सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  10 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  10 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 अक्टूबर  की  नवीनतम करंट अफेयर्स


1. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने eDantseva का वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया।यह मौखिक स्वास्थ्य सूचना और ज्ञान प्रसार पर पहला राष्ट्रीय डिजिटल मंच है।


2.नोबेल असेंबली ने करोलिंस्का इंस्टीट्यूट में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2019 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की है। यह पुरस्कार विलियम जी। केलिन, सर पीटर जे। रैटक्लिफ और ग्रीग एल। सेमेंज़ा को संयुक्त रूप से प्रदान किया जाएगा।  उन्हें अपनी खोजों के लिए पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है कि कैसे कोशिकाएं समझती हैं और ऑक्सीजन की उपलब्धता के अनुकूल हैं।


3.उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 10 अक्टूबर, 2019 को कोमोरोस और सिएरा लियोन के दौरे पर जाएंगे।अफ्रीका के दक्षिण-पूर्वी तट और सिएरा लियोन से दूर स्थित एक द्वीपसमूह कोमोरोस के लिए इस तरह के उच्च-स्तरीय भारतीय गणमान्य व्यक्ति की यह पहली यात्रा होगी।


4.प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले ने अपने नाम के साथ एक और पुरस्कार जोड़ लिया है।उन्हें 7 अक्टूबर 2019 को ग्रेटर मैनचेस्टर, इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ़ सालफोर्ड द्वारा एक मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया।


5.रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने रसायन विज्ञान 2019 में नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया। यह पुरस्कार जॉन बी। गुडएनफ, एम। स्टेनली व्हिटिंगम और अकीरा योशिनो को संयुक्त रूप से प्रदान किया जाएगा।  उन्हें लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।



6.11 अक्टूबर 2019 से 3 दिवसीय भारत अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।इस मेले का उद्देश्य भारत और विदेशों में सहकारी व्यापार को बढ़ावा देना है, जिससे ग्रामीण और कृषि समृद्धि बढ़ेगी


7.फिजियोलॉजी या चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार 2019 वैज्ञानिक विलियम जी. कैलिन, जूनियर, पीटर जे. रैटक्लिफ और ग्रीग एल सेमेंजा को दिया गया।


8.पीओके से विस्थापित होकर भारत आकर रहने वाले 5300 कश्मीरी परिवारों को सरकार ने साढ़े पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. केंद्र सरकार फैसले पर 5300 परिवारों का नाम लिस्ट में शामिल किया जाएगा और आर्थिक सहायता दी जाएगी .


9.महाराष्ट्र में 8 अक्टूबर 2019 को नागपुर के दीक्षाभूमि में 63वां धम्मचक्र दिवस मनाया गया।देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों से बौद्ध अनुयायी डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।


10.विश्व व्यापार संगठन, WTO ने 8 अक्टूबर 2019 को जिनेवा में पहले विश्व कपास दिवस (WCD) समारोह की मेजबानी की। 


11.भारत और मैक्सिको के बीच विदेश कार्यालय परामर्श का पांचवा दौर 7 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया।


12.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अमृतसर के मनावाला में IIM के परिसर की आधारशिला रखी।


13.भारतीय वायु सेना की 87वीं वर्षगांठ के अवसर पर 8 अक्टूबर 2019 को वायु सेना दिवस मनाया जा रहा है।IAF अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है।


14.जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नदी के हितधारकों के साथ जुड़ने के लिए ‘गंगा अमंत्रण’ नामक एक अनूठी पहल शुरू की।यह 10 अक्टूबर से शुरू होकर 11 नवंबर 2019 तक गंगा नदी पर एक अग्रणी खोजपूर्ण खुला जल राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान है।अभियान देवप्रयाग में शुरू होगा और गंगा सागर में समाप्त होगा।


15.उत्तर प्रदेश में, कुशीनगर में तमकुहीराज निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू को राज बब्बर की जगह पार्टी का राज्य इकाई अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।


16.कॉमेडियन रिप टेलर, जो अपने कई ऊर्जावान गेम-शो के लिए जाने जाते हैं और कंफ़ेद्दी के राजा के रूप में स्व-वर्णित हैं, का निधन हो गया।


17.सीरिया में, अमेरिकी सैनिकों ने उत्तरी क्षेत्र से हटना शुरू कर दिया है, जो सीमा क्षेत्र में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ एक तुर्की अभियान का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।


18.भारतीय वायु सेना के 2 स्क्वाड्रन, जिन्होंने बालाकोट हवाई हमले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, को 8 अक्टूबर 2019 को 87वें IAF दिवस पर हिंडन बेस पर प्रशंसा पत्र के साथ सम्मानित किया गया।


19.फिनटेक स्टार्ट-अप शुभ ऋण को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी स्थापित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस प्राप्त हुआ।लाइसेंस उसकी मूल कंपनी डाटासाईनस टेक्नोलॉजीज की सहायक कंपनी – एकग्रेट – के माध्यम से प्राप्त हुआ है।


20.जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने शिक्षा और अनुसंधान में संस्थागत सहयोग के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


21.खाड़ी देश की निवेश प्रोत्साहन एजेंसी केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) और बहरीन आर्थिक विकास बोर्ड (EDB) ने फिनटेक, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) और संबंधित उभरते क्षेत्रों में संयुक्त रूप से नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।


22.केंद्र ने अफ्रीकी देशों को ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए दो ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किए हैं।केंद्रीय विदेश मामलों के मंत्री (MEA) S ने 55वें भारत तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (ITEC) के समारोह में ई-विद्याभारती और ई-अरोग्यभारती का शुभारंभ किया।


23.विश्व कप विजेता बास्टियन श्वाइनस्टाइगर ने अमेरिकी एमएलएस सीज़न के अंत के बाद 35 साल की उम्र में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।


24.भारत मार्च 2020 में टोक्यो ओलंपिक खेलों 3×3 बास्केटबॉल क्वालीफाइंग टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।यह आयोजन बास्केटबॉल फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया (BFI) के तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (FIBA) द्वारा आयोजित किया जाएगा।


25.भारत केवल 34 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों में से एक है, जिसने विश्व संगठन को अपने नियमित बजट का पूरा और समय पर भुगतान किया है।


26.2 भारतीय मूल के व्यक्तियों को अमेरिकी पत्रिका फॉर्च्यून द्वारा 40 वर्ष से कम आयु के 40 सबसे प्रभावशाली और प्रेरक युवा लोगों की वार्षिक सूची में रखा गया है।


27.भारत स्टेज (BS) -VI ईंधन 1 अप्रैल, 2020 से जयपुर सहित देश के कई बड़े शहरों में उपलब्ध होगा और इस पहल से वाहनों का प्रदूषण 80-90% तक कम हो जाएगा|इसके लिए 60,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। 


28.चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 11-12 अक्टूबर, 2019 तक भारत का दौरा करेंगे।दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन तमिलनाडु के समुद्र तटीय मंदिर शहर मामल्लपुरम में होगा।


29.संयुक्त राष्ट्र हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाता है।विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों और व्यवसायों के रोजमर्रा के जीवन में पोस्ट की भूमिका के साथ-साथ वैश्विक सामाजिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता लाना है।यह दिन 1874 में स्विस कैपिटल, बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना का प्रतीक है।इसे 1969 में विश्व डाक दिवस घोषित किया गया था।


30.सिमोन बाइल्स ने जर्मनी के स्टटगार्ट में रिकॉर्ड 15वीं विश्व जिमनास्टिक चैम्पियनशिप का खिताब जीता।इस जीत के साथ, वह इस आयोजन में सबसे अधिक जीतने वाली महिला बन गई हैं।


31.भौतिकी के नोबेल पुरस्कार 2019 की घोषणा की गई।ब्रह्मांड के विकास और ब्रह्मांड में पृथ्वी के स्थान की समझ के लिए उनके योगदान के लिए तीन वैज्ञानिकों, जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज़ ने पुरस्कार जीता है।


32.विश्व आर्थिक मंच ने वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक रिपोर्ट जारी की है।  कुल मिलाकर, 12 स्तंभों पर 103 संकेतक वितरित किए गए हैं, जिस पर देशों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया गया था।


33.केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने “फेसलेस ई-असेसमेंट स्कीम” शुरू की है, जो एक आकलन अधिकारी और एक निर्धारिती के बीच भौतिक इंटरफ़ेस को समाप्त करता है।  उन्होंने राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र (NEAC) का भी उद्घाटन किया।


34.भारतीय नौसेना के तिर, सुजाता और शार्दुल जहाज और भारतीय तट रक्षक का जहाज सारथी, तीन दिवसीय यात्रा के लिए 19 अक्टूबर को मोम्बासा केन्या पहुँचे।पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन के वरिष्ठ अधिकारी कैप्टन वरुण सिंह हैं, जो INS तिर के कमांडिंग ऑफिसर भी हैं।


35. केरल की लघु फिल्म “स्पिरिट ऑफ केरला” ने हाल ही में संपन्न माई रोड रील फिल्म प्रतियोगिता में पीपल्स चॉइस अवार्ड जीता है। इस फिल्म ने 1,680 प्रविष्टियों को हराकर सम्मान जीता।  लघु फिल्म एक नाव दौड़ पर आधारित है और अरुण जोसेफ द्वारा निर्देशित है।


36. रिलायंस म्यूचुअल फंड का नाम बदलकर “निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड” कर दिया गया है।  निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस द्वारा रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट में 75% हिस्सेदारी खरीदने के बाद संगठन का नाम बदल दिया गया।


37.वरिष्ठ भारतीय वन सेवा अधिकारी रमेश पांडे को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार के लिए चुना गया है।उन्हें शिकारियों पर अपनी जांच और खुफिया जानकारी जुटाने के लिए जाना जाता है।पांडे 13 नवंबर, 2019 को बैंकॉक में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन केंद्र में पुरस्कार प्राप्त करेंगे।


38.भारत में पर्यावरण को बचाने के लिए और हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने 1400 किलोमीटर लंबी “ग्रीन वॉल” तैयार करने का फैसला किया है. अफ्रीका में सेनेगल से जिबूती तक बनी हरित पट्टी की तर्ज पर गुजरात से लेकर दिल्ली-हरियाणा सीमा तक ‘ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया’ का निर्माण किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *