सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.11 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है .इस दिवस का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है। 

2.दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने हादसों का शिकार होने वाले नागरिकों को अस्पतालों में ले जाने वाले लोगों के अभिनन्दन के उद्देश्य से एक नई पहल, ‘फरिश्ते दिल्ली के’ का शुभारंभ किया।सड़क दुर्घटना से संबंधित सभी खर्च सरकार वहन करेगी। 

 3. नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में डब्ल्यूएचओ भारत देश सहयोग रणनीति 2019-2023: परिवर्तन का समय” को लॉन्च किया है. इस सीसीएस का उद्देश्य भारत को अपने स्वास्थ्य क्षेत्र के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत के साथ अपने कार्य की योजना बनाने के लिए रणनीतिक रोडमैप तैयार करना है। 

4.केंद्र सरकार ने जीएसटी राजस्व संग्रह और प्रशासन को बढ़ाने के उपायों का सुझाव देने के लिए अधिकारियों की एक समिति का गठन किया है।

5.भारतीय रिज़र्व बैंक ने प्रस्तावित “केरल बैंक” बनाने के लिए केरल राज्य सहकारी बैंक के साथ 13 जिला सहकारी बैंकों (DCB) को समामेलित करने के लिए केरल सरकार को आगे बढ़ाया है।

6.ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके को वर्ष 2019 साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्होंने मानवीय अनुभव की परिधि और विशिष्टता को भाषाई सरलता के जरिए खोजने के महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

7.रूस ने नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग को अपने सर्वोच्च सम्मानों में से एक “द ऑर्डर ऑफ करेज” से सम्मानित किया है।

8.जर्मन विश्व कप चैंपियन बास्टियन श्वाइनस्टाइगर ने फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।

9.खगोलविदों की एक टीम ने 20 नए चंद्रमाओं की छँटाई की, जो कि शनि ग्रह की परिक्रमा कर रहे हैं।  इस खोज ने कुल 82 चंद्रमाओं को लाया है, जबकि बृहस्पति, इसके विपरीत, 79 प्राकृतिक उपग्रह हैं।

10.विष्णु नंदन, केरल के ध्रुवीय शोधकर्ता अब तक के सबसे बड़े आर्कटिक अभियान “MOSAiC अभियान” में शामिल होंगे।  आर्कटिक जलवायु अभियान के अध्ययन के लिए बहुआयामी बहती वेधशाला के लिए 300 शोधकर्ताओं के बीच वह एकमात्र भारतीय निवासी होंगे।

11.GEMINI एक पोर्टेबल रिसीवर है जिसे संचार ब्लैकआउट से बचने के लिए विकसित किया गया है।  यह इसरो-उपग्रहों से जुड़ा है और “विफल-प्रूफ” है और मछुआरों को खतरे से आगाह करता है।

12.विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है।यह दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

13.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को जॉर्डन के रॉयल इस्लामिक स्ट्रेटेजिक स्टडी सेंटर द्वारा मुस्लिम मैन ऑफ द ईयर 2020 घोषित किया गया है।केंद्र द्वारा जारी दुनिया के सबसे प्रेरक मुसलमानों की हालिया सूची में इमरान ने यह खिताब जीता।

14.विराट कोहली, पुणे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टॉस के लिए आने के बाद, 50 टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने।इसके अलावा एमएस धोनी एकमात्र अन्य खिलाड़ी हैं जिनके पास यह उपलब्धि है।

15.BSE और FICCI ने मौजूदा नीतियों में कमियों की पहचान करने और मजबूत नीतियों के लिए सुझाव देने के लिए एक मंथन सत्र का आयोजन किया।

16.अमेरिका ने पेप्सिको इंडिया का नाम 2019 के सेक्रेटरी ऑफ़ स्टेट ऑफ़ अवार्ड फ़ॉर कॉर्पोरेट एक्सेलेंस (ACE) के लिए नामित किया।यह पुरस्कार 31 अक्टूबर 2019 को एक समारोह में प्रदान किया जाएगा।

17.भारत ने रैबीज बीमारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में नायपिटोव की मदद करने के प्रयास में म्यांमार को एंटी-रेबीज वैक्सीन की 10,000 शीशियां सौंपी।

18.IIT मद्रास के छात्रों ने आपदा प्रबंधन और सहायता सेवाओं के लिए ‘आई इन द स्काई’ नामक एक AI- आधारित समाधान विकसित किया है।

19.आरबीआई ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और लक्ष्मी विलास बैंक के प्रस्तावित विलय पर रोक लगा दी है. इस वर्ष अप्रैल में इंडियाबुल्स ने इस विलय की घोषणा की थी. लक्ष्मी विलास बैंक का मुख्यालय चेन्नई में स्थित है। 

20.लेह में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक डे-केयर सह मनोरंजन केंद्र का उद्घाटन किया गया।वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित और संचालित पहले डे-केयर सह मनोरंजन केंद्र का उद्घाटन सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर ने किया।

21.लघु फिल्म, ‘स्प्रिट ऑफ़ केरल’ ने हाल ही में संपन्न माय रोड रील फिल्म प्रतियोगिता में पीपल्स चॉइस अवार्ड जीता।फिल्म ने 1,680 प्रविष्टियों को हराकर सम्मान जीता।

22.छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में अपनी तरह का पहला ‘गार्बेज कैफे’ शुरू हुआ।कैफे अंबिकापुर नगर निगम द्वारा चलाया जा रहा है।

23.अपने उद्यम डिजिटल वाणिज्यिक संचालन अनुप्रयोगों और उत्पादों के लिए वोल्वो कार की डिजिटल परिवर्तन सेवाएं देने के लिए इन्फोसिस को मुख्य आपूर्तिकर्ता के रूप में चुना गया है।

24.विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में एमसी मेरीकॉम ने इतिहास रचते हुए 51 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंग्रीट वालेंसिया को 5-0 से हराकर भारत के लिए एक मेडल पक्का कर लिया है. मेरीकॉम का महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में यह 8वां पदक होगा। 

25.मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड 12 अक्टूबर से 10 नवंबर 2019 तक 11 शहरों में एक महीने के सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन करेगा।महोत्सव में सभी आयु वर्ग के स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक भाग लेंगे।

26.भारत की महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 से अधिक वर्षों तक रहने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं।उन्होंने वडोदरा में पहले एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम पर आठ विकेट से भारत को जीत दिलाते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

27.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 10 अक्टूबर 2019 को नासिक में प्रतिष्ठित प्रेसिडेंटस कलर टू द आर्मी एविएशन कॉर्प्स (AAC) से सम्मानित किया।

28.थाईलैंड के विदेश मंत्री, डॉन प्रमुदविनई द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन दिवसीय भारत यात्रा पर 9 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली पहुंचे।वह विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे।वह भारत और थाईलैंड के बीच 8वीं संयुक्त आयोग की बैठक में भाग लेने वाले हैं।

बैठक के बाद कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

29.अनुमुला गीतेश सरमा को ऑस्ट्रेलिया में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। सरमा 1986 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं।

30.भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्रिया पूनिया डेब्यू वनडे मैच में 50 से ज्यादा बनाने वाली सातवी भारतीय खिलाडी बन गयी है. प्रिया पूनिया से पहले डेब्यू वनडे मैच में 50 से ज्यादा बनाने वाली खिलाडी संध्या अग्रवाल, अंजू जैन, रेशमा गांधी, मिताली राज, करुणा जैन और वेदा कृष्णमूर्ति है। 

31.इंटरनेशनल ऐस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर के मुतबिक शनि ग्रह बृहस्पति को पीछे छोड़कर सबसे अधिक चांद वाला ग्रह बन गया है. क्योंकि हाल ही में शनि के आस-पास बीस और नये चांदों की खोज हुई है इस सभी चाँद को मिलाकर शनि के ज्ञात उपग्रहों की संख्या अब 82 हो गई है। 

32.पॉलिश लेखिका ओल्गा तोकारजुक को वर्ष 2018 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने के घोषणा की गयी है. तोकारजुक को उन्हें सीमाओं के आर-पार जीवन के एक रूप को दर्शाने की काल्पनिकता के लिए यह सम्मान दिया गया है। 

33.दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाकर मयंक अगरवाल लगातार 2 शतक लगाने वाले दूसरे ओपनर बन गए है. दुसरे टेस्ट मैच में मयंक अगरवाल ने 108 रन बनाये जबकि पहले टेस्ट मैच में 215 रन बनाए थे. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2010 में दो टेस्ट की सीरीज यह रिकॉर्ड बनाया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *