सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 19 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन चंद्रयान-2 को 22 जुलाई, 2019 को लॉन्च करेगा।चंद्रयान-2 भारत का दूसरा चंद्र मिशन है और इसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर रोवर को उतारना है।

2. अनीश भानवाला ने जर्मनी के सुहल में ISSF जूनियर विश्व कप 2019 में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

3. इस वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी विप्रो लिमिटेड का शुद्ध मुनाफा 12.5 फीसद बढ़ा है।  

4. बिमल जालान समिति ने चरणबद्ध तरीके से केंद्र सरकार को अधिशेष के नाममात्र हस्तांतरण का प्रस्ताव दिया है।

5. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17 जुलाई 2019 को इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (संशोधन) विधेयक, 2019 के माध्यम से दिवाला और दिवालियापन संहिता 2016 में संशोधन को मंजूरी दी।

6. सर्वणा भवन रेस्टोरेंट चेन के मालिक पी राजगोपाल का हाल ही में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. पी राजगोपाल को एक कर्मचारी के अपहरण और हत्या के मामले में उम्रकैद हुई थी और उन्हें वर्ष 2004 में दोषी ठहराते हुए 10 साल की सजा सुनाई गयी थी।  

7. ब्रिटेन सरकार ने भारत के लिए अपनी गो ग्लोबल पहल का विस्तार किया है।

 8. भारतीय टीम ने ओशिनिया के एक देश समोआ में आयोजित राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप 2019 की पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया।

9. नीदरलैंड के क्लब अजाक्स के कप्तान मैथिस डी लिट ने युवेंटस के साथ 85 मिलियन डॉलर का करार किया है. यह करार युवेंटस के इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा करार है। 

10. सीमा के साथ शांति और शांति सुनिश्चित करने के लिए भारत और चीन द्विपक्षीय समझौते। राजनाथ सिंह ने संसद के निचले सदन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और चीन दोनों डोकलाम में संयम बरत रहे हैं।

11. ब्रांड फाइनेंस इंडिया 100, 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा 2019 में लगातार दूसरे वर्ष भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है।

12. पलाऊ, ओशिनिया में 500 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल होने वाला 76 वां हस्ताक्षरकर्ता देश बन गया है।

13. चेक रिपब्लिक में ताबोर एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 200 मीटर रेस में भारत की हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीता है उन्होंने यह रेस 23.25 सेकंड में पूरी की और उन्होंने 15 दिन के अंदर चौथा गोल्ड मेडल जीता है।  

14. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस (ICJ) ने पाकिस्तान द्वारा कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है।

15. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने 16 जुलाई को राज्य से शहीद और विकलांग सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में चार गुना वृद्धि को मंजूरी दी।

16. ताबोर एथलेटिक्स मीट में भारत के मोहम्मद अनस ने 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने यह रेस 45.40 सेकंड में रेस पूरी की है. इससे पहले क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता था।  

17. ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) द्वारा जारी ODI (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) रैंकिंग 2019। विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने विश्व कप के समापन के बाद अपने शीर्ष क्रम को बरकरार रखा।

18. अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस के रूप में जाना जाता है या अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय की उभरती प्रणाली को पहचानने के लिए 17 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

19. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एदहनॉम घेब्रेयीसस ने हाल ही में कांगो में इबोला वायरस फैलने से देश में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है. इंटरनेशनल हेल्थ रेगुलेशंस इमरजेंसी कमिटी की चौथी बैठक में यह फैसला लिया गया है।  

20. भारत और अमरीका के बीच पुनर्योजी चिकित्सा और 3D बायोप्रीनिंग तथा कई अन्य क्षेत्रों में अंतर-संस्थागत समझौते को मंजूरी दी गई है।

21. सऊदी सेना ने यमन में ईरानी समर्थित विद्रोहियों द्वारा राज्य की दक्षिणी सीमा पर शुरू किए गए एक ड्रोन को रोक दिया। यमन के सना के गवर्नर से हौथी विद्रोहियों द्वारा ड्रोन लॉन्च किया गया जो सऊदी शहर जीज़ान की ओर है।

22. बिल गेट्स ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के सात वर्षों के इतिहास में कभी भी दूसरे स्थान से नीचे नहीं गये।

23. उच्चतम न्यायालय ने विलुप्त होने से दो भारतीय पक्षियों, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और लेसर फ्लोरिकन की सुरक्षा के लिए एक आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना को तत्काल फ्रेम करने और कार्यान्वित करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।

24. एशियाई विकास बैंक ने राजकोषीय कमी को ध्यान में रखते हुए चालू वर्ष के लिए भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 7% तक कम कर दिया है।

25. बेंगलुरु स्थित आईटी सेवा फर्म माइंडट्री लिमिटेड ने 18 जुलाई 2019 से ए. एम. नाइक एल और टी  के वर्तमान अध्यक्ष को कंपनी का नया गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

26. माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन और एटी और टी  Inc के बीच एक समझौता हुआ है, जिसके तहत दूरसंचार कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की ऐश़र क्लाउड सेवा को उसकी कंप्यूटिंग जरूरतों के लिए इस्तेमाल करेगी और माइक्रोसॉफ्ट 365 का उपयोग करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *