सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


Q.1.11 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस

ख. अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस

ग. अंतरराष्ट्रीय विज्ञानं दिवस

घ. अंतरराष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस – 11 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है .इस दिवस का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है।

 

Q.2.  नोबेल असेंबली ने कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट में फिज सेंचुरी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार 2019 देने का ऐलान किया है। यह संयुक्त रूप से किस-किस को दिया जाएगा?

(ए) जेम्स गुन, डिक बॉन्ड और फ्रैंस प्रीटोरियस

(b) हेलेन सोयरैन, पॉल स्टेनहार्ट और जोसेफ सिल्क

(c) विलियम जी। केलिन, सर पीटर जे। रैटक्लिफ और ग्रेग एल। सेमेंज़ा

(d ) जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज़

उत्तर :विलियम जी। केलिन, सर पीटर जे। रैटक्लिफ और ग्रेग एल। सेमेंज़ा –

नोबेल असेंबली ने करोलिंस्का इंस्टीट्यूट में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2019 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की है। पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी। केलिन, सर पीटर जे। रैटक्लिफ और ग्रीग एल। सेन्जेन को दिया जाएगा। उन्हें अपनी खोजों के लिए पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है कि कैसे कोशिकाएं समझती हैं और ऑक्सीजन की उपलब्धता के अनुकूल हैं।


Q. 3. निम्नलिखित में से किस देश को फ्रांस में भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए बनाया गया पहला राफेल फाइटर जेट “RB-001” मिला है?

(a) भारत

(b) राजकुमार

(c) चीन

(d) पाकिस्तान

उत्तर : भारत – भारत को फ्रांस में भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए बनाया गया पहला राफेल फाइटर जेट “RB-001” मिला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस में डसॉल्ट एविएशन की प्रोडक्शन यूनिट में 1 राफेल लड़ाकू जेट विमान प्राप्त किया। हालाँकि, जेट का पहला जत्था मई 2020 में ही भारत पहुंचेगा। रक्षा मंत्री ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरिन पैरी के साथ वार्षिक रक्षा वार्ता भी की।


Q. 4. संयुक्त राष्ट्र हर साल विश्व डाक दिवस कब मनाया जाता है?

(a) 10 अक्टूबर

(b) 08 अक्टूबर

(c) 07 अक्टूबर

(d) 09 अक्टूबर

उत्तर :09 अक्टूबर – संयुक्त राष्ट्र हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाता है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों और व्यवसायों के रोजमर्रा के जीवन में पोस्ट की भूमिका के साथ-साथ वैश्विक सामाजिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के लिए जागरूकता लाना है। कई देशों में डाक नए डाक उत्पादों और सेवाओं को पेश करने या बढ़ावा देने के लिए घटना का उपयोग करते हैं।

 

Q. 5.  इस वर्ष (2019) ग्लोबल ओब्सर्वेंस ऑफ वर्ल्ड हैबिटेट डे मेक्सिको सिटी में कब आयोजित किया गया?

(a) 07 अक्टूबर

(b) 08 अक्टूबर

(c) 06 अक्टूबर

(d) 09 अक्टूबर

उत्तर :07 अक्टूबर – इस वर्ष का वैश्विक अवलोकन विश्व निवास दिवस 7 अक्टूबर, सोमवार को मैक्सिको सिटी में आयोजित किया जाएगा। समारोह दुनिया भर में भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें कैमरून की राजधानी – याउंडे, केन्या में नाकुरु और कनाडा में वैंकूवर शामिल हैं।


Q.6. जर्मनी के स्टटगार्ट में 15 वीं विश्व जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप का खिताब किसने हासिल किया है?

(ए) लॉरी हर्नांडेज़

(b) गैबी डगलस

(c) सिमोन बाइल्स

(d) एली रैडमैन

(e) मैकायला मरोनी

उत्तर : सिमोन बाइल्स – सिमोन बाइल्स ने जर्मनी के स्टटगार्ट में 15 वीं विश्व जिमनास्टिक चैम्पियनशिप का खिताब जीता। इस जीत के साथ, वह इस आयोजन में सबसे अधिक सजने वाली महिला बन गई है। सिमोन बाइल्स ने विश्व जिमनास्टिक चैंपियनशिप में रिकॉर्ड 21 वां पदक जीता क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी महिला टीम को ऑलराउंड खिताब पर बनाए रखा।


Q.7. किस संगठन ने “फेसलेस ई-असेसमेंट स्कीम” शुरू की है जो एक आकलन अधिकारी और एक निर्धारिती के बीच शारीरिक इंटरफ़ेस को पूरा किया है?

(ए) सीबीडीटी

(b) IRDAI

(c) ईएसआईसी

(d) RBI

उत्तर:सीबीडीटी – केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने “फेसलेस ई-असेसमेंट स्कीम” शुरू की है जो एक आकलन अधिकारी और एक निर्धारिती के बीच भौतिक इंटरफ़ेस को समाप्त करता है। उन्होंने राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र (नेक) का भी उद्घाटन किया।


Q.8. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से मुख्य स्वास्थ्य जागरूकता पर पहली बार वेबसाइट के साथ किस मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था?

(a) eDantSadan

(b) eDantShivir

(c) eDantYoga

(d) eDantSeva

 उत्तर : eDantSeva – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने मौखिक स्वास्थ्य जागरूकता “eDantSeva” पर 1-वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में राष्ट्रीय मौखिक स्वास्थ्य कार्यक्रम और सभी दंत चिकित्सा सुविधाओं और कॉलेजों, सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) सामग्री की विस्तृत सूची शामिल है।


Q.9 .आम चुनाव जीतने के बाद पुर्तगाल के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुना गया है?

(ए) पेड्रो पासोस कोल्हो

(b) मार्सेलो रेबेलो डी सूसा

(c) रुईयो

(d) एंटोनियो कोस्टा

उत्तर :एंटोनियो कोस्टा – आम चुनाव जीतने के बाद एंटोनियो कोस्टा को पुर्तगाल के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुना गया है। समाजवादी नेता और अवलंबी प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा को पुर्तगाल के आम चुनाव में सबसे अधिक वोट मिले, जिससे सरकार के चार साल तक लगातार बने रहने की संभावना बढ़ गई।


Q.10. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड केंद्रीय राजस्व बोर्ड अधिनियम, 1963 के तहत एक सांविधिक प्राधिकरण के तौर पर कार्यरत है। सीबीडीटी के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?

(a) प्रमोद चंद्र मोदी

(बी) एम। आर। कुमार

(c) हर्ष कुमार भानवाला

(d) केके वेणुगोपाल

(e) विजय केशव गोखले

उत्तर : प्रमोद चंद्र मोदी – केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड केंद्रीय राजस्व अधिनियम, 1963 के तहत एक सांविधिक प्राधिकरण कार्य है। बोर्ड के अधिकारी अपनी पदेन क्षमता में मंत्रालय के एक प्रभाग के रूप में भी कार्य करते हैं जो प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष संग्रहण से संबंधित मामलों से संबंधित है। करों। प्रमोद चंद्र मोदी CBDT के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

11.पीओके से विस्थापित होकर भारत आकर रहने वाले 5300 कश्मीरी परिवारों को सरकार ने कितने लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है?

क. साढ़े तीन लाख रुपये

ख. साढ़े चार लाख रुपये

ग. साढ़े पांच लाख रुपये

घ. साढ़े सात लाख रुपये

उत्तर : साढ़े पांच लाख रुपये – पीओके से विस्थापित होकर भारत आकर रहने वाले 5300 कश्मीरी परिवारों को सरकार ने साढ़े पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. केंद्र सरकार फैसले पर 5300 परिवारों का नाम लिस्ट में शामिल किया जाएगा और आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *