सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 और 14 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 और 14 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स
संस्थान नाम:-

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 और 14 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.रॉबर्ट फोर्स्टर, जिन्हें जैकी ब्राउन में उनकी भूमिका के लिए ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था, की मृत्यु हो गई। वह मुल्होलैंड ड्राइव और मीडियम कूल सहित 100 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए।

2.फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे अमीर भारतीय की सूची में अदानी ग्रुप के गौतम अदानी वर्ष 2019 में 1.11 लाख करोड़ रूपये की संपत्ति के साथ भारत के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति रहे है. जबकि पहले स्थान पर 3.65 लाख करोड़ रूपये की संपत्ति के साथ मुकेश अम्बानी 12वीं बार पहले स्थान पर है। 

3.भारत के गुजरात के सूरत की 75 वर्षीया बकुलाबेन पटेल इस उम्र में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली वे देश की पहली महिला बन गई हैं. “आरंगेत्रम” भरतनाट्यम नृत्य का एक हिस्सा है जिसमे 90 मिनट तक भरतनाट्यम की 9 कलाओं की प्रस्तुति दी जाती है. बकुलाबेन पटेल ने 68 वर्ष की उम्र में आरंगेत्रम सीखना शुरू किया था। 

4.अंतरिक्ष यान का संचालन करने वाले पहले व्यक्ति, रूसी कॉस्मोनॉट, 85 वर्षीय, अलेक्सी लियोनोव का निधन 11 अक्टूबर को हुआ। 18 मार्च 1965 को, अलेक्सी लियोनोव पृथ्वी की कक्षा में एक अंतरिक्ष यान के बाहर स्वतंत्र रूप से तैरने वाले पहले व्यक्ति बने

5.भारतीय वन सेवा के अधिकारी रमेश पांडे को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा प्रतिष्ठित एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार के लिए चुना गया है।

6.पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कादरी गोपालनाथ का हाल ही में 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे प्रसिद्ध सैक्सोफोन वादक थे. उनका निधन कर्नाटक के मंगलुरु में हुआ. उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, कर्नाटक कलश्री समेत कई पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

7.प्रख्यात शिक्षाविद और वाणी निकेतन शैक्षणिक संस्थानों के संस्थापक चेती अयोध्या राम राव का 84 वर्ष की आयु में करीमनगर शहर के मुकरमपुरा इलाके में उनके निवास पर निधन हो गया।

8.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने द्वीप राष्ट्र कोमोरोस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।  एमओयू के अनुसार, भारत कोमोरोस को ऊर्जा और समुद्री रक्षा सहयोग के लिए $ 60 मिलियन से अधिक लाइन का विस्तार करेगा।

9.विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-18 ओपन वर्ग भारत के 14 वर्षीया आर. प्रागनानंदा ने गोल्ड मेडल जीता है. 14 वर्ष के ग्रैंडमास्टर आर. प्रागनानंद ने 11वें और अंतिम दौर में जर्मनी के वालेंटिन बकल्स ने ड्रॉ खेला जिसकी वजह से वे 9 अंक लेकर पहले स्थान पर रहे। 

10.मेघालय के शिलांग के आर्कबिशप डॉमिनिक जाला एस.डी.बी. का अमेरिका के कैलिफोर्निया के ओकलैंड शहर में कार दुर्घटना में निधन हो गया।

11.नई दिल्ली में युवा और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने पहली बार भारत खेल शिखर सम्मेलन 2019 का उद्घाटन किया।

12.भारत की महिला बॉक्सर जमुना बोरो ने 54 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है. वे सेमीफाइनल मुकाबले में चीन की हुआंग हसिआओ-वेन के खिलाफ मैच हार गयी. वही भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने भी 69 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है। 

13.भारत ऊर्जा और समुद्री रक्षा सहयोग के क्षेत्र में कोमोरोस को 60 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का ऋण देगा।उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कोमोरोस की राजधानी मोरोनी में कोमोरोस की संसद को संबोधित करते हुए यह बात कही।

14.महिला क्रिकेट में, भारत ने वडोदरा में दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट से हराया और तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम की।

15.हाल ही में जापान में 60 वर्ष का सबसे भीषण तूफान ‘हेजिबीस’ आया है जिसमे लगभग 10 की मौत हुई है और करीब 100 लोग घायल हुए हैं. समाचार एजेंसी के मुताबिक, लगभग 73 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भी ले जाया गया है. इस तूफ़ान से पहले चिबा में 5.7 तीव्रता के भूकंप का झटका भी महसूस किया गया था। 

16.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरा “भारत-चीन अनौपचारिक शिखर सम्मेलन” तमिलनाडु के मामल्लपुरम में शुरू हुआ।

17.स्टार स्प्रिंटर दुती चंद ने रांची में 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं के 100 मीटर सेमीफाइनल को 11.22 सेकंड में जीतकर अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।

18.नई दिल्ली में पहली बार ‘इंडिया इंटरनेशनल कोऑपरेटिव्स ट्रेड फेयर’ का उद्घाटन हुआ। 3 दिवसीय मेला सहकारिता के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख मंच है, जिससे ग्रामीण और कृषि समृद्धि बढ़ेगी।

19.भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने मैसूरु के वरुणा ग्राम में जेएसएस अकादमी ऑफ़ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च के परिसर का शिलान्यास किया।

20.आंधी और तूफान के बाद जापान की राजधानी टोक्यो पर टाइफून हागिबीस ने हमला किया।बाढ़, भूस्खलन और आपातकालीन आपदा चेतावनियों के कारण चक्रवात हागिबिस 1958 में टोक्यो से टकराने के लिए सबसे मजबूत हो सकता है।

21.विराट कोहली ने अपने करियर का सातवां दोहरा शतक बनाकर और एकल टेस्ट पारी में 250 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बनकर इतिहास रचा।

22.एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने $ 190 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं।

23.भारत और जापान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास DHARMA GUARDIAN-2019 काउंटर इंसर्जेंसी और जंगल वारफेयर स्कूल, वैरेंगटे में 19 अक्टूबर से 02 नवंबर 2019 तक आयोजित किया जाएगा।

24.संयुक्त राष्ट्र हर साल 13 अक्टूबर को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाता है।

25.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने विभिन्न केंद्र सरकार के संस्थानों, जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों को कायाकल्प पुरस्कार प्रदान किए।सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में स्वच्छता और स्वच्छता के उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए उनके काम के लिए पुरस्कार दिए गए।अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली को तीन करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार मिला।

26.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’प्रोग्राम पर एक बैठक की अध्यक्षता की।  पहल के तहत, सरकार की योजना है कि लोग एक-दूसरे की संस्कृति के बारे में ज्ञान बढ़ाने के लिए राज्यों के बीच लोगों के बीच आदान-प्रदान करें।

27.हिंडन सिविल एयरपोर्ट से पहली वाणिज्यिक उड़ान 11 अक्टूबर से शुरू हुई।नौ यात्रियों के साथ एक निजी विमान सुबह 11.30 बजे पिथौरागढ़ के नैनी-सैनी हवाई अड्डे से रवाना हुआ।हिंडन हवाई अड्डे का उद्घाटन 8 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।हिंडन एयरपोर्ट ‘दूसरे’ एयरपोर्ट के रूप में काम करेगा।एयरपोर्ट गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के करीब स्थित है।

28.केन्या के इलिउद किपचोगे 2 घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले पहले धावक बन गए है. उन्होंने 42.195 किलोमीटर की दूरी को 1 घंटा 59 मिनट और 40 सेकंड में तय की है।

29.न्यू वर्ल्ड हेल्थ द्वारा ‘द वेल्थिएस्ट सिटीज वर्ल्डवाइड इन 2019 लिस्ट’ के अनुसार, मुंबई 960 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया का 12वां सबसे अमीर शहर है।यह दुनिया के सबसे अमीर शहरों की शीर्ष 20 सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय शहर है।

30.एम सी मैरी कॉम ने रूस के उलान-उडे में आयोजित विश्व महिला मुक्केबाजी श्रृंखलाओं की 51 किलोग्राम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता है।

31.भाला फेकने वाली अन्नू रानी ने झारखंड की राजधानी रांची में 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिला भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।उन्होंने शर्मिला कुमारी को हराकर खिताब जीता।

32.सरकार POSHAN अभियान के तहत पोषन एटलस शुरू करेगी।WCD की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 5वें राष्ट्रीय परिषद में भारत की पोषण चुनौतियों पर घोषणा की।एटलस का उद्देश्य कुपोषण से निपटना है।

33.जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने डीएनए के आधार पर मकड़ियों की कम से कम 100 प्रजातियों का बारकोड लिया।यह भारत से मकड़ियों के डीएनए बारकोडिंग पर सबसे बड़ा अभ्यास है।

34.एशलीघ बार्टी को वार्षिक स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया हॉल ऑफ फ़ेम में ऑस्ट्रेलियाई खेल के सर्वोच्च व्यक्तिगत सम्मान ‘द डॉन’ ’पुरस्कार से सम्मानित किया गया।इस पुरस्कार के साथ, वह इस प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाले कैथी फ्रीमैन और इयान थोर्प जैसी किंवदंतियों में शामिल हुईं।

35.इंडिया पोस्ट का महाराष्ट्र और गोवा सर्कल राष्ट्रीय डाक सप्ताह मना रहा है जो 15 अक्टूबर को समाप्त होगा।यह सप्ताह विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और ग्राहकों की बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जा रहा है।

.

36.विश्व प्रवासी पक्षी दिवस हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाता है।यह प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालने वाला एक वार्षिक जागरूकता अभियान है।

37.भारत और बांग्लादेश की नौसेनाओं की समन्वित गश्ती (CORPAT) का दूसरा संस्करण बंगाल की उत्तरी खाड़ी में शुरू हुआ।

38.वर्ष 1998 में जन्मी दुनिया की पहली क्लोन गाय “कागा” का 21 वर्ष की उम्र में हाल ही में जापान में निधन हो गया है. उनकी मौत उसी रिसर्च सेंटर में हुई, जहां इसका जन्म हुआ था। 

39.इंटरनेशनल मैग्जीन कोंडे नेस्ट ट्रैवलर ने हाल ही में रीडर्स च्वाइस अवार्ड्स 2019 की घोषणा के जिसमे 17 होटलों को “बेस्ट होटल्स इन द वर्ल्ड” की लिस्ट में रखा गया है. इस लिस्ट के टॉप 10 में भारत के 2 होटल को जगह मिली, तीसरे स्थान पर उदयपुर का ताज लेक पैलेस और 7वें स्थान पर जयपुर के रामबाग पैलेस को जगह मिली है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *