सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.विश्व मानक दिवस हर साल 14 अक्टूबर को मनाया जाता है।वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है।2019 की थीम – ‘वीडियो मानक एक वैश्विक मंच बनाते हैं’ है।


2.कोको गौफ ने 13 अक्टूबर 2019 को ऑस्ट्रिया में लिंज़ ओपन का खिताब जीता।वह महिला टेनिस संघ (WTA) खिताब जीतने के लिए 1991 के बाद से एक टूर एकल खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला बन गईं।इस जीत के कारण, कोको गौफ विश्व नंबर 71 बनने वाली हैं।


3.भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी उनकी पत्नी एस्तेय डिफ्लो और संयुक्त रूप से माइकल क्रेमर को वर्ष 2019 का अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. इन तीनो अर्थशास्त्रियों को ‘वैश्विक गरीबी खत्म करने के प्रयोग’ के उनके शोध के लिए सम्मानित किया गया है। 


4.सड़क परिवहन और राजमार्ग और MSME के ​​केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में वन नेशन वन फ़ास्टटैग पर एक सम्मेलन का उद्घाटन किया।


5.लाइफ इंश्योरेंस काउंसिल ने ‘सबसे पेहले लाइफ इंश्योरेंस’ के नारे के साथ भारतीय जीवन बीमा उद्योग का पहला संयुक्त मास मीडिया अभियान शुरू करने का फैसला किया है।


6.जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की आवाजाही को देखते हुए राज्य के प्रधान सचिव रोहित कंसल के मुताबिक, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद जम्मू-कश्मीर के 10 जिलों में पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरु कर दी गयी है. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद 5 अगस्त से सभी मोबाइल और लैंडलाइन सेवाएं बंद कर दी गई थीं। 


7.भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार 2019’ का 10वां संस्करण अमेरिका के सिएटल में संयुक्त बेस लुईस-मैककॉर्ड (JBLM) में 13 अक्टूबर 2019 को शुरू हुआ।यह भारत और अमेरिका में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक विशेष बल संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है।


8.भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नए अध्यक्ष होंगे। जय शाह के नए सचिव होने की संभावना है, जबकि अरुण धूमल नए कोषाध्यक्ष हो सकते हैं।


9.इसरो के द्वारा विकसित स्मार्टफोन पर रास्ता और लोकेशन ढूंढने के लिए नाविक सिस्टम को नवम्बर 2019 तक मोबाइल पर उपलब्ध कराने की घोषणा की है. इस नेविगेशन विद इंडियन कॉन्सटेलेशन (नाविक) सिस्टम के बाद अमेरिका के ग्लोबल पॅजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की जरूरत नहीं होगी। 


10.संजू सैमसन ने आलूर में गोवा के खिलाफ सिर्फ 129 गेंदों में नाबाद 212 रन बनाकर पाकिस्तान के आबिद अली के 209 के स्कोर को पीछे छोड़ते हुए, एक विकेटकीपर द्वारा सूची A में उच्चतम रन बनाए|वह केरल के लिए खेल रहे थे।


11.अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के ‘द लाइव लव लाफ फाउंडेशन’ को बेल्जियम के घेंट में 2019 के लिए डॉ. गुस्लिन की ब्रेकिंग द चेन्स ऑफ स्टिग्मा अवार्ड से सम्मानित किया गया है।


12.12 वर्ष तक इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़े इंग्लैंड टीम के पूर्व कोच एंडी फ्लावर ने ईसीबी को अलविदा कर दिया है. उनके कार्यकाल में पहली बार इंग्लैंड ने विश्व चैंपियन का खिताब जीता था. वे वर्ष 2007 में पीटर मूर्स के साथ इंग्लैंड क्रिकेट टीम का सहायक कोच बने थे। 


13.13 अक्टूबर 2019 को वेटिकन सिटी में एक भव्य समारोह में पोप फ्रांसिस द्वारा भारतीय नन मरियम थ्रेसिया और चार अन्य को संत घोषित किया गया।

मरियम थ्रेसिया ने मई 1914 में त्रिशूर में पवित्र परिवार की बहनों की स्थापना की।


14.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मिलियन से अधिक अनुयायियों के साथ इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता बन गए हैं।वह अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 30 मिलियन अनुयायियों की उपलब्धि तक पहुंचने वाले एकमात्र विश्व नेता हैं।


15.भारत की तरफ से बतौर वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने 100वीं जीत हासिल की है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में भारत ने रोमांचक जीत दर्ज की. इस जीत के साथ वे भारत की तरफ से 100 इंटरनेशनल जीत हासिल करने वाली भारत की पहली जबकि दुनिया की दूसरी महिला कप्तान बना गई हैं। 


16.भारत और एशियाई विकास बैंक ने राजस्थान में सड़क संपर्क में सुधार के लिए 190 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।


17.मध्य प्रदेश में, राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के 10वें संस्करण का आयोजन केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा 14-21 अक्टूबर, 2019 तक ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ अभियान के तहत किया जा रहा है।राष्ट्रीय सांस्कृतिक उत्सव 22 राज्यों के लोक, कला और संस्कृति के विविध रूपों को प्रदर्शित करेगा।


18.लक्ष्य सेन ने 14 अक्टूबर 2019 को नीदरलैंड्स के अल्मेरे में डच ओपन पुरुष एकल का खिताब जीतकर अपना पहला BWF वर्ल्ड टूर खिताब जीता।


19.मंजू रानी ने रूस के उलान-उडे में विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक साझा किया। टूर्नामेंट के फाइनल मैच में एकाटेरिना पलसेवा ने 48 किग्रा वर्ग में रानी को 4 -1 से हराया।


20.सिमोन बाइल्स ने जर्मनी के स्टटगार्ट में विश्व जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप में बैलेंस बीम प्रतियोगिता जीतकर विश्व चैंपियनशिप में किसी भी जिमनास्ट द्वारा सर्वाधिक पदक के लिए सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ा।


21.भारत और सिएरा लियोन ने चावल की खेती के लिए 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण का विस्तार करने सहित छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए।उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और सिएरा लियोन के राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध किया।


22.केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 13 अक्टूबर 2019 को ब्राजील के कूर्टिबा में आयोजित ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।ब्रिक्स देशों ने सांस्कृतिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।


23.नीदरलैंड के राजा विलेम-अलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा पांच दिवसीय यात्रा पर 13 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली पहुंचे।2013 में सिंहासन पर बैठने के बाद राजा विलेम-अलेक्जेंडर की यह यात्रा भारत की उनकी पहली राजकीय यात्रा होगी।राजा और रानी नई दिल्ली, मुंबई और केरल का दौरा करेंगे


24.राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव-राष्ट्रीय सांस्कृतिक महोत्सव के 10 वें संस्करण का आयोजन केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा 14 से 21 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के तहत किया जा रहा है।


25.रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने अर्थशास्त्र 2019 में नोबेल पुरस्कार देने का निर्णय लिया है। अल्फ्रेड नोबेल 2019 की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में सेवरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार अभिजीत बनर्जी, एस्तेर फुफ्लो और माइकल क्रेमर को संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया था।  गरीबी। “


26.वर्ष 2017 और 2018 के लिए राष्ट्रीय एकता के लिए 31 वें इंदिरा गांधी पुरस्कार चिपको आंदोलन के अग्रणी चंडी प्रसाद भट्ट को राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाएगा।


27.डॉ। रेड्डी के अध्यक्ष के सतीश रेड्डी को 2019-2021 के लिए भारतीय फार्मास्युटिकल एलायंस (आईपीए) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। पैनासी बायोटेक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजेश जैन उपाध्यक्ष के रूप में जारी रहेंगे।


28.मास्टरकार्ड इंडिया, भुगतान प्रौद्योगिकी प्रमुख, विकास वर्मा ने फर्म के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में उत्थान किया।  वह देश में नई भागीदारी और डिजिटल भुगतान समाधान के विकास से संबंधित पहल का नेतृत्व करेंगे।


29.भारत और जापान के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास Guard धर्म अभिभावक -2019 ’मिजोरम में 19 अक्टूबर से 02 नवंबर 2019 तक आयोजित किया जाएगा।


30.भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार 2019′ का 10 वां संस्करण अमेरिका के सिएटल में संयुक्त बेस लुईस-मैककॉर्ड (जेबीएलएम) में आयोजित किया जाएगा।’वज्र प्रहार’ भारत और अमेरिका में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक विशेष बल संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है।  पिछले साल जयपुर में अभ्यास हुआ था।

 

31.नोबेल के साहित्य पुरस्कार निकाय की पहली महिला प्रमुख सारा डेनियस का निधन हो गया। वह एक साहित्य समीक्षक, प्रोफेसर और लेखिका थीं, जिन्होंने 2015 और 2018 के बीच स्वीडिश अकादमी की पहली महिला स्थायी सचिव के रूप में कार्य किया।


32.माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के संस्थापक और अमेरिकी परोपकारी बिल गेट्स की नई किताब “हाउ टू अवॉइड ए क्लाइमेट डिजास्टर: द सोल्यूशंस वी हैव एंड ब्रेकथ्रू वी नीड” शीर्षक से जून 2020 को जारी होगी।


33.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायु सेना के दिवंगत अर्जन सिंह के सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।उन्होंने अगस्त 1964 से जुलाई 1969 तक वायु सेना प्रमुख के रूप में कार्य किया। भारत सरकार ने उन्हें जनवरी 2002 में वायु सेना के मार्शल के रूप में नामित किया। वह भारतीय वायुसेना के एकमात्र अधिकारी हैं जिन्हें पांच सितारा रैंक दिया गया।


34.केरल से भारतीय नन मरियम थ्रेसिया और चार अन्य ननों को वेटिकन सिटी में एक भव्य समारोह में सेंट्सबी पोप फ्रांसिस घोषित किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *