सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम, जिन्हें देश की मिसाइल परियोजनाओं के विकास में उनके योगदान के लिए ‘मिसाइल मैन ऑफ इंडिया’ के रूप में जाना जाता है, का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था।भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2.गुजरात सरकार ने जापानी कंपनी ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स पावर प्राइवेट लिमिटेड (AEPPL) के साथ राज्य में 4,930 करोड़ रुपये की लिथियम बैटरी प्लांट स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

3.पोप फ्रांसिस ने हाल ही में केरल की नन मरियम थ्रेसिया को मृत्यु के 93 वर्ष बाद “संत” की उपाधि से सम्मानित करने की घोषणा की है. यह उपाधि नन मरियम थ्रेसिया को लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दी गयी है। 

4.RBI ने ‘इनकम रिकॉग्निशन एंड एसेट क्लासिफिकेशन’ (IRAC) मानदंडों पर RBI द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने के लिए लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया।

5.एयर इंडिया हाल ही में टैक्सीबोट के जरिए यात्रियों के साथ विमान को रनवे पर लाने वाली वर्ल्ड की पहली एयरलाइन बन गयी है. इस टैक्सीबोट के उपयोग विमान को पार्किंग-बे से रनवे तक ले जाने में किया जाता है. और यह एक पायलट नियंत्रित सेमी-रोबोटिक एयरक्राफ्ट ट्रैक्टर है.

6.मान्यवर ने रणवीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। वह टेलीविजन, डिजिटल और सोशल मीडिया पर फैले विज्ञापनों के माध्यम से ब्रांड के नवीनतम उत्सव संग्रह का समर्थन करते हुए दिखाई देंगे।

7.वर्ष 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वेस्टइंडीज टीम की कमान छोड़ने वाले फिल सिमंस को वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. उन्हें 4 वर्ष के लिए विंडीज टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। 

8.परमेक्कवु देवस्वाम से संबंधित, 70 साल का मंदिर का हाथी, राजेंद्रन, जो 50 वर्षों से अधिक समय से प्रसिद्ध त्रिशूर पूरम उत्सव में शामिल होता था. का निधन हो गया।

9.हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रपति उपचुनाव में शानदार जीत के बाद काईस सैयद को ट्यूनीशिया का नया राष्ट्रपति चुना गया है । स्वतंत्र कानून के प्रोफेसर कैस सैयद ने अपने प्रतिद्वंद्वी, नाबिल कारोई के खिलाफ जीत हासिल की ।

10.मंगलगुरु की एक स्नातकोत्तर छात्रा, अपेक्षा कोट्टरी ने सबसे लंबे उपहार आइटम, एक विस्फोट बॉक्स बनाने के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया है, जो अतुल्य भारत थीम पर डिज़ाइन किया गया है।उसने अब तक 35 से अधिक किस्मों के अनोखे उपहार आइटम बनाए हैं।

11.इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2019 के उद्घाटन के दौरान एरिक्सन और एयरटेल ने 5G संचालित कनेक्टेड म्यूजिक परफॉर्मेंस किया।भारत में पहली बार, इस शो में लाइव 5G नेटवर्क का उपयोग करके संगीत प्रदर्शन के दो हिस्सों को जोड़ना और इसे दोनों स्थानों पर लाइव दर्शकों के लिए प्रस्तुत करना शामिल था।

12.महिला क्रिकेट में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-0 से श्रृंखला जीती।भारत ने 45.5 ओवर में 146 रन बनाए।भारत के लिए हरमनप्रीत कौर ने शानदार 38 रन और शिखा पांडे ने 35 रन बनाए।मिताली राज महिला क्रिकेट में 100 जीत के साथ दूसरी कप्तान बनीं। 

13.14 अक्टूबर 2019 को सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कारों की घोषणा की गई।

14.विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास के अनुमान में 6% की कमी की है, जो अप्रैल के 7.5% पूर्वानुमान से कम है।

15.केन्या की ब्रिगेड कोसेगी ने 13 अक्टूबर 2019 को शिकागो मैराथन में 2:14:04 घंटे के समय के साथ महिलाओं के मैराथन के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।कोसेगी ने 16 वर्ष पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा।

16.आंध्र प्रदेश सरकार ने 2022 तक राज्य के हर घर में पेयजल कनेक्शन प्रदान करने के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की है।

17.भारत प्राकृतिक आपूर्ति और वितरण बुनियादी ढांचे को विकसित करने में $60 बिलियन से अधिक का निवेश कर रहा है, यह 2030 तक अपने ऊर्जा आधार में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी के लक्ष्य को 15 प्रतिशत तक बढ़ाएगा।वर्तमान में देश में ऊर्जा की कुल खपत का 6.2 प्रतिशत प्राकृतिक गैस है।

18.ICICI बैंक ने ‘FD हेल्थ’ नामक एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की, जो एक इन-बिल्ट क्रिटिकल इंश्योरेंस पॉलिसी है।FD हेल्थ’ – गंभीर बीमारी कवर केवल FD खाते के प्राथमिक धारक को प्रदान किया जाएगा।

19.IIT  मद्रास एक्सॉनमोबिल ऑन रिसर्च इन एनर्जी एंड बायोफ्यूल्स के साथ सहयोग करेगा । 5 साल के संयुक्त शोध समझौते में जैव ईंधन, डेटा एनालिटिक्स, गैस रूपांतरण और परिवहन पर ध्यान केंद्रित किया गया है और इसका उद्देश्य कम उत्सर्जन वाले समाधान खोजने की ओर है।

20.न्यायाधीशों द्वारा नियमों की घोषणा के बाद, मार्गरेट एटवुड और बर्नार्डिन एवरिस्टो ने संयुक्त रूप से 2019 बुकर पुरस्कार जीता।

21.प्रख्यात निर्देशक और निर्माता प्रियदर्शन, जिन्होंने कई ब्लॉकबस्टर मलयालम और हिंदी फिल्में बनाई हैं, को मध्य प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान 2018-19 के लिए खंडवा, एमपी में एक समारोह में सम्मानित किया गया ।

22.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 17 अक्टूबर 19 को फिलीपींस और जापान की यात्रा पर जाएंगे।वह जापान के सम्राट महामहिम नारुहितो के उत्साह समारोह में भाग लेंगे।दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्षों के अवसर पर राजकीय यात्रा हो रही है।

23.विज्ञान लेखन में हिंदी और अन्य वर्नाक्युलर भाषाओं के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लखनऊ, उत्तर प्रदेश में पहला राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान लेखक सम्मेलन 2019 शुरू हुआ ।

24.प्रियांशु राजावत ने 14 अक्टूबर 2019 को इसा टाउन में बहरीन इंटरनेशनल सीरीज बैडमिंटन में पुरुष एकल खिताब का दावा किया। उन्होंने फाइनल में कनाडा के जेसन एंथनी हो-शू को हराया।

25.शांति, समृद्धि, सांप्रदायिक सौहार्द और राष्ट्रीय एकता के संदेश को फैलाने के लिए जम्मू विश्वविद्यालय कैंपस के सहयोग से भारतीय सेना द्वारा आयोजित किए जा रहे ‘संगम यूथ फेस्टिवल’ में 32 विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालय के 1,500 से अधिक छात्रों ने भाग लिया ।

26.ग्रामीण महिलाओं के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाया जाता है 15 वीं अक्टूबर। यह दिन ग्रामीण परिवारों और समुदायों की स्थिरता सुनिश्चित करने, ग्रामीण आजीविका और समग्र भलाई में सुधार लाने में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है।

27.भारत के दोहरे एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता फौद मिर्ज़ा ने पोलैंड के स्ट्रेज़गॉम में आयोजित एक ओलंपिक क्वालीफाइंग CCI3*S में शीर्ष सम्मान हासिल किया।ललिता प्रसाद पोलिपल्ली ने सफलतापूर्वक 52 किग्रा राष्ट्रीय खिताब जीता। प्रसाद सब जूनियर, जूनियर और सीनियर्स में तीन बार राष्ट्रीय चैंपियन हैं।

28.स्वस्थ पुन: उपयोग के लिए शहरी उपचार धाराओं के स्थानीय उपचार नामक एक इंडो-डच परियोजना का दूसरा चरण , या नई दिल्ली के बारापुल्ला नाले में LOTUS-HR को लॉन्च किया गया था।

29.14 अक्टूबर 2019 को दुबई में आयोजित बैठक में जिम्बाब्वे और नेपाल को आईसीसी सदस्यों के रूप में फिर से भर्ती किया गया। जिम्बाब्वे अब जनवरी में आईसीसी पुरुष अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप और बाद में 2020 में आईसीसी सुपर लीग में अपनी जगह ले सकेगा।

30.डेनियल मेदवेदेव ने एटीपी टूर पर अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए अपना दूसरा मास्टर्स 1000 खिताब जीता। यह मेदवेदेव की सीधे सेटों में 9वीं जीत थी, उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग ओपन के बाद सितम्बर 2019 में एक भी सेट नहीं हारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *