सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को मनाये जाने की घोषणा की गयी यह दिवस सबसे पहले 1987 में फ्रांस में मनाया गया था.

2.भारतीय रेलवे (IR) ने घोषणा की है कि यह 2030 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा । यह कदम जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत की रणनीति का एक हिस्सा होगा।

3.किशन दान देवल (2003 बैच के आईएफएस अधिकारी), को जॉर्जिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती रूप से मान्यता दी गई है। वह योगेश्वर सांगवान का स्थान लेंगे ।देवल वर्तमान में भारतीय गणराज्य के राजदूत के रूप में सेवा कर रहे हैं।

4.1945 में खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तिथि के सम्मान में हर वर्ष 16 अक्टूबर को विश्व भर में ‘विश्व खाद्य दिवस’  मनाया जाता है।

WFD 2019 के लिए विषयवस्तु है,’आवर ऐक्श्न्स आर आवर फ्यूचर,  हेल्दी डाइट फॉर ए जीरोहंगर वर्ल्ड। 

5.टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को भारत में समग्र रूप से सबसे उत्कृष्ट कंपनी और एशियामनी की ‘2019 एशिया आउटस्टैंडिंग कंपनी पोल’ में भारत के आईटी सेवा क्षेत्र की सबसे उत्कृष्ट कंपनी के रूप में चुना गया है ।

6.भारत सरकार ने JPS चावला , (1985-बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (ICAS) अधिकारी) को वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के नए महानिदेशक (CGA), के रूप में नियुक्त किया है। वह गिर्राज प्रसाद गुप्ता का स्थान लेंगे।

7.उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग सरकार देश का पहला प्रशिक्षण और विश्व प्रसिद्ध के प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है Khon रामलीला, थाई सरकार के सहयोग से थाईलैंड के रामलीला कला का एक नकाबपोश प्रपत्र।

8.अनूप कुमार मेंदीरत्ता को केंद्रीय कानून मंत्रालय में नए कानून सचिव (सचिव, कानूनी मामलों) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में जिला और सत्र न्यायाधीश, उत्तर-पूर्व जिला, कड़कड़डूमा कोर्ट, दिल्ली हैं। वह 30 मार्च 2023 तक या 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक स्थिति में रहेंगे।

9.मल्टीनेशनल फ़ार्मास्युटिकल कंपनी माइलान,दवा-प्रतिरोधी तपेदिक (TB) के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा, प्रीटोमैनिड को पेश करने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) के साथ काम कर रही है।

10.मलेशिया के पेनांग में आयोजित एक समारोह में सांस्कृतिक विरासत संरक्षण पुरस्कारों के लिए यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स की घोषणा की गई। भारत से 4 विरासत स्थलों को यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स फॉर कल्चरल हेरिटेज कंजर्वेशन 2019 के लिए चुना गया था।

11.भारत की जलवायु परिवर्तन से निपटने की रणनीति के तहत, भारतीय रेलवे 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा।भारत, अमेरिका और चीन के बाद ग्रीनहाउस गैसों का सबसे बड़ा उत्सर्जक है, और जलवायु परिवर्तन के लिए सबसे सुभेद्य देशों में से है।

12.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 41 वें डीआरडीओ निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया । इस अवसर पर तीनों सेनाओं के प्रमुख और DRDO के अध्यक्ष जी। सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे।

13.नौवहन मंत्रालय, देश में प्रमुख और छोटे बंदरगाहों के बीच तालमेल पर आधारित एक राष्ट्रीय बंदरगाह ग्रिड विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है।

समुद्री राज्य विकास परिषद (MSDC) की 17वीं बैठक 15 अक्टूबर 2019 को आयोजित की गयी।

14.019 वैश्विक भूख सूचकांक (GHI) इंगित करता है कि भूख और कुपोषण के स्तर को दुनिया भर में गंभीर श्रेणी में आता है। सूचकांक के अनुसार, भारत 30.3 के स्कोर के साथ 117 योग्य देशों में से 102 वें स्थान पर है ।

15.उद्योग और आंतरिक व्यापार प्रचार विभाग (DPIIT) के सचिव, गुरुप्रसाद महापात्र ने बौद्धिक संपदा अधिकार (IPRs) पर वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन L2Pro इंडिया (प्रोटेक्ट, सिक्योर और मैक्सिमाइज योर इनोवेशन) लॉन्च किया।

16.विश्व बैंक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) वार्षिक बैठकों एक मलिन नोट पर शुरू हुआ, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ 3% से 2019 में पदावनति वैश्विक विकास, वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से सबसे धीमी।

17.इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 2019 में पुरुषों के विश्व कप फाइनल के नतीजों के बाद हुए हंगामे के कारण अपने सभी प्रमुख आयोजनों के लिए उस सुपर-ओवर नियम को बदल दिया है जिसके तहत इंग्लैंड को बाउंड्री काउंट के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ विजेता घोषित किया गया था।

18.केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने भारत में निवेश आकर्षित करने और मेक इन इंडिया को मजबूत करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है।

इसका क्रियान्वयन सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की बॉन्ड योजना के तहत किया जाएगा।

19.स्विट्जरलैंड के ग्लेशियरों ने पिछले 5 वर्षों में अपने आयतन  का 10 वाँ हिस्सा खो दिया है, अवलोकन के दौरान पिघलने की दर, एक सदी से भी अधिक समय में सर्वाधिक पायी गयी है।

20.दुबई में आयोजित बैठक में जिम्बाब्वे और नेपाल को आईसीसी सदस्यों के रूप में फिर से शामिल किया गया।जिम्बाब्वे अब जनवरी में ICC मेन्स U19 क्रिकेट विश्व कप और बाद में 2020 में ICC सुपर लीग में अपनी जगह लेने में सक्षम होगा।

21.यूपी सरकार ने महिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया है और उन्हें अपने-अपने जिलों में जाकर महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।महिला अधिकारियों की 3 सदस्यीय टीमें 18, 19 और 20 अक्टूबर 2019 को अपने आवंटित जिलों का दौरा करेंगी।

22.राजस्थान सरकार ने हाल ही में इंदिरा गांधी द्वारा लगाई गई आपातकाल के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों की पेंशन बंद करने की घोषणा की है. वर्ष 1971 में आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम (मीसा) भारतीय संसद द्वारा पारित एक विवादास्पद कानून था। 

23.मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के लिए 9 शहरों में 14 अधिकृत ‘वर्ल्ड स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर’ स्थापित किए जाएंगे।ये शहर हैं चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुंबई, पुणे, शिलांग और त्रिवेंद्रम।

24.हाल ही में भारत ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के क्षेत्र में चार यूनेस्को विरासत पुरस्कार जीते है. यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार के लिए मुंबई के फ्लोरा फाउंटेन और 2 अन्य विरासत स्थल सहित कुल चार स्थानों को भारत से चुना गया है. इस सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए पुरस्कार की घोषणा मलेशिया में आयोजित एक समारोह में की गयी।  

25.विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन 16 अक्टूबर 2019 से UAE की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।उम्मीद है कि वे अबू धाबी संवाद (ADD) की मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेंगे।

26.टाटा सन्स के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा ने पुणे के इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप टोर्क मोटर्स में निवेश करने की घोषणा की है. टोर्क मोटर्स इससे पहले ही भारत फोर्ज और ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल से भी निवेश ले चुकी है. यह कंपनी आने वाले महीनों में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है। 

27.सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे को मानव संसाधन विकास मंत्रालय में विद्यालय  शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

28.इंग्लैंड क्रिकेट टीम की महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर जेनी गुन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने इंग्लैंड को 3 बार वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने अपने 15 वर्ष के क्रिकेट कैरिएर में 259 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। 

29.मर्सिडीज के वाल्टेरी बोटास ने जापान के मिय प्रान्त के सुजुका में सुजुका इंटरनेशनल रेसिंग कोर्स में आयोजित 2019 जापानी ग्रां प्री जीता। सेबेस्टियन वेट्टेल और लुईस हैमिल्टन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

30.भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में मुंबई में स्थित पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों की रकम निकासी सीमा 25,000 रुपये से बढ़ाकर 40,000 रुपये कर दी है. अब पीएमसी बैंक के लगभग 77 फीसदी खाताधारक अपनी पूरी रकम निकाल सकेंगे। 

31.समिट क्लैश के रेगुलेशन टाइम में गोल के बगैर खत्म होने के कारण भारत ने बांग्लादेश को पेनल्टी शूट-आउट के माध्यम से 5-3 से हराकर SAFF U-15 महिला चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया।

32.ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट हाल ही में महिला-पुरुष टीमों के लिए प्राइज मनी बराबर करने वाला पहला देश बन गया है. यानी अगले वर्ष होने वाले टी-20 में पुरुष या महिला क्रिकेट टीम में से कोई भी टीम जीतेगी तो दोनों को बराबर प्राइज मनी ही मिलेगी लगभग 11.4 करोड़ रुपए मिलेगे। 

33.केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने खाद्य सुरक्षा मित्र योजना, खाने का अधिकार जैकेट और सही झोला का शुभारंभ किया। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने फूड सेफ्टी मित्रा (FSM) की योजना शुरू की है, जिसके जरिए जमीनी स्तर पर खाद्य सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के साथ प्रेरित व्यक्तियों को शामिल करने की योजना है।

34.भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी इरफान पठान “विक्रम 58” से तमिल फिल्मों से डेब्यू करने वाले है. इस फिल्म में इरफान की मुख्य भूमिका रहेगी और साथ ही स्पिन गेंदबाज हरभजन फिल्म भी “डिक्किलूना” से डेब्यू करेंगे. फिल्म ‘विक्रम 58’ को अजय नानामुथु डायरेक्ट कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *