सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 20 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 28 जुलाई 2019 से शुरू होने वाले बेनिन, गिनी कॉनक्री और गाम्बिया की एक सप्ताह की यात्रा पर जाएंगे।

2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लोगों के साथ और ऑल इंडिया रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा किए।

3. IIT मद्रास इंजीनियरिंग स्ट्रीम के सभी अंडरग्रेजुएट (UG) छात्रों के लिए अपनी तरह का पहला टेक MBA प्रोग्राम शुरू कर रहा है।

4. दीपिका कुमारी ने 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों की परीक्षा में रजत पदक जीता। वह दक्षिण कोरिया की एन सैन से हार गई। वह क्वालिफिकेशन राउंड में चौथे स्थान पर रही थी।

5. रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने भारती एयरटेल को पछाड़ते हुए मोबाइल सब्सक्राइबर बेस के मामले में दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर बन गया है।

6. ISSF जूनियर विश्व कप, सरबजोत सिंह ने इस स्पर्धा में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल गोल्ड, देश की नौवीं पीली धातु को जीतने के लिए 239.6 स्कोर किया।

7. NIIT लिमिटेड ने शिक्षा क्षेत्र में बेस्ट इनोवेटिव ब्रांड के रूप में ASSOCHAM एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड्स 2019 जीता है।

8.  कारगिल युद्ध की 20 वीं वर्षगांठ पर एक नई पुस्तक, जिसका शीर्षक है, कारगिल: अनटोल्ड स्टोरीज़ इन द वार रचना बिष्ट रावत द्वारा लिखित नई दिल्ली में जारी की गई।

9. पूर्व ओलंपिक ट्रैक और फील्ड एथलीट पी. टी. उषा को इंटरनेशनल ऐसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेसन ने वर्ल्ड ऐथलेटिक्स के लिए उनकी लंबी और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए वेटरन पिन के लिए नामित किया है।

 10. 32 युवा भारतीय कलाकारों को 2018 के लिए उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कारों की घोषणा संगीत नाटक अकादमी द्वारा की गई थी।

11. टेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च और एनालिटिक्स फर्म YouGov के मुतबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा भारतीय पुरुष हैं उनके बाद अमिताभ बच्चन का दूसरा स्थान है।  

12. BSE ने पूंजी जुटाने हेतु राज्य के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (MSMEs) को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता किया है।

13. पिछले 11 महीनों में यस बैंक के 78 फीसदी शेयर गिरने पर बैंक और पूर्व सीईओ राणा कपूर को 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।  

14. भारतपे ने पवन पाठक को अपना वरिष्ठ उपाध्यक्ष (उत्पाद) और अभिषेक शर्मा को अपना उपाध्यक्ष (उत्पाद) नियुक्त किया है।

 15. वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है।  

16. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सचिन तेंदुलकर, एलन डॉनल्ड और कैथरीन फिट्जपैट्रिक को ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है।

17. दुनिया का तीसरा और एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट 2 वर्ष बाद फिर डुरंड कप 2 से 24 अगस्त तक खेला जाएगा. जिसमे 16 टीमें हिस्सा लेंगी इस टूर्नामेंट को अब तक सबसे ज्यादा 16-16 बार ईस्ट बंगाल और मोहन बागान ने जीता है।  

18. तमिलनाडु में दो नए जिले बनने जा रहे हैं, जिससे राज्य में कुल जिलों की संख्या 35 हो गई है।तेनकासी जिले को तिरुनेलवेली से अलग किया जाएगा और चेंगलपेट जिले को कांचीपुरम जिले को विभाजित करके स्थापित किया जाएगा।

19. हाल ही में पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए रोजाना 5000 तीर्थयात्रियों को बिना वीजा आवागमन पर सहमति जताई है।  

20. तेलंगाना विधानसभा ने नगरपालिका कानूनों, आयु सीमा के विनियमन और ऋण राहत हेतु राज्य आयोग से संबंधित अध्यादेशों की जगह 3 विधेयकों को पारित किया।

21. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, ICC ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को वैश्विक निकाय के नियमों का उल्लंघन करने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, जिसमें किसी भी सरकारी हस्तक्षेप की अनुमति नहीं है।

22. फ्रांस में आयोजित G7 के वित्त मंत्रियों की बैठक में फेसबुक तथा गूगल जैसी डिजिटल कंपनियों पर कर लगाने की योजना पर सहमति बनी जिसके तहत ऐसी कंपनियों पर न्यूनतम कर लगाया जाएगा।

23. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 18 जुलाई 2019 को परामर्श- विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) योजना शुरू की।

24. लोकसभा ने वित्त विधेयक, 2019 पारित किया, जो वर्ष 2019-2020 के लिए केंद्र सरकार के प्रस्तावों को प्रभावी बनाता है।

25. DRDO के महासागरीय अनुसंधान पोत, INS सागरध्वनि को 18 जुलाई 2019 को कोच्चि में दक्षिणी जेटी, दक्षिणी नौसेना कमान (SNC) से 2 महीने लंबे सागर मैत्री (SM) मिशन-2 के लिए रवाना किया गया।

26. भारतीय जलमार्ग का पहली बार उपयोग भारत के माध्यम से भूटान से बांग्लादेश तक माल परिवहन हेतु किया जा रहा है।

27. भारतीय रेलवे 19 जुलाई, 2019 से पैरामेडिकल श्रेणियों के लिए सबसे बड़ा भर्ती अभियान आयोजित करेगा। पैरामेडिकल श्रेणियों के 1,923 पदों पर भर्ती हेतु कंप्यूटर आधारित टेस्ट, CBT तीन दिनों में आयोजित किया जाएगा।

28.श्रीलंका देश ने रेलवे लाइनों के उन्नयन के लिए भारत के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

29.विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *