सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 


1. 17 अक्टूबर को कौन सा अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है?

a . अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस

b . अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

c . अंतरराष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस

d . अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस

 उत्तर: क. अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस – 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को मनाये जाने की घोषणा की गयी यह दिवस सबसे पहले 1987 में फ्रांस में मनाया गया था। 

 

2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 41 वें डीआरडीओ निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया?

a नई दिल्ली

b बेंगलुरु

c  कोलकाता

d चेन्नई

 उत्तर – नई दिल्ली – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 41 वें डीआरडीओ निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया । इस अवसर पर तीनों सेनाओं के प्रमुख और DRDO के अध्यक्ष जी। सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे।

 

3. हाल ही में जारी ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट-2019 में भारत को कौन सा स्थान मिला है?

a . 95वा

b . 102वा

c . 105वा

d.  120वा

 उत्तर: 102वा – हाल ही में जारी ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट-2019 में भारत को 102वा स्थान मिला है. भारत अभी भी काफी भुखमरी है. इस रिपोर्ट को कुपोषित बच्‍चों के अनुपात, 5 वर्ष से कम आयु वाले बच्‍चे जिनका वजन या लंबाई उम्र के हिसाब से कम है उसके आधार पर तैयार की गयी है। 

 

4. निम्नलिखित में से किसे भारत के नए महानिदेशक (CGA) के रूप में नियुक्त किया गया है?

a सुभाष चंद्र

b  नवीन वर्मा

c आशा राम सिहाग 

d जेपीएस चावला

उत्तर – जेपीएस चावला – भारत सरकार ने JPS चावला , (1985-बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (ICAS) अधिकारी) को वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के नए महानिदेशक (CGA), के रूप में नियुक्त किया है। वह गिर्राज प्रसाद गुप्ता का स्थान लेंगे।

 

5. आईसीसी ने बोर्ड की बैठक के बाद जिम्बाब्वे और किस देश को अपने सदस्य के रूप में फिर से शामिल करने की घोषणा की है?

a . होन्ग-कोंग

b . ऑस्ट्रेलिया

c  पकिस्तान

d . नेपाल

 उत्तर:  नेपाल – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बोर्ड की बैठक के बाद जिम्बाब्वे और नेपाल को अपने सदस्य के रूप में फिर से शामिल करने की घोषणा की है. आईसीसी ने जुलाई 2019 में बोर्ड के कामकाज में सरकारी हस्तक्षेप के चलते इन दोनों देशो की सदस्यता निलंबित कर दी थी। 

 

6. किस राज्य सरकार का संस्कृति विभाग थाई सरकार के सहयोग से थाईलैंड की रामलीला कला के एक नकाबपोश रूप “देश की रामलीला” का पहला प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित करेगा?

a मध्य प्रदेश

b आंध्र प्रदेश

c  उत्तर प्रदेश

d  अरुणाचल प्रदेश

 उत्तर –  उत्तर प्रदेश- उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग सरकार देश का पहला प्रशिक्षण और विश्व प्रसिद्ध के प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है Khon रामलीला, थाई सरकार के सहयोग से थाईलैंड के रामलीला कला का एक नकाबपोश प्रपत्र।

 

7. भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी इरफान पठान कौन सी तमिल फिल्मों से डेब्यू करने वाले है?

a . विक्रम 11

b . विक्रम 22

c . विक्रम 38

d . विक्रम 58

 उत्तर:  विक्रम 58 – भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी इरफान पठान “विक्रम 58” से तमिल फिल्मों से डेब्यू करने वाले है. इस फिल्म में इरफान की मुख्य भूमिका रहेगी और साथ ही स्पिन गेंदबाज हरभजन फिल्म भी “डिक्किलूना” से डेब्यू करेंगे. फिल्म ‘विक्रम 58’ को अजय नानामुथु डायरेक्ट कर रहे हैं। 

 

8. भारतीय रेलवे (IR) की घोषणा के अनुसार, भारतीय रेलवे किस वर्ष तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा?

a  2030

b  2029

c 2028

d  2027

उत्तर –  2030 – भारत की जलवायु परिवर्तन से निपटने की रणनीति के तहत, भारतीय रेलवे 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा।भारत, अमेरिका और चीन के बाद ग्रीनहाउस गैसों का सबसे बड़ा उत्सर्जक है, और जलवायु परिवर्तन के लिए सबसे सुभेद्य देशों में से है।

 

9. निम्न में से किस राज्य सरकार ने आपातकाल के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों की पेंशन बंद करने की घोषणा की है?

a . दिल्ली सरकार

b  केरल सरकार

c  हरियाणा सरकार

d . राजस्थान सरकार

 उत्तर: राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में इंदिरा गांधी द्वारा लगाई गई आपातकाल के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों की पेंशन बंद करने की घोषणा की है. वर्ष 1971 में आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम (मीसा) भारतीय संसद द्वारा पारित एक विवादास्पद कानून था। 

 

10. मर्सिडीज के उस रेसर का नाम बताइए, जिसने जापान के मेई प्रान्त में सुजुका में सुजुका इंटरनेशनल रेसिंग कोर्स में आयोजित 2019 जापानी ग्रां प्री जीता।

a.सेबस्टियन वेट्टेल

b.कार्लोस सैंज जूनियर

c.अलेक्जेंडर एल्बॉन

d. वाल्टेरी बोटास

उत्तर –  वाल्टेरी बोटास- मर्सिडीज के वाल्टेरी बोटास ने जापान के मिय प्रान्त के सुजुका में सुजुका इंटरनेशनल रेसिंग कोर्स में आयोजित 2019 जापानी ग्रां प्री जीता। सेबेस्टियन वेट्टेल और लुईस हैमिल्टन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *