सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1.शतरंज खिलाड़ियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट जिसकी FIDE रेटिंग 1600 से कम है, का उद्घाटन 15 अक्टूबर, 2019 को कोटेश्वर कर्नाटक पब्लिक स्कूल के मैदान में हुआ।यह टूर्नामेंट काशी शतरंज स्कूल (KCS) द्वारा आयोजित किया गया ।

2.जम्मू-कश्मीर में NH 44 पर भारत की सबसे लंबी सुरंग चेनानी- नाशरी का नाम भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जाएगा  ।2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9.2 किमी लंबी इस सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया था जो जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 31 किमी तक कम कर देता है ।

3.लोकसभा सांसद, संतोख सिंह चौधरी ने लयालपुर खालसा कॉलेज में अति-आधुनिक तकनीक के माध्यम से गुरु नानक के जीवन और दर्शन को प्रदर्शित करने के लिए एक डिजिटल संग्रहालय के रूप में तीन दिवसीय आध्यात्मिक उत्सव का उद्घाटन किया।यह गुरु नानक के 550वें प्रकाश पुराण को मनाने के लिए पंजाब सरकार का एक विनम्र प्रयास था।

4.UAE ने अबू धाबी में मोहम्मद बिन जायद यूनिवर्सिटी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (MBZUAI) की स्थापना की घोषणा की ।यह दुनिया में पहला स्नातक स्तर का, अनुसंधान-आधारित AI विश्वविद्यालय है। MBZUAI स्नातक छात्रों, व्यवसायों और सरकारों को कृत्रिम बुद्धि क्षेत्र को आगे बढ़ाने में सक्षम करेगा।

5.रंग थीम पर आधारित डॉ. कलाम पुस्तकालय का उद्घाटन द आर्क फाउंडेशन इंडिया और रोटरी क्लब ऑफ कोयम्बटूर हेरिटेज द्वारा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के लिए प्यार और श्रद्धांजलि के रूप में उनकी जयंती पर सरकारी हाई स्कूल, कौंडमपलयम में किया गया।

6.बार्सिलोना के कप्तान लियो मेसी ने यूरोपीय लीग में शीर्ष स्कोरर के रूप में अपना 6 वां गोल्डन शू प्राप्त किया ।मेस्सी ने 36 गोल करने के बाद सीधे तीसरे वर्ष के लिए ट्रॉफी जीती , अपने निकटतम चैलेंजर की तुलना में 3 अधिक, पेरिस सेंट-जर्मेन के काइलियन एमबीप्पे।

7.गोएयर को अंडमान टूरिज्म अवार्ड – 2019 के पहले संस्करण में लगातार 12 महीनों तक समय पर आने के लिए ‘बेस्ट एयरलाइन’ का पुरस्कार मिला।पोर्ट ब्लेयर में अंडमान टूरिज्म अवार्ड का आयोजन किया गया।

8.पोस्ट विभाग की घोषणा की है कि वह अपने लिए मोबाइल बैंकिंग की शुरूआत की है बचत खाता ग्राहकों।यह सुविधा सीबीएस (कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) के डाकघरों के सभी डाकघर बचत खाताधारकों के लिए उपलब्ध होगी।

9.कपड़ा सचिव, रवि कपूर, ने 16 अक्टूबर 2019 को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेले (IHGF) के 48वें संस्करण का उद्घाटन किया।मेला 16-20 अक्टूबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है।

10.वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स (WGI) में सर्वेक्षण किए गए 128 देशों में से भारत 82 स्थान पर है ।पिछले एक दशक में भारत के लिए औसत आंकड़े बताते हैं कि 34 फीसदी लोगों ने एक अजनबी की मदद की, 24 फीसदी ने पैसे दान किए और 19 फीसदी ने स्वेच्छा से या अपना समय दान किया।

11.भारतीय सेना के एक सेवारत कर्नल की पत्नी किरण उनियाल ने तीन मिनट (एक पैर) (महिला) में 263, सबसे अधिक फुल कांटेक्ट नी स्ट्राइक और 1 मिनट में, (महिला) 120, सबसे अधिक फुल कांटेक्ट नी स्ट्राइक अल्टरनेटिव लेग्स (महिला) के लिए व्यक्तिगत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए।

12.भारतीय फुटबॉल टीम जीता सैफ अंडर 15 महिला चैंपियनशिप 2019 के 3 संस्करण हराकर बांग्लादेश पेनल्टी शूट-आउट में 5-3 से।यह टूर्नामेंट दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (SAFF) द्वारा आयोजित किया गया था और भूटान के थिम्पू में चंग्लीमथांग स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

13.असम सरकार 22 अक्टूबर 2019 से गुवाहाटी में भारत और बांग्लादेश के बीच 2-दिवसीय हितधारकों की बैठक की मेजबानी करेगी।बैठक में बांग्लादेश के 70 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा, जिनमें दो केन्द्रीय मंत्री भी होंगे।

14.भारत का केरल राज्य पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां पर निजी स्कूल की शिक्षिकाओं एवं अन्य महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश कानून के तहत छुट्‌टी मिलेगी. हाल ही में इस फैसले को केंद्र सरकार से अनुमति दे दी है। 

15.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 41वें DRDO निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया।इस अवसर पर तीनों सेनाओं के प्रमुख और DRDO के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे।

16.हाल ही में अमेरिका की धमकी के बाद मैक्सिको के माइग्रेशन अधिकारियों ने 311 भारतीयों को वापस भेज दिया है. इस 311 भारतीयों पर अवैध रूप से मैक्सिको सीमा से अमेरिका में घुसपैठ की कोशिश का आरोप था. 311 भारतीयों में एक महिला भी शामिल थी। 

17.रेल मंत्री, पीयूष गोयल ने 9 ‘सेवा सर्विस’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।ये ट्रेनें छोटे शहरों को प्रमुख शहरों से जोड़ेंगी।वडनगर-मेहसाणा ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार में दिया गया।

18.जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने हाल ही में घोषणा पत्र जारी करने हुए हरियाणा में राज्य सरकार की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है. साथ ही ग्रामीण छात्रों को नौकरी की परीक्षाओं में 10 अतिरिक्त अंक देने का वादा भी किया है। 

19.भारत ने अफगान वायु सेना की क्षमता को बढ़ाते हुए, Mi-24V हेलीकॉप्टरों की दूसरी जोड़ी अफगानिस्तान को सौंपी।

20.भारत ने सैन्य शक्ति बढ़ाते हुए स्वदेशी होवित्जर तोप धनुष को सेना में शामिल किया है साथ ही इसके लिए अमेरिका से गाइडेड गोले खरीदे गए हैं. इस तोप से 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक के लक्ष्यों पर निशाना साधा जा सकता है। 

21.मास्टरकार्ड ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर डिजिटल भुगतान की स्वीकृति और अपनाने में तेजी लाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल ‘टीम कैशलेस इंडिया’ शुरू की।

22फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने हाल ही में पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक अपनी ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया है. एफएटीएफ ने आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग रोकने में नाकाम रहने को लेकर यह फैसला किया है। 

23.केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री, प्रह्लाद सिंह पटेल ने 16 अक्टूबर 2019 को मणिपुर के उखरूल के शिरुई वनगायन मैदान में शिरुई लिली महोत्सव, 2019 का उद्घाटन किया।

24.क्रिकेटर और मौजूदा भाजपा सासंद गौतम गंभीर ने हाल ही में जिला एवं राज्य क्रिकेट संघ यानी डीडीसीए के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है. वे सरकार की तरफ से डीडीसीए में नामित निदेशक थे लेकिन उन्होंने अब इस राज्य क्रिकेट संघ से किनारा कर लिया है। 

25.यशसवी जायसवाल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर बनकार इतिहास रचा।वे लिस्ट A में दोहरा शतक बनने वाले नवें भारतीय हैं।

26.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वाराणसी में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 2 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया।

27.अनूप कुमार मेंदीरत्ता को केंद्रीय कानून मंत्रालय में नए कानून सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में जिला और सत्र न्यायाधीश, उत्तर-पूर्व जिला, कड़कड़डूमा कोर्ट, दिल्ली हैं।

28.11 अक्टूबर, 2019 को पी.सी. शर्मा ने रेलवे बोर्ड के सदस्य (सामग्री प्रबंधन), और भारत सरकार के पदेन सचिव के रूप में पदभार संभाला। इससे पहले, उन्होंने कोलकाता के मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में काम किया था।

29.अक्टूबर 2019 में बॉक्सर पैट्रिक डे का निधन हो गया। उन्होंने 2012 में न्यूयॉर्क गोल्डन ग्लव्स टूर्नामेंट और एक ओलंपिक टीम अल्टरनेट, दो राष्ट्रीय खिताब जीते थे।

30.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने की घोषणा की है साथ ही इस नियमो का उल्लंघन करने पर 2000 रुपए जुर्माने की घोषणा की है. यह ऑड-ईवन फॉर्मूला दूसरे राज्यों और सीएनजी से चलने वाले वाहनों पर ऑड-ईवन लागू होगा और 2 व्हीलर पर नहीं होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *