सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 


1.  हाल ही में भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेला के 48वें संस्करण का उद्घाटन कहाँ किया गया है?

a. नई दिल्ली

b. मुंबई

c. ग्रेटर नॉएडा

d. महाराष्ट्र 

उत्तर –  ग्रेटर नॉएडा – कपड़ा सचिव, रवि कपूर, ने 16 अक्टूबर 2019 को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेले (IHGF) के 48वें संस्करण का उद्घाटन किया।मेला 16-20 अक्टूबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है।

2. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन फॉर्मूला के नियमों का उल्लंघन करने पर कितने रुपए जुर्माने की घोषणा की है?

क. 2000 रुपए

ख. 4000 रुपए

ग. 6000 रुपए

घ. 8000 रुपए

उत्तर:  2000 रुपए – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने की घोषणा की है साथ ही इस नियमो का उल्लंघन करने पर 2000 रुपए जुर्माने की घोषणा की है. यह ऑड-ईवन फॉर्मूला दूसरे राज्यों और सीएनजी से चलने वाले वाहनों पर ऑड-ईवन लागू होगा और 2 व्हीलर पर नहीं होगा।  

3. हाल ही में किस देश की फुटबाल टीम ने SAFF अंडर-15 महिला चैम्पियशिप का खिताब जीता है ?

a. जिम्बाब्वे

b. बांग्लादेश

c. भारत

d. केन्या 

उत्तर -बांग्लादेश – भारतीय फुटबॉल टीम जीता सैफ अंडर 15 महिला चैंपियनशिप 2019 के 3 संस्करण हराकर बांग्लादेश पेनल्टी शूट-आउट में 5-3 से।यह टूर्नामेंट दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (SAFF) द्वारा आयोजित किया गया था और भूटान के थिम्पू में चंग्लीमथांग स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

4.  मैक्सिको के माइग्रेशन अधिकारियों ने हाल ही में कितने भारतीयों को वापस भेज दिया है?

क. 121 भारतीयों

ख. 215 भारतीयों

ग. 311 भारतीयों

घ. 415 भारतीयों

उत्तर:  311 भारतीयों – हाल ही में अमेरिका की धमकी के बाद मैक्सिको के माइग्रेशन अधिकारियों ने 311 भारतीयों को वापस भेज दिया है. इस 311 भारतीयों पर अवैध रूप से मैक्सिको सीमा से अमेरिका में घुसपैठ की कोशिश का आरोप था. 311 भारतीयों में एक महिला भी शामिल थी।  

5. हाल ही में मास्टरकार्ड ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए किस के साथ समझौता किया है ?

a. अक्षय कुमार

b. महेंद्र सिंह धोनी

c. विराट कोहली

d. रणवीर सिंह 

उत्तर – . महेंद्र सिंह धोनी- मास्टरकार्ड ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर डिजिटल भुगतान की स्वीकृति और अपनाने में तेजी लाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल ‘टीम कैशलेस इंडिया’ शुरू की।

6. क्लब बार्सिलोना के कप्तान लियोनल मेसी लगातार कितनी बार यूरोपियन गोल्डन शू जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है?

क. 2 बार

ख. 3 बार

ग. 4 बार

घ. 5 बार

उत्तर: 3 बार – क्लब बार्सिलोना के कप्तान लियोनल मेसी लगातार 3 बार यूरोपियन गोल्डन शू जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है. उन्हें छठी बार ये अवॉर्ड मिला साथ ही उन्होंने पिछले सीजन में 36 गोल किए थे और वे यूरोप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर थे।  

7.  हाल ही में वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने वाले विश्व के सबसे युवा बल्लेबाज कौन बने हैं ?

a. प्रतीक शर्मा

b. यशस्वी जायसवाल 

c. सुनील कुमार

d. प्रतीक गुप्ता 

उत्तर – यशस्वी जायसवाल – .यशसवी जायसवाल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर बनकार इतिहास रचा।वे लिस्ट A में दोहरा शतक बनने वाले नवें भारतीय हैं।

8. जननायक जनता पार्टी ने घोषणा पत्र जारी करने हुए किस राज्य में राज्य सरकार की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है?

क. पंजाब

ख. केरल

ग. हरियाणा

घ. गुजरात

सही उत्तर देखे

उत्तर:हरियाणा – जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने हाल ही में घोषणा पत्र जारी करने हुए हरियाणा में राज्य सरकार की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है. साथ ही ग्रामीण छात्रों को नौकरी की परीक्षाओं में 10 अतिरिक्त अंक देने का वादा भी किया है। 

9. हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय शतरंज टूर्नामेंट का उद्घाटन कहाँ हुआ ?

a . कर्नाटक  

b. ओडिशा

c. असम

d. केरल 

उत्तर – कर्नाटक  – शतरंज खिलाड़ियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट जिसकी FIDE रेटिंग 1600 से कम है, का उद्घाटन 15 अक्टूबर, 2019 को कोटेश्वर कर्नाटक पब्लिक स्कूल के मैदान में हुआ।यह टूर्नामेंट काशी शतरंज स्कूल (KCS) द्वारा आयोजित किया गया ।

10. . हाल ही में भारत की सबसे लम्बी सुरंग चेनानी नाशरी का नाम किसके नाम पर रखा जाएगा?

a. अटल बिहारी वाजपेयी

b. अरुण जेटली

c. सुषमा स्वराज

d. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी

उत्तर – डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी – जम्मू-कश्मीर में NH 44 पर भारत की सबसे लंबी सुरंग चेनानी- नाशरी का नाम भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जाएगा  ।2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9.2 किमी लंबी इस सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया था जो जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 31 किमी तक कम कर देता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *