सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.केरल निजी क्षेत्रों के शिक्षकों और निजी शिक्षण संस्थानों के अन्य कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश का लाभ प्रदान कर रहा है, जिसमें अनएडिड क्षेत्र भी शामिल हैं।

2.केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने नई दिल्ली के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में आयोजित एक समारोह में ICMR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (NIN) के शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में डाक टिकट जारी किया है।यह डाक टिकट भारतीय डाक की ‘कॉर्पोरेट माय स्टाम्प’ योजना के तहत जारी किया गया है।

3.बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 16 अक्टूबर 2019 को घोषणा की कि 1965 के युद्ध के बाद भारत के साथ बंद हुए सभी रेल संपर्क फिर से खोले जाएंगे।

4.ओडिशा की स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर में ओडिशा का पहला रोबोट शेफ रेस्तरां खुला है। यह रेस्तरां भुवनेश्वर के इंफोसिटी डीएलएफ टॉवर एरिया में खोला गया है।यहां भारत में निर्मित दो रोबोट खाना सर्व करते हैं। दावा है कि ऐसी सुविधा वाला यह पूर्वी भारत का पहला रेस्त्रां है। उन दो रोबोट का नाम ‘चंपा’ और ‘चमेली’ है। 

5.तमिलनाडु के तिरुवन्नमलाई में अरुणाचलम सिनेमा थिएटर में राइटर्स एंड आर्टिस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के 6वें संस्करण का उद्घाटन किया गया।इसका आयोजन तमिलनाडु प्रगतिशील लेखक और कलाकार संघ द्वारा किया जा रहा है|

6.जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जम्मू और कश्मीर बाज़ार का उद्घाटन किया है।यह बाज़ार नई दिल्ली के जम्मू कश्मीर हाउस में प्रामाणिक कश्मीरी भोजन परोसने वाले प्रामाणिक जम्मू कश्मीर हस्तशिल्प, हथकरघा, रेशम, कृषि-आधारित उत्पादों और रेस्तरां का एक खुदरा शो-रूम है।

7.भारोत्तोलक वीरजीत कौर ने बिहार के बोधगया में चल रही जूनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप 2019 में 49 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है।वीरजीत ने कुल 160 किग्रा – 70 किग्रा (स्नैच) + 90 किग्रा (क्लीन एंड जर्क) उठाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 15 किग्रा के अंतर से हराया।

8.वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (वर्ल्डस्टील) ने JSW स्टील के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सज्जन जिंदल को एक वर्ष के लिए एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष के रूप में चुना है।एसोसिएशन ने टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टी. वी. नरेंद्रन और आर्सेलर मित्तल के प्रमुख एल एन मित्तल को भी इसका सदस्य नियुक्त किया है।बोर्ड ने 14 सदस्यीय कार्यकारी समिति का भी चुनाव किया है।

9.वर्ष (1 जून, 2018 से 1 जून, 2019) के लिए उच्चतम भुगतान वाली महिला खिलाड़ियों की फ़ोर्ब्स सूची के अनुसार, पीवी सिंधु सबसे अधिक कमाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं और दुनिया की सबसे अधिक कमाने वाली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं।सिंधु इस वर्ष 5.5 मिलियन अमरीकी डालर की कुल कमाई के साथ दुनिया में 13वें स्थान पर हैं।

10.नवंबर 2019 में एक नई पुस्तक “इंडिया इन वार्मिंग वर्ल्ड इंटिग्रेटिंग क्लाइमेट चेंज एंड डेवलपमेंट” रिलीज़ होने वाली है।इस पुस्तक में सुनीता नारायण, अनिल अग्रवाल, डॉ. फ्रीडेरिक ओटो और शिबानी घोष सहित जलवायु विशेषज्ञों के लेखों का संग्रह है।यह पुस्तक नवरोज़ के दुबश द्वारा संपादित व ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (OUP) द्वारा प्रकाशित की गयी है।

11.बार्सिलोना के कप्तान लियोनेल मेसी ने यूरोपीय लीग में शीर्ष स्कोरर के रूप में अपना छठा गोल्डन शू प्राप्त किया।

12.वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स (WGI) में सर्वेक्षण किए गए 128 देशों में से भारत 82 स्थान पर है।पिछले एक दशक में भारत के लिए औसत आंकड़े बताते हैं कि 34 फीसदी लोगों ने एक अजनबी की मदद की, 24 फीसदी ने पैसे दान किए और 19 फीसदी ने स्वेच्छा से अपना समय दान किया।

13.इंग्लैंड की ऑलराउंडर जेनिफर लुईस गुन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।टी-20 आई में इंग्लैंड की सबसे कैप्ड खिलाड़ी रहीं गुन ने अपने देश के लिए 259 प्रदर्शन किए है, जिसमें वह 3 विश्व कप और पांच एशेज श्रृंखला जीतीं हैं।

14.IAF और जापानी एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स (JASDF) 17-23 अक्टूबर, 2019 तक पश्चिम बंगाल में एक संयुक्त सैन्य वायु सेना अभ्यास ‘शिन्यूउ मैत्री’ कर रहे हैं।भारतीय वायुसेना के विशेष परिचालन स्क्वाड्रन के C-130 J विमान और JASDF के सामरिक एयरलिफ्ट स्क्वाड्रन के C-130 H अभ्यास में भाग लेंगे।

15.राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) 14 साल पुराने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (NCF – National Curriculum Framework) में बदलाव करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए एनसीईआरटी एक समिति गठित करने की योजना बना रही है। एनसीएफ में बदलाव के साथ ही देशभर के स्कूलों में चल रही किताबें भी बदल जाएंगी।

16.भारतीय वायु सेना ओमान में 17 अक्टूबर 2019 से EX-EASTERN BRIDGE-V नाम के ओमान के रॉयल एयर फोर्स (RAFO) के साथ द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास में भाग ले रही है।आखिरी अभ्यास, EX-EASTERN BRIDGE-IV 2017 को जामनगर में आयोजित किया गया था।पहली बार, मिग-29 लड़ाकू विमान भारत के बाहर एक अंतर्राष्ट्रीय अभ्यास में भाग लेंगे।भारतीय वायुसेना के दल में मिग-29 और सी-17 विमान शामिल हैं।

17.मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 9 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का बीएसई पर इंट्रा-डे में 2% बढ़ा है और इसी तेजी से रिलायंस का वैल्यूएशन बढ़कर 9.01 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है। 

18.पशुधन की जनगणना-2018 में 4.6% की वृद्धि के साथ भारत की पशुधन आबादी 535 मिलियन से अधिक हो गई है।पशुपालन और डेयरी विभाग ने 16 अक्टूबर 2019 को 20वीं पशुधन गणना-2019 जारी की।पशुधन की जनगणना के अनुसार, मवेशियों की हिस्सेदारी 36% के आसपास है, बकरी 27% से अधिक है, भैंस 20% से अधिक है, भेड़ लगभग 14% और सूअर 2% के आसपास है।

 19.सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है की वर्ष 2024 तक हमारा रक्षा निर्यात 35 हजार करोड़ रुपए हो जाएगा. वर्तमान में हमारा रक्षा निर्यात सालाना 11000 करोड़ रुपए है। 

20.होम क्रेडिट इंडिया (HCIN) ने एंड-टू-एंड स्वचालित प्रसंस्करण का उपयोग करके संयुक्त ऋण देने के लिए करूर वैश्य बैंक (KVB) के साथ समझौता किया है जो ग्राहक को वास्तविक समय पर अनुमोदन और संवितरण प्राप्त करने में मदद करेगा।

21.अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने हाल ही में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 122 किलोमीटर बाइक चलाई जिसे पूरी करने में 2.5 घंटे का समय लगा. उन्होंने कहा की 122 किलोमीटर की यात्रा के दौरान रास्ते का सबसे अच्छा नजारा और दृश्य स्थल देखने को मिले। 

22.इटली ने 16 अक्टूबर, 2019 को अपने 2020 के ड्राफ्ट बजट के हिस्से के रूप में, अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों सहित डिजिटल कंपनियों पर एक नए कर को मंजूरी दी।

23.2019 के ग्रामोफोन अवार्ड्स में हांगकांग फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा को ऑर्केस्ट्रा ऑफ द ईयर नामित किया गया है।यह समूह पुरस्कार जीतने वाला पहला एशियाई ऑर्केस्ट्रा है|डच में जन्मे कंडक्टर वान ज़्वेडन 2012 से इसके संगीत निर्देशक हैं।

24.भारत का रक्षा निर्यात पिछले दो वर्षों में 7 गुना बढ़ गया है, जो दो बिलियन डॉलर के मूल्य पर पहुंच गया है।निजी क्षेत्र की 440 कंपनियों ने पिछले पांच वर्षों में रक्षा उत्पादन में वृद्धि की है। 

25.पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 79 सामुदायिक दुर्गा पूजा में विभिन्न श्रेणियों में बिस्वा बांग्ला शरद सम्मान प्रदान किए।

26.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर में 17 अक्टूबर 2019 को 2 दिवसीय ‘शानदार मध्यप्रदेश सम्मेलन’ का औपचारिक उद्घाटन किया।उन्होंने ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर, इंदौर में वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।मध्य प्रदेश में 223 उद्योग निवेश कर रहे हैं।4,385 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश प्रस्ताव विचार की प्रक्रिया में हैं।

27.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हाल ही में सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाकर अजहर अली को टेस्ट और बाबर आजम टी-20 टीम का कप्तान नियुक्त किया है. पकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर तीन टी-20 की एक सीरीज और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में दो टेस्ट खेलेगी। 

28.राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए 18 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में नीति आयोग द्वारा पहली बार भारत इनोवेशन इंडेक्स लॉन्च किया गया।कर्नाटक प्रमुख राज्यों में अव्वल आया।तमिलनाडु दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है, उसके बाद तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और आंध्र प्रदेश हैं।

29.अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट टीम के 3 सीनियर क्रिकेटरों (कप्तान मोहम्मद नवीद, बल्लेबाज शैमन अनवर और तेज गेंदबाज कादिर अहमद) को भ्रष्टाचार के आरोपों में निलंबित कर दिया है. इन तीनो खिलाड़ियों पर भ्रष्टाचार रोधी नियमों के उल्लंघन के 13 आरोप लगाए हैं। 

30.कपूरथला से गोइंदवाल साहिब को जोड़ने वाली सड़क और पंजाब में तरनतारन के पास समाप्त होने वाली सड़क को नया राष्ट्रीय राजमार्ग – 703 A A घोषित किया गया है और इसका नाम श्री गुरु नानक देव जी मार्ग रखा गया है।

31.बायोसाइंस पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, BIOSUMMIT’19 का उद्घाटन वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान में किया गया।

32.तमिलनाडु सरकार ने केरल के साथ परम्बिकुलम-अलियार परियोजना (PAP) और पांडियार-पुन्नमपुझा परियोजना से संबंधित जल विवादों से निपटने के लिए दो समितियों का गठन किया है।तमिलनाडु के लोक निर्माण विभाग (PWD) के सचिव के. मनिवासन राज्य सरकार द्वारा गठित दोनों समितियों का नेतृत्व करेंगे।कावेरी तकनीकी समिति के अध्यक्ष आर. सुब्रमण्यन भी दोनों पैनलों का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *