सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 और 21 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 और  21 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 और 21 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.हाल ही में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने GOAL कार्यक्रम के दूसरे चरण की घोषणा की।GOAL का पूर्ण रूप ‘गोइंग ऑनलाइन एज लीडर्स’ है।

2.नासा ने आगामी आर्टेमिस कार्यक्रम के लिए अपने अगली पीढ़ी के स्पेस-सूट का अनावरण किया है।आर्टेमिस 2024 तक लॉन्च होगा।यह चंद्रमा पर नासा का पहला महिला मिशन होगा।

3.CJI रंजन गोगोई ने 18 अक्टूबर, 2019 को भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति एसए बोबडे के नाम की सिफारिश की।अगर नियुक्त किया जाता है, तो न्यायाधीश बोबडे 18 नवंबर, 2019 को मुख्य न्यायाधीश की सेवानिवृत्ति के एक दिन बाद शपथ लेंगे।

4.संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) की ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड चिल्ड्रन रिपोर्ट 2019’ के अनुसार भारत में बच्चों की मृत्यु का लगभग 69 प्रतिशत कारण कुपोषण है।

5.जम्मू और कश्मीर विधान परिषद को 18 अक्टूबर, 2019 को समाप्त कर दिया गया, जिससे जम्मू और कश्मीर राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों – जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के विभाजन का मार्ग प्रशस्त हो गया।

6.स्विस पर्यावरण, ऊर्जा मंत्री शमनीता सोमारुगा ने कोयम्बटूर में जैव मीथेन संयंत्र का उद्घाटन किया।

7.शाहबाज नदीम ने 19 अक्टूबर को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में पदार्पण किया।शाहबाज़ को तेज़ गेंदबाज़ ईशांत शर्मा की जगह टीम में चुना गया।

8.यूरोपीय संघ के नेताओं ने क्रिस्टियन लेगार्ड की यूरोपीय सेंट्रल बैंक के नए प्रमुख के रूप में नियुक्ति की पुष्टि की।वह 1 नवंबर से मारियो ड्रैगी (इटली) की जगह लेंगी।

9.32 विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालय के 1,500 से अधिक छात्रों ने ‘संगम यूथ फेस्टिवल’ में भाग लिया।यह भारतीय सेना द्वारा जम्मू विश्वविद्यालय कैंपस के सहयोग से शांति, समृद्धि, सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता के संदेश को फैलाने के लिए आयोजित किया गया था।

10.डाक विभाग ने घोषणा की कि उसने अपने बचत खाता ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग शुरू की है।यह सुविधा CBS कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) के डाकघरों के सभी डाकघर बचत खाता धारकों के लिए उपलब्ध होगी।

11.इंडिया इन अ वार्मिंग वर्ल्ड पुस्तक का विमोचन‘इंडिया इन अ वार्मिंग वर्ल्ड: इंटीग्रेटिंग क्लाइमेट चेंज एंड डेवलपमेंट’ नामक एक नई पुस्तक का विमोचन नवंबर 2019 में होने वाला है।

12.अंडमान और निकोबार कमांड (ANC) ने डिफेन्स ऑफ़ अंडमान और निकोबार 2019 (DANX-19) के द्वितीय संस्करण का संचालन किया।भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक ने संग्रहण और युद्धाभ्यास किया।

13.डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में परमाणु ऊर्जा कॉन्क्लेव 2019 के 11वें संस्करण का उद्घाटन किया।इसका आयोजन इंडिया एनर्जी फोरम द्वारा किया गया था।हरियाणा के गोरखपुर में एक परमाणु संयंत्र बन रहा है।दिल्ली के प्रगति मैदान में एक ‘हॉल ऑफ न्यूक्लियर एनर्जी’ का भी उद्घाटन किया गया।

14.संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 47 सदस्य निकाय के लिए 14 राज्यों का चुनाव किया है।UNHRC दुनिया भर के सभी मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

15.भारतीय शतरंज खिलाड़ी, विश्वनाथन आनंद ने एक पुस्तक “माइंड मास्टर: विनिंग लेसनस फ्रॉम अ चैपियंस लाइफ” शीर्षक से लिखी है।हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक का विमोचन 11 दिसंबर को होगा।

16.कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने सुधाकर शुक्ला को इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) के संपूर्ण सदस्य के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।वह 1985 के भारतीय आर्थिक सेवा के अधिकारी हैं।

17.वर्तमान सीज़न 2019-2020 के लिए पहला IRCTC बौद्ध सर्किट टूर IRCTC द्वारा शुरू किया गया है।विशेष IRCTC पर्यटक ट्रेन भगवान बुद्ध के जीवन से संबंधित प्रमुख स्थलों जैसे कि बोधगया, राजगीर, नालंदा, वाराणसी, सारनाथ, लुम्बिनी, श्रावस्ती, कुशीनगर और आगरा जाएगी।

18.क्यूबा की बैले डांसर एलिसिया अलोंसो का 98 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें 20वीं शताब्दी के महानतम बैलेरिना में से एक माना जाता है। 1948 में, उन्होंने क्यूबा की राजधानी में एलिसिया अलोंसो बैले कंपनी की स्थापना की। उन्होंने क्रांति के बाद क्यूबा के राष्ट्रीय बैले का गठन किया।

19.वयोवृद्ध कन्नड़ लेखक केबी सिद्धैया का निधन हो गया। वह अस्सी के दशक के दौरान दलित संघर्ष समिति (DSS) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे।

20.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का 18 अक्टूबर 2019 को मनीला में औपचारिक स्वागत किया गया।फिलीपींस की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति कोविंद फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी करेंगे।

21.वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे तेज़ चींटी की खोज की है जो मनुष्यों में 360 mph के बराबर गति से चलती है।सहारा में रहने वाली ‘सहारन सिल्वर चींटी’, एक सेकंड में करीब 50 छलांग लगा सकती है, और करीब 1 मीटर (85.55 cm) की दूरी को कवर कर सकती है।

22.रोल ऑफ सी पॉवर इन शेपिंग ऑफ नेशंस पर दिल्ली सीरीज के सेमिनार का छठा संस्करण 18 अक्टूबर 2019 को भारतीय नौसेना अकादमी (INA) में संपन्न हुआ।विषय पर केंद्रित सेमिनार के दौरान आठ पेपर प्रस्तुत किए गए।

23.केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन द्वारा राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN), हैदराबाद का एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया गया।डाक टिकट को कॉरपोरेट माय स्टांप स्कीम ऑफ इंडिया पोस्ट्स के तहत बनाया गया है।

24.गोवा सरकार ने डोना पाउला में एक सूचना प्रौद्योगिकी (IT) पार्क स्थापित करने के लिए सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (STPI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

25.गोवा बिजली विभाग ने बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ करार किया है, जिसमें गोवा में उपभोक्ता अतिरिक्त भुगतान गेटवे का उपयोग करके अपने बिलों का डिजिटल भुगतान कर सकते हैं।उपभोक्ताओं के पास विभिन्न माध्यमों जैसे कि किसी भी बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड, विभाग की वेबसाइट – www.goaelectricity.gov.in पर जाकर नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प होगा।

26.बांग्लादेश के ढाका में NITOR में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भारत सरकार की मानवता पहल के तहत एक शिविर का आयोजन किया जा रहा है।जयपुर स्थित भगवान महावीर विकलांग सहज समिति के आठ विशेषज्ञों का एक दल शिविर का संचालन कर रहा है।शिविर के माध्यम से ढाका में लगभग 500 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग प्रदान किये जायेंगे।

27.महाराष्ट्र पुलिस ने फर्जी खबरों के प्रसार का पता लगाने और रोकने के लिए एक विस्तारित बुद्धिमत्ता (कृत्रिम और मानव बुद्धिमत्ता)-प्राप्त तकनीकी फर्म, ‘लोजिकली’ के साथ समझौता किया है।कंपनी नकली समाचार, तार्किक कमी और अशुद्धियों का पता लगाने में मदद करती है।

28.अडानी समूह ने कच्छ जिले के मुंद्रा में एक रासायनिक परिसर की स्थापना के लिए एक सहयोग का मूल्यांकन करने के लिए संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन हेतु अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC), BASF और बोरेलिस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

29.DRDO ने वाइब्रेंट गोवा ग्लोबल एक्सपो और समिट 2019 में तीन स्टार्टअप सहित 16 भारतीय कंपनियों के साथ ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी (ToT) के लिए 30 लाइसेंसिंग समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।यह सम्मेलन 17-19 अक्टूबर, 2019 के बीच गोवा विश्वविद्यालय, तालेगाओ, गोवा में आयोजित किया गया था।

30.50 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली पंद्रह फिल्में भारत के 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में गोल्डन पीकॉक अवार्ड के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।यह महोत्सव का गोल्डन जुबली संस्करण होगा।

31.संयुक्त राज्य अमेरिका की दो महिला अंतरिक्ष यात्री, क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर, 18 अक्टूबर 2019 को स्पेसवॉक करने वाली पहली महिला बनीं।

32.ओडिशा के सबसे बड़े व्यापार मेलों में से एक, बालीयात्रा 12 नवंबर, 2019 को शुरू होने वाला है।व्यापार मेला आठ दिनों तक चलेगा।इस वर्ष की बालीयात्रा कटक जिला प्रशासन, जिला सांस्कृतिक परिषद और कटक नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी।

33.एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने यूएई के फुजैराह में 26 प्रतिस्पर्धी देशों के बीच सर्वश्रेष्ठ पदक की दौड़ के साथ छह स्वर्ण और नौ रजत सहित 21 पदक जीते।भारतीय पुरुषों के दस्ते ने दो स्वर्ण, तीन रजत और समान संख्या में कांस्य पदक जीते, जबकि महिलाओं ने चार स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक जीते।

34.भारत 2022 में 91वीं इंटरपोल महासभा की मेजबानी करेगा।इस संबंध में एक प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक को अगस्त 2019 में श्री स्टॉक की आधिकारिक यात्रा के दौरान नई दिल्ली में दोनों के मिलने पर दिया गया था।

35.भारत और फिलीपींस ने अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद को हराने और खत्म करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है।फिलीपींस और भारत ने रक्षा और समुद्री सुरक्षा साझेदारी को गहरा करने पर भी सहमति व्यक्त की है।

36.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 से सैनिक स्कूलों में छात्राओं के प्रवेश के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रस्ताव को मंजूरी दी।यह निर्णय सरकार के अधिक समावेशिता, लैंगिक समानता, सशस्त्र बलों में महिलाओं की अधिक भागीदारी को सक्षम बनाने और ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ के आदर्श वाक्य को मजबूत करने के उद्देश्य के साथ है।

37.गुजरात कैडर के वरिष्ठ IPS अधिकारी अनूप कुमार सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

38.भारत निर्वाचन आयोग ने सिक्किम के राज्य विधान सभाओं के लिए 2019 में आने वाले उपचुनावों और सिक्किम में 10 पोकलोक -कमरंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए विवेक दुबे को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है ।

39.बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित चित्रकार कालिदास कर्मकार का अक्टूबर 2019 में ढाका में निधन हो गया। उन्हें बांग्लादेश सरकार द्वारा 2016 में शिल्पकला पदक और 2018 में एकशी पदक से सम्मानित किया गया था।

40.मार्क हर्ड, जो सितंबर 2019 तक डेटाबेस सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी ओरेकल का नेतृत्व करने वाले दो सीईओ में से एक थे, का निधन हो गया है। हर्ड नौ साल पहले ओरेकल में शामिल हुए थे|

41. कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने सुधाकर शुक्ला को पूरे समय के सदस्य, दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है ।वह 1985 के भारतीय आर्थिक सेवा के अधिकारी हैं। उनकी सेवा की अवधि 05 वर्ष या 65 वर्ष की आयु तक है।

42. केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (I / C), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में परमाणु ऊर्जा सम्मेलन 2019 के 11 वें संस्करण का उद्घाटन किया ।कॉन्क्लेव का विषय: “परमाणु ऊर्जा का अर्थशास्त्र- सुरक्षित और लागत प्रभावी प्रौद्योगिकियों के लिए नवाचार”। इसका आयोजन इंडिया एनर्जी फोरम (IEF) द्वारा किया गया था ।

43.  वर्ल्ड के टॉप 10 उभरते पर्यटन स्थलों में भारत के पहली पसंद आगरा को पीछे छोड़कर राजस्थान के जोधपुर को शामिल किया गया है. वर्ष 2020 तक जोधपुर पूरी दुनिया में उभरते पर्यटक स्थलों में टॉप 10 में होगा

44. प्रो कबड्डी लीग 7 का फाइनल जीतकर बंगाल वॉरियर्स ने प्रो कबड्डी लीग का अपना पहला ख़िताब जीत लिया है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में दबंग दिल्ली को 39-34 से हराकर यह ख़िताब जीत लिया है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *