सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  22 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  22 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  22 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.एक अध्ययन के अनुसार मंगल ग्रह में एक समय पर पृथ्वी के समान नमक की झीलें थीं, जो इंगित करती है कि इसकी जलवायु लंबे समय से ‘सूखी’ है।अध्ययन नेचर जियोसाइंस पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।

2.SBI के अध्यक्ष रजनीश कुमार को भारतीय बैंक संघ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है ।वह सुनील मेहता , जो पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ थे, सफल होंगे ।आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ राकेश शर्मा 2019-20 के लिए आईबीए के मानद सचिव होंगे ।

3.रोहित शर्मा एकल टेस्ट श्रृंखला में दो 150 से अधिक स्कोर दर्ज करने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं।

4.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में ‘ब्रिजिटल नेशन’ नामक एक पुस्तक का अनावरण किया ।इस पुस्तक के लेखक एन चंद्रशेखरन , टाटा संस के अध्यक्ष और रूप पुरुषोत्तमन एमिन उद्योगपति हैं।उन्होंने प्रख्यात उद्योगपति और परोपकारी रतन टाटा को पुस्तकों की पहली प्रति भेंट की। 

5.भारत ने जापान में चल रहे दो दिवसीय जी 20 ओकायामा स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में योजना के साथ-साथ समावेशी स्वास्थ्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सब का साथ – सबका विकास – सब का विश्वास’ के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

6.कुहू गर्ग और ध्रुव रावत ने मिस्र के काहिरा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेशनल 2019 में बैडमिंटन मिश्रित युगल का खिताब जीता ।गैर-वरीयता प्राप्त गर्ग और रावत ने एक अखिल भारतीय फाइनल में तीसरे वरीय उत्कर्ष अरोरा और करिश्मा वाडकर पर 21-16, 22-20 से जीत के लिए अपनी नसों को मजबूत रखा ।

7.20 अक्टूबर 2020 को विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया जायेगा।यह दिन यह दिखाने के लिए मनाया जाता है कि समाज में सभी लोगों द्वारा सूचित निर्णय लेने के लिए अच्छा डेटा और आँकड़े अपरिहार्य हैं।संयुक्त राष्ट्र हर पांच साल में कार्यक्रम मनाता है।2010 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस की स्थापना की गई थी।2015 के विश्व सांख्यिकी दिवस का विषय था बेहतर डेटा, बेहतर जीवन था।  

8.ग्रेट ब्रिटेन ने भारत को फाइनल में हराकर , जोहोर कप 2019 के सुल्तान के 9 वें संस्करण में , अंतर्राष्ट्रीय पुरुष अंडर -21 क्षेत्र हॉकी टूर्नामेंट, मलेशिया के जोहोर बहरु में आयोजित किया था। यह उनका तीसरा खिताब था।

9.श्रीलंका को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी वित्तपोषण पहरेदार FATF की “ग्रे लिस्ट” से हटा दिया गया है।यह अब फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की निगरानी के अधीन नहीं होगा।FATF एक अंतर-सरकारी निकाय है जो 1989 में मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवादी वित्तपोषण और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता और अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने के लिए स्थापित किया गया है।

10.लेखक और दार्शनिक केबी सिद्धैया का निधन हो गया। वह 80 के दशक के दौरान दलित संघर्ष समिति (डीएसएस) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और आंदोलन को प्रेरित करने के लिए कई गीतों का सह-लेखन किया।

11.IIT खड़गपुर के स्नातक देबायन साहा ने पीएम 2.5 नामक एक उपकरण का आविष्कार किया है, उनका दावा है कि वाहनों में साइलेंसर पाइप के पास इसे फिट करने पर वायु प्रदूषण पर अंकुश लगेगा।

12.वर्ष 2020 में देश में पहला डिजिटल मॉल “डिजिटल मॉल ऑफ एशिया” लांच किया जायेगा. इस डिजिटल मॉल में लोग पीसी, लैपटॉप या मोबाइल फोन के जरिए घूमकर खरीदारी कर सकेंगे. यह डिजिटल मॉल चीन और जापान जैसे देशों में भी लॉन्‍च किया जायेगा। 

13.भारतीय सेना के सुदर्शन चक्र वाहिनी द्वारा दो दिवसीय युद्धाभ्यास राजस्थान के फील्ड फायरिंग रेंज जैसलमेर में शुरू हुआ।इस युद्ध अभ्यास में, सेना अग्नि मिसाइल और तोपखाने के बारे में अपनी ताकत का प्रदर्शन करने जा रही है।आर्टिलरी, आर्म्स और मैकेनाइज्ड फोर्स, आर्मी एयर डिफेंस और आर्मी एविएशन के हेलीकॉप्टर आपसी समन्वय का परीक्षण करने के लिए इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

14.लंदन के चिड़ियाघर में मौजूद एक पौधे ने ने खुद से एनर्जी जनरेट करते हुए हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फी ली है. यह पौधा हर 20 सेकंड में फोटो कैप्चर करता है. जूलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के अनुसार, पौधे में लगा पावर कैमरा और सेंसर सेल्फी लेने में मदद करता है। 

15.फ्रैंकफर्ट इंटरनेशनल बुक फेयर में इंडिया मंडप में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के भाग के रूप में एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।19 अक्टूबर 2019 को दांडी यात्रा करके महात्मा गांधी के जीवन और दर्शन को मनाया गया।फ्रैंकफर्ट इंटरनेशनल बुक फेयर सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण पुस्तक मेला है जो सालाना अक्टूबर के महीने में आयोजित किया जाता है।

16.अबू धाबी के तट से कुछ दूर, मरवाह द्वीप पर एक नवपाषाण स्थल पर काम करने वाले अबू धाबी के पुरातत्वविदों द्वारा दुनिया में सबसे पुराना ज्ञात प्राकृतिक मोती खोजा गया है।‘अबू धाबी पर्ल’ नाम का यह मोती परतों में पाया गया, जिन परतों का रेडियोकार्बन करके यह पुस्त हुआ कि यह मोती नवपाषाण अवधि के दौरान 5,800-5,600 ईसा पूर्व पुराना है।संयुक्त अरब अमीरात का सबसे पुराना मोती उम्म अल क़ायैन में एक नवपाषाण स्थल से पाया गया|

17.ऑल इंडिया रेडियो नेशनल संगीत सम्मेलन, संगीत कैलेंडर की एक प्रमुख श्रृंखला, तमिलनाडु के तंजावुर सहित 26 केंद्रों में शुरू हुई।एक आमंत्रित दर्शकों के सामने रिकॉर्ड किए गए संगीत कार्यक्रमों को 9 नवंबर से 15 दिसंबर, 2019 तक एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में आकाशवाणी के समग्र स्टेशनों पर प्रसारित किया जाएगा।कुछ प्रमुख कलाकारों में डॉ एन राजम और मल्लादी सूरी बाबू शामिल हैं।

18.एक फ्रांसीसी पेस्ट्री से प्रेरणा लेते हुए शोधकर्ताओं ने एक नया डाईइलेक्ट्रिक कैपेसिटर – एक उपकरण जो बैटरी की तरह ऊर्जा संग्रहीत करता है, विकसित किया है।लोई की कई परतों को मोड़कर क्रोइसैनट बनाया जाता है।शोधकर्ताओं ने पाया कि एक बहुलक फिल्म संधारित्र को दबाने और मोड़ने से, वे सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कैपेसिटर की तुलना में 30 गुना अधिक ऊर्जा स्टोर करने में सक्षम थे।

19.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 19 अक्टूबर 2019 को दिल्ली में 100 और मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन किया।इन नए स्वास्थ्य क्लीनिकों के साथ, अब शहर में कुल 302 मोहल्ला क्लीनिक कार्यात्मक हैं।ये क्लीनिक 1,000 पड़ोसी क्लीनिक स्थापित करने के लिए शहर की सरकार का हिस्सा हैं| लिपिड प्रोफाइल, किडनी और लिवर फंक्शन टेस्ट जैसे डायग्नोस्टिक टेस्ट की सुविधाएं मुफ्त उपलब्ध हैं।

20.बैडमिंटन में, कुहू गर्ग और ध्रुव रावत ने 20 अक्टूबर, 2019 को काहिरा में मिस्र अंतर्राष्ट्रीय 2019 में मिश्रित युगल खिताब जीता।

21.बॉक्सिंग में, अमित पंघाल ने पुरुषों की फ्लाइवेट (52 किग्रा) श्रेणी में अपनी शुरुआती बाउट जीती और मुक्केबाजों ने 20 अक्टूबर 2019 को चीन के वुहान में 7वें CISM विश्व सैन्य खेलों में अच्छी शुरुआत की।पंगल ने ब्राजील के डगलस एंड्रेड को 4-1 से हराया, जबकि चिराग (56 किग्रा) ने जाम्बिया के काटंगा क्रिस्टोफर को 5-0 से हराया।विश्व सैन्य खेलों में 109 देशों के कुल 9308 सैन्य कर्मी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

22.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु का उद्घाटन किया, जो लद्दाख के आगे के क्षेत्र में 14,650 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है।

इस पुल का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा किया गया है।यह पुल पूर्वी लद्दाख में उत्तर सेक्टर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सड़क दुर्बुक श्योक दौलत बेग ओल्डी पर बनाया गया है।

23.केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने 21 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्सेज एंड ट्रेनिंग और यूट्यूब चैनल के ई-पोर्टल का उद्घाटन किया।इसका उद्देश्य भारत को नए डिजिटल शिखर पर ले जाना और भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना है।उन्होंने राष्ट्रीय सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र द्वारा आयोजित “डिजिटल भारत – डिजिटल संस्कृति” कार्यक्रम में भाग लिया।

24.उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 20 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में क़ानूनी दिग्गज और पूर्व अटॉर्नी जनरल के. परासरन को मोस्ट एमिनेंट सीनियर सिटीजन अवार्ड प्रदान किया।बुजुर्गों के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्था ‘एज केयर इंडिया’ के बुजुर्ग दिवस के अवसर पर उन्हें सम्मानित किया गया।अपने पूरे करियर के दौरान, मिस्टर परासरन ने कई तरह के मामलों को संभाला।

25.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में ‘ब्रिजिटल नेशन’ नामक एक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक के लेखक टाटा संस के अध्यक्ष, एन चंद्रशेखरन और रूप पुरुषोत्तम हैं।महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जयपुर में भारत की पहली सभी महिलाओं द्वारा संचालित ऑटोमोबाइल सेवा कार्यशाला के उद्घाटन की घोषणा की। यह कंपनी की बड़ी पहल का हिस्सा है जिसका नाम ‘पिंक कोलर्स’ है।

26.चुनाव आयोग ने हरियाणा के करनाल जिले में असंध विधानसभा क्षेत्र के लिए आगामी चुनावों के लिए विशेष उप पर्यवेक्षक के रूप में पूर्व उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी को नियुक्त किया है।

27. कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने सुधाकर शुक्ला को दिवाला और दिवालियापन बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) के पूरे समय के सदस्य के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *