सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


1.  हाल ही में किसने लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) के बीच बने रिनचेन ब्रिज का उद्घाटन किया है?

क. नरेंद्र मोदी

ख. राजनाथ सिंह

ग. रामविलास पासवान

घ. अमित शाह

 उत्तर: राजनाथ सिंह – हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) के बीच बने रिनचेन ब्रिज का उद्घाटन किया है. यह ब्रिज चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 40 किमी पहले पूर्व दिशा में बनाया गया है. श्योक नदी पर 14,650 फीट की ऊंचाई यह ब्रिज बनाया गया है। 

2.  रतन टाटा को पहली प्रति भेंट करते हुए किसने “ब्रिजिटल नेशन” पुस्तक का विमोचन किया है?

क. रामनाथ कोविंद

ख. नरेंद्र मोदी

ग. अमित शाह

घ. अरविन्द केजरीवाल

 उत्तर: नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में नई दिल्ली शहर में आयोजित एक सम्मलेन के दौरान रतन टाटा को पहली प्रति भेंट करते हुए “ब्रिजिटल नेशन” पुस्तक का विमोचन किया है. इस पुस्तक को एन चंद्रशेखरन और रूपा पुरुषोत्तम के द्वारा लिखा गया है। 

 

3. किस वर्ष देश में पहला डिजिटल मॉल “डिजिटल मॉल ऑफ एशिया” लांच किया जायेगा?

क. 2020

ख. 2021

ग. 2022

घ. 2025

उत्तर: 2020 – वर्ष 2020 में देश में पहला डिजिटल मॉल “डिजिटल मॉल ऑफ एशिया” लांच किया जायेगा. इस डिजिटल मॉल में लोग पीसी, लैपटॉप या मोबाइल फोन के जरिए घूमकर खरीदारी कर सकेंगे. यह डिजिटल मॉल चीन और जापान जैसे देशों में भी लॉन्‍च किया जायेगा। 

 

4. हाल ही में सर्वाधिक प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है ?

a. अमिताभ घोष

b. केपारासरन

c. सुदर्शन जोशी

d. अजीत घोष 

उत्तर – के. पारासरन – उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 20 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में क़ानूनी दिग्गज और पूर्व अटॉर्नी जनरल के. परासरन को मोस्ट एमिनेंट सीनियर सिटीजन अवार्ड प्रदान किया।बुजुर्गों के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्था ‘एज केयर इंडिया’ के बुजुर्ग दिवस के अवसर पर उन्हें सम्मानित किया गया।अपने पूरे करियर के दौरान, मिस्टर परासरन ने कई तरह के मामलों को संभाला।

5. लंदन के चिड़ियाघर में मौजूद एक ____ ने खुद से एनर्जी जनरेट करते हुए हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फी ली है?

क. भालू

ख. शेर

ग. पौधे

घ. कोकरोच

 उत्तर: पौधे – लंदन के चिड़ियाघर में मौजूद एक पौधे ने ने खुद से एनर्जी जनरेट करते हुए हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फी ली है. यह पौधा हर 20 सेकंड में फोटो कैप्चर करता है. जूलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के अनुसार, पौधे में लगा पावर कैमरा और सेंसर सेल्फी लेने में मदद करता है। 

 

6. हाल ही में विश्व सांख्यिकी दिवस कब मनाया जाएगा?

a. 19 अक्टूबर

b. 18 अक्टूबर

c. 20 अक्टूबर

d. 22 अक्टूबर 

उत्तर – 20 अक्टूबर – 2020 को विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया जायेगा।यह दिन यह दिखाने के लिए मनाया जाता है कि समाज में सभी लोगों द्वारा सूचित निर्णय लेने के लिए अच्छा डेटा और आँकड़े अपरिहार्य हैं।संयुक्त राष्ट्र हर पांच साल में कार्यक्रम मनाता है।2010 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस की स्थापना की गई थी।2015 के विश्व सांख्यिकी दिवस का विषय था बेहतर डेटा, बेहतर जीवन था।  

 

7. हाल ही में IBA के नए चेयरमैन के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?

a. रजनीश कुमार

b. सुधाकर शुक्ला  

c. शिव प्रसाद भूषण

d. सुदर्शन जोशी

उत्तर – रजनीश कुमार – SBI के अध्यक्ष रजनीश कुमार को भारतीय बैंक संघ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है ।वह सुनील मेहता , जो पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ थे, सफल होंगे ।आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ राकेश शर्मा 2019-20 के लिए आईबीए के मानद सचिव होंगे ।

 

8. हाल ही में किस देश को FATF की ग्रे लिस्ट से हटाया गया है ?

a. बांग्लादेश

b. श्री लंका

c. भूटान

d. नेपाल 

उत्तर -श्रीलंका – श्रीलंका को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी वित्तपोषण पहरेदार FATF की “ग्रे लिस्ट” से हटा दिया गया है।यह अब फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की निगरानी के अधीन नहीं होगा।FATF एक अंतर-सरकारी निकाय है जो 1989 में मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवादी वित्तपोषण और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता और अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने के लिए स्थापित किया गया है।

 

9.  हाल ही में के बी सिद्धया का निधन हुआ है वे कौन थे ?

a. पत्रकार

b. गायक

c . लेखक

d. राजनेता 

उत्तर – लेखक – लेखक और दार्शनिक के.बी सिद्धैया का निधन हो गया। वह 80 के दशक के दौरान दलित संघर्ष समिति (डीएसएस) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और आंदोलन को प्रेरित करने के लिए कई गीतों का सह-लेखन किया।

 

10. हाल ही में भारतीय सेना की सुदर्शन चक्र वाहिनी का दो दिवसीय युद्धाभ्यास कहाँ शुरू हुआ है ?

a. ओडिशा

b. राजस्थान

c. महाराष्ट्र

d. बिहार 

उत्तर – राजस्थान – भारतीय सेना के सुदर्शन चक्र वाहिनी द्वारा दो दिवसीय युद्धाभ्यास राजस्थान के फील्ड फायरिंग रेंज जैसलमेर में शुरू हुआ।इस युद्ध अभ्यास में, सेना अग्नि मिसाइल और तोपखाने के बारे में अपनी ताकत का प्रदर्शन करने जा रही है।आर्टिलरी, आर्म्स और मैकेनाइज्ड फोर्स, आर्मी एयर डिफेंस और आर्मी एविएशन के हेलीकॉप्टर आपसी समन्वय का परीक्षण करने के लिए इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *