सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  24 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  24 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  24 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.24 अक्टूबर को विश्व भर में “विश्व विकास सूचना दिवस” और “विश्व पोलियो दिवस” दोनों मनाये जाते है. विश्व पोलियो दिवस की शुरूआत रोटरी इंटरनेशनल ने जोनास साल्क के जन्म के अवसर पर की थी और विश्व विकास सूचना दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व की समस्याओं की ओर लोगो का ध्यान आकर्षित करना है। 

2.पैरा-एथलीट आनंदन गुनसेकरन ने 7वें CISM विश्व सैन्य खेलों में विकलांग पुरुषों की 100 मीटर और 400 मीटर IT1 स्पर्धाओं में दो स्वर्ण पदक जीतकर भारत का पदक का खाता खोला।गुनसेकरन ने 100 मीटर स्पर्धा जीतने के लिए 12.00 सेकेंड में दौड़ पूरा किया, जो चल रहे खेलों में भारत का पहला पदक है।

3.जयपुर में भारत की पहली केवल महिलाओं द्वारा संचालित ऑटोमोबाइल सेवा कार्यशाला का उद्घाटन हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा किया गया था।यह कदम मुख्य उत्पादक भूमिकाओं में महिलाओं की भर्ती को बढ़ावा देने के लिए ‘पिंक कोलर्स’ नामक कंपनी की पहल का हिस्सा है।

4. केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को 7वें केंद्रीय वेतन आयोग भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह नया नियम 31 अक्टूबर 2019 से लागू होगा. सरकार के इस फैसले के बाद जम्मू कश्मीर में कार्यरत करीब 4.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। 

5. 2015 में सबसे अधिक ऊन निकालने का रिकॉर्ड बनाने वालीऑस्ट्रेलिया की मशहूर भेड़ “क्रिस” की मौत हो गयी है. “क्रिस” के शरीर से 40.1 किलो ऊन निकाला गया था. साउथ वेल्स फर्म के मुताबिक, मरिनो प्रजाति की भेड़ों की उम्र लगभग 10 वर्ष होती है और भेड़ “क्रिस” की उम्र भी लगभग इतनी ही थी। 

6.रेलवे ने गैर-व्यस्त घंटों के दौरान तीन महीने के लिए पायलट आधार पर ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन के माल की ढुलाई को अनुमति देने का फैसला किया है।ई-कॉमर्स वस्तुओं को ले जाने की अनुमति देने के पायलट प्रोजेक्ट के साथ, भारतीय रेलवे के पार्सल व्यवसाय को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

7.दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद सदस्य चुना गया है. वे 22 वर्ष की उम्र में चुने गए दक्षिण अफ्रीका टीम के सबसे युवा कप्तान बने. वे अपने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले अपने देश के तीसरे खिलाड़ी हैं। 

8.भारत के लिए पर्यावरण प्रवाह मूल्यांकन और कार्यान्वयन के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन दिल्ली में जल शक्ति के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया।

9.भारतीय रेलवे ने ग्रैंड कॉर्ड मार्ग पर सबसे उन्नत इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम स्थापित किया है ।इस उपाय से भारतीय रेलवे को ट्रेनों की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी और दिल्ली और हावड़ा के बीच यात्रा के समय को कम करने के उद्देश्य को मौजूदा 17 से 19 घंटे से लगभग 12 घंटे तक कम किया जा सकेगा।

10.अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की एक पहल ‘हुनर हाट’ का आयोजन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 1-10 नवंबर, 2019 से किया जाएगा।बड़ी संख्या में महिला कारीगरों सहित 300 से अधिक मास्टर कारीगर और पाक विशेषज्ञ इसमें भाग लेंगे।2019 और 2020 में आयोजित होने वाले सभी ‘हुनर हाट’ एक भारत श्रेष्ठ भारत के विषय पर आधारित होंगे।

11.आईआईएम कोझिकोड और मैंगलोर रिफाइनरीज एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड ने देश में महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए ” ला ईव (द वूमेन)” के रूप में लेबल किए गए एक विशेष अभियान की घोषणा की है।

12.शोधकर्ताओं ने एक नया उत्प्रेरक विकसित किया है जो कार के निकास पाइप और अन्य स्रोतों से कार्बन डाइऑक्साइड को प्राकृतिक गैस या प्रोपेन जैसे ईंधन में बदलने में मदद कर सकता है। 

13.आयुष मंत्रालय के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं रक्षा मंत्रालय सशस्त्र बलों ‘अस्पतालों और औषधालयों में पारंपरिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के।आयुष राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक ने दिल्ली छावनी में बेस अस्पताल में एक आयुर्वेद प्रशामक देखभाल इकाई का उद्घाटन किया।

14.MeitY Startup Hub (MSH), स्टार्टअप इकोसिस्टम को जोड़ने के लिए एक प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्घाटन औपचारिक रूप से MeitY Startup Summit 2019 में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा किया गया है।

15.ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने जर्मनी की मास्किनफैब्रिक रेइनहॉउस जीएमआर (एमआर) के साथ भारत में एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ।

16.भारत और स्विटजरलैंड ने रेल परिवहन क्षेत्र में मिलकर काम करने का निर्णय लिया है।2017 में इस क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद दो पक्षों के बीच आयोजित संयुक्त कार्य समूह (JWG) की पहली बैठक के बाद दोनों पक्षों ने इसका अनुसरण किया है।

17.अशोक मलिक के रूप में नियुक्त किया गया है नीति सलाहकार में विदेश मंत्रालय के पद में अपर सचिव।

18.DRDO एक हाइपरसोनिक मिसाइल के निर्माण पर काम कर रहा है, जो ध्वनि की तुलना में पांच गुना तेज गति से यात्रा करने में सक्षम होगी।अगली पीढ़ी के हाइपरसोनिक हथियारों में लगभग एक मील प्रति सेकंड की गति से चलने की क्षमता होगी।

19.पेरिस 2024 के ओलंपिक खेलों के लोगो का अनावरण फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक समारोह में किया गया।

20.वीवो प्रो कबड्डी लीग 2019 के 7वें सत्र के फाइनल में, बंगाल वारियर्स ने अहमदाबाद, गुजरात में दबंग दिल्ली को 39-34 से हराकर अपना पहला खिताब जीता।

21.भारतीय वायु सेना द्वारा सतह से सतह पर मार करने वाली 2 ब्रह्मोस मिसाइलों को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ट्राक द्वीप पर छोड़ा गया।मिसाइल ने 300 किमी दूर तक के निर्दिष्ट मॉक टारगेट को पूरा किया।

22.पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 23 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में एक समारोह में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2019 वितरित किए।ये पुरस्कार पंचायतों और राज्यों के विजेताओं को विभिन्न श्रेणियों में दिए गए थे।ये श्रेणियां- दीन दयाल उपाध्याय पंचायत शशक्तिकरन पुरस्कार, नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार आदि हैं।

23.मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तुहिन कांता पांडे को निवेश विभाग और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। 

24.गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास को समवर्ती रूप से कैबिन वर्डे गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में मान्यता दी गई है। वे राजीव कुमार की जगह लेंगे।

25.भारत सरकार ने IAS अधिकारी पंकज कुमार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का नया सीईओ नियुक्त किया ।

26अभिषेक नायर ने मुंबई और पुदुचेरी के लिए 13 वर्षों तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। उन्हें रणजी ट्रॉफी में मुंबई की लगातार जीत में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। 

27.भारत के सबसे सुशोभित कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 39 वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला ।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह के साथ सचिव के रूप में बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का सर्वसम्मति से नामांकन है ।उत्तराखंड के माहिम वर्मा बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *