सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 22 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1 देश के 6 राज्यों के बदले राज्यपाल बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन को मध्यप्रदेश का राज्यपाल के रूप में तबादला किया गया।वही मध्यप्रदेश के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को उत्तर प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है।बिहार के राज्यपाल फागु चौहान,पश्चिम बंगाल का राज्यपाल जगदीप धनखड़,त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस और नागालैंड के राज्यपाल आर एन रवि को बनाया गया है।

2. ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने जर्मनी के सुहाल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप 2019 में पुरुषों की राइफल में स्वर्ण पदक जीता।

3. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दक्षिणपंथी कॉरपोरेट वकील यूजीन स्कालिया को नया श्रम मंत्री नामित किया है. जिस पद पर अलेक्जेंडर अकोस्टा बीते सप्ताह अपने इस्तीफे तक बने हुए थे।  

4. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने फंड ऑफ फंड्स फॉर स्टार्टअप्स (FFS) से योगदान हेतु एक वेब-आधारित एप्लिकेशन प्रणाली शुरू की है।

5. उत्तर कोरिया ने इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल के दूसरे संस्करण में जीत हासिल की। उन्होंने फाइनल में ताजिकिस्तान को हराया।

6. पूर्व केन्द्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह को हाल ही में भाजपा संगठनात्मक चुनाव के संचालन के लिए राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है।  

7.भारत सरकार ने सामान्य भविष्य निधि (GPF) पर ब्याज दर को कम कर दिया है।जुलाई-सितंबर के लिए सामान्य भविष्य निधि और इसी तरह के अन्य निधि पर इसके ग्राहकों को 7.9% ब्याज दर का भुगतान किया जायेगा, जबकि पिछली तिमाही में यह 8% था।

8. उत्तराखंड राज्य सरकार को उत्तराखंड के मसूरी में 28 जुलाई को पहली बार हिमालयी राज्यों के सम्मेलन की मेजबानी करनी है। बैठक का मुख्य फोकस सतत विकास पर होगा।

9.तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का 20 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में निधन हो गया।

10. राजस्थान सरकार ने 18 जुलाई को कक्षा 8 और 9 के छात्रों के लिए एक पुलिस प्रशिक्षण कार्यक्रम, छात्र पुलिस कैडेट (एसपीसी) योजना शुरू की है।

11. भारतीय नौसेना तथा भारत के MDL शिपयार्ड को पूरक मिसाइल प्रणाली प्रदान करने हेतु राज्य के स्वामित्व वाली रक्षा ठेकेदार इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने $50 मिलियन के अनुवर्ती अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

12. चौदह वर्षीय अर्जुन भाटी ने FGC CALLAWAY जूनियर वर्ल्ड गोल्फ चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

13. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने ब्लू फ्लैग प्रमाणन हेतु भारत के 12 समुद्र तटों का चयन किया है।

14. केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने 66.5 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा (आरईआर) पीढ़ी के लिए पारेषण योजनाओं के लिए केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (सीईआरसी) द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

15. गृह मंत्रालय ने देश में साइबर अपराध से समन्वित और प्रभावी तरीके से निपटने हेतु  2018-2020 की अवधि के लिए भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) योजना शुरू की है।

 16. संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में ऐतिहासिक सफदरजंग मकबरे की वास्तुकला रोशनी का उद्घाटन किया। 17 वीं शताब्दी के स्मारक को उजागर करने के लिए लगभग 213 तकनीकी रूप से उन्नत एलईडी रोशनी का उपयोग किया गया है।

17. आंध्र बैंक ने 15 जुलाई 2019 को अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंटरएक्टिव असिस्टेंट -ABHi लॉन्च किया।

18. नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में भारत की हिमा दास ने 400 मीटर की रेस एक और गोल्ड जीता है. उन्होंने 20वे दिन 5वां गोल्ड मेडल जीता है।  

19. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा द एक्सटरनल सेक्टर रिपोर्ट 17 जुलाई 2019 को जारी की गई थी।

20. नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में 400 मीटर हर्डल्स में एमपी जाबिर ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही भारत के मोहम्मद अनस ने ब्रॉन्ज और निर्मल टॉम ने सिल्वर जीता।  

21. 20 जुलाई 2019 को हैदराबाद में स्थित कोशिकीय एवं आण्विक जीव-विज्ञान केंद्र में अगली पीढ़ी के अनुक्रमण (NSG) सुविधा का उद्घाटन किया गया।

22. भारत के इतिहास में पहली बार किसी विधानसभा की कार्यवाही रविवार को हुई. हाल ही में मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही रविवार को हुई. शनिवार को देर रात लगभग पौने ग्यारह बजे मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद रविवार को हुई।  

23. भारत और चीन के बीच सैन्य ड्रिल का अगला संस्करण दिसंबर 2019 में आयोजित होगा।

24.भारत का पहला गार्बेज (कचरा) कैफे छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में अंबिकापुर नगर निगम द्वारा शुरु किया गया।

25. केरल सरकार तिरुवनंतपुरम के नॉलेज सिटी में भारत का पहला स्पेस टेक पार्क स्थापित करेगी।

26. पांडिचेरी क्रिकेट एसोसिएशन (CAP) को प्रशासकों की समिति (CoA) द्वारा BCCI के पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया गया है।

27. 20 जुलाई 2019 को मलेशिया की प्रतिष्ठित पेट्रोनास ट्विन टॉवर्स की अर्जेंटीना डिजाइनर सिज़र पेल्ली का निधन हो गया।

28.  16 जुलाई 2019 को दिल्ली सरकार ने हैप्पीनेस करिकुलम की सफलता का जश्न मनाने हेतु निदेशालय के सभी 1,031 स्कूलों में हैप्पीनेस उत्सव शुरू किया।

29. HDFC बैंक और भारत सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने ग्रामीण स्तर के उद्मियों (VLE) और VLE स्त्रोत के ग्राहकों के लिए एक को -ब्रांडेड लघु व्यवसाय मनीबैंक क्रेडिट कार्ड लांच किया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *