सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  25 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  25 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  25 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने चोलामंडलम एमएस जीआईसी पर 1.01 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। निरीक्षण के दौरान अवलोकन किये गये उल्लंघन के लिए बीमाकर्ता को दंडित किया गया है।

2.चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में किस टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को 10.7 प्रतिशत (75970 करोड़ रुपए) का अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है. जबकि यह मुनाफा पिछले वर्ष की इसी तिमाही के मुकाबले 21% ज्यादा है और माइक्रोसॉफ्ट का रेवेन्यू 14% बढ़कर 33.1 अरब डॉलर हो गया है। 

3.भारतीय सेना 29 नवंबर से 4 दिसंबर 2019 तक राजस्थान के मरुस्थल में वर्ष 2019 के लिए सिंधु सुदर्शन अभ्यास आयोजित करेगी।इस अभ्यास का उद्देश्य एक एकीकृत वायु-भूमि युद्ध में रक्षा सेवाओं की क्षमता को आंकना है।

4.वर्ष 2021 में होने वाले ‘क्लब’ फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी चीन करेगा. इस बार फीफा के मुताबिक 2021 में विश्व कप नए फॉर्मेट में टूर्नामेंट में 24 टीमें हिस्सा लेंगी. इस फुटबॉल विश्व कप का आयोजन जून-जुलाई के महीने में होगा। 

5.वृद्धि फाइनेंशियल सर्विसेज ने आरबीआई से एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी लाइसेंस प्राप्त किया है।इसका उद्देश्य दो-तीन स्तरीय शहरों और छोटे शहरों में संचालित सूक्ष्म उद्यमों को ऋण और अन्य सेवाएं प्रदान करना है।

6.सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में सरकार को टेलीकॉम कंपनियों से एजीआर के विवाद से संबंधित 92000 करोड़ रुपए वसूलने के लिए मंजूरी दे दी है. टेलीकॉम कंपनियों को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) का 3% स्पेक्ट्रम फीस और 8% लाइसेंस फीस के तौर पर सरकार को देना होता है। 

7.गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) ने पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओ को GeM पूल अकाउंट्स (GPA) के माध्यम से निधि स्थानांतरण करने, प्रदर्शन बैंक गारंटी (e-PBG) की सलाह और बयाना जमा (EMD) सहित कई सेवाओं की पेशकश करने के लिए फेडरल बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। 

8.आईटीसी कंपनी ने हाल ही में दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट (4.3 लाख रुपए प्रति किलो) लांच की है. इस चॉकलेट का नाम दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. कंपनी ने लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में “ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर” नाम से चॉकलेट पेश की है। 

9.बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को 22 अक्टूबर 2019 को भारत की लक्ष्मी के लिए एमबेसडर नामित किया गया था। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक पहल है।

10. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा पार्टी ने अल्पमत के साथ चुनाव जीत लिया है. लिबरल पार्टी को 157 सीटों पर जीत मिली है जबकि बहुमत के आंकड़े से 13 सीटें कम है. इस चुनाव में वामपंथी रुझान वाली एनडीपी के नेता और भारतवंशी जगमीत सिंह किंग मेकर बनकर उभरे हैं। 

11.नर सफेद बेलबर्ड दुनिया का सबसे कोलाहलपूर्ण पक्षी है, जिसकी ध्वनि 125.4 डेसिबल की है।यह अध्ययन जर्नल कर्रेंट बायोलॉजी में प्रकाशित हुआ था।यह ब्राजील के जीवविज्ञानी जेफ पोडोस द्वारा उत्तरी अमेज़ॅन के पहाड़ों में अभिलिखित किया गया था।

12.आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम के पूर्व ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया की तरफ से तीन वनडे खेले। 

13.1948 से 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।सभी के लिए शांति, विकास और मानव अधिकार प्रदान करने के लिए सामूहिक कार्रवाई का समर्थन करने हेतु 1945 में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गई थी।

14.जल्द ही अबूधाबी में खेली जाने वाली टी10 लीग में भारतीय टीम के युवराज सिंह को “मराठा अरेबियन्स” ने आइकॉन प्लेयर के रूप में चुना है. वे “मराठा अरेबियन्स” के लिए खेलेंगे. यह टी10 टूर्नामेंट अबुधाबी में 14 नवंबर से खेला जाएगा। 

15.विश्व बैंक ने 24 अक्टूबर 2019 को अपनी नवीनतम ईज डूइंग बिजनेस रिपोर्ट (डीबीआर, 2020) जारी की।भारत ने 2019 में अपने 77वें स्थान से 14 स्थानों की छलांग लगाई है और विश्व बैंक द्वारा मूल्यांकन किए गए 190 देशों में 63वां स्थान प्राप्त किया है।

16.असम सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं में अध्ययन करने वाले, चाय जनजाति समुदाय के बच्चों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने का निर्णय लिया है।इसमें राज्य के सभी चाय बागानों के छात्रों को शामिल किया जाएगा।प्रत्येक छात्र को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।प्रत्येक चाय बागान में ‘श्रमिक मित्र’ को इस योजना के विषय में लोगों को जागरूक करने के लिए नियुक्त किया जाएगा।

17.रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के बाद तीनों प्रारूपों में शीर्ष 10 में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

18.प्रवीण कुमार, शंघाई में वुशु विश्व चैंपियनशिप के 48 किग्रा वर्ग में फिलीपींस के रसेल डियाज़ को हराकर स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय खिलाडी बन गये है।भारत एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक के साथ चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहा।

19.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 24 अक्टूबर 2019 को साईं नो सातो, काकेगावा, जापान में श्री सत्य साई सनातन संस्कृति परियोजना की आधारशिला रखी।

20.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस के अवसर पर देश में हिम तेंदुए की आबादी को कम करने के लिए पहला राष्ट्रीय प्रोटोकॉल शुरू किया।यह दिवस प्रति वर्ष 23 अक्टूबर को हिम तेंदुओं की रक्षा और संरक्षण के लिए और हिमालय के सुंदर वन्यजीवों के संरक्षण के लिए मनाया जाता है।यह माना जाता है कि भारत में 400 से 700 हिम तेंदुए हैं।एम.वेंकैया नायडू भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। 

21.कैबिनेट ने BSNL  और MTNL के विलय के लिए सैद्धांतिक रूप से भी मंजूरी दे दी है और जब तक तौर-तरीके लागू होंगे, MTNL BSNL  की सहायक कंपनी होगी।  पुनरुद्धार पैकेज में कर्मचारियों के लिए संप्रभु बांड , मुद्रीकरण परिसंपत्तियां और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना ( वीआरएस ) शामिल हैं।

22.मोहन बागान एथलेटिक क्लब ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को जीवन सदस्यता प्रदान की है।क्लब ने उन्हें 1911 का फर्स्ट डे कवर और मैरून हरी जर्सी उनके नाम के साथ लिखी। उन्हें क्लब के इतिहास पर एक किताब भी दी गई थी।

23 विजया बैंक विरासत संग्रहालय का उद्घाटन तत्कालीन विजया बैंक के मुख्यालय यानि बेंगलुरु में किया गया है।संग्रहालय में तस्वीरों का एक दुर्लभ संग्रह है जिसके माध्यम से बैंक के विकास को दर्शाया गया है।

24.एक भारतीय इतिहासकार, शिक्षाविद और पद्म श्री प्राप्तकर्ता, काशी नाथ पंडित की नई किताब “टेन स्टडीज़ इन कश्मीर: हिस्ट्री एंड पॉलिटिक्स”, अकादमिक फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित।

25.मैरीके वर्वोर्ट, बेल्जियम पैरालिंपिक एथलीट ने 40 वर्ष की आयु में इच्छामृत्यु (जानबूझकर दर्द और पीड़ा को दूर करने के लिए जीवन समाप्त करने का अभ्यास) के माध्यम से अपना जीवन समाप्त कर लिया है। वह एक मांसपेशियों की बीमारी से पीड़ित था कि उसके पैरों में लगातार दर्द, लकवा मार गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *