सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1.भारत सरकार, ओडिशा सरकार और विश्व बैंक ने लघु उत्पादन किसानों को अपने उत्पादन प्रणालियों के लचीलेपन को मजबूत करने में सहायता के लिए 165 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

2.केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी। किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट का प्रमुख प्रकाशन “डेटा ऑन पुलिस ऑर्गेनाइजेशन” (DoPO 2018) जारी किया है।

3.हाल ही में भारत की रेलवे ने मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर लाखों यात्रियों को जल्द टिकट की सुविधा देने के लिए 42 उपनगरीय स्टेशनों पर “वन टच एटीवीएम” लगाए गए है. इस मशीन से स्टेशनों पर यात्रियों की प्रतीक्षा अवधि काफी घट जायेगी और उन्हें लंबी-लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। 

4.जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नाशरी सुरंग, एक 9 किमी लंबी सुरंग है जो जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 31 किमी तक कम कर देती है और इसका नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग रखा गया है।

5.सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी हितधारकों में से एक समूह, ग्लोबल बायो-इंडिया 2019, 21 से 23 नवंबर, 2019 तक नई दिल्ली में (भारत में पहली बार) आयोजित होगा।30 देशों, 250 स्टार्ट-अप, 200 प्रदर्शकों से हितधारकों को एक साथ लाने के लिए कार्यक्रम की संरचना की गई है।

6.यूरोपीय संसद ने उइघुर बौद्धिक इल्हाम तोहती को सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया है। उन्हें चीनी लोगों और उइघुर के बीच “वार्ता संवाद” के प्रयासों के लिए सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

7.भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, 29 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए चयनित कंपनियों को राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार (NCSRA) प्रस्तुत करेंगे।ये पुरस्कार भारत सरकार द्वारा सीएसआर के क्षेत्र में सर्वोच्च मान्यता प्राप्त पुरस्कार हैं।

 8.भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने 24 अक्टूबर 2019 को अपना 58 वां स्थापना दिवस मनाया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने ग्रेटर नोएडा में स्थापना दिवस परेड ITBP के मुख्यालय की सलामी ली।

9.प्रख्यात लेखक हेमन बोर्गोहिन को 23 अक्टूबर को सदिन-प्रतिदिन अचीवर्स अवार्ड 2019 के 6वें संस्करण में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।सदिन-प्रतिदिन अचीवर्स अवार्ड गुवाहाटी-आधारित मीडिया समूह सदिन-प्रतिदिन समूह द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।

10.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 अक्टूबर 2019 को भारत और अमेरिका के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग के समझौते के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

11.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 अक्टूबर 2019 को अपनी प्रमुख योजना कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया।यह योजना चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक परिवार को 15 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी जिसमें एक बच्ची जन्म लेती है।

12.जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने शहरी स्थानीय निकायों को सशक्त बनाने और निर्वाचित प्रतिनिधियों की मांगों को पूरा करने के लिए कई नई पहल की घोषणा की।उन्होंने प्रत्येक नगर परिषद / समिति को 25 लाख रुपये का अनुदान देने के लिए वित्तीय शक्तियों के प्रतिनिधिमंडल की घोषणा की।

13.फिच रेटिंग ने चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान घटाकर 5.5% कर दिया।फिच, ने जून 2019 में अप्रैल 2019 में शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि को 6.6% पर रखा था।

14.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 25 अक्टूबर 2019 से चार दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं।इस यात्रा के दौरान, वह अपने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में विकास परियोजनाओं की श्रृंखला का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

15.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 25 अक्टूबर 2019 को बिहार के राजगीर गए।उन्होंने राजगीर में विश्व शांति स्तूप (विश्व शांति पैगोडा) के दिन भर लम्बे स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन किया।विश्व शांति स्तूप ने अपनी स्थापना के 50 साल पूरे कर लिए हैं।

16.आयरनमैन सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को चिह्नित करने के लिए 31 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाएगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में महान नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए गुजरात के केवडिया जाएंगे।गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाएंगे।

17.वरिष्ठ IAS अधिकारी अरविंद सिंह को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है और सुखबीर सिंह संधू भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रमुख होंगे।

18.स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लियोनल मेसी लगातार लीग के 15वें सीजन में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है. लियोनल मेसी ने ग्रुप एफ के मैच में रिपब्लिक के क्लब स्लाविया प्राग के खिलाफ तीसरे मिनट में गोल करके यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

19.गंजी कमला वी राव, वर्तमान में अपने कैडर-राज्य केरल में, भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नामित किए गए हैं।

20.बीसीसीआई ने हाल ही में भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान करते हुए शिवम दुबे को पहली बार टी-20 में मौका दिया है. जबकि केरल के संजू सैमसन की 4 वर्ष के बाद टीम में वापसी हुई है. टी-20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है। 

21.दूरसंचार विभाग में संयुक्त सचिव, IAS अधिकारी अमित यादव को विदेश व्यापार महानिदेशालय विदेश व्यापार महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

22.उपभोक्ता मामले मंत्रालय के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के संयुक्त सचिव, प्रमोद कुमार तिवारी अब उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में भारतीय मानक ब्यूरो के महानिदेशक होंगे।

23.भारतीय प्रशासनिक सेवा के असम-मेघालय कैडर के 1985 बैच के अधिकारी शैलेश ने हाल ही में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण किया है. वे इस पद को संभालने से पहले अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। 

24.वरिष्ठ नौकरशाह के. संजय मूर्ति, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन दिल्ली मुंबई औद्योगिक गलियारा विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक होंगे|

25.केशव कुमार पाठक, जो अपने कैडर-राज्य बिहार में सेवारत हैं, को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत, राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड के MD के रूप में नियुक्त किया गया है।

26.हाल ही में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने और कारोबार को आसान बनाने के उद्देश्य से 2 ओपन जनरल निर्यात लाइसेंसों को मंजूरी दे दी है. इस लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आयात और निर्यात प्रमाण-पत्र होना बहुत अनिवार्य है। 

27.महिला और बाल विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, के. मोसेस चालई, उत्तर पूर्वी परिषद सचिवालय के सचिव होंगे। वह मणिपुर कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

28.एडलगिव हुरुन इंडिया के द्वारा जारी वर्ष 2019 के दानियों की सूची के मुताबिक, इस वर्ष एचसीटी कंपनी के फाउंडर शिव नादर ने शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अधिक 826 करोड़ रुपये दान किये हैं. इस सूचि में 72 उद्योगपतियों के नाम है. दुसरे स्थान पर विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी हैं जिन्होंने भी शिक्षा के क्षेत्र में 453 करोड़ रुपए दान किये हैं। 

29.गूगल कंपनी के विशेषज्ञों की टीम ने साइकामोर मशीन पर काम करते हुए एक मशीन बनायीं जिसके द्वारा 200 सेकेंड में वह गणना पूरी की जा सकेगी जिसमे कंप्यूटर को 10,000 वर्ष लगेंगे. इस मशीन ने विश्व के अब तक के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर को भी पीछे छोड़ दिया है. इसे “क्वांटम सुपरमेसी” कहते हैं। 

30.बी श्रीनिवास को राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, कृषि विभाग, सहयोग और किसान कल्याण विभाग के MD के रूप में नामित किया गया है। वह केरल कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

31.भारतीय स्टेट बैंक का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में स्टैंडअलोन मुनाफा पिछली तिमाही की तुलना में 30.25 प्रतिशत बढ़कर 2,312.20 करोड़ रुपये हो गया है। 

32.राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड के निदेशक, सत्य ब्रह्मा साहू, भूमि संसाधन विभाग के अतिरिक्त सचिव होंगे।IAS अधिकारी विजयेंद्र, राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक होंगे। वह वर्तमान में रक्षा उत्पादन विभाग के संयुक्त सचिव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *