सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स  और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स  और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स  और प्रश्न उत्तर 


1. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) का ________ दिवस हाल ही में ITBP द्वारा मनाया गया।

(a) 23 वां

(b) 46 वां

(c) 58 वां

(d) 72 वां

उत्तर:   58 वाँ – भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने 24 अक्टूबर 2019 को अपना 58 वां स्थापना दिवस मनाया। 


2. बीसीसीआई ने भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान करते हुए किस खिलाडी को पहली बार टी-20 में मौका दिया है?

क. संजू सैमसन

ख. रिषभ पन्त

ग. शिवम दुबे

घ. दीपक चाहर

उत्तर:  शिवम दुबे – बीसीसीआई ने हाल ही में भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान करते हुए शिवम दुबे को पहली बार टी-20 में मौका दिया है. जबकि केरल के संजू सैमसन की 4 वर्ष के बाद टीम में वापसी हुई है. टी-20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है। 


3. कन्या सुमंगला योजना किस राज्य में शुरू की गई थी?

(a) गुजरात

(b) बिहार

(c) पंजाब

(d) उत्तर प्रदेश

उत्तर: उत्तर प्रदेश –  उत्तर प्रदेश में प्रत्येक बालिका की शिक्षा, स्वास्थ्य और वित्तीय सुरक्षा के लिए कन्या सुमंगला योजना शुरू की गई थी। इस योजना को 25 अक्टूबर, 2019 को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किया गया था।


4. मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर लाखों यात्रियों को जल्द टिकट की सुविधा देने के लिए कितने उपनगरीय स्टेशनों पर “वन टच एटीवीएम” लगाए गए है?

क. 20 उपनगरीय स्टेशनों

ख. 32 उपनगरीय स्टेशनों

ग. 42 उपनगरीय स्टेशनों

घ. 55 उपनगरीय स्टेशनों

उत्तर:  42 उपनगरीय स्टेशनों – हाल ही में भारत की रेलवे ने मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर लाखों यात्रियों को जल्द टिकट की सुविधा देने के लिए 42 उपनगरीय स्टेशनों पर “वन टच एटीवीएम” लगाए गए है. इस मशीन से स्टेशनों पर यात्रियों की प्रतीक्षा अवधि काफी घट जायेगी और उन्हें लंबी-लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। 


5. पुलिस संगठनों पर 2018 डेटा किसने जारी किया?

(ए) रक्षा मंत्रालय

(बी) गृह मंत्रालय

(सी) कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय

 (डी) मानव संसाधन विकास मंत्रालय

उत्तर:   गृह मंत्रालय – : सेंट्रल  ने पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) फ्लैगशिप प्रकाशन 2018 डेटा ऑन पुलिस संगठनों (डीओपीओ २०१ 201) को जारी किया। DoPO को 24 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री जी। किशन रेड्डी द्वारा जारी किया गया था।


6. बीसीसीआई ने भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान करते हुए किस खिलाडी को पहली बार टी-20 में मौका दिया है?

क. संजू सैमसन

ख. रिषभ पन्त

ग. शिवम दुबे

घ. दीपक चाहर

उत्तर:   शिवम दुबे – बीसीसीआई ने हाल ही में भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान करते हुए शिवम दुबे को पहली बार टी-20 में मौका दिया है. जबकि केरल के संजू सैमसन की 4 वर्ष के बाद टीम में वापसी हुई है. टी-20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है।  


7. एडलगिव हुरुन इंडिया द्वारा जारी दानवीरों की सूची में किसे शीर्ष स्थान हासिल हुआ है?

a. मुकेश अंबानी

b. सलमान खान

c. शिव नादर

d. अजीम प्रेमजी

 उत्तर – शिव नादर – एडलगिव हुरुन इंडिया द्वारा जारी दानवीरों की सूची में HCL के चेयरमैन शिव नादर को शीर्ष स्थान मिला है, उन्होंने एजुकेशन सेक्टर में सबसे ज्यादा 826 करोड़ रुपए दान किए। 


8. स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लियोनल मेसी लगातार लीग के कौन से सीजन में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है?

क. 7वें सीजन

ख. 15वें सीजन

ग. 22वें सीजन

घ. 35वें सीजन

उत्तर: 15वें सीजन – स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लियोनल मेसी लगातार लीग के 15वें सीजन में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है. लियोनल मेसी ने ग्रुप एफ के मैच में रिपब्लिक के क्लब स्लाविया प्राग के खिलाफ तीसरे मिनट में गोल करके यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 


9. निम्नलिखित में से किसको यूरोपीय संसद ने सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया है?

a. मोहम्मद सैपला

b. इमरान खान

c. इल्हाम तोहती

d. किस्टीन लेगार्ड

उतर -इल्हाम तोहती – यूरोपीय संसद ने उइघुर बौद्धिक इल्हाम तोहती को सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया है। उन्हें चीनी लोगों और उइघुर के बीच “वार्ता संवाद” के प्रयासों के लिए सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


10. 20 हफ्ते से प्रदर्शन से चलते किस देश ने विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को आधिकारिक तौर पर वापस ले लिया है?

क. हांगकांग

ख. चीन

ग. जापान

घ. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर:   हांगकांग – हांगकांग ने हाल ही में 20 हफ्ते से प्रदर्शन से चलते विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को आधिकारिक तौर पर वापस ले लिया है. इस विधेयक की वजह से राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई थी. यह फैसला विधान परिषद में मुख्य कार्यकारी के संबोधन के दौरान विरोध प्रदर्शन के कारण 1 सप्ताह देरी के बाद उठाया गया है। 


11. हाल ही में ओडिशा सरकार और विश्व बैंक के मध्य छोटे किसानों की उत्पादन प्रणालियों

को सुदृढ़ करने हेतु कितने करोड़ डॉलर का समझौता हुआ है?

a. 16.5 करोड़ डॉलर

b. 22.7 करोड़ डॉलर

c. 279 करोड़ डॉलर

d. 315 करोड़ डॉलर

उत्तर – 16.5 करोड़ डॉलर – हाल ही में ओडिशा सरकार और विश्व बैंक के मध्य छोटे किसानों की उत्पादन प्रणालियों को सुदृढ़ करने हेतु 16.5 करोड़ डॉलर का समझौता हुआ है।


12. हाल ही में किसने भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण किया है?


क. शैलेश

ख. संजय

ग. सुदीप

घ. संदीप


 उत्तर: शैलेश – भारतीय प्रशासनिक सेवा के असम-मेघालय कैडर के 1985 बैच के अधिकारी शैलेश ने हाल ही में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण किया है. वे इस पद को संभालने से पहले अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। 


13. . रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने और कारोबार को आसान बनाने के उद्देश्य से किसने 2 ओपन जनरल निर्यात लाइसेंसों को मंजूरी दे दी है?

क. सुप्रीमकोर्ट

ख. केन्द्रीय रक्षा मंत्री

ग. राष्ट्रपति

घ. रामविलास पासवान

उत्तर: केन्द्रीय रक्षा मंत्री – हाल ही में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने और कारोबार को आसान बनाने के उद्देश्य से 2 ओपन जनरल निर्यात लाइसेंसों को मंजूरी दे दी है. इस लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आयात और निर्यात प्रमाण-पत्र होना बहुत अनिवार्य है। 


14.  चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में किस बैंक का स्टैंडअलोन मुनाफा पिछली तिमाही की तुलना में 30.25 प्रतिशत बढ़कर 2,312.20 करोड़ रुपये हो गया है?

क. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

ख. यस बैंक

ग. एचडीएफसी बैंक

घ. भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक – घ. भारतीय स्टेट बैंक का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में स्टैंडअलोन मुनाफा पिछली तिमाही की तुलना में 30.25 प्रतिशत बढ़कर 2,312.20 करोड़ रुपये हो गया है. जबकि पिछले वर्ष एसबीआई को इसी तिमाही में 944.87 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। 


15. किस कंपनी के विशेषज्ञों की टीम ने एक मशीन बनायीं जिसके द्वारा 200 सेकेंड में वह गणना पूरी की जा सकेगी जिसमे कंप्यूटर को 10,000 वर्ष लगेंगे?

क. अमेज़न

ख. गूगल

ग. माइक्रोसॉफ्ट

घ. फेसबुक

उत्तर: गूगल – गूगल कंपनी के विशेषज्ञों की टीम ने साइकामोर मशीन पर काम करते हुए एक मशीन बनायीं जिसके द्वारा 200 सेकेंड में वह गणना पूरी की जा सकेगी जिसमे कंप्यूटर को 10,000 वर्ष लगेंगे. इस मशीन ने विश्व के अब तक के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर को भी पीछे छोड़ दिया है. इसे “क्वांटम सुपरमेसी” कहते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *