सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.30 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व मितव्ययिता दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को वर्ष 1924 में इटली के मिलान में पहली बार मनाया गया था. आज का दिन यह दिवस दुनियाभर में बचत को प्रोत्साहन देने के लिए मनाया जाता है।

2.यूरोपीय संघ के सदस्य देश ब्रेक्जिट की समय सीमा 3 महीने 31 जनवरी 2020 तक करने के लिए सहमत हो गए हैं. काफी समय से ब्रिटेन में इसकी समयसीमा को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी।

3.जिस आदमी ने सेंट अल्बर्ट को वन रत्न बनाने में मदद की, एक बागवानी विशेषज्ञ और पार्क नियोजक, जॉन बीडल का अक्टूबर 2019 में निधन हो गया।

4. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के वर्ष 2017 के आंकडे़ के मुताबिक हर रोज देश में बच्चो के खिलाफ 350 अपराध को अंजाम दिया जाता है।

5.बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम, 7 और 8 नवंबर, 2019 को धर्मशाला में होने वाली राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट-2019 की ब्रांड एंबेसडर होंगी।

6.वर्ष 1965 में खोजे गए कीट का नाम पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर रखा गया है. इस कीट का नाम नेलोपटोड्स ग्रेटी रखा गया है. एंटोमोलॉजिस्ट जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, यह कीट की न तो आंख है और न ही पंख और यह 1 मिमी लंबा है।

7.हाल ही में, भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे ज़ोन ने ई-टिकटिंग में शामिल टिकटों के दलालों के खिलाफ ‘ऑपरेशन धनुष’ चलाया।

8.दिल्ली सरकार ने हाल ही में ठेका कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने का फैसला किया है. जिसके करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गरीबी और आर्थिक मंदी से निपटने के लिए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई गयी है।

9.रोमानिया की सिमोना हालेप ने कनाडा की बियांका एंड्रीस्क्यू को महिला टेनिस संघ (WTA) के फाइनल में अपने पर्पल ग्रुप राउंड-रॉबिन क्लैश में 3-6, 7-6 (6), 6-3 से हराया।सिमोना हालेप रोमानियाई पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं।

10.अमेरिकी महिला सांसद केटी हिल ने हाल ही में कर्मचारी के साथ संबंधों के आरोपों के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. लेकिन कैलिफोर्निया डेमोक्रेट ने आरोपों से इनकार कर दिया है. हालंकि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव एथिक्स कमेटी ने ब्लॉग रेडस्टेट के आरोपों के बाद जांच शुरू की।

11.भारतीय पैडलर पायस जैन ने दक्षिण कोरिया के सेओंगिल जांग और जापान के सोरा मात्सुशिमा के साथ मिलकर पोलैंड के व्लाडिसलावो में खेले गए ITTF वर्ल्ड कैडेट चैलेंज में स्वर्ण पदक जीता।

12.हाल ही में आयरलैंड और पपुआ न्यू गिनी ने वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. साथ ही पपुआ न्यू गिनी ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया है. पपुआ न्यू गिनी ने केन्या की टीम को मैच में 45 रन से हराकर पहली बार क्वालिफाई किया है।

13.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में सऊदी अरब की 2 दिवसीय यात्रा पर गए है वे अपनी इस यात्रा के दौरान पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड की ओर से 29 से 31 अक्तूबर के बीच होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

14.नेपाल में तिहाड़ नामक 5 दिवसीय उत्सव शुरू हुआ।दूसरा दिन पारंपरिक रूप से कुकुर तिहार या कुत्तों के दिन के रूप में जाना जाता है।इस त्यौहार के दौरान कुत्तों को फूलों से सजाया जाता है, उनके माथे पर तिलक लगाया जाता है और समारोह के भाग के रूप में भोजन दिया जाता है।

15.बासेल ओपन टूर्नामेंट में लगातार 24वीं जीत दर्ज करते हुए स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 10वीं बार बासेल ओपन चैम्पियन का ख़िताब जीता है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनाएर को 6-2, 6-2 से हराकर 75वीं जीत दर्ज की है।

16.मास्टरकार्ड भारत में एक समाधान शुरू करने के लिए तैयार है जहां एक स्मार्टफोन एक संपर्क रहित स्वीकृति उपकरण बन सकता है। अगर आपके फोन में NFC है, तो यह एक पॉइंट ऑफ सेल (POS) डिवाइस बन सकता है।

17.ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम विएना ओपन के फाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो स्वार्त्जमैन को 3–6, 6–4, 6–3 से हराकर पहली बार विएना ओपन के चैंपियन बने है और साथ ही वे इस सीजन में 5 टाइटल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है।

18.एक दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रियाद पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रियाद हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।वह रियाद में तीसरे भविष्य निवेश पहल, FII, मंच को संबोधित करेंगे और राजा सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

19.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर डे-नाइट टेस्ट खेलने का प्रस्ताव भेजा है. अगर बीसीबी प्रस्ताव के लिए सहमत होता है तो ईडन गार्डन्स डे-नाइट टेस्ट का आयोजन करने वाला देश का पहला स्टेडियम होगा।

20.गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने एक वेलनेस ब्रांड श्री श्री तत्व के साथ एक समझौता किया।

21.पांच दिवसीय दीपावली उत्सव समारोह के दौरान, गुजराती नव वर्ष 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के साथ शुरू हुआ।बड़ी दिवाली के एक दिन बाद गुजराती नव वर्ष मनाया जाता है।

22.1 नवंबर, 2019 को मध्य प्रदेश स्थापना दिवस पर 2-दिवसीय स्वास्थ्य अधिकार सम्मेलन का उद्घाटन किया जाएगा।देश भर के स्वास्थ्य और सामाजिक कार्यों से जुड़े विषय विशेषज्ञ सम्मेलन में भाग लेंगे।

23.जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को हाल ही में रामनाथ कोविंद ने मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए मंजूरी दे दी है. अरविंद बोबडे 18 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. 63 वर्षीय जस्टिस बोबडे 23 अप्रैल 2021 को रिटायर होंगे।

24.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उज्बेकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के राज्य की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

25.थोटलाकोंडा बौद्ध स्थल को विजागेट्स और पर्यटकों के लिए एक ध्यान स्थल के रूप में पुनर्निर्मित किया जाएगा।यह 300 ईसा पूर्व से 300 ईस्वी के दौरान बौद्धों का एक पवित्र स्थान था।

26.कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर बनी हैं. भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली क्लॉडिया लोपेज को राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर चुना गया है।

27.दिल्ली में महिलाओं को 29 अक्टूबर 2019 से शुरू होने वाली सार्वजनिक बसों में मुफ्त सवारी मिलेगी।योजना के अनुसार, कंडक्टर मुफ्त यात्रा के लिए प्रत्येक महिला यात्री को 10 रुपये के अंकित मूल्य वाले गुलाबी टिकट वितरित करेंगे।

28.ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को जुलाई-सितंबर तिमाही में 2.1 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है. जो की पिछले वर्ष के मुकाबले 28% कम है. वर्ष 2018 में इसी तिमाही में कंपनी को 2.9 अरब डॉलर का प्रॉफिट हुआ था. अमेजन ने इस वर्ष डिलीवरी में तेजी लाने के लिए भारी निवेश किया है।

29.27 अक्टूबर को पूरे विश्व में ऑडियोविजुअल हेरिटेज का विश्व दिवस मनाया जाता है।ऑडियोविजुअल हेरिटेज 2019 के लिए विश्व दिवस की थीम “एंगेज द पास्ट थ्रू साउंड एंड इमेजेज” है।

30.विदेशी निवेशक ने देश के पूंजी बाजारों में अक्टूबर 2019 में अब तक 3,827.9 करोड़ रुपए का निवेश किया है. विदेशी निवेशक ने शेयर बाजार के साथ डेट (बॉन्ड) मार्केट में 58.4 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

31.अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के शोधकर्ताओं ने हवा से, वस्तुतः किसी भी एकाग्रता स्तर पर, कार्बन डाइऑक्साइड को निकालने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है।

32.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा की अमेरिकी सेना के स्पेशल कमांडोज़ ने सीरियाई प्रान्त इदलिब के सुदूर गाँव में विशेष अभियान के तहत अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराया।

33.RBI ने धोखाधड़ी वर्गीकरण और अधिसूचना के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक पर 35 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।
इसने 24 अक्टूबर, 2019 के आदेश के माध्यम से जुर्माना लगाया।

34.80 वर्ष से अधिक आयु के लोग और विकलांगता वाले व्यक्ति अब पोस्टल बैलट के माध्यम से अपना वोट डाल सकते हैं।हालांकि, ऐसे मतदाताओं के पास निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करना या मतदान के लिए मतदान के दिन मतदान केंद्र पर जाना दोनों विकल्प होंगे।

35.पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा को गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देने की घोषणा की है. साथ ही गैर भारतीय सिख यात्रियों से अब से 20 डॉलर का सर्विस भी नहीं लिया जाएगा।

36.श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए एक अद्वितीय तरीके इशारे में, एयर इंडिया ने अपने एक विमान की पूंछ पर सिख धार्मिक प्रतीक ‘इक ओंकार’ को चित्रित किया है।यह उड़ान 31 अक्टूबर 2019 को यूनाइटेड किंगडम में अमृतसर से स्टैन्स्टेड के लिए उड़ान भरेगी।

37.चिली के राष्ट्रपति सेबस्टियन पिनेरा ने हाल ही में करीब एक सप्ताह से लागू आपातकाल को हटाने की घोषणा की है. इस घोषणा के बाद भी देश में विरोध-प्रदर्शन जारी है और 2 दिन पहले लाखों लोग आर्थिक और राजनीतिक बदलाव की मांगों को लेकर सड़क पर प्रदर्शन कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *