सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स  प्रश्न और उत्तर

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर


1.30 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व मितव्ययिता दिवस
ख. विश्व मनी दिवस
ग. विश्व महिला दिवस
घ. विश्व बाल दिवस

उत्तर : विश्व मितव्ययिता दिवस – 30 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व मितव्ययिता दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को वर्ष 1924 में इटली के मिलान में पहली बार मनाया गया था. आज का दिन यह दिवस दुनियाभर में बचत को प्रोत्साहन देने के लिए मनाया जाता है।

2.  एनसीआरबी के वर्ष 2017 के आंकडे़ के मुताबिक हर रोज देश में बच्चो के खिलाफ कितने अपराध को अंजाम दिया जाता है?
क. 200 अपराध
ख. 275 अपराध
ग. 350 अपराध
घ. 500 अपराध

उत्तर : 350 अपराध – राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के वर्ष 2017 के आंकडे़ के मुताबिक हर रोज देश में बच्चो के खिलाफ 350 अपराध को अंजाम दिया जाता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्य पहले स्थान पर है जहा पर सबसे अधिक मात्रा में रोजाना बच्चो के खिलाफ अपराध होते है।

3. जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को हाल ही में किसने मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए मंजूरी दे दी है?
क. नरेंद्र मोदी
ख. राजनाथ सिंह
ग. रामनाथ कोविंद
घ. रामविलास पासवान

उत्तर : रामनाथ कोविंद – जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को हाल ही में रामनाथ कोविंद ने मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए मंजूरी दे दी है. अरविंद बोबडे 18 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. 63 वर्षीय जस्टिस बोबडे 23 अप्रैल 2021 को रिटायर होंगे।

4. पहली बार बीसीसीआई ने किस क्रिकेट बोर्ड को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर डे-नाइट टेस्ट खेलने का प्रस्ताव भेजा है?
क. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
ख. जापान क्रिकेट बोर्ड
ग. ऑस्ट्रलिया क्रिकेट बोर्ड
घ. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

उत्तर : बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर डे-नाइट टेस्ट खेलने का प्रस्ताव भेजा है. अगर बीसीबी प्रस्ताव के लिए सहमत होता है तो ईडन गार्डन्स डे-नाइट टेस्ट का आयोजन करने वाला देश का पहला स्टेडियम होगा।

5. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, बेरोजगारी और सुस्त आर्थिक वृद्धि की वजह से खाड़ी के कई देशों में अशांति बढ़ रही है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. यूनेस्को
ग. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष
घ. मुद्दिज

उत्तर:  अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष – अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, बेरोजगारी और सुस्त आर्थिक वृद्धि की वजह से खाड़ी के कई देशों में अशांति और सामाजिक तनाव बढ़ रहा है. अशांति की वजह से पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र की वृद्धि दर प्रभावित हुई है।

6. ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, अर्जेंटीना के डिएगो स्वार्त्जमैन को हराकर कौन सी बार विएना ओपन के चैंपियन बने है?
क. पहली बार
ख. दूसरी बार
ग. तीसरी बार
घ. चौथी बार

उत्तर पहली बार – ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम विएना ओपन के फाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो स्वार्त्जमैन को 3–6, 6–4, 6–3 से हराकर पहली बार विएना ओपन के चैंपियन बने है और साथ ही वे इस सीजन में 5 टाइटल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है।

7 निम्न में से किस देश की राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर बनी हैं?
क. इराक
ख. वियतनाम
ग. कोलंबिया
घ. ऑस्ट्रलिया

उत्तर : कोलंबिया – कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर बनी हैं. भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली क्लॉडिया लोपेज को राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर चुना गया है।

8. बासेल ओपन टूर्नामेंट में लगातार 24वीं जीत दर्ज करते हुए किस खिलाडी ने 10वीं बार बासेल ओपन चैम्पियन का ख़िताब जीता है?
क. नोवाक जोकोविच
ख. राफेल नडाल
ग. रोजर फेडरर
घ. आंद्रे अगस्सी

उत्तर : रोजर फेडरर – बासेल ओपन टूर्नामेंट में लगातार 24वीं जीत दर्ज करते हुए स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 10वीं बार बासेल ओपन चैम्पियन का ख़िताब जीता है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनाएर को 6-2, 6-2 से हराकर 75वीं जीत दर्ज की है।

9. किस ई-कॉमर्स कंपनी को जुलाई-सितंबर तिमाही में 2.1 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है?
क. स्नेपडील
ख. अमेजन
ग. फ्लिप्कार्ट
घ. टाटा क्लिक

उत्तर: अमेजन – ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को जुलाई-सितंबर तिमाही में 2.1 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है. जो की पिछले वर्ष के मुकाबले 28% कम है. वर्ष 2018 में इसी तिमाही में कंपनी को 2.9 अरब डॉलर का प्रॉफिट हुआ था. अमेजन ने इस वर्ष डिलीवरी में तेजी लाने के लिए भारी निवेश किया है।

10. 29 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व आघात दिवस
ख. विश्व महिला सुरक्षा दिवस
ग. विश्व डाक दिवस
घ. विश्व समझोता दिवस

उत्तर : विश्व आघात दिवस – 29 अक्टूबर को विश्वभर में वर्ल्ड स्ट्रोक डे (विश्व आघात दिवस) मनाया जाता है. पुरे वर्ल्ड में कोरोनरी धमनी रोग के बाद मृत्यु का दूसरा सबसे आम कारण ब्रेन स्ट्रोक है जो की स्थाई विकलांगता का भी एक सबसे प्रचलित कारण है।

11. विदेशी निवेशक ने देश के पूंजी बाजारों में किस महीने में 3,827.9 करोड़ रुपए निवेश किये है?
क. सितम्बर 2019
ख. अक्टूबर 2019
ग. जुलाई 2019
घ. जून 2019

उत्तर: अक्टूबर 2019 – विदेशी निवेशक ने देश के पूंजी बाजारों में अक्टूबर 2019 में अब तक 3,827.9 करोड़ रुपए का निवेश किया है. विदेशी निवेशक ने शेयर बाजार के साथ डेट (बॉन्ड) मार्केट में 58.4 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में किस देश की 2 दिवसीय यात्रा पर गए है?
क. जापान
ख. चीन
ग. ऑस्ट्रलिया
घ. सऊदी अरब

उत्तर: सऊदी अरब – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में सऊदी अरब की 2 दिवसीय यात्रा पर गए है वे अपनी इस यात्रा के दौरान पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड की ओर से 29 से 31 अक्तूबर के बीच होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

13. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किस आतंकी संगठन के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की घोषणा की है?
क. इस्लामिक स्टेट
ख. बोको हराम
ग. लश्कर-ए-तैयबा
घ. जेमाह इस्लामिया

उत्तर: इस्लामिक स्टेट – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा की अमेरिकी सेना के स्पेशल कमांडोज़ ने सीरियाई प्रान्त इदलिब के सुदूर गाँव में विशेष अभियान के तहत अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराया।

14. इनमे से कौन सी क्रिकेट टीम ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया है?
क. होन्ग-कोंग
ख. आयरलैंड
ग. पापुआ न्यू गिनी
घ. स्कॉटलैंड

उत्तर: पापुआ न्यू गिनी – हाल ही में आयरलैंड और पपुआ न्यू गिनी ने वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. साथ ही पपुआ न्यू गिनी ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया है. पपुआ न्यू गिनी ने केन्या की टीम को मैच में 45 रन से हराकर पहली बार क्वालिफाई किया है।

15.यूरोपीय संघ के सदस्य देश ब्रेक्जिट की समय सीमा कितने महीने बढ़ाकर 31 जनवरी 2020 तक करने के लिए सहमत हो गए हैं?

क. 2 महीने
ख. 3 महीने
ग. 5 महीने
घ. 8 महीने


उत्तर: 3 महीने – यूरोपीय संघ के सदस्य देश ब्रेक्जिट की समय सीमा 3 महीने 31 जनवरी 2020 तक करने के लिए सहमत हो गए हैं. काफी समय से ब्रिटेन में इसकी समयसीमा को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *