सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.31 अक्टूबर को भारत की लोह पुरुष कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर पुरे भारत में “राष्ट्रीय एकता दिवस” मनाया जाता है. कहा जाता है की सरदार वल्लभ भाई ने 565 रियासतों का विलय करके हमारे देश भारत को एक राष्ट्र बनाया था। 

2.फ्रांसीसी उप-पारिस्थितिक और समावेशी संक्रमण मंत्री ब्रुने पॉयरसन भारत का दौरा कर रहे हैं।वह 31 अक्टूबर 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की दूसरी सभा की सह-अध्यक्षता करेंगे।

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब की यात्रा के दौरान रायल आर्मी ने उन्हें “गार्ड ऑफ ऑनर” से सम्मानित किया. नरेंद्र मोदी जी सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर पहुचे है जहा उन्होंने सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। 

4.भारत ने सऊदी अरब के साथ देश में रुपे कार्ड लॉन्च करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे अरब, भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली शुरू करने वाला पश्चिम एशिया का तीसरा देश बना।इससे न केवल खाड़ी के 2.6 मिलियन भारतीय बल्कि हज और उमराह तीर्थयात्रियों को भी फायदा होगा। 

5.हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) के द्वारा जारी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ की 2019 सूची के टॉप-10 में भारतीय मूल के 3 सीईओ को स्थान मिला है, छठे स्थान पर अडोबी के शांतनु नारायण, 7वे स्थान पर मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा और नौवें स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला है। 

6.हज के बाद मुस्लिम समुदाय की दूसरी सबसे बड़ी सभा, बिश्व इज्तेमा का पहला चरण 2020 में 10 जनवरी से 12 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।

दूसरा चरण 2020 में 17 जनवरी से 19 जनवरी तक होगा।

 7.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब के यात्रा के दौरान दोनों देशो के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है. ये सभी समझौतों रक्षा उद्योगों के सहयोग, नवीकरणीय ऊर्जा, सुरक्षा सहयोग और नागरिक उड्डयन सहित कई क्षेत्रों के लिए हुए है। 

8.भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल स्वरूप सिंह कुंतल 12 घंटे और 14 मिनट के रिकॉर्ड समय में आयरनमैन मलेशिया को पूरा करने वाले सबसे तेज भारतीय बन गए।आयरनमैन इवेंट में समुद्री तैराकी और उसके बाद साइकिल चलाना और दौड़ना शामिल है।

9.भारत के महाराष्ट्र राज्य में भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुना है. वे 5 वर्ष तक मुख्यमंत्री रहेंगे और आने वाले अगले 4 दिनो में उनका शपथ ग्रहण होगा। 

10.IIM कलकत्ता ने ‘फाइनेंशियल टाइम्स मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग 2019’ में विश्व स्तर पर 17वीं रैंक हासिल की।संस्थान को अपने 2-वर्षीय मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (पूर्व में प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम) के लिए रैंकिंग मिली।

 11.लाइसेंसिंग नियमों का पालन नहीं करने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बंधन बैंक पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. नियमों के तहत बंधन बैंक तय समय सीमा में अपनी प्रमोटर होल्डिंग कम नहीं कर पाया है. साथ ही आरबीआई ने सहकारी क्षेत्र के जनता सहकारी बैंक पर 1 करोड़ और जलगांव पीपुल्स सहकारी बैंक पर 25 लाख का जुर्माना लगाया है। 

12.अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (IAD) 28 अक्टूबर को मनाया गया।दिन एनीमेशन की कला का जश्न मनाने के लिए मुख्य वैश्विक कार्यक्रम को चिह्नित करता है।

13.बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में लगातार दूसरी बार जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाला है वे वर्ष 2022 तक इस पद पर कार्यरत रहेंगे. नीतीश कुमार ने पहली बार अप्रैल वर्ष 2016 मेंजदयू की कमान संभाली थी। 

14.प्लास्टिक का उपयोग करने के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में, ओडिशा के कोरापुट जिले में कोटपद अधिसूचित क्षेत्र परिषद (NAC) एक किलोग्राम प्लास्टिक कचरे के बदले गरीबों को मुफ्त भोजन प्रदान कर रही है।कार्यक्रम, एक किलोग्राम इस्तेमाल किए गए पॉलीथीन बैग, प्लास्टिक की बोतलें और कप लाने वाले किसी व्यक्ति को भोजन देगा।यह राज्य सरकार की ‘अहार’ योजना के तहत किया जा रहा है।

15.एक जापानी शैक्षणिक और राजनयिक, सादाको ओगाटा जो शरणार्थी के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त नियुक्त होने वाली पहली महिला थीं का निधन हो गया। उन्होंने सेवा के दौरान अपने दशक के कुछ सबसे बड़े संकटों पर काम किया था।

16.हाल ही में बांग्लादेश के खिलाडी शाकिब-अल-हसन पर बैन लगने के बाद खिलाडी ने एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे अक्टूबर 2017 में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब समिति से जुड़े थे. हाल ही में आईसीसी ने शाकिब-अल-हसन पर 2 वर्ष का बैन लगा दिया है। 

17.रॉबर्ट इवांस, हॉलीवुड निर्माता, जिन्होंने चाइनाटाउन, द गॉडफादर और हेरोल्ड और माउड जैसी 1970 की फिल्मों का समर्थन किया, का अक्टूबर 2019 में निधन हो गया।

18.कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर से दूसरा डे-नाइट टेस्ट खेला जायेगा. दोनों देश के यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. पहला डे-नाइट टेस्ट वर्ष 2015 में एडिलेड ओवल पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। 

19.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 29 अक्टूबर 2019 को CSR के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कंपनियों को पहले राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार प्रदान किए।ये पुरस्कार अब से हर साल 2 अक्टूबर को प्रदान किए जाएंगे।2014-15 के बाद से प्रत्येक वित्तीय वर्ष में, कॉर्पोरेट क्षेत्र ने 10,000 करोड़ रुपये से अधिक सामाजिक कल्याण के लिए दिए हैं।

20.तमिलनाडु कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर एक कानून बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कृषि उपज और पशुधन संविदा खेती और सेवा (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम को स्वीकृति दी।बंपर फसल या बाजार की कीमतों में उतार-चढ़ाव के समय कानून किसानों के हितों की रक्षा करेगा।उन्हें पूर्व-निर्धारित मूल्य पर भुगतान किया जाएगा।

21.RBI ने पुणे स्थित जनता सहकारी बैंक पर 1 करोड़ रुपये और जलगांव पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

22.श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर आए विभिन्न यूरोपीय देशों के 23 सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने छात्रों, महिलाओं, व्यापारियों, फल उत्पादकों के अलावा पंच और सरपंचों से मुलाकात की।जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद प्रतिनिधिमंडल कश्मीर का दौरा करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय समूह है।प्रतिनिधिमंडल ने श्रीनगर के बादामी बाग छावनी में सेना के 15 कोर मुख्यालय का भी दौरा किया।

23.   सेंट्रल ने वर्ष 2025 तक कम से कम 70 प्रतिशत शिशुओं को स्तन के दूध तक पहुंच सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।लक्ष्य को बाद में बढ़ाकर 100 फीसदी कर दिया जाएगा।

24.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने परमहंस योगानंद की 125वीं जयंती के अवसर पर एक विशेष स्मारक सिक्का जारी किया है।परमहंस योगानंद भारत के एक महान पुत्र थे, जिन्हें विश्व स्तर पर पहचान मिली थी।

25.आम जनता के लिए टिकट-वापसी के लिए तंत्र को अधिक सुलभ बनाने के लिए, भारतीय रेलवे ने अधिकृत IRCTC टिकटिंग एजेंटों के माध्यम से बुक किए गए टिकटों के लिए एक नयी वन टाइम पासवर्ड-ओटीपी आधारित धनवापसी प्रणाली लागू की है।

26.एक भारत, श्रेष्ठ भारत का कार्यक्रम नागालैंड और मध्य प्रदेश के राज्यों में राष्ट्रीय एकता की भावना को मनाने के लिए एक साथ लाया गया है।

27.जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े को भारत के 47वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। जस्टिस बोबडे 18 नवंबर, 2019 को भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे। उनका कार्यकाल 17 महीने का होगा और 23 अप्रैल, 2021 को कार्यालय छोड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *