सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 1 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 1 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 1 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य का गठन किया गया था। छत्तीसगढ़ शासन इस दिन को हर साल 1 नवंबर को राज्योत्सव के रूप में मनाता है। 

2. गिरीश चंद्र मुर्मु ने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली है. राष्ट्रपति के नाम से जारी आदेश में दोनों उपराज्यपालों की नियुक्ति की घोषणा की गई। 

3.बांग्लादेश-भारत मैत्री वार्ता का 9वां संस्करण 1 नवंबर, 2019 से बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में आयोजित किया जाएगा।इसका उद्देश्य भारत और बांग्लादेश के बीच कई क्षेत्रों में सीखना और अनुभवों को आकर्षित करना है।

4.ऑनलाइन फ़ूड आर्डरिंग कंपनी उबर ईट्स ने हाल ही में अपना फूड डिलीवरी इलेक्ट्रिक ड्रोन लांच किया है. जिसमे 6 रोटर लगे हैं जो की वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग करने में ड्रोन की सहायता करते है. यह ड्रोन एक बार फुल चार्जिंग में 20 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। 

5.फेसबुक ने ‘प्रिवेंटिव हेल्थ’ टूल का अनावरण किया जो लोगों को स्वास्थ्य संसाधनों से जोड़ता है और चेक-अप रिमाइंडर भेजता है।फेसबुक ने संयुक्त राज्य अमेरिका में उपकरण लॉन्च किया।

6.भारत और फ्रांस के बीच हाल ही में राजस्थान में संयुक्त सैन्य अभ्यास “शक्ति-2019” की शुरुआत हुई है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में दोनों देशों की सेना अपने अनुभव एवं तकनीकी ज्ञान को इस युद्धाभ्यास द्वारा साझा करेगी। 

7.जम्मू, श्रीनगर और लेह के रेडियो स्टेशनों के नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो और आकाशवाणी के नाम से प्रसारण शुरू किया गया है अब से इन्हें “ऑल इंडिया रेडियो जम्मू”, “ऑल इंडिया रेडियो श्रीनगर” और “ऑल इंडिया रेडियो लद्दाख” कहा जायेगा। 

8.संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर को विश्व शहर दिवस के रूप में नामित किया।यह दिन वैश्विक शहरीकरण में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की रुचि को बढ़ावा देने और दुनिया भर में सतत शहरी विकास में योगदान देने की उम्मीद से मनाया जाता है।

9.वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी महिला और पुरुष टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की ट्रॉफी का अनावरण दिवंगत भारतीय क्रिकेटर और पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी की बहू करीना कपूर करेगी। 

10.पाकिस्तान सरकार ने बाबा गुरु नानक की 550वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक नया सिक्का जारी किया।यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तानी रुपए 50 का सिक्का पाकिस्तानी रुपए 8 के स्टाम्प के साथ करतारपुर साहिब में उपलब्ध होगा।

11.विक्टोरिया के एंड्रयू मैकडोनाल्ड को ऑस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम का सहायक कोच नियुक्त किया गया है. वे जस्टिन लैंगर के नेतृत्व में काम करेंगे. हाल ही में आईपीएल के राजस्थान रॉयल्स ने पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू बारी मैकडॉनल्ड को 3 वर्ष के लिए अपनी टीम का प्रमुख कोच नियुक्त किया है। 

12.जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के अनुसार, दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए नियत दिन 31 अक्टूबर, 2019 था।यह पहली बार है कि कोई राज्य दो केंद्र शासित प्रदेशों में परिवर्तित हुआ है।देश में कुल राज्यों की संख्या अब 28 हो जाएगी, जबकि कुल केंद्र शासित प्रदेश नौ हो जाएंगे।

13.लेबनान में पर टैक्स लगाने पर देश की जनता ने सडको पर विरोध किया जिसके चलते लेबनान के प्रधानमंत्री ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. व्हाट्सअप पर टैक्स के विरोध में लाखों लोग सेंट्रल बेरूत और अन्य शहरों में लामबंद हो गए है। 

14.भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद (IIIT-H), तेलंगाना के शोधकर्ताओं ने पहली बार ‘इंडियन ब्रेन एटलस’ (IBA) बनाया है।अध्ययन से पता चला है कि पश्चिमी और अन्य पूर्वी आबादी की तुलना में भारतीय मस्तिष्क औसतन, ऊंचाई, चौड़ाई और मात्रा में छोटा है।

15.टोक्यो में हो रहे ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में बॉक्सर शिव शापा और पूजा रानी ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है. बॉक्सर शिव शापा ने 63 किलोग्राम भार वर्ग में कजाखस्ता के सानटाली टोलकायेव को 5-0 से हराया और पूजा रानी ने ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। 

16.ट्विटर 22 नवंबर 2019 से दुनिया भर में सभी राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा।यह सोशल मीडिया पर राजनेताओं से गलत सूचना पर बढ़ती आलोचना के जवाब में है।ट्विटर के प्रतिद्वंद्वी फेसबुक ने हाल ही में राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।BBC के अनुसार, प्रतिबंध की खबर ने 2020 के चुनाव के लिए अमेरिका के राजनीतिक शिविरों को विभाजित कर दिया है।

17.ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में भारत के बॉक्सर आशीष ने 69 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है. उन्हें 69 किलोग्राम भार वर्ग में जापान के सेवोन ओकाजावा ने हराया और उन्हें सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। 

18.असम में, गुवाहाटी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के तीसरे संस्करण का उद्घाटन 31 अक्टूबर 2019 को गुवाहाटी में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया।फेस्टिवल के दौरान 65 देशों की 100 फिल्में दिखाई जाएंगी।

19.अभिनेता और कॉमेडियन जॉन विदरस्पून, “फ्राइडे” फ्रैंचाइज़ी में एक उल्लेखनीय व्यक्ति, का निधन हो गया।

20.नागालैंड सरकार ने राज्य से बाहर रहने वाले नागालैंड के किसी भी मान्यता प्राप्त अनुसूचित जनजाति और राज्य के मूल निवासियों के लिए नागालैंड पूर्व-व्यापी योजना की शुरुआत की।

21.लोकप्रिय मिमिक्री कलाकार और अभिनेता मनो का अक्टूबर 2019 में चेन्नई में एक दुखद दुर्घटना में निधन हो गया।

22.बुडापेस्ट में अंडर-23 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में किर्गिस्तान के उलूकबेक जोशोशबकोव से फाइनल में हारने के बाद, भारतीय ग्रैपीलर रविंदर ने रजत पदक जीता।

23.भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 14 रन से हराकर एमर्जिंग एशिया कप 2019 का खिताब जीत लिया है. भारत की तरफ से देविका वैद्य और तनुजा कंवर ने फाइनल मैच में 4-4 विकेट लिए। 

24.भारतीय पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने नवीनतम BWF बैडमिंटन रैंकिंग के शीर्ष 10 में अपना स्थान पुनः प्राप्त किया।

25.अर्जेंटीना के राफेल मारियानो ग्रॉसी को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के नए महानिदेशक के रूप में चुना गया है। वह जापान के युकिया अमानो की जगह लेंगे, जिनका जुलाई 2019 में निधन हो गया।

26.भारत की स्वास्तिका घोष और काव्या श्री बस्कर ने मस्कट में ओमान जूनियर और कैडेट टेबल टेनिस ओपन में कांस्य पदक हासिल किए।

27.राधा कृष्ण माथुर ने लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली। उन्हें लेह में जम्मू और कश्मीर की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने पद की शपथ दिलाई।

28.31 अक्टूबर 2019 को शारजाह के सर्वोच्च परिषद के सदस्य और शासक, शेख डॉ. सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी द्वारा 38वें शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर (SIBF) 2019 का उद्घाटन किया गया।मेले में 77 देशों के लगभग 1800 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं।2019 की थीम ओपन बुक्स ओपन माइंड्स है।

29.गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई।दौड़ मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम के मुख्य द्वार से शुरू हुआ और अमर जवान ज्योति पर समाप्त हुआ।आयोजन में लगभग 15,000 लोगों ने भाग लिया।रन फॉर यूनिटी में भाग लेने वाले लोगों की सुविधा के लिए मेट्रो की सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों की सेवाओं सुबह 4 बजे से शुरू हुईं।

30.30 अक्टूबर 2019 को लीलाधर जागूरी को उनके काव्य संग्रह – ‘जितने लोग उतने प्रेम’ के लिए वर्ष 2018 के 28वें व्यास सम्मान से सम्मानित किया गया।

31.मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त और महाराष्ट्र के डीजीपी दत्ता पडसलगीकर को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने इससे पहले 26 साल तक इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम किया।

32.30 अक्टूबर 2019 को चीनी सीमा पर बुम ला में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग का आयोजन किया गया।

33. नेपाल के पर्वतारोही निर्मल पुरजा ने महज 189 दिनों में 8,000 मीटर से अधिक ऊंची दुनिया की 14 सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़कर एक नया स्पीड रिकॉर्ड बनाया।14वीं चोटी चीन के न्यालम काउंटी में स्थित शीशपंग्मा थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *