सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23  जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23  जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 23  जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23  जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसरो ने भारत के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी एमके-III से चंद्रयान-2 स्पेस मिशन लांच किया है जो की प्रक्षेपण के 17 मिनट बाद ही यान सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में पहुंच गया।  

2. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 24 जुलाई को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) लॉन्च करने की योजना बनाई।

3. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई और लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का का हाल ही में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया है. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया। 

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगस्त 2019 में भूटान की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे।

5. भारतीय बॉडी बिल्डर रविंदर मलिक ने मिस्टर साउथ एशिया का खिताब जीता। चैंपियनशिप में लगभग 91 बॉडी बिल्डरों ने भाग लिया।

 6. महाराष्ट्र के खेल विभाग ने शूटर राही सरनोबत को एक करोड़ रुपये दिए। वह पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले से ताल्लुक रखती हैं और उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

7. दुनिया ने हाल ही में पहली मून लैंडिंग की 50वीं वर्षगांठ मनाई।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने आर्टेमिस कार्यक्रम के साथ अपनी अगली बड़ी छलांग को दोगुने स्तर तक बड़ा दिया है जिसके तहत पहली बार किसी महिला को चांद पर ले जाया जाएगा।उत्तर प्रदेश की रितू करिधान, जो की ISRO के चंद्रयान -2 मिशन की डायरेक्टर है। 

8. राज्यसभा सदस्य डी राजा को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) का महासचिव नियुक्त किया जाता है, वह सुधाकर रेड्डी की जगह लेंगे।

9. एमएस धोनी के भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट की बटालियन के साथ दो महीने तक प्रशिक्षण करने के अनुरोध को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंजूरी दे दी है।

10. भारतीय सेना में शीर्ष स्तर पर बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है, क्योंकि सरकार जल्द ही उप सेना प्रमुख और सेना के शीर्ष कमांडरों के पद पर नियुक्ति की घोषणा कर सकती है।

11. हाल  ही में क्रिस्टीन लेगार्ड ने आईएमएफ प्रमुख के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे वर्ष 2011 में आईएमएफ की प्रमुख बनीं थीं अब उनकी जगह अमेरिकी अर्थशास्त्री डेविड लिप्टन को अपना अंतरिम प्रमुख चुना गया है। 

12. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की महिला समिति में पाकिस्तान की महिला खिलाडी सना मीर को शामिल किया गया है। 

13. चौथी वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची ने जकार्ता के इस्तोरा सेनायम स्टेडियम में अपना पहला इंडोनेशिया ओपन खिताब जीतने के लिए पीवी सिंधु को सीधे खेलों में 21-15, 21-16 से हराया।सिंधु को 2019 के अपने पहले फाइनल में सिर्फ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

14. फिलिपिनो के दिग्गज मैनी पैकक्वायो ने कीथ थुरमैन के खिलाफ विवादित निर्णय में जीत के बाद WBA वेल्टरवेट चैम्पियनशिप पर अपना दावा किया।

15. एस. सौम्या को संगीत अकादमी के संगीत कलानिधि पुरस्कार के लिए चुना गया है।वो 12 दिसंबर, 2019 और 1 जनवरी, 2020 के बीच आयोजित होने वाले अकादमी के 93वें वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगी।

16. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहली बार 11 वीं डेफएक्सपो इंडिया -2020 का आयोजन होना है।

17.  भारत के जी साथियान और अर्चना कामथ ने मिश्रित युगल में साथियान और अर्चना कामथ ने 21 वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप जीती।

18. निकहत ज़ेरेन एक पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन, जिन्हें थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट के दूसरे दौर में चुना गया। वे 51-किलोग्राम श्रेणी में हैं।

19.  उत्तर कोरिया की चेतावनी के बावजूद, 19-2 डॉन्ग मेंग (गठबंधन) अभ्यास, अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सैन्य अभ्यास के बीच एक वार्षिक सैन्य अभ्यास अगस्त के महीने में आयोजित किया जाएगा।

20. दिल्ली के पृथ्वी गुप्ता भारत के 64 वें ग्रैंडमास्टर बने। उन्होंने एलो को लगभग 2500 अंक दिए। उन्होंने पुर्तगाली लीग 2019 के पांचवें दौर में आईएम लेव यांकेलविच को हराया।

21. भारत के सभी टोल प्लाज़ा को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस वर्ष से फ़ास्ट लेन्स करने की घोषणा की है. यह फैसला इस वर्ष 01 दिसम्बर से सभी स्थानों पर लागू होगा।  

22.  राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद केस में सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति दे दी है।  

23. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) और जापान ने पारे के घातक प्रभावों को रोकने के लिए एक नई परियोजना की घोषणा की है। 

24.  21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप के मिश्रित युगल में जी. साथियान और अर्चना कामथ ने गोल्ड मेडल जीता है।  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *