सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.बिहार में, छठ पूजा त्योहार के दूसरे दिन, 1 नवंबर 2019 को ‘खरना’ मनाया गया।भगवान को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद भक्तों ने ‘खीर’ का प्रसाद ग्रहण किया।इसके साथ 36 घंटे तक बिना पानी के भक्तों का लंबा उपवास शुरू हुआ।भक्त 2 नवंबर 2019 को नदी, तालाबों और जल निकायों के घाटों पर डूबते सूर्य को संध्या अर्घ्य देंगे।

2.ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा और कौशल विकास उद्यम मंत्री ने 31 अक्टूबर 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) की दूसरी सभा की मेजबानी की।

3.भारत की राजधानी दिल्ली में उच्चतम न्यायालय के द्वारा गठित पैनल ने जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए 5 नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है और साथ ही बढ़ते प्रदूषण के वजह से दिल्ली के सभी स्कूलों को 5 नवंबर 2019 तक बंद कर दिया गया है। 

4.पहले सूक्ष्म खाद केंद्र (MCC) का उद्घाटन तमिलनाडु के थाथनेरी में श्मशान के बगल में सहकारिता मंत्री सेलूर के. राजू के द्वारा किया गया।यह केंद्र सुनिश्चित करेगी कि मदुरई एक स्वच्छ शहर बन जाए और वह भी बिना रुके।

5.आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने हाल ही में करूर वैश्य बैंक के साथ रणनीतिक करार किया है. इस करार के द्वारा ग्राहकों को बीमाकर्ता के पोर्टफोलियो तक पहुंच प्रदान करने के साथ पुरे भारत में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अपने ग्राहकों के लिए बीमा को आसान बनाएगा। 

6.ओडिशा सरकार नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्तेर डुफ्लो द्वारा सह-स्थापित अब्दुल लतीफ जमील गरीबी एक्शन लैब (J-PAL) के साथ भागीदारी करने के लिए तैयार है।

7.चुनाव आयोग ने हाल ही में झारखंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है. झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष 5 जनवरी को समाप्त होने वाला है. वर्तमान में झारखंड में बीजेपी की सरकार है। 

8.श्रम और रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने हाल ही में रुद्रपुर में 100 बेड वाले ESIC अस्पताल का उद्घाटन किया।अस्पताल का निर्माण लगभग 5 एकड़ के भूखंड क्षेत्र में किया गया है, जिसमें लगभग 97.72 करोड़ रुपए की लागत वाले 32 स्टाफ क्वार्टर हैं। 

9.पश्चिम बंगाल सरकार ने 7 नवंबर से राज्य में गुटखा, पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. यह प्रतिबंध 1 वर्ष के लिए लगाया गया है. इससे पहले मई 2013 में पश्चिम बंगाल सरकार ने इसी तरह का प्रतिबंध लगाया था। 

10.भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने की योजना के तहत 2024 तक 100 अतिरिक्त हवाई अड्डे खोलने की योजना बना रहा है।

11.दिल्ली-एनसीआर में में प्रदूषण का स्तर कई जगहों में 500 पॉइंट से भी ऊपर पहुंच गया है. सुप्रीमकोर्ट के द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का बेहद खतरनाक स्तर तक पहुचने पर दिल्ली-एनसीआर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है। 

12.बोरई श्रेणी के पोत की रूस की कनीज़ व्लादिमीर पनडुब्बी ने परमाणु ऊर्जा से संचालित अपनी सबसे उन्नत मिसाइल का परीक्षण किया, जिसका नाम बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है।इसने कमचटका के रूसी क्षेत्र में 1000 किमी दूर की सीमा वाले लक्ष्य को सटीक निशाना बनाया।

13.भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अरब सागर में उठे हवा के गहरा दबाव के चक्रवात “महा” की लक्षद्वीप से होकर गुजरने की घोषणा की गयी है. इस चक्रवात के चलते लक्षद्वीप में 2 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

14.कर्नाटक के पूर्व लोकायुक्त और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एन. वेंकटचला का निधन हो गया। न्यायमूर्ति वेंकटचला को जुलाई 1992 में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

15.बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान करते हुए शिवम दुबे को पहली बार टी-20 में मौका दिया गया है. साथ ही केरल के संजू सैमसन की 4 वर्ष के बाद वापसी हुई है. इस टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है। 

16.केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने ग्लोबल आयुर्वेद शिखर सम्मेलन 2019 के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया।वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन 2019 के लिए SAARC, GCC और अफ्रीकी देशों के 400 से अधिक उद्योग के नेता और प्रतिनिधि, कोच्चि में एकत्रित हुए हैं।

17.दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में ऐहतियात के तौर पर 3 शीर्ष अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. निलंबित किए गए अधिकारियों में अंतरिम क्रिकेट निदेशक कोरी वॉन जिल भी शामिल हैं। 

18.लोकप्रिय तेलुगु अभिनेत्री गीतांजलि का अक्टूबर 2019 में निधन हो गया। अभिनेत्री ने लगभग 500 फिल्मों में अभिनय किया और उनकी कुछ अन्य यादगार फिल्मों में डॉक्टर चक्रवर्ती, लेथा मनासुलु और संबरला रामबाबू शामिल हैं।

19.मार्च 2020 के पहले हफ्ते में भारत और सऊदी अरब के बीच अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास होगा. हाल ही में दोनों देश के पक्ष रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए है. इस संयुक्त नौसैनिक का उद्देश्य दोनों देश के बीच समुद्री सहयोग को बेहतर करना है। 

20.पूर्व सांसद और CPI के वरिष्ठ नेता गुरुदास दासगुप्ता का निधन हो गया। उन्हें 2001 में अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस – AITUC का महासचिव चुना गया भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा खुदाई के पहले चरण में एक विशाल निपटान के अवशेषों की खोज की गई है, जो एक विशाल ईंट के बाड़े से घिरा हुआ है।

21.एम.सी. मैरी कॉम को खेल के लिए IOC के टास्क फोर्स द्वारा 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों के निर्माण में मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करने के लिए 10-मजबूत एथलीट राजदूत समूह में शामिल किया गया है।

22.लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आरके माथुर ने 31 अक्टूबर 2019 को लद्दाख की नई वेबसाइट शुरू की।लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ लेने के बाद, उन्होंने बिल्कुल नई www.ladakh.nic.in वेबसाइट लॉन्च की।

23.पहली बार, अरुणाचल प्रदेश 2 नवंबर 2019 से पूर्वी सियांग जिले के सबसे पुराने शहर पासीघाट में बहुभाषी लेखकों की बैठक की मेजबानी करेगा।इस दो दिवसीय कार्यक्रम को कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री के ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा।

24.स्पेन सरकार ने पुष्टि की कि उसने चिली के घातक सरकार विरोधी आंदोलनों के कारण इसे आयोजित करने की योजना को छोड़ने के बाद COP 25 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की पेशकश की है।स्पेन 10 नवंबर 2019 को एक आम चुनाव के लिए भी कमर कस रहा है, जो कई वर्षों में इसका चौथा चुनाव है।

25.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने 1 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में 5वीं अंतर-सरकारी परामर्श (IGC) की सह-अध्यक्षता की।

26.दो नए देश इरीट्रिया और सेंट किटिस और नेविस ने नई दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के दूसरे सभा में इसके फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।इसके साथ 83 देशों ने अब तक ISA के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

27.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने IIT दिल्ली की बंदोबस्ती निधि का शुभारंभ किया है।बंदोबस्ती शिक्षण संस्थानों के वित्तीय स्वास्थ्य का अभिन्न अंग बन गई है और इसके माध्यम से पूर्व छात्र शिक्षार्थियों की भावी पीढ़ियों का समर्थन और पोषण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

28.भारतीय अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को यूनाइटेड किंगडम के वेल्स में आयोजित कार्डिफ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (CIFF) 2019 में हिंदी सिनेमा में उनके कामों के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन ड्रैगन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *