सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 नवंबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 नवंबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 नवंबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


1. हाल ही में गीतांजलि का निधन हुआ है वे कौन थीं ?

a. लेखक

b. गायक

c. अभिनेत्री

d. प्रधानमंत्री 

उत्तर – अभिनेत्री  – लोकप्रिय तेलुगु अभिनेत्री गीतांजलि का अक्टूबर 2019 में निधन हो गया। अभिनेत्री ने लगभग 500 फिल्मों में अभिनय किया और उनकी कुछ अन्य यादगार फिल्मों में डॉक्टर चक्रवर्ती, लेथा मनासुलु और संबरला रामबाबू शामिल हैं।

 

2. उच्चतम न्यायालय के द्वारा गठित पैनल ने किस शहर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए 5 नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?

क. पुणे

ख. मुंबई

ग. दिल्ली

घ. चेन्नई

 उत्तर:  दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली (सेंट्रल) में उच्चतम न्यायालय के द्वारा गठित पैनल ने जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए 5 नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है और साथ ही बढ़ते प्रदूषण के वजह से दिल्ली के सभी स्कूलों को 5 नवंबर 2019 तक बंद कर दिया गया है। 

 

3. हाल ही में किस देश ने सफ़ेद सागर में बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है ?

a. रूस

b. चीन

c. भारत

d. सऊदी अरब 

उत्तर — रूस – .बोरई श्रेणी के पोत की रूस की कनीज़ व्लादिमीर पनडुब्बी ने परमाणु ऊर्जा से संचालित अपनी सबसे उन्नत मिसाइल का परीक्षण किया, जिसका नाम बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है।इसने कमचटका के रूसी क्षेत्र में 1000 किमी दूर की सीमा वाले लक्ष्य को सटीक निशाना बनाया।

 

4. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने हाल ही में किस बैंक के साथ रणनीतिक करार किया है?

क. कारपोरेशन बैंक

ख. करूर वैश्य बैंक

ग. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

घ. एस बैंक

 उत्तर:  करूर वैश्य बैंक – आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने हाल ही में करूर वैश्य बैंक के साथ रणनीतिक करार किया है. इस करार के द्वारा ग्राहकों को बीमाकर्ता के पोर्टफोलियो तक पहुंच प्रदान करने के साथ पुरे भारत में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अपने ग्राहकों के लिए बीमा को आसान बनाएगा। 

 

5. हाल ही में ओलंपिक 2020 के लिए किसे एशिया ब्लाक का राजदत नियुक्त गया है?

a. वासिल लामाचेनको

b. मैरी कॉम

c. जूलियो सेजार

d.  रॉजर फेडरर 

उत्तर – मैरी कॉम – एम.सी. मैरी कॉम को खेल के लिए IOC के टास्क फोर्स द्वारा 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों के निर्माण में मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करने के लिए 10-मजबूत एथलीट राजदूत समूह में शामिल किया गया है।

 

6. चुनाव आयोग ने हाल ही में किस राज्य में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है?

क. केरल

ख. गुजरात

ग. झारखंड

घ. पंजाब

 उत्तर:  झारखंड – चुनाव आयोग ने हाल ही में झारखंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है. झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष 5 जनवरी को समाप्त होने वाला है. वर्तमान में झारखंड में बीजेपी की सरकार है। 

 

7. हाल ही में COP जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी कौनसा देश करेगा?

a. सऊदी अरब

b. ईरान

c. ईराक

d. स्पेन

उत्तर – स्पेन – स्पेन सरकार ने पुष्टि की कि उसने चिली के घातक सरकार विरोधी आंदोलनों के कारण इसे आयोजित करने की योजना को छोड़ने के बाद COP 25 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की पेशकश की है।

 

8. नवंबर से किस राज्य सरकार ने राज्य में गुटखा, पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?

क. गुजरात सरकार

ख. पंजाब सरकार

ग. पश्चिम बंगाल सरकार

घ. बिहार सरकार 

उत्तर:  पश्चिम बंगाल सरकार – पश्चिम बंगाल सरकार ने 7 नवंबर से राज्य में गुटखा, पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. यह प्रतिबंध 1 वर्ष के लिए लगाया गया है. इससे पहले मई 2013 में पश्चिम बंगाल सरकार ने इसी तरह का प्रतिबंध लगाया था। 

 

09.  उस भारतीय अभिनेता का नाम बताइए, जिसे यूनाइटेड किंगडम के वेल्स में आयोजित कार्डिफ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (CIFF) 2019 में हिंदी सिनेमा में अपने कामों के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन ड्रैगन अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

क. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

ख.आमिर खान

ग.  अक्षय कुमार

घ. अमिताभ बच्चन

उत्तर –  नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी – भारतीय अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को यूनाइटेड किंगडम के वेल्स में आयोजित कार्डिफ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (CIFF) 2019 में हिंदी सिनेमा में उनके कामों के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन ड्रैगन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

 

10. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अरब सागर में उठे चक्रवात का नाम बताइए जिसके लक्षद्वीप से होकर गुजरने की घोषणा की गयी है?

क. आरएआर

ख. महा

ग. आरओएमएस

घ. जीएमसी

 उत्तर:  महा – भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अरब सागर में उठे हवा के गहरा दबाव के चक्रवात “महा” की लक्षद्वीप से होकर गुजरने की घोषणा की गयी है. इस चक्रवात के चलते लक्षद्वीप में 2 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *