सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.मिस्नाम मीराबा लुवांग ने कोरिया के मिरांग में वोनचेयोन योनेक्स कोरिया जूनियर ओपन बैडमिंटन इंटरनेशनल चैलेंज 2019 में लड़कों का एकल अंडर -19 खिताब जीता।

2.मध्य प्रदेश राज्य में हाल ही में कमलनाथ सरकार ने देश का पहला “टाइम बैंक” खोलने की घोषणा की है. इस टाइम बैंक में अपनी इच्छानुसार कोई स्वैच्छिक सेवा देंगे और उसके बदले आपके खाते में उतने ही घंटे जमा कर दिए जाएंगे। 

3.दक्षिण अफ्रीका ने रग्बी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर तीसरी बार रग्बी वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. दक्षिण अफ्रीका ने 12 वर्ष के बाद खिताब अपने नाम किया है. इससे पहले वर्ष 2007 में इंग्लैंड को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने खिताब जीता था।

4.गूगल कंपनी ने हाल ही में वियरेबल डिवाइस निर्माता कंपनी “फिटबिट” को 2.1 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की है. इस डील की घोषणा गूगल और फिटबिट दोनों ने आधिकारिक तौर पर की है। 

5.भारत और उज्बेकिस्तान ने सैन्य चिकित्सा और सैन्य शिक्षा के क्षेत्र में तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके उजबेकिस्तान के समकक्ष मेजर जनरल निजामोविच के बीच ताशकंद में एक बैठक के बाद समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

6.विश्व की ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक को फोसुन कंपनी ने 1.1 करोड़ पाउंड (100 करोड़ रुपये) में ख़रीदा है. ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक 178 वर्ष पुरानी ब्रिटेन की कंपनी है. थॉमस कुक ने सितंबर 2019 में खुद को दिवालिया घोषित किया था। 

7.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 नवंबर 2019 को बैंकॉक में 16वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की और आसियान और भारत के बीच संबंधों में हुई प्रगति का जायजा लिया।

8.मध्य प्रदेश राज्य के राजा रमन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी केंद्र ने 10 वर्ष की रिसर्च और 4 लाख रुपए खर्च करके पोर्टेबल आंकोस्कोप डिवाइस बनाया है जिसके द्वारा 15 मिनट में मुंह के कैंसर की जांच की जा सकेगी। 

9.स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रोबोट सर्जरी की सुविधा समर्पित की।रोबोटिक सर्जरी में न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी प्रदान करना, गंभीर रूप से बीमार, कैंसर और गुर्दे की विफलता के रोगियों की रुग्णता और मृत्यु दर को कम करना शामिल है।

10.50वें भारतीय इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सुपरस्टार रजनीकांत को “आइकॉन ऑफ द गोल्डन जुबली” के अवॉर्ड 2019 से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. ये सभी अवार्ड 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा में दिए जायेंगे. रजनीकांत अब तक करीब 160 फिल्मों में काम कर चुके हैं। 

11.सरकार ने निर्भया फंड की मदद से सभी जिलों में मानव तस्करी विरोधी इकाइयों की स्थापना की घोषणा की है।सभी पुलिस स्टेशनों में 100 करोड़ रुपये की लागत से महिला हेल्प डेस्क भी स्थापित की जाएंगी।

12.भारत की रेसलर पूजा गहलोत ने अंडर-23 वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप के 53 किग्रा वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है. इस जीत के साथ भारत के पास 2 मेडल हो गए है. वही दूसरी ओर ज्योति ने 50 किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है। 

13.गृह मंत्री अमित शाह 4 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में शहरी भूकंप खोज और बचाव पर शंघाई सहयोग संगठन के संयुक्त सहयोग – SCOJtEx-2019 का उद्घाटन करेंगे।राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है जो 7 नवंबर तक जारी रहेगा।

14.केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने नई दिल्ली में इंटेंसीफाईड मिशन इंद्रधुनुष (IMI) 2.0 पोर्टल लॉन्च किया।यह पोर्टल दिसंबर 2019-मार्च 2020 तक काम करेगा।IMI2.0 मिशन इंद्रधुनुष यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम का ही दूसरा नाम है जिसका उद्देश्य 100% टीकाकरण प्राप्त करना है।इसे पल्स पोलियो कार्यक्रम की रजत जयंती के उत्सव के दौरान लॉन्च किया गया था।

15.सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नव निर्मित केंद्र (सेंट्रल ) शासित प्रदेशों के नक्शे और इन केंद्र शासित प्रदेशों का चित्रण करने वाले भारत के नक्शे जारी किए।नया नक्शा जम्मू और कश्मीर के विभाजन के बाद 28 राज्यों और नौ केंद्र शासित प्रदेशों को दर्शाता है।

16.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में थाईलैंड की यात्रा के दौरान निमिबुत्र स्टेडियम में “स्वस्दी पीएम मोदी” कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की भारत-म्यांमार-थाईलैंड हाईवे शुरू होने से देशो के बीच कारोबार बढ़ेगा। 

17.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 2 नवंबर 2019 को शुरू हुई अपनी दो दिवसीय सिक्किम यात्रा के हिस्से के रूप में रंका में लिंग्दम मठ गए।उनके साथ सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद भी थे।

18.जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने हाल ही में आने वाले 5 वर्षो में भारत में इको-फ्रेंडली परिवहन परियोजना पर 1 अरब यूरो खर्च करने की घोषणा की है. इस परियोजना के तहत अलग-अलग शहरों में डीजल बसों को हटाकर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। 

19.भारतीय फुटबॉल टीम फीफा रैंकिंग में दो स्थान गिरकर 106 वें स्थान पर आ गई।इस महीने की शुरुआत में फीफा विश्व कप क्वालीफायर में निचले क्रम वाले बांग्लादेश के खिलाफ ब्लू टाइगर्स के 1-1 से पिछड़ने के बाद नीचे आई।

20.केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू और कश्मीर राज्य के पुनर्गठन के बाद भारत का नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया है. भारत में अभी 2 नए केंद्र शासित प्रदेश अस्तित्व में आये है. एक नक़्शे के मुताबिक, पीओके मीरपुर और मुजफ्फराबाद जिलों को जम्मू और कश्मीर का हिस्सा बताया गया है। 

21.नई दिल्ली में, आयुष मंत्रालय के तहत ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (AIIA) और जर्मनी के इनोवेशनसेंट्रम बायोटेक्नोलाजी जीएमबीएच (FiZ) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

22.हाल ही में अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑफ सस्टेनेबल एम्प्लॉयमेंट के द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 6 वर्षो में पहली बार भारत में 90 लाख नौकरियां घटी है. जबकि कृषि सेक्टर में 2011-2012 से 2017-2018 के दौरान कुल रोजगार दर घटी है। 

23.एआईआर की नई किताब ‘द ट्रू मीनिंग ऑफ योग’ लॉन्च की गई।इस पुस्तक के लेखक आत्मान इन रवि हैं।आत्मान इन रवि एक आध्यात्मिक दार्शनिक, गुरु और लेखक हैं।पुस्तक योग और जीवन से इसके संबंध के बारे में बात करती है जैसा अधिकांश लोग इसे जानते हैं।

24.कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हाल ही में हरियाणा के पूर्व चीफ मिनिस्टर भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना है. साथ ही हुड्डा अब नेता प्रतिपक्ष भी होंगे क्योंकि विधानसभा में भाजपा के बाद कांग्रेस दूसरा सबसे बड़ा दल है। 

25.भारत के अपराजित पृथ्वी शेखर ने चेक गणराज्य के तीसरे वरीयता प्राप्त जारोस्लाव सैमेडेक को 6-4, 6-3 अंकों से हराया और विश्व डेफ टेनिस चैंपियनशिप 2019 में पुरुष एकल खिताब जीता।

26.इंडियाबुल्स रिएल एस्टेट ने हाल ही में लंदन की प्रॉपर्टी 20 करोड़ पाउंड में अपने प्रमोटरों की कंपनी को बेच दी है. कंपनी ने कहा है की ब्रेग्जिट से जुड़े मामलों और अनिश्चितताओं की वजह से लंदन के प्रॉपर्टी मार्केट में सुस्ती है जिसके कारण कंपनी ने प्रॉपर्टी बेची है। 

27.2019 बैच के परिवीक्षाधीन सिविल सेवकों के लिए केंद्र का पहला आम आधार पाठ्यक्रम “आरम्भ” (शुरुआत) गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में शुरू हुआ।लगभग 500 नए भर्ती हुए नौकरशाह छह दिवसीय प्रशिक्षण से गुजर रहे हैं।

28.वर्ष 2019 के अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 95,380 करोड़ रुपए रहा है जो की सितंबर से ज्यादा है लेकिन पिछले वर्ष के मुकाबले कम है. सितंबर 2019 में जीएसटी कलेक्शन 91,916 करोड़. जबकि वर्ष 2018 अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 710 करोड़ रुपए था। 

29.फिल्म निर्माता चंपक जैन का निधन हो गया। वह वीनस रिकॉर्ड्स और टेप्स के मालिकों में से एक थे, जिन्होंने सैफ अली खान और अक्षय कुमार अभिनीत 1994 की ब्लॉकबस्टर मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी जैसी हिट फिल्में बनाई थीं।

30.ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान एरोन फिंच श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में 3 छक्के लगाकर टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 85 छक्के लगाए है। 

31.सिंगापुर स्थित ‘AirCarbon Pte’ ने दुनिया का पहला ब्लॉकचेन-आधारित कार्बन ट्रेडिंग एक्सचेंज लॉन्च किया।यह एयरलाइंस और अन्य कॉर्पोरेट खरीदारों को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा अनुमोदित कार्बन ऑफसेट क्रेडिट द्वारा समर्थित टोकन खरीदने के लिए अनुमति देगा।

32.पाकिस्तान के कामरान अकमल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 900 शिकार करने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर हैं. उन्होंने 836 कैच और 64 स्टंपिंग की है. वे वर्ष 2017 से वे पाकिस्तान टीम से बाहर है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *