सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्योत्सव में डॉ. नरेंद्र देव वर्मा द्वारा रचित प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ी गीत अरपा पैरी के धार, महानदी हे अपार को प्रदेश को राजगीत घोषित किया. इस राजगीत को राज्य शासन द्वारा आयोजित शासकीय कार्यक्रम और आयोजनों के शुभारंभ में बजाया जाएगा।

2.चीन ने 3 नवंबर 2019 को स्टीरियोस्कोपिक इमेजरी प्रदान करने में सक्षम एक नया उच्च-रिज़ॉल्यूशन रिमोट सेंसिंग उपग्रह लॉन्च किया।

3.फूड और बेवरेज कंपनी मैक्डॉनल्ड्स के सीईओ स्टीव ईस्टरब्रूक को कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करने पर निकाल दिया गया है. उन्होंने कंपनी की निति का उल्लंघन करते हुए एक कर्मचारी के साथ सहमति से रिश्ता रखा है। 

4.भारतीय ड्रैगन बोट टीम ने चीन के निंगबो में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय कैनो फेडरेशन ड्रैगन बोट वर्ल्ड कप में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है।

भारत को 500 मीटर की दौड़ की मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य मिला।

5.दूसरा चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेला 5 से 10 नवंबर तक चीन में आयोजित किया जायेगा. जिसमे भारत मुख्य अतिथि देशों में से एक होगा. इस वर्ष भारत की तरफ से 100 से अधिक भारतीय उद्यम दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले में भाग लेंगे। 

6.लुईस हैमिल्टन ने संयुक्त राष्ट्र अमरिका के ग्रां प्री में दूसरे स्थान के साथ अपने छठे ‘वर्ल्डस ड्राईवर’ के खिताब को सील कर दिया।

7.जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने हाल ही में गोवा के नए राज्यपाल के रूप में हाल ही में शपथ ली है. उनके शपथ ग्रहण के दौरान मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। 

8.वेस्ली सो ने फाइनल में मैग्नस कार्लसन को पछाड़ते हुए पहली FIDE-स्वीकृत फिशर रैंडम वर्ल्ड शतरंज चैंपियनशिप जीता।

9.नेपाल कैबिनेट ने हाल ही में 7 प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त कर दिया है. इन सभी राज्यपालों की नियुक्ति पिछली सरकार ने की थी. लेकिन नयी सरकार के गठन के 2 वर्ष के बाद अचानक से सरकार ने 7 प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त कर दिया। 

10.विश्व स्वर्ण परिषद (WGC) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 618.2 टन स्वर्ण भण्डार है (विश्व में 10वीं सबसे बड़ी), जो कि कुल विदेशी भंडार में सोने का 6.9 प्रतिशत हिस्सा है।

11.भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़कर कौन अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने 99 टी-20 मैचों में 2452 रन बना लिया है जबकि विराट कोहली ने 2450 रन बनाये है.

12.5 नवंबर, 2019 को कोलकाता में शुरू होने वाले 5वें भारत-अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) के दौरान चार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का प्रयास किया जाएगा।

13.नीदरलैंड्स ने पापुआ न्यू गिनी को फाइनल मुकाबले में 7 विकेट से हराकर यूएई में खेला गया आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब जीत लिया है. नीदरलैंड्स के ब्रैंडन ग्लोवर को मैन ऑफ़ द मैच और नामीबिया के गेरहार्ड इरास्मस को मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया। 

14.जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भारत में पर्यावरण के अनुकूल शहरी गतिशीलता पर अगले पांच वर्षों में 1 बिलियन यूरो का निवेश करने का संकल्प लिया।

15.सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने हाल ही में छठी बार पेरिस मास्टर्स फाइनल खेलते हुए पांचवी बार पेरिस मास्टर्स खिताब जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में कनाडा के डेनिस शापोवालोव को 6-3, 6-4 से हराया। 

16.ऑस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी और विश्व नंबर एक एशले बार्टी ने चीन में 2019 WTA  फाइनल जीत लिया।उन्होंने यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को हराकर खिताब जीता। उन्होंने 4.42 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड तोड़ पुरस्कार राशि भी जीती।

17.बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने हाल ही में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम टी-20 में हराया है वे भी 7 विकेट से. 3 टी-20 की सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से हराया। 

18.केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सिख धर्म के संस्थापक की शिक्षाओं पर अनुसंधान को सक्षम करने के लिए बर्मिंघम विश्वविद्यालय में एक नए ‘गुरु नानक चेयर ‘का उद्घाटन किया।मंत्री ने बर्मिंघम की यात्रा के दौरान गुरु नानक की 550 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए नए चेयर की घोषणा की, जहां उन्होंने गुरु नानक की शिक्षाओं के समकालीन प्रासंगिकता पर एक वार्षिक व्याख्यान दिया।

19.केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री ने हैदराबाद में केंद्रीय यूनानी दवा अनुसंधान संस्थान (CRIUM) से उन्यानित राष्ट्रिय यूनानी त्वचा रोग अनुसंधान संस्थान  (NRIUMSD) का उद्घाटन किया।

20.प्रसिद्ध लेखक आनंद को 27वें एज़ुथचन पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है।यह पुरस्कार केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार और केरल सरकार द्वारा दिया जाता है।उन्हें मलयालम भाषा और साहित्य में उनके समग्र योगदान के लिए चुना गया।उनका पहला उपन्यास अलकुट्टम था।वे वायलर पुरस्कार और यशपाल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं।

21.पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोह के दौरान सुल्तानपुर लोधी में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त बस सेवा शुरू की है।यह निर्णय पर्यटन और परिवहन विभागों के अधिकारियों की एक बैठक में लिया गया।

22.2 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में डाउन सिंड्रोम, आटिज्म, मानसिक प्रतिशोध, जब्ती विकार और डिस्लेक्सिया वाले भारतीय कलाकारों के लिए भारत की पहली कला प्रदर्शनी शुरू हुई।

23.वायु प्रदूषण से निपटने के लिए, 4 नवंबर 2019 से ऑड-ईवन योजना को राष्ट्रीय राजधानी में लागू किया गया।12-दिवसीय योजना 15 नवंबर 2019 तक जारी रहेगी।

24.भारत के लक्षय सेन ने जर्मनी के सारब्रुकेन में सारलोर्क्स ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता।उन्होंने 3 नवंबर 2019 को रोमांचक फाइनल में चीन के सेन वेंग होंग यांग को हराया।समिट क्लैश में वेंग को मात देने में विश्व नंबर 51 लक्ष्य को 59 मिनट लगे।

25.4 नवंबर 2019 को श्रीलंका के कोलम्बो में द्विवार्षिक राष्ट्रमंडल कानून मंत्री सम्मलेन, ‘न्याय के समान पहुंच और कानून के नियम’ की विषयवस्तु के साथ शुरू हुआ।सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे।

26.PM नरेंद्र मोदी 5 नवंबर 2019 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटर, कोलकाता में दर्शकों को संबोधित करते हुए पांचवें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।यह महोत्सव 8 नवंबर 2019 तक जारी रहेगा।

27.4 नवंबर 2019 को  ताशकंद के पास चिरचिच प्रशिक्षण क्षेत्र में  पहली बार भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास – डस्टलिक -2019 शुरू हुआ।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके उज्बेकिस्तान के समकक्ष मेजर जनरल बखोदिर निजामोविच कुर्बानोव ने 3 नवंबर 2019 को सैन्य ड्रिल के कर्टन रेजर की अध्यक्षता की।आतंकवाद पर ध्यान केंद्रित करने वाला अभ्यास 13 नवंबर तक जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *