सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।सुनामी जागरूकता बढ़ाने और जोखिम कम करने के लिए नवीन दृष्टिकोण साझा करने के लिए यह दिन मनाया गया।2019 विश्व सुनामी जागरूकता दिवस ‘सेंदाई सात अभियान’ पर लक्ष्यों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

2.भूलने की बीमारी अल्जाइमर से लड़ने के लिए शंघाई की कंपनी ने 17 वर्ष की रिसर्च के बाद दवाई बनायीं है. इस दवाई का नाम “ओलिगोमैनेट” है हाल ही में सरकार ने इस दवाई को बाजार में उतारने की मंजूरी दी है। 

3.वार्ता में नई दिल्ली के मुद्दों और चिंताओं को दूर करने में विफल होने के बाद, भारत ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) समझौते में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकॉक में RCEP शिखर सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान यह घोषणा की।

4.ईरान ने हाल ही में वर्ष 2015 के किए करार के वादों से पीछे हटकर यूरेनियम उत्पादन में 10 गुणा से अधिक की वृद्धि की है. ईरान ने 2 नए उन्नत अपकेंद्रण यंत्र (सेंट्रिफ्यूजिस) भी विकसित किए हैं.

5.विश्व की शासी संस्था ITF ने पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप टाई को इस्लामाबाद से तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने का फैसला किया।टाई सितंबर 2019 में आयोजित होने वाली थी।

6.हाल ही में टाटा समूह के द्वारा संचालित 6 ट्रस्टों का रजिस्ट्रेशन आयकर विभाग ने रद्द कर दिया है. ये 6 ट्रस्ट टाटा सोशल वेलफेयर ट्रस्ट, सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट आरडी टाटा ट्रस्ट, टाटा एजूकेशन ट्रस्ट, जमशेदजी टाटा ट्रस्ट और नवाजभाई रतन टाटा है। 

7.सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर वायु प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ठूंठ के जलने पर रोक लगा दी।कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में कूड़े और कचरे को जलाने के साथ सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

 8.मेघालय कैबिनेट ने हाल ही में राज्य में 24 घंटे से अधिक रुकने के लिए बाहरी लोगों का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया है. इस नियम का उल्लंघन करने पर अपराधी को आईपीसी 1860 की 176 या 177 की धारा के अंतर्गत दंड दिया जायेगा। 

9.RBI ने विदेशी, निजी, लघु वित्त, भुगतान बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए मुआवजे के दिशानिर्देश जारी किए।अगर वैरिएबल पे फिक्स्ड पे का 200 प्रतिशत तक है, तो इसका कम से कम 50 प्रतिशत नॉन-कैश में होना चाहिए।

10.रामविलास पासवान की जगह उनके बेटे चिराग पासवान को लोक जनशक्ति पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है. वर्ष 2000 में रामविलास पासवान ने लोक जनशक्ति पार्टी का गठन किया था और वे पिछले 19 वर्षो से पार्टी के अध्यक्ष थे। 

11.भारतीय मूल के शोधकर्ता नीरज शर्मा को ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा ‘अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड’ दिया गया है।यह पुरस्कार अगली पीढ़ी के बैटरी सिस्टम जैसे कि सोडियम-आयन बैटरी विकसित करने के लिए दिया गया है जिससे न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव होगा।वह यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ वेल्स (UNSW) के स्कूल ऑफ केमिस्ट्री में प्रोफेसर हैं।

12.मर्सडीज के रेसर 34 वर्षीय लुईस हैमिल्टन हाल ही में छठी बार फॉर्मूला-1 के वर्ल्ड चैम्पियन बने है और वे यूएस ग्रांप्री में दूसरे स्थान पर रहे है. उन्होंने मौजूदा सीजन की वर्ल्ड चै्म्पियनशिप 2 रेस बाकी रहते जीत ली है। 

13.सीमेंस लिमिटेड ने विभिन्न अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम अनुप्रयोगों के लिए हाइड्रोजन सेक्टर-कपलिंग के संदर्भ उपयोग मामलों की पहचान, मूल्यांकन और स्थापना के लिए एनटीपीसी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

14.भारत में सबसे तेज फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड देने के मामले में रिलायंस जियो और एयरटेल को पीछे छोड़ते हुए एसीटी फाइबरनेट ने पहला स्थान हासिल किया है. एसीटी फाइबरनेट की डाउनलोड स्पीड 45.31 Mbps से 47.74Mbps के बीच रही है। 

15.अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनाइक, जो ओडिशा से ताल्लुक रखते हैं, को प्रतिष्ठित इतालवी गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है।उन्हें इटली में अंतर्राष्ट्रीय स्कॉराना सैंड नाट्य उत्सव के दौरान सम्मानित किया जाएगा, जो 13 से 18 नवंबर, 2019 तक आयोजित किया जाएगा।

16.दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला को मजंसी सुपर लीग की टीम केपटाउन ब्लिट्ज का बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है. वे 25 तक केपटाउन ब्लिट्ज के बल्लेबाजी सलाहकार रहेंगे। 

17.हाल ही में रोहित शर्मा, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर भारत के लिए सबसे अधिक टी-20 मैच खेलने वाला खिलाडी बन गए है. रोहित शर्मा ने 99, जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 98 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले है। 

18.भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (IFFCO) ने गुजरात में ऑन-फील्ड ट्रायल के लिए नैनो नाइट्रोजन, नैनो जिंक, नैनो कॉपर की शुरुआत करके भारत की पहली नैनो-आधारित उत्पाद श्रृंखला पेश की।उत्पादों का उत्पादन कलोल इकाई में इफको के नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (NBRC) में किया गया था।

19.14वें एशियन चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शूटर दीपक ने ब्रोंज मेडल जीता है. इस जीत के साथ उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया और वे कोटा हासिल करने वाले देश के 10वें शूटर बन गए है। 

20.अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार, 2019 में 4.4% का विस्तार करने के बाद 2020 में गुयाना की जीडीपी 86% होने की उम्मीद है।गुयाना की अर्थव्यवस्था पांच साल के भीतर तीन गुना से अधिक बढ़ जाएगी।गुयाना की जीडीपी 2020 में चीन की जीडीपी से चौदह गुना तेज हो जाएगी।गुयाना 2020 में पेट्रोलियम राजस्व में $300 मिलियन का अनुमान लगा रहा है।यह 7,80,000 जनसंख्या वाला दक्षिण अमेरिका का देश है|

21.फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के पूर्व अध्यक्ष और मोदी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष कृष्णन कुमार मोदी (K.K.Modi) का नवंबर 2019 में निधन हो गया।

22.अमरीका आधारित भारतीय लेखक, माधुरी विजय को उनके पहले उपन्यास, “द फार फील्ड” के लिए, इस साल के जेसीबी पुरस्कार, जो लेखन में सबसे महंगा भारतीय पुरस्कार है, से सम्मनित किया गया है।उन्हें पुरस्कार राशि के रूप में 25 लाख रुपये और एक मूर्ति मिली।जेसीबी पुरस्कार 2018 में स्थापित एक वार्षिक भारतीय साहित्यिक पुरस्कार है।

23.इंडसइंड बैंक ने अपने उपभोक्ता बैंकिंग प्रमुख सुमन कथपालिया को अपना नया प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया। वह रोमेश सोबती का स्थान लेंगे, जो मार्च 2020 में सेवानिवृत्त होंगे।

24.स्कॉटलैंड के ग्लासगो में, रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब पर एक वृत्तचित्र को ब्रिटिश फिल्म अकादमी और टेलीविजन पुरस्कार (BAFTA) और स्कॉटलैंड पुरस्कार प्राप्त किये।वृत्तचित्र, रियल कश्मीर एफसी के कोच के रूप में डेविड रॉबर्टसन की यात्रा को बताती है, जो अपने पहले सत्र में आई-लीग में तीसरे स्थान पर रही।फिल्म ने ‘सिंगल डॉक्यूमेंट्री’ श्रेणी में जीत हासिल की।

25.4 नवंबर 2019 को जारी ATP रैंकिंग में राफेल नडाल अपने करियर में आठवीं बार दुनिया के नंबर 1 पर वापस आ गए हैं।उन्होंने नोवाक जोकोविच को पछाड़ दिया|

26.15 दिवसीय आदी महोत्सव, राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव 16 नवंबर 2019 से नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।त्योहार का विषय जनजातीय संस्कृति, शिल्प, व्यंजन और वाणिज्य की भावना का उत्सव है।आयोजन में 27 राज्यों के एक हजार से अधिक आदिवासी कारीगर भाग लेंगे।इस महोत्सव में आदिवासी हस्तशिल्प, कला, पेंटिंग, कपड़े आदि की प्रदर्शनी-सह-बिक्री की सुविधा होगी।

27.बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने चार विकेट लिए और भारत बी ने रांची में फाइनल में भारत सी पर 51 रन की व्यापक जीत के साथ देवधर ट्रॉफी जीती।भारत ने बल्लेबाजी चुनकर 7 विकेट पर 283 रन बनाए।जाधव ने 50 रन, यशस्वी जायसवाल ने 54 और विजय शंकर ने 45 रन बनाए।

28.पुरुष हॉकी में, आठ बार के चैंपियन भारत ने भुवनेश्वर में पुरुषों के टू-लेग FIH क्वालिफायर के दूसरे खेल में रूस को 7-1 से मात देने के बाद अगले साल के टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।विश्व में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय पुरुषों ने पहले चरण में दुनिया के 22वें स्थान पर आने वाले रूस को 4-2 से हराया।

29.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयातित माल की सीमा शुल्क निकासी की बेहतर निगरानी और गति के लिए दो नयी आईटी पहल – ICEDASH और ATITHI का अनावरण किया और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को सुविधा प्रदान की।ICEDASH भारतीय सीमा शुल्क के लिए व्यापार आसानी में निगरानी के लिए डैशबोर्ड है।ATITHI ऐप हवाई अड्डों पर सीमा शुल्क द्वारा परेशानी मुक्त और तेजी से निकासी की सुविधा प्रदान करेगी।

30.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मास्को में 5 नवंबर, 2019 से शुरू होने वाले सैन्य और सैन्य तकनीकी सहयोग पर 19वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की सह-अध्यक्षता करेंगे।उनसे रूसी संघ के रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगू के साथ चर्चा करने की उम्मीद है।वह भारत-रूस रक्षा उद्योग सहयोग सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *