सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.7 नवम्बर को विश्वभर में शिशु सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों में शिशुओं की सुरक्षा से संबंधित जागरूकता फैलाना और शिशुओं की उचित देखभाल करके उनके जीवन की रक्षा करना है। 

2.सरकार ने 4 नवंबर 2019 को मिशन इनोवेशन (MI) के समक्ष मौजूद चुनौतियों (IC) पर आयोजित ‘फेस टू फेस’ बैठक का शुभारंभ किया।इसका उद्घाटन केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा किया गया।

3.कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने हाल ही में आईबीएम के साथ मिलकर स्किल बिल्ड प्लेटफार्म की शुरुआत की है. इस प्लेटफार्म के द्वारा आईटी नेटवर्किंग, क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग की ट्रेनिंग के साथ 2 वर्ष का एडवांस डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया गया। 

4.भारतीय सेना को स्वदेश निर्मित धनुष तोपों का पहला बैच मिलेगा, जिसे अक्सर ‘देसी बोफोर्स’ कहा जाता है।114 के लिए कुल आदेश से पांच बंदूकें 26 मार्च, 2019 को जबलपुर में सेना के केंद्रीय आयुध डिपो को ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) द्वारा सौंपे जाने की संभावना है।2019 के अंत तक, सेना एक धनुष रेजिमेंट को शामिल करेगी, जिसमें 18 बंदूकें शामिल होंगी।

5. DRDO ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम तट पर के-4 न्यूक्लियर मिसाइल का परीक्षण करने की घोषणा की है. इस मिसाइल का टेस्ट पानी के अंदर बने प्लेटफॉर्म से किया जाएगा, यह मिसाइल 3500 किलोमीटर दूर बैठे दुश्मन को निशाना बना सकती है। 

6.असम राज्य सरकार ने फ्रांसीसी विकास एजेंसी (AFD) के साथ 50 मिलियन यूरो (400 करोड़ रुपये) के समझौते पर हस्ताक्षर किए।समझौते का उद्देश्य राज्य के जंगलों को सुधारना और इसकी जैव विविधता को संरक्षित करने में मदद करना है।

7.स्पीड टेस्ट ग्लोबल लीडर ऊकला की “स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स” रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत पाकिस्तान और श्रीलंका से पिछडकर 131वें स्थान पर है. जबकि श्रीलंका 83वे और पाकिस्तान 118 स्थान पर है। 

8.महिला वैज्ञानिकों और उद्यमियों के सम्मेलन के तीसरे संस्करण का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (IISF) में किया जाएगा।IISF का आयोजन कोलकाता में 7-8 नवंबर 2019 को होगा।

 

9.बिहार सरकार ने हाल ही में वायु प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति को देखते 15 वर्ष से पुराने वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही पुरे राज्य में निजी वाहनों के परिचालन पर रोक नहीं लगाई है. ये सभी फैसले 07 नवंबर से लागू होंगे। 

10.कोयम्बटूर रेलवे स्टेशन अब दृष्टिगत रूप से अनुकूल हो गया है।मैसूरु, बेंगलुरु, और मुंबई, महाराष्ट्र में बोरीवली स्टेशन के बाद ऐसी सुविधा वाला यह चौथा स्टेशन बन गया।रेलवे स्टेशन ने 1 नवंबर 2019 को ब्रेल सूचना बोर्ड और ब्रेल लिखित हैण्डरेल स्थापित किए हैं।कोयम्बटूर रेलवे स्टेशन में यह पहल एक एनजीओ, अनुप्रयास द्वारा की गई है।

11.नासा का वॉएजर-2 अंतिरक्ष यान हाल ही में सूर्य की सीमा के पार पहुंचने वाला इतिहास का दूसरा अंतिरक्ष यान बन गया है. वॉएजर-2 अंतिरक्ष यान 4 दशक से लंबे सफर के बाद सौरमंडल की परिधि के बाहर पहुंचने वाला दूसरा यान बन गया है। 

12.हिमाचल प्रदेश 7-8 नवंबर 2019 को धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2019 का आयोजन करेगा।इस आयोजन का उद्देश्य नीति और विनियामक वातावरण, निवेश के अवसरों को आठ फोकस क्षेत्रों में प्रदर्शित करना है।इस आयोजन से राज्य में विनिर्माण और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, टूरिज्म और वेलनेस पर कई सत्र होंगे।

13.हाल ही में उत्तर कोरिया में आये सबसे बड़े खाद्य संकट से निपटने के लिए भारत ने 10 लाख डॉलर की सहायता राशि दी है. इस वर्ष सितम्बर महीने में डब्ल्यूएफपी से उत्तर कोरिया को 1905 टन खाद्य सहायता प्राप्त हुई थी। 

14.गुजरात की राज्य सरकार ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन की वर्तमान 9670 मेगावाट की क्षमता को 2022 तक 30 गीगावॉट (30,000 मेगावाट) करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।राज्य ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए रोडमैप भी तैयार किया है।औद्योगिक उत्पादन में, महाराष्ट्र के 14.21% की तुलना में गुजरात का योगदान बढ़कर 16.81% हो गया है।

15.14वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल गेम में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में 244.3 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया और इस चैम्पियनशिप में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता। 

16.भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग और ब्रह्मपुत्र नदी के माध्यम से पहली बार पश्चिम बंगाल के हल्दिया से कंटेनरीकृत कार्गो आदान प्रदान शुरू होगा।पोत एमवी माहेश्वरी द्वारा पेट्रोकेमिकल्स, खाद्य तेल और पेय पदार्थों के 53 कंटेनरों को असम के गुवाहाटी के पांडु में IWAI टर्मिनल तक पहुंचने में 12-15 दिन लगेंगे।राष्ट्रीय जलमार्ग 2 (NW-2) ब्रह्मपुत्र नदी का एक भाग है।

17.अमेरिका ने हाल ही में वर्ष 2015 में हुए पेरिस जलवायु समझौते से हटने की औपचारिक सूचना यूएन को दी है. ग्लोबल वार्मिग से मुकाबले के लिए इस समझौते पर भारत सहित 188 देशों ने हस्ताक्षर किए। 

18.वरिष्ठ IPS अधिकारी आदित्य मिश्रा को लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (LPAI) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें प्रभार ग्रहण करने की तारीख से 5 साल के लिए नियुक्त किया गया है।

19.भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में देश के निजी बैंकों, लघु वित्त, भुगतान बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के सीईओ के लिए मुआवज़े के दिशा-निर्देश जारी किए है. बैंक ने नकदी घटक को 67 फीसदी पर रखा गया है। 

20.पी. श्रीधरन पिल्लई ने मिजोरम के राज्यपाल का पद ग्रहण किया। गौहाटी के मुख्य न्यायाधीश एचसी अजय लांबा ने पद की शपथ दिलवाई।

21.फ्रांसीसी प्रतिरोध किंवदंती और नाजी शिविरों से बचे, यवेटे लुन्डी, जिन्होंने फ्रांस के नाजी कब्जे के दौरान यहूदी युद्ध के कैदियों की जेल से बचने के लिए मदद की, का नवंबर 2019 में 103 साल की उम्र में निधन हो गया।

22.मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश, न्यायमूर्ति एन.वी. बालासुब्रमण्यन का निधन हो गया। उन्होंने 1996 – 2007 तक मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।

23.उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने चेन्नई, तमिलनाडु में CSIR- सेंट्रल चमड़ा अनुसंधान संस्थान (CLRI) परिसर में एक प्राचीन दक्षिण भारतीय उपकरण की कला और विज्ञान का एक दुर्लभ संलयन ‘मृदंगम की संगीत उत्कृष्टता’ का एक मोनोग्राफ जारी किया।

24.कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बंजर भूमि एटलस 2019 के 5वें संस्करण का विमोचन किया।यह भूमि संसाधन विभाग और राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित किया जाता है।यह बंजर भूमि पर मजबूत भू-स्थानिक जानकारी प्रदान करता है।यह विभिन्न भूमि विकास कार्यक्रमों और योजनाओं के माध्यम से उत्पादक उपयोग के लिए बंजर भूमि को वापस लाने में सहायक है।

25.केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में भारत की पहली बहु-स्थल मेगा विज्ञान प्रदर्शनी, ‘विज्ञान समागम 2019’ का उद्घाटन किया।प्रदर्शनी का आयोजन परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) और नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम (NCSM) द्वारा किया गया। यह सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए 31 दिसंबर, 2019 तक खुला रहेगा।

26.कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने आईबीएम के साथ मिलकर SkillsBuild प्लेटफार्म लॉन्च किया।कार्यक्रम के भाग के रूप में, आईबीएम द्वारा सह-निर्मित और डिज़ाइन की गई, आईटी, नेटवर्किंग और क्लाउड कंप्यूटिंग में दो साल की उन्नत डिग्री, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) और राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (NSTIs) में पेश की जाएगी।यह ITI और NSTI संकाय को भी प्रशिक्षित करेगा।

27.अनुसंधान फर्म डार्टनर के अनुसार, 2024 तक, WHO लत विकार के रूप में ऑनलाइन खरीदारी को चुनेगा, क्योंकि लाखों लोग डिजिटल कॉमर्स का सामना करते हुए वित्तीय तनाव का सामना करते हैं।डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्मों के माध्यम से उपभोक्ता खर्च 2022 के माध्यम से साल दर साल 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ता रहेगा।2024 तक, भावनाओं की AI पहचान आपके द्वारा देखे जाने वाले आधे से अधिक ऑनलाइन विज्ञापनों को प्रभावित करेगी।

28.सबसे बड़े खगोल भौतिकी पाठ (45 मिनट) और स्पेक्ट्रोस्कोप की सभा के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को सफलतापूर्वक साइंस सिटी, कोलकाता में हासिल किया गया।यह 5 नवंबर 2019 को 1,598 से अधिक छात्रों की भागीदारी के साथ इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (IISF) 2019 में किया गया था। 2019 के लिए विषय ‘RISEN इंडिया – रिसर्च, इनोवेशन एंड साइंस एमपॉवरिंग द नेशन’ है।

29.5 नवंबर 2019 को दीपक कुमार ने निशानेबाजी में भारत का 10वां ओलंपिक कोटा हासिल किया जबकि मनु भाकर ने दोहा में 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्वर्ण पदक का दावा किया।

30.सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 6 नवंबर 2019 को ढाका में दक्षिण एशिया सहकारी पर्यावरण कार्यक्रम SACEP की गवर्निंग काउंसिल की 15वीं बैठक में भाग लिया।SACEP एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसे 1982 में स्थापित किया गया था।इसके सदस्य देश अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं।

31.रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक ने 5 नवंबर 2019 को पुणे में उच्च ऊर्जा सामग्री खोज प्रयोगशाला (HEMRL) में DRDO इग्नाइटर कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।इग्निशन, रॉकेट मोटर के इग्निशनचैन में एक महत्वपूर्ण और अत्यधिक महत्वपूर्ण घटना है।HEMRL ने ऑर्गेनिक बाइंडरों का उपयोग करते हुए विभिन्न ईंधन / ऑक्सीडाइजर आधारित इग्नाइटर रचनाएं विकसित की हैं।

32.केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा, सरकार देश में पांच स्थानों पर खेल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित कर रही है, विशेष रूप से दिव्यांग लोगों के लिए।उन्होंने चेन्नई में आयोजित एक समारोह में व्यावसायिक उत्पादन के लिए IIT मद्रास द्वारा विकसित स्टैंडिंग व्हीलचेयर का अनावरण किया।एक खेल केंद्र का काम शुरू हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *