सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स
संस्थान नाम:- 24 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. ब्लू स्टार लिमिटेड ने मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) से 253 करोड़ रुपये के मूल्य का एयर कंडीशनिंग और टनल वेंटिलेशन सिस्टम ठेका जीता है।

2. बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन की गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में चुना गया। उन्हें देश का अगला प्रधानमंत्री घोषित किया गया।

3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक, चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण देखने के लिए कुल 7500 लोगों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया. इस प्रक्षेपण को देखने के लिए एक गैलरी बनाई गई. प्रक्षेपण को देखने के लिए दक्षिण भारत समेत देश के तमाम अन्य हिस्सों के लोग शामिल हैं।

4. सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने हाल ही में स्टार मेम्बरशिप लांच की और बीएसएनएल स्टार मेम्बरशिप लांच करने वाली टेलिकॉम सेक्टर की पहली कंपनी बन गयी है।

5. जीआईसी होल्डिंग्स प्रा. लिमिटेड और अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) समर्थित ग्रीनको एनर्जी होल्डिंग्स ने 950 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है।

6. विश्व बैंक ने अमरावती परियोजना के लिए ऋण प्रस्ताव को गिरा दिया जो एक अरब अमरीकी डालर के कार्यक्रम के साथ आंध्र प्रदेश को समर्थन देना जारी रखता है।

7. भारतीय रेलवे ने हाल ही में देशभर में अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए रिटायर सैनिकों की नियुक्ति करने की घोषणा की है।

8. पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों तथा व्यापारियों को त्वरित डिजिटल ऋण देने हेतु क्लिक्स फाइनेंस के साथ भागीदारी की है।

9. 60 वर्षीय आचार्य देवव्रत ने 22 जुलाई को गुजरात के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली। गुजरात उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश अनंत एस दवे ने 22 जुलाई को राजभवन में पद की शपथ ली।

10.पूर्व जापानी राजनयिक तथा अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख युकिया अमानो का जुलाई 2019 में निधन हो गया।

11. आयरिशमैन शेन लॉरी ने उत्तरी आयरलैंड के रॉयल पोर्ट्रश में ब्रिटिश ओपन 2019 का दावा किया। यह उनका पहला प्रमुख गोल्फ खिताब है।

12. केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने एक हल्के बुलेट प्रूफ जैकेट भाभा कवच लॉन्च किया, जो विशेष रूप से अर्धसैनिक बलों और भारतीय सशस्त्र बलों के लिए था।

13. मेरिकी स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की टॉप 50 लिस्ट में अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स दुनिया की सबसे फैशनेबल खिलाड़ी चुनी गई हैं।

14. LIC ने राजमार्ग परियोजनाओं को वित्तपोषित करने हेतु 2024 तक 1.25 ट्रिलियन रुपये की ऋण-व्यवस्थाएं (लाइन ऑफ क्रेडिट) मुहैया कराने पर सहमति व्यक्त की है।

15. भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन (INAS) 313 यह एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएसएम AVSM ADC चीफ ऑफ नेवल स्टाफ द्वारा भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया पांचवां डोर्नियर विमान स्क्वाड्रन है।

16. अप्रैल-जून में इंडिगो एयरलाइन को अब तक का सबसे अधिक 1203 करोड़ रूपये का मुनाफा हुआ है. जो की वर्ष 2018 की जून तिमाही के मुनाफे के 43 गुना से भी अधिक है. वर्ष 2018 में इंडिगो एयरलाइन को 27.79 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था।

17. राष्ट्रीय प्रसारण दिवस प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को मनाया जाता है।इस दिन 1927 में देश में पहला रेडियो प्रसारण निजी कंपनी, इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के तहत बॉम्बे स्टेशन से ऑन एयर हुआ था।

18. श्री वेंकैया नायडू ने वार्षिक ग्लोबल हेल्थकेयर समिट (GHS) के 13 वें संस्करण का उद्घाटन किया। यह समारोह अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (AAPI) द्वारा आयोजित किया गया है।

19. मेरठ क्षेत्र में यात्रा करने वाले कावड़ियों की सुविधा और उन्हें रास्ता दिखाने के लिए कावड़ यात्रा प्रबंधन ऐप तैयार किया गया है।

20. जम्मू-कश्मीर अमरनाथ यात्रा ने पिछले साल 2 लाख 85 हजार का आंकड़ा पार किया था। यह रिकॉर्ड पिछले 22 दिनों में बना।

21. लोकसभा ने सूचना का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2019 को 22 जुलाई 2019 को पारित कर दिया।

22. वर्ष में बाद में होने वाली विश्व चैंपियनशिप से आगे दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाजों के खिलाफ खुद को परखने के लिए 37 देशों के 247 मुक्केबाज टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं।

23. दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता केशव दत्त और भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान प्रसून बनर्जी को 29 जुलाई 2019 को मोहन बागान रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

24. दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों की 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में ब्रिटेन के तैराक एडम पीटी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ा।

25. बैडमिंटन में पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत 23 जुलाई 2019 से टोक्यो में शुरू हो रहे जापान ओपन BWF वर्ल्ड टूर सुपर में भारतीय अभियान का नेतृत्व करेंगे।

26. टेबल टेनिस में, मेजबान भारत ने 21वें राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में सभी सात स्वर्ण पदक जीते, जिसका आयोजन 22 जुलाई 2019 को कटक में संपन्न हुआ।

27. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में भगवान राम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित करने की योजना को मंजूरी दी है।

28. क्षेत्रीय संपर्क योजना UDAN के तहत 8 मार्ग कार्यात्मक हो गए हैं।नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, इससे अब परिचालन मार्गों की कुल संख्या 194 हो गई है।

29. नौसेना ने 22 जुलाई 2019 को चेन्नई में अपना पांचवां डोर्नियर एयरक्राफ्ट स्क्वाड्रन – इंडियन नेवल एयर स्क्वाड्रन (INAS) 313 तैनात किया।

30. भारत एक अंतर-मंत्रालयी समिति (IMC) द्वारा बिटकॉइन जैसी निजी क्रिप्टोकरेंसी को रद्द करने का सुझाव देने के बाद निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *