सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019’ के 5 वें संस्करण का आयोजन केरल के कोच्चि में गोकुलम कन्वेंशन सेंटर में किया गया।सर्बिया के सारा दमजनोविक को ‘मिस एशिया ग्लोबल 2019’ का ताज पहनाया गया।

2. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में गुजरात के मेहसाणा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर निदेशकों, रिश्तेदारों तथा उन कंपनियों या फर्मों को कर्ज देने पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.

3. नेपाल में भारत के राजदूत मनजीव सिंह पुरी ने 6 नवंबर 2019 को काठमांडू में बुधनीलकंठ नारायण मंदिर के लिए माथादि भवन का उद्घाटन किया।बुधनिलकंठा मंदिर, काठमांडू घाटी में शिवपुरी की तलहटी में स्थित है।

4.  पेरिस सेंट-जर्मेन 2018-19 में रिकॉर्ड 50 अरब रुपए कमाई करने वाला अब तक का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब बन गया है. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष इस क्लब ने 17.7% ज्यादा कमाई की है. जबकि पिछले वर्ष बार्सिलोना और रियाल मैड्रिड सबसे ज्यादा कमाने वाले क्लब में से थे। 

5. फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप जो वर्ष 2020 में भारत में आयोजित किया जाना है, के आधिकारिक प्रतीक का अनावरण किया गया।प्रतीक का अनावरण फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) और स्थानीय आयोजन समिति (LOC) द्वारा गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई, महाराष्ट्र में किया गया।प्रतीक का रंग और शैली बंधनी वस्त्रों से प्रेरित है।

6. आरबीआई ने हाल ही में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव के लिए निकासी सीमा को 40,000 रुपये से बढाकर 50,000 रुपये कर दिया है. आरबीआई ने बैंक की नकदी की स्थिति की जांच करने के बाद यह फैसला लिया है। 

7. खादी के निर्यात को गति देने के लिए सरकार ने इस कपड़े के लिए एक अलग हार्मोनाइज्ड सिस्टम (HS) कोड आवंटित किया है।खादी को HS कोड का आवंटन सरकार को निर्यात रणनीतियों को प्रभावी ढंग से बनाने में मदद करेगा।

8. सन फार्मा कंपनी ने हाल ही में चीन में कैंसर के इलाज में उपयोग होने वाली दवाओं को पेश करने के लिए ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका के साथ लाइसेंस समझौता किया है. इस समझोते के मुताबिक, चीन में रोगियों को गुणवत्तापूर्ण दवाएं, कम कीमत पर देंगे। 

9. महिला क्रिकेट में, 6 नवंबर 19 को नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत ने 6 विकेट से को वेस्टइंडीज को हराकर, 3-मैच सीरीज को 2-1 से जीता।

10. एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में भारत की जूनियर पुरुष टीम ने 50 मी राइफल प्रोन इवेंट में रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता है. वही इसी इवेंट में महिला कैटेगरी ने भी गोल्ड मेडल जीता है. वही सीनियर में पुरुष ट्रैप टीम ने सिल्वर मेडल जीता है। 

11. एशियन डेवलपमेंट बैंक, तमिलनाडु में चेन्नई-कन्याकुमारी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (CKIC) के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों के बीच पावर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए $ 451 मिलियन (लगभग 3,200 करोड़ रुपये) का ऋण प्रदान करेगा।परियोजना की कुल लागत $653.5 मिलियन है, जिसमें से सरकार $202.5 मिलियन प्रदान करेगी।अनुमानित पूर्णता तिथि 2024 का अंत तक है।

12. देशभर में अटके हुए हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए कैबिनेट ने 25000 करोड़ रुपए के फंड के लिए मंजूरी दे दी है. इस एआईएफ में 10,000 करोड़ रुपए सरकार देगी और बाकी के 15000 करोड़ रुपए एसबीआई और एलआईसी दोनों देंगे। 

13. सैन्य, आर्थिक और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अनुसंधान करने के लिए सूडान का पहला उपग्रह चीन द्वारा लॉन्च किया गया।सूडान के रिमोट सेंसिंग उपग्रह (SRSS-1) को शेन्ज़ेन एयरोस्पेस ओरिएंटल रेड सी सैटेलाइट कंपनी द्वारा विकसित किया गया।

14. भारत की इंडिगो एयरलाइन ने हाल ही में कतर एयरवेज के साथ कोड शेयर एग्रीमेंट का ऐलान किया है. जिसके मुताबिक, कतर एयरवेज इंडिगो की दोहा से दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद की उड़ानों पर अपने क्यूआर कोड लगा सकेगी और सीट बुक कर सकेगी। 

15. भारतीय रेलवे ने लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो ‘हेल्थ एटीएम’ स्थापित किए हैं।YOLO हेल्थ एटीएम द्वारा प्रचारित कियोस्क, 50-100 रुपये में 16 स्वास्थ्य जांच प्रदान करते हैं।चेक-अप दो प्रकार के होते हैं – एक 9-मिनट वाला जिसकी कीमत 100 रुपये है, और एक 6-मिनट का जिसकी कीमत 50 रुपये है।रिपोर्ट को तुरंत उपयोगकर्ता के ईमेल या स्मार्टफोन तक पहुंचाया जाता है।

16. टीवीएस मोटर्स कंपनी के चेयरमैन और टीवीएस ग्रुप के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन को प्रतिष्ठित डेमिंग प्राइज से सम्मानित किया गया है वे डेमिंग प्राइज से सम्मानित किए जाने वाले भारत के पहले उद्योगपति है.उन्हें टोक्यो में जापानीज यूनियन ऑफ साइंटिस्ट एंड इंजीनियर्स के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। 

17. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) ने अपने ग्राहकों को विशिष्ट बैंकिंग और डिजिटल सेवाएं प्रदान करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और विशेषाधिकार बचत खाते के साथ एक त्वरित डिजिटल बचत खाता (SA) शुरू किया है।त्वरित डिजिटल बचत खाता: इस खाते में 1 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं और बैंक के अपने एटीएम पर असीमित मुफ्त लेनदेन होता है।

18. टेक महिंद्रा लिमिटेड ने न्यूयॉर्क स्थित डिजिटल कंटेंट और प्रोडक्शन एजेंसी BORN ग्रुप का $95 मिलियन में अधिग्रहण किया।अधिग्रहण से वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल वाणिज्य क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, और वैश्विक स्तर पर टेक महिंद्रा के ग्राहकों को उन्नत उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी।

19. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) ने फास्ट पैट्रोल वेसल (FPV) ICGS एनी बेसेंट, ऐसे पांच जहाजों की श्रृंखला में दूसरा, भारतीय तटरक्षक को दिया।FPV देश के समुद्री क्षेत्रों में संचालन करने में सक्षम है।ICGS एनी बेसेंट को 34 समुद्री मील की अधिकतम गति के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें 1,500 से अधिक समुद्री मील की दूरी की क्पषमता है।

20. एक शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालय दिल्ली में एम्स और मणिपाल के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के साथ साझेदारी में भारत में आनुवंशिक परीक्षण का विस्तार करेगा।

21. अमिताभ बच्चन की छह फिल्मों को फिल्म महोत्सव 2019 में प्रदर्शित किया जाएगा।मेगास्टार ने गाला इवेंट के लिए अपनी 6 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों का चयन किया है।इनमें शोले, पीकू, ब्लैक, दिवार, पा और बदला शामिल हैं।दूसरे बड़े नाम जिन्हें IFFI में सम्मानित किया जाएगा, वे रजनीकांत हैं।अभिनेता ने चार दशकों तक शासन किया है और देश भर में उनके बहुत प्रशंसक हैं।

22. 7-8 नवंबर 2019 को विशाखापट्टनम में 2-दिवसीय बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी पहल के लिए बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग) कॉन्क्लेव आयोजित किया जाएगा।विजाग पोर्ट ट्रस्ट 1997 में बिम्सटेक के गठन के बाद पहली बार कॉन्क्लेव की मेजबानी कर रहा है।सम्मेलन में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल, भूटान सहित सात सदस्यीय देश भाग ले रहे हैं।

23. सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग (IRIGC-M & MTC) की 19वीं भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और रूसी रक्षा मंत्री जनरल सेर्गेई शोइगु ने की।यह 6 नवंबर 2019 को मास्को में आयोजित की गयी।

24. विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन 7 नवंबर 2019 से शुरू होने वाली हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) की बैठक में भाग लेने के लिए 6 नवंबर 2019 को अबू धाबी पहुंचे।19वें IORA मंत्रिपरिषद की बैठक में भाग लेने के लिए विदेश राज्य मंत्री भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।इसका विषय “हिंद महासागर में समृद्धि के लिए एक साझा नियति और पथ को बढ़ावा देना है।”

25. गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर, 7 नवंबर 2019 को दिल्ली के श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में गुरु नानक देव जी पर तीन पुस्तकों का शुभारंभ किया गया।नेशनल बुक ट्रस्ट ने भारतीय उप-महाद्वीप के पाठकों के बीच गुरु नानक देव के लेखन के प्रसार के लिए गुरु नानक बानी, नानक बानी और सखियन गुरु नानक देव – के तीन शीर्षक वाली पुस्तकें प्रकाशित की हैं।

26. केंद्रीय (सेंट्रल) मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने नवोदय विद्यालय समिति के शाला दर्पण पोर्टल का शुभारंभ किया।यह सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों को एक सामान्य मानक के साथ एकीकृत करेगा जिसमें लगभग 636 स्कूल और 2.67 मिलियन छात्र शामिल हैं।

27. इटैलियन फिल्म ‘डिसपाईट द फोग’ भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 2019 की शुरुआत करेगी।यह फिल्म यूरोप के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता गोरान पास्कलजेविक द्वारा निर्देशित है।गोवा में 20 नवंबर 2019 से शुरू होने वाले IFFI के 50वें संस्करण में 76 देशों की 200 से अधिक सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *