सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स
संस्थान नाम:-

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.9 नवम्बर को विश्व उर्दू दिवस मनाया जाता है. इस दिवस उर्दू के प्रसिद्ध शायर मुहम्मद इक़बाल का जन्म दिवस पर मनाया जाता है। 

2.प्रसिद्ध बंगाली लेखक नबनीता देव सेन का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 1999 में, उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2000 में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार दिया गया।

3.दो दशकों से अधिक समय तक आइकॉनिक फुटबॉल क्लब मोहन बागान के पूर्व सचिव रह चुके अंजन मित्रा की मृत्यु हो गई। वे मोहन बागान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रशासकों में से एक थे।

4.अमेरिका की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया है. उन पर यह जुर्माना अपने चैरिटी फाउंडेशन का पैसा 2016 संसदीय चुनाव प्रचार में खर्च करने के वजह से लगाया गया है। 

5.कोलकाता में ‘इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल’ के तीसरे दिन अधिकतम संख्या में छात्रों द्वारा एक समय पे रेडियो किट असेम्बल किये जाने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया।घटना में 490 छात्रों ने हिस्सा लिया, छात्रों की 268 रिकॉर्ड संख्या ने निर्धारित घंटों में असेम्बलिंग प्रक्रिया को सफलता पूर्वक पूरा किया।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, हर्षवर्धन को एक प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

6.11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील के ब्रासीलिया की 2 दिवसीय यात्रा पर जायेंगे. इस वर्ष 11वें शिखर सम्मेलन का विषय ‘इकोनॉमिक ग्रोथ फॉर एन इन्नोवेटिव फ्यूचर’ है. इस शिखर सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका शामिल होंगे। 

7.8 नवंबर 2019 से केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर (CBIC) की दस्तावेजीकरण पहचान संख्या (DIN) प्रणाली अस्तित्व में आई।अप्रत्यक्ष कर प्रशासन में यह अग्रणी प्रणाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के निर्देशानुसार बनाई गई है।अब, किसी भी CBIC संचार के पास एक दस्तावेजीकरण पहचान संख्या होना अनिवार्य होगा।

8.करियर ट्रैकिंग फर्म चैलेंजर की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 के अक्टूबर महीने में वर्ष के सबसे ज्यादा 172 सीईओ को पद छोड़ना पड़ा है. वर्ष 2019 में दुनियाभर में 1332 सीईओ को पद छोड़ना पड़ा है. यह एक ऐसा ट्रेंड बन गया जिसने पिछले 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

9.स्टैंड-इन कप्तान रोहित शर्मा 100 T20 अंतर्राष्ट्रीय पूरे करने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर और विश्व क्रिकेट में दूसरे क्रिकेटर बने।राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान यह उपलब्धि प्राप्त हुई।पाकिस्तान के शोएब मलिक (111 खेल) एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 100 से अधिक T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।

10.हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 153 देशों के 11,000 से अधिक वैज्ञानिकों ने जलवायु आपातकाल घोषित किया है. इन वैज्ञानिकों ने कहा है की अगर भूमंडल के संरक्षण के लिए तत्काल कदम नहीं उठाए जाते हैं तो ‘अनकही पीड़ा’ सामने आयेगी। 

11.बेंगलुरु के इंफोसिस परिसर में ‘इन्फोसिस पुरस्कार 2019’ की घोषणा की गई।यह पुरस्कार प्रतिवर्ष छह श्रेणियों में उत्कृष्ट उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है: मानविकी: मनु वी. देवदेवन, जीवन विज्ञान: मंजुला रेड्डी, गणितीय विज्ञान: सिद्धार्थ मिश्रा, भौतिक विज्ञान: जी. मुगेश, सामाजिक विज्ञान: आनंद पांडियन , इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान: सुनीता सरावगी।

12.आईपीएल के अगले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के रविचंद्रन अश्विन दिल्ली कैपिटल के लिए खेलेंगे. हाल ही में किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली के बीच एक डील हुई. जिसमे पंजाब ने अश्विन को 1 करोड़ रुपए और एक खिलाड़ी की शर्त पर रिलीज कर दिया है। 

13.भारत संयुक्त रूप से चल रहे द्विपक्षीय अभ्यास “समुद्र शक्ति” के हिस्से के रूप में, बंगाल की खाड़ी में एक बहु-भूमिका कोरवेट इंडोनेशियाई द्धपोत KRI उस्मान हारून के साथ अपने पनडुब्बी रोधी युद्धक कोरवेट INS कामोर्ता का संयुक्त रूप से अभ्यास कर रहा है।अभ्यास का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना, समुद्री सहयोग का विस्तार करना, अंतर-क्षमता को बढ़ाना और सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करना है।

14.हाल ही में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने केंद्र सरकार से दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर पाबंदी के कारण बेरोजगार मजदूरों को मुआवजा देने की सिफारिश की है. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल ने कहा है की दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी प्रतिबंध से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है। 

15.ढाका लिटरेचर फेस्टिवल के 9वें संस्करण में, पश्चिम बंगाल के लेखक अभिषेक सरकार और बांग्लादेशी कवि रोफिकुज़्ज़मान रोनी को जेमकोन यंग लिटरेचर अवार्ड और जेमकोन यंग पोएट्री अवार्ड दिया गया।अभिषेक और रोफिकुज़्ज़मान ने अपनी पांडुलिपियों क्रमशः “निशिधो” और “ढोशर तामटे रोंग” के लिए पुरस्कार जीते।इस वर्ष का विशेष केंद्र देशी भाषाएँ हैं।

16.भारत की महिला खिलाडी स्मृति मंधाना हाल ही में वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाज भी बन गयी है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे में अर्धशतक लागकर यह रिकॉर्ड बनाया है। 

17.7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य कैंसर की रोकथाम और शीघ्र पहचान के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

18.गृह मंत्रालय ने हाल ही में ब्रिटेन में जन्मे लेखक आतिश अली तासीर का ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्ड रद्द कर दिया है. आतिश अली ने गृह मंत्रालय से बात छिपाई कि उनके पिता पाकिस्तानी मूल के थे। 

19.7 नवंबर को शिशु सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य शिशुओं की सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने और शिशुओं की उचित देखभाल करके उनके जीवन की रक्षा करना है।

20.14वें एशियन चैम्पियनशिप में भारत की निशानेबाज चिंकी यादव ने 25 मीटर पिस्टल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है और वे टोकियो ओलिम्पिक में कोटा हासिल करने वाली 11वीं भारतीय निशानेबाज बन गयी है। 

21.वैज्ञानिकों ने विश्व भर में जलवायु आपातकाल घोषित कर दिया है।भारत के 69 सहित 153 देशों के 11,258 हस्ताक्षरकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन के रुझानों को प्रस्तुत किया।उन्होंने प्रभावी शमन क्रियाओं का एक समूह भी प्रस्तुत किया।शोधकर्ताओं ने कहा कि जलवायु परिवर्तन आ गया है और अनेकों वैज्ञानिकों की अपेक्षा से अधिक तेजी से बढ़ रहा है।

22.फ्रीडम हाउस ने वर्ष 2019 के लिए अपनी ‘फ्रीडम ऑन द नेट’ (FoTN) रिपोर्ट जारी की।रिपोर्ट का शीर्षक ‘द क्राइसिस ऑफ सोशल मीडिया’ है। अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट अधिकार समूह ने कहा कि चीन को लगातार चौथे वर्ष इंटरनेट स्वतंत्रता के सबसे अधिक दुरुपयोगमें पहला स्थान दिया गया। भारत ने फ्रीडम ऑन द नेट 2019 रिपोर्ट में 55 का समग्र स्कोर प्राप्त किया।

23.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में 10वें एशियाई आपातकालीन चिकित्सा सम्मेलन का उद्घाटन किया।

24.डॉ. विनया शेट्टी को अंतर्राष्ट्रीय संगठन विकास संघ की महासचिव चुना गया।वे इस पद पर चुने जाने वाली पहली भारतीय हैं।उन्होंने भारत में उद्योगों के कई संगठनों को बदलने में मदद की है।2016 में, वे ‘एम्परटेक वीमेन इन बिजनेस अवार्ड’ में पहली भारतीय महिला उद्यमी फाइनलिस्ट बनीं।

25.ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन ने 100 ‘नॉवेल्स दैट शेप्ड आवर वर्ल्ड’ सूची की घोषणा की।सूची में पहचान, प्रेम, सेक्स और रोमांस, राजनीति, शक्ति और विरोध एवं वर्ग एवं समाज सहित दस श्रेणियां हैं।BBC की उपन्यास सूची, डेनियल डेफो के उपन्यास ‘रॉबिन्सन क्रूसो’ के प्रकाशन की 300 वीं वर्षगांठ को चिन्हित करेगी।

26.दूसरा ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मलेन 2019 ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में आयोजित किया गया था।सम्मेलन का आयोजन 100 से अधिक देशों के वित्तीय खुफिया इकाइयों (FIU) द्वारा किया गया था।यह FIU को मनी-लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। पहला “नो मनी फॉर टेरर” सम्मेलन 2018 में फ्रांस में आयोजित किया गया था।भारत 2020 में अगले “नो मनी फॉर टेरर” सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

27.बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने किसानों की सुविधा के लिए ‘फार्मिट्रा’ नाम से एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।यह ऐप किसानों की जरूरतों और उनकी चिंताओं को दूर करने में मदद करने का लक्ष्य रखता है।ऐप ‘फार्मिट्रा’ उन लोगों को भी सेवाएं प्रदान करता है जो बजाज आलियांज के ग्राहक नहीं हैं।

ऐप को वर्तमान में 6 राज्यों – राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और हरियाणा में लागू किया गया है।

28.राजस्थान पत्रिका समूह के अध्यक्ष गुलाब कोठारी को प्रतिष्ठित राजा राम मोहन राय पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है।यह पुरस्कार भारतीय प्रेस परिषद द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।संजय सैनी, संवाददाता, दैनिक भास्कर, मंडी, और राज चेंगप्पा, समूह संपादकीय निदेशक, इंडिया टुडे को संयुक्त रूप से ‘ग्रामीण पत्रकारिता’ श्रेणी के विजेता के रूप में नामित किया गया है।

29.UAE की सुप्रीम काउंसिल ने अपने महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को फिर से राष्ट्रपति चुना।उन्हें UAE संविधान के प्रावधानों के अनुसार चौथे पंचवर्षीय कार्यकाल के लिए चुना गया है।

30.ओडिशा और पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में ​चक्रवात ‘बुलबुल’ आया। चक्रवात से निपटने के लिए इन राज्यों को 35 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें सौंपी गई हैं।द्वितीय विश्व युद्ध की वर्दी पहने रूसी सैनिकों ने 1941 की उस ऐतिहासिक परेड की याद में मॉस्को के रेड स्क्वायर में मार्च किया, जब सोवियत सैनिक नाज़ियों से लड़ने के लिए सीधे युद्ध के मैदान में चले गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *