सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 11 नवंबर को पुरे भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारत के पहले शिक्षा मंत्री एवं भारत रत्न से सम्मानित मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की याद में मनाया जाता है. इस दिवस की शुरुआत 11 नवम्बर 2008 से हुई थी। 

2. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को 3 महीने में राम मंदिर बनाने के लिए ट्रस्ट बनाने का निर्देश दिया है. 02.77 एकड़ जमीन केंद्र सरकार के अधीन होगी. साथ ही मुस्लिम पक्ष को नई मस्जिद बनाने के लिए अलग से 5 एकड़ जमीन देने के भी निर्देश दिए है। 

3. विदेश मंत्री एस जयशंकर नीदरलैंड की 3 दिवसीय यात्रा पर हैं, जिसके दौरान वह आपसी हित के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे।वह डच संसद की प्रतिनिधि सभा की विदेशी मामलों की समिति के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे।भारत और नीदरलैंड का मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों का एक लंबा इतिहास रहा है।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुरुनानक जी के 550 प्रकाशोत्सव के मौके पर करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया और साथी ही 550 रुपये का विशेष स्मारक सिक्का जारी किया है. इस उद्घाटन समारोह में बीजेपी सांसद सनी देओल, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी मौजूद थे। 

5. रेल मंत्रालय ने महत्वपूर्ण सुरक्षा और परिचालन पदों को भरने के लिए दुनिया के सबसे बड़े भर्ती अभ्यासों में से एक का सफलतापूर्वक संचालन किया और अपनी पूर्णता तक पहुंच गया है।दो भर्ती अधिसूचनाएं – एक सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों के लिए और दूसरी स्तर -1 के पदों के लिए 2018 में लगभग 1.27 लाख रिक्तियों को भरने के लिए जारी की गई थी।

6. वर्ष 2023 में होने वाले हॉकी विश्वकप की मेजबानी भारत करेगा, इससे पहले वर्ष 2018 में भी हॉकी विश्वकप का भारत ने सफल आयोजन किया था. पुरुष हॉकी विश्वकप 2023 में 13 से 29 जनवरी के बीच खेला जाएगा। 

7. पूर्व व्हाइट हाउस प्रौद्योगिकी नीति सलाहकार सहित चार भारतीय-अमेरिकियों ने संयुक्त राज्य में राज्य और स्थानीय चुनाव जीते।पूर्व अमेरिकी कॉलेज प्रोफेसर, भारतीय-अमेरिकी ग़ज़ला हाशमी ने वर्जीनिया सीनेट के लिए चुनी जाने वाली पहली मुस्लिम महिला बनकर इतिहास रचा।सुहास सुब्रमण्यम को वर्जीनिया राज्य प्रतिनिधि सभा के लिए चुना गया है।

8. बल्लेबाज श्रेयस अय्यर घरेलू टी 20 मैचों में वर्ष 2019 में भारत की तरफ से सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज है जबकि दुसरे नंबर पर रिषभ पंत और तीसरे नंबर पर नीतिश राणा हैं. श्रेयस अय्यर इस वर्ष घरेलू टी 20 मैचों में 53 छक्के लगाए है। 

9. पर्यटन मंत्रालय ने लंदन, यूके में 04-06 नवंबर, 2019 तक तीन दिवसीय विश्व यात्रा बाजार (WTM) में भाग लिया।WTM 2019 में इंडिया पैवेलियन का विषय ‘अतुल्य भारत – अतुल्य भारत खोजें’ था।राज्य मंडलों, एयर इंडिया, आईआरसीटीसी सहित कुल 32 हितधारकों ने इंडिया पैवेलियन में सह-प्रदर्शक के रूप में भाग लिया।

10. हाल ही में महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रेस कॉन्फ्रेंस बताया और कहा कि वे महाराष्ट्र की जनता का आभार व्यक्त करते हैं। 

11. आंध्र प्रदेश सरकार अगले शैक्षणिक वर्ष से पहली से आठवीं कक्षा के लिए सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम शुरू करने के लिए तैयार है।कार्यक्रम के तहत स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं में सुधार किया जाएगा और पहले चरण में इसे 15,000 स्कूलों में शुरू किया जायेगा।यह चरण मार्च 2020 तक पूरा हो जाएगा।

12. तीन दिवसीय भव्य आयोजन, संस्कृत भारती सम्मेलन में 17 देशों के हजारों संस्कृत प्रेमी भाग ले रहे हैं।यह 9 नवंबर 2019 को शुरू हुआ।देश भर के लोगों द्वारा संस्कृत का उपयोग किये जाने के कारण इसका समाज में प्रचलन है।अधिकांश भारतीय भाषाओं में संस्कृत शब्द पाए जाते हैं।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

13. प्रसिद्ध लेखिका नासिरा शर्मा को वर्ष 2019 के “व्यास सम्मान” के लिए चुना गया है. उनको वर्ष 2014 में प्रकाशित उनके उपन्यास ‘कागज की नाव’ के लिए वर्ष 2019 का व्यास सम्मान दिया जाएगा। 

14. चीन में कुछ नए रेडी-टू-यूज़ इन्फ्यूजन ऑन्कोलॉजी उत्पादों की पेशकश के लिए सन फार्मा ने एस्ट्राज़ेनेका UK के साथ लाइसेंसिंग समझौता किया।समझौते से चीन में रोगियों के लिए लागत प्रभावी और गुणवत्ता वाली दवाएं लाने में मदद मिलेगी।

15. मल्टीनेशनल इन्वेस्टमेंट बैंक यूबीएस और प्रोफेशनल सर्विसेज फर्म पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018 में वर्ल्ड के अरबपतियों की संपत्ति 388 अरब डॉलर घटकर 8.53 ट्रिलियन डॉलर रह गयी है। 

16. सतत जल प्रबंधन पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 6 नवंबर 2019 को पुणे में आयोजित किया गया।इसका उद्घाटन जलशक्ति के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया।उन्होंने घोषणा की कि भारत 2024 तक सभी को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लक्ष्य को प्राप्त करेगा।सम्मेलन ने राज्यों को पानी पर निर्बाध जानकारी हस्तांतरण की दिशा में काम करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

17. आरबीआई ने हाल ही में जनवरी 2020 से बैंकों को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर पर बचत खाताधारकों से कोई शुल्क नहीं लेने का निर्देश दिया है। 

18. इस साल, इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) की स्वर्ण जयंती पर एक्सेसिबल इंडिया फिल्म्स की स्क्रीनिंग होगी।ऑडियो डेयॉन के माध्यम से दिव्यागों के लिए सिनेमा के आनंद हेतु समावेशी स्थानों के निर्माण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से IFFI, सक्षम भारत और UNESCO के बीच यह सहयोग हुआ है।

19. एस की वर्ल्ड रैंकिंग 2020 में भारत के टॉप संस्थान आईआईटी बॉम्बे को 152वा स्थान मिला है और आईआईटी कानपुर को 291वा स्थान मिला है. इस वर्ष की रैंकिंग में यूएस की मासच्यूट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को पहला स्थान मिला है। 

20. बिहार राज्य सरकार ने 6 नवंबर 2019 को डीजल पर चलने वाले ऑटो-रिक्शा पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।यह 31 जनवरी 2021 से प्रभावी होगा।यह कदम 5 नवंबर 2019 को पटना में भारत में सीजन की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज करने के बाद आया है।ऑटो-रिक्शा के मालिकों को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) या बैटरी से चलने वाले सिस्टम पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

21. हाल ही में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने न्यू राइट पार्टी के नफ्तली बेनेट को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है. नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के अनुसार, प्रधानमंत्री ने नफ्तली बेनेट से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया की नियुक्ति पर कैबिनेट की अगली बैठक में मतदान होगा। 

22. (सेंट्रल )केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, अमित शाह ने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के प्रमुखों की 10वीं बैठक को संबोधित किया।बैठक में आपातकालीन स्थितियों की रोकथाम और उन्मूलन से निपटना शामिल था।

23. हाल ही में केंद्र सरकार ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन फोर्स) सुरक्षा हटाने का फैसला किया है. अब इन तीनो को सीआरपीएफ की Z+ श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी. अब से एसपीजी सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ही रहेगी। 

24. सभी राज्य प्राधिकरणों में 9 नवंबर को हर साल विधिक सेवा दिवस मनाया जाता है।विधिक सेवा दिवस की शुरुआत सबसे पहले सर्वोच्च न्यायालय द्वारा वर्ष 1995 में पूरे भारत में कमजोर और गरीब तबके के लोगों की मदद करने और सहायता देने के लिए की गई थी।

25. MILAN अभ्यास के लिए मिड प्लानिंग सम्मेलन (MPC) HQENC विशाखापत्तनम में 08 नवंबर 19 को संपन्न हुआ।तीन दिवसीय सम्मेलन में 17 मित्र विदेशी नौसेनाओं के 29 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।MILAN 2020 के बंदरगाह और समुद्री चरण के दौरान नियोजित अभ्यास के दायरे पर विस्तार से चर्चा की गई।MILAN, बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास की द्विवार्षिक श्रृंखला है जो 1995 में शुरू हुई थी।

26. खादी उत्पादों के लिये निर्यात सुविधा को बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार ने हार्मोनाइज्ड सिस्टम कोड जारी किया है. इससे पहले भारत में खादी के पास अलग से एचएस कोड नहीं था। 

27. ईरानी फिल्म निर्माता, मोहसेन मखमलबफ द्वारा निर्देशित “मार्घे एंड हर मदर” का इंडिया प्रीमियर भारत के 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की क्लोजिंग फिल्म होगी।फिल्म, मार्घे के चारों ओर घूमती है, जो एक छह साल की लड़की है और अपनी अकेली माँ क्लाउडिया के साथ रहती है।यह मखमलबफ की पहली फिल्म है जो इटली में और इतालवी भाषा में बनी है और ईरान की अपनी नियमित पृष्ठभूमि से दूर है।

28. बंगाल की खाड़ी में बने समुद्री चक्रवात “बुलबुल” ने बांग्लादेश में कहर बरपाया है. बांग्लादेश के विशाल तटीय इलाके के लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण दी गई है और 5,000 से अधिक शेल्टर तैयार किए गए है। 

29. इंटरनेशनल डे ऑफ़ रेडियोलॉजी इवेंट का आयोजन इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ़ रेडियोग्राफ़र्स एंड रेडियोलॉजिकल टेक्नोलॉजिस्ट्स (ISRRT) द्वारा किया गया।यह हर साल 8 नवंबर को मनाया जाता है।अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस 2019 का विषय स्पोर्ट्स इमेजिंग है।यह दिन, 8 नवंबर 1895 को रोएंटजन द्वारा किए गए एक्स-रेडिएशन की खोज को चिह्नित करता है।

30. हुंडई वेन्यू की पीछे छोड़कर हाल ही में मारुति विटारा ब्रेज़ा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गयी है।

31. नासा ने 8 नवंबर 2019 को अपने पहले ऑल-इलेक्ट्रिक प्रायोगिक विमान, X-57 “मैक्सवेल” के शुरुआती संस्करण का प्रदर्शन किया।इसे इतालवी निर्मित ‘Tecnam P2006T’ ट्विन-इंजन प्रोपेलर विमान से अनुकूलित किया गया है।मैक्सवेल दो दशकों में विकसित होने वाला एजेंसी का पहला क्रू X-प्लेन होगा।नासा ने इसके साथ एक नया निर्मित सिम्युलेटर भी दिखाया।

32. हाल ही में मेक्सिको में खुदाई के दौरान 15000 वर्ष पुराने 14 मैमथ के अवशेष मिले है. मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी के मुताबिक, 15,000 वर्ष पहले खोदे गए 2 मानव निर्मित गड्ढों में विशालकाय हाथियों के ये अवशेष मिले हैं। 

33. लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने टोक्यो में आयोजित जी 20 देशों के छठे संसदीय शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय संसद प्रतिनिधिमंडल की रचना की।G20 के संसद के पीठासीन अधिकारी ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

34. भारत की तेजस्विनी सावंत हाल ही में 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप में महिलाओ की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा के फाइनल में पहुंचकर ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली भारत की 12वीं शूटर बन गयी है। 

35. ओडिशा राज्य सरकार ने युवाओं के कौशल और रोजगार में नए आयाम जोड़ने के लिए टाटा स्ट्राइव और टेक महिंद्रा के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय और टाटा स्ट्राइव के बीच समझौते का उद्देश्य राज्य के सभी 49 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के छात्रों को जीवन कौशल प्रदान करना है।

36. शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को हाल ही में दोबारा यूएई का राष्ट्रपति चुना गया है. उन्होंने नवंबर 2004 में यूएई के दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाला था. उनसे पहले उनके पिता कार्यरत थे। 

37. भारत ने हाल ही में द्वितीय ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन की मेजबानी करने की घोषणा की. इस सम्मेलन में वाईसी मोदी, डीजी एनआईए सहित 5 सदस्य प्रतिनिधित्व करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *