सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.21 नवम्बर को विश्वभर में विश्व हेलो डे, विश्व टेलीविज़न डे और विश्व दूरदर्शन दिवस मनाया जाता है. विश्व टेलीविजन दिवस, विश्व दूरदर्शन दिवस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1996 में आज के दिन मनाये जाने की घोषणा की गयी थी। 

2.IRCTC ने नई दिल्ली में गोल्डन चेरियट ट्रेन के विपणन और संचालन के लिए कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (KSTDC) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

3.रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में ब्रिटिश पेट्रोलियम को पीछे छोड़कर दुनिया की टॉप 6 तेल उत्पादक कंपनियों ने शामिल हो गयी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज तेल कंपनी का कुल वैल्यू 138 अरब डॉलर (9.66 लाख करोड़ रुपये) रहा है। 

4.असम ओलंपिक संघ (AOA) राज्य में खेल प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें तैयार करने के लिए एक नया कार्यक्रम ‘ग्रासरूट ओलंपिक – मिशन टैलेंट हंट’ शुरू करेगा।सर्बानंद सोनोवाल, असम ओलंपिक संघ के अध्यक्ष थे।

5.प्रकति में बड़े-बड़े बदलाव करने के लिए मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबरो का चयन वर्ष 2019 के इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार के लिए किया गया है. वे 5 से दशक से अधिक समय से जीव-जंतुओं पर लगातार काम कर रहे हैं। 

6.एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और भारत सरकार ने विजयनगर नहर सिंचाई प्रणालियों को आधुनिक बनाने और कृष्णा नदी बेसिन में नदी बेसिन प्रबंधन योजनाओं को तैयार करने के लिए 91 मिलियन $  के ऋण पर हस्ताक्षर किए।

7.पाकिस्तान ने हाल ही में भारत के साथ 3 महीनों से डाक सेवा यानी पोस्टल मेल सर्विस दोबारा शुरु की है. लेकिन भारत ने अभी डाक सेवा बहाली के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. लेकिन अभी भी पार्सल सेवा निलंबित रहेगी। 

8.पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 50 वर्ष में भारत में समुद्र का स्तर 8.5 सेमी बढ़ा है. जबकि वर्ष 2003 से 2013 के दशक के दौरान इस महासागर में जल स्तर में 6.1 मिमी सालाना की बढ़ोतरी हुई है। 

9.पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता वाली सतह से सतह वार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया जो 650 किलोमीटर तक के लक्ष्य को साध सकती है, जिससे कई भारतीय शहर इसकी सीमा में आ सकते हैं।शाहीन -1 मिसाइल 650 किलोमीटर की रेंज तक सभी तरह के वॉरहेड देने में सक्षम है।

10.ब्रिटेन के गाय मार्टिन ने हाल ही में ट्रैक्टर को 217 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है और उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है. इस ट्रैक्टर को 2 युवा इंजीनियरों ने आधुनिक तकनीक से तैयार किया है। 

11.लेफ्टिनेंट कर्नल ज्योति शर्मा को भारतीय सेना की पहली महिला जज एडवोकेट जनरल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है, वे एक विदेशी मिशन पर तैनात होंगी। वे कानूनी विशेषज्ञ के रूप में पूर्वी अफ्रीकी देश सेशेल्स की सरकार की सेवा करेंगी।

12.फॉर्च्यून के द्वारा जारी बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर की लिस्ट के टॉप 10 में पहला स्थान 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने सत्या नडेला को मिला है. इस लिस्ट में भारतीय मूल के अजय बंगा और जयश्री उलाल को भी जगह मिला है। 

13.भारत का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान, PSLV-C47 25 नवंबर 2019 को श्रीहरिकोटा से कार्टोसैट -3 और 13 वाणिज्यिक नैनोसेटलाइट्स को सूर्य तुल्यकालिक कक्षा में लॉन्च करेगा।कार्टोसैट -3 उपग्रह तीसरी पीढ़ी का मुस्तैद उन्नत उपग्रह है जिसमें उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग क्षमता होती है।PSLV-C47,  ‘XL’  विन्यास में PSLV की 21वीं उड़ान है, जो 6 ठोस स्ट्रैप-ऑन मोटर्स के लैस है।

14.राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जम्मू और कश्मीर ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जैव-चिकित्सा उपकरण अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम (BMEWMP) लॉन्च किया है।

15.आईआरसीटीसी ने हाल ही में विश्‍व धरोहर सप्‍ताह-2019 के मद्देनजर मुम्‍बई से अहमदाबाद तक विशेष पर्यटन पैकेज ‘हेरिटेज वीक’ की शुरूआत की है. जिसका आयोजन 22 नवम्‍बर से 25 नवम्‍बर 2019 तक होगा. इस यात्रा में यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल ‘रानी की वाव’ तथा प्रसिद्ध ‘मोधेरा सूर्य मंदिर’ शामिल हैं। 

16.भारत और क़तर देश की नौसेनाओं ने दोहा में 5 दिवसीय द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास शुरु किया है. दोनों देशो के बीच शुरु किए गए इस समुद्री अभ्यास ज़ायर-अल-बह्र’ 2019 से दोनों देशो के मध्य सहयोग मजबूत होगा और परिचालन क्षमता बढ़ेगी। 

17.मेघालय आधारित विद्रोही समूह, हन्निवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (HNLC) को केंद्र सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है।इसे हिंसा और अन्य विध्वंसक कृत्यों की बढ़ती गतिविधियों के कारण  प्रतिबंधित कर दिया गया था।

18.श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे 29 नवम्बर को भारत की यात्रा पर आएंगे. राष्ट्रपति के तौर पर उनकी यह पहली विदेश यात्रा होगी. उन्हें पीएम मोदी ने बधाई देते हुए भारत आने का न्यौता दिया था। 

19.UN वीमेन के साथ गृह मंत्रालय ने दिल्ली के सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन से एक जागरूकता अभियान ‘टू एंड वॉयलेंस अगेंस्ट वीमेन’ को हरी झंडी दिखाई।यह पहल #ऑरेंजदवर्ल्ड वैश्विक अभियान का हिस्सा है।

20.भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले डेविस कप के मुकाबले को इस्लामाबाद की जगह अब कजाखस्तान की राजधानी नूरसुल्तान में कराया जायेगा. भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव की वजह से यह फैसला लिया गया है। 

21.वर्ष 2019 के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन विकास संस्थान (IMD) वर्ल्ड टैलेंट रैंकिंग (WTR) रिपोर्ट जारी की गई।जारी रिपोर्ट में,  63 देशों की वैश्विक वार्षिक सूची में 6 स्थानों की गिरावट के बाद, भारत को 59वें स्थान पर रखा गया।

22.बांग्लादेश टीम के तेज गेंदबाज शहादत हुसैन जिसे राजिब हुसैन के नाम से भी जाना जाता है को मैच के दौरान अपने ही साथी अराफात सनी को पीटने का आरोप में 1 वर्ष के लिए सभी तरह की क्रिकेट से बैन कर दिया गया है। 

23.अपने स्वास्थ्य बीमा पर ध्यान केंद्रित करते हुए, ICICI लोम्बार्ड और फिनो एक डेंगू और मलेरिया पॉलिसी लांच कर रहे हैं।इसमें केवल 49 रूपए के प्रीमियम पर इन बीमारियों से संबंधित 10,000 रुपये तक के उपचार कवर किये जायेंगे।

24.भारत में कुपोषण को कम करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने भारत में भारतीय पोषण कृषि कोष की शुरुआत की है. इस भारतीय पोषण कृषि कोष का उद्देश्य व्यक्तिगत और सामुदायिक दोनों स्तरों पर स्वस्थ आहार प्रथाओं को बढ़ावा देना है। 

25.नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) ने 2019-20 में भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 2018 में 6.8% (या वित्त वर्ष -19) के मुकाबले 4.9% लगाया।

26.अमेरिका की सेलिब्रिटी बिजनेसवूमन काइली जेनर ने अपनी कॉस्मेटिक्स कंपनी की 51% हिस्सेदारी कोटी कंपनी को बेचने की घोषणा की है. 51% हिस्सेदारी की कीमत 60 करोड़ डॉलर (4320 करोड़ रुपए) है. इस समय कोटी न्यूयॉर्क की कॉस्मेटिक्स फर्म है। 

27.दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को मेट्रो को जन-जन के बीच हरे और सतत परिवहन के रूप में बढ़ावा देने के लिए सराहनीय पहल के लिए दो पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

28.इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलेपमेंट (आइएमडी) के द्वारा जारी वर्ल्‍ड टैलेंट रैंकिंग में भारत 6 स्थान फिसलकर 59वें स्थान पर पहुच गया है. इस सूची में स्विट्जरलैंड एक बार फिर पहले स्थान पर रहा है। 

29.अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है।इस समय, जब कई अफ्रीकी देशों में सरकारें और अन्य संगठन अफ्रीका के औद्योगीकरण प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के तरीकों की पड़ताल कर रहे हैं।

30.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख क्षेत्र के लिए पहले विंटर ग्रेड डीजल बिक्री केन्‍द्र का शुभारंभ किया है. इस विंटर ग्रेड डीजल से मौसम में डीजल ईंधन के जम जाने के कारण लोगों की समस्‍याओं के समाधान में सहायता मिलेगी। 

31.भारत का सबसे बड़ा सिनेमाई आयोजन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) गोवा में 20 नवंबर 2019 को शुरू हुआ।पंजिम के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में IFFI के 50वें संस्करण का उद्घाटन समारोह शुरू हुआ।

32.दार्जिलिंग टी एसोसिएशन ने पहाड़ी क्षेत्र की ‘ग्रीन’ और व्हाइट चाय को जीआई टैग उत्पादों के रूप में पंजीकृत किया गया है. इससे दार्जिलिंग चाय के बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा को और मजबूती मिलेगी। 

33.इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन, IRCTC, मार्च 2020 से लक्जरी ट्रेन, गोल्डन चेरियट का संचालन और प्रबंधन करेगा।

34.वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने हाल ही में दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. रजत शर्मा के अध्यक्ष पद पर दिल्ली के फिरोजशाह कोटला का नाम बदलकर ‘अरुण जेटली स्टेडियम’ रखने का प्रस्ताव दिया था जिसे मंजूरी दे दी गयी थी। 

35.असम सरकार ने दुल्हनों को मुफ्त में 1 तोला सोना प्रदान करने की ‘अरुंधति योजना’ को मंजूरी दे दी है।मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के माता-पिता की वधू को 1 तोला सोना (11.66 ग्राम) देने की इस योजना को मंजूरी दी।

36.भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर से मध्यम दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया है. भारत ने पहली बार अग्नि-2 मिसाइल का रात में परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किलोमीटर तक है। 

37.RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने 19 नवंबर, 2019 को नागपुर में अंतर्राष्ट्रीय प्रधान शिक्षा सम्मेलन (IPEC) का उद्घाटन किया।सुपर 30 के संस्थापक और प्रख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार को इस अवसर पर ‘नचिकेता सर्वोत्तम पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

38.मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में 9.5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का वैल्यूएशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का 18 अक्टूबर को मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपए पर पहुच गए है. दुसरे स्थान पर टीसीएस है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *