सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 नवंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.2019 के लिए ‘इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार’ प्रसिद्ध प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबरो को प्रदान किया जाएगा।जैव विविधता के संरक्षण और सुरक्षा में उनके अथक परिश्रम के लिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

2.एस्सेल ग्रुप ने हाल ही में ने जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड में प्रमोटर की 16.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है. जिसमे से कुछ हिस्सेदारी कुछ वित्तीय निवेशकों को बेची जाएगी और इसके बाद कंपनी में प्रमोटर की हिस्सेदारी करीब 6 फीसदी के आसपास ही रह जाएगी। 

3.कोलकाता नगर निगम (KMC) ने भारत में अपनी तरह की पहली हाई-एंड  रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) मशीनों को स्थापित किया है।ये डेंगू, क्षय रोग और स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों का त्वरित पता लगाने में सक्षम हैं।

4.उत्तराखंड राज्य क्रिकेटरों के साथ अनुबंध करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है. उत्तराखंड क्रिकेट संघ की बैठक में उत्तराखंड के क्रिकेटरों का भविष्य बनाने का खाका खींचा गया जिसके मुताबिक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके खिलाडि़यों को नौकरी देने के साथ सालाना अनुबंध व स्कॉलरशिप देने की घोषणा की गयी है। 

5.रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन (नीदरलैंड्स) ने साओ पाउलो, ब्राजील में इंटरलागोस में F1 ब्राज़ीलियन ग्रां प्री जीता।वेरस्टैपेन के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशपियरे गैस्ली (फ्रांस) और कार्लोस सैंज वेज्केज डि कास्त्रो (स्पेन) रहे।यह ऑस्ट्रिया और जर्मनी में जीत के बाद वेरस्टैपेन की इस सीज़न में तीसरी जीत थी।

6.अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने बृहस्पति ग्रह के चांद यूरोपा की सतह के ऊपर जलवाष्प मौजूद होने की पुष्टि की है. नासा के मुताबिक, बृहस्पति के चांद की मीलो मोटी बर्फ की परत के नीचे पानी की तरल अवस्था में महासागर मौजूद है। 

7.विश्व बाल दिवस को पहली बार 1954 में सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में स्थापित किया गया था और प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है।यह अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता, विश्व भर में बच्चों के बीच जागरूकता और बच्चों के कल्याण में सुधार को बढ़ावा देता है।इसी तारिख को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1989 में बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाया था।

8.अमेरिकी संसद ने हाल ही में हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए सर्वसम्मति से हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र कानून पारित किया है. जिसके तहत विदेश मंत्री को वर्ष में कम से कम 1 बार यह प्रमाणित करना होगा कि हांगकांग के पास अब भी इतनी स्वायत्तता है। 

9.गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) ने अपने 102वें युद्धपोत, ICGS अमृत कौर को भारतीय तटरक्षक बल के हवाले कर दिया। ICGS ‘अमृत कौर’ एक 50 मीटर लंबी और 7.5-मीटर-चौड़ी मध्यम-श्रेणी की सतह वाला पोत है, जिसका विस्थापन लगभग 308 टन का है।

10.कैबिनेट ने हाल ही में टेलिकॉम कंपनियों को राहत देते हुए स्पेक्ट्रम किस्त के भुगतान को 2 वर्ष के लिए टाल दिया है. अब कंपनियों को 2020-21 और 2021-22 के लिए स्पेक्ट्रम किश्त भुगतान से छूट दी गई है. सरकार के इस निर्णय से भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो को 42,000 करोड़ रुपये की राहत मिली है। 

11.भारत के कप्तान विराट कोहली को उनके पशु पक्षसमर्थन के प्रयासों के लिए ‘पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स’ (PETA) इंडिया के ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2019’ के लिए नामित किया गया।PETA पुरस्कार उन लोगों या संगठनों को दिया जाता है जो पशुओं के कल्याण और पशुओं के विरुद्ध हिंसा के लिए पहल करते हैं।यह पुरस्कार पाने वालों में शशि थरूर, अनुष्का शर्मा, आर. माधवन और जैकलीन फर्नांडीज शामिल हैं।

12.भारतीय शूटर मनु भाकर और इलावेनिल वालारिवान ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है. आईएसएसएफ फाइनल्स में मनु भाकर ने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए 244.7 का स्कोर हासिल करके गोल्ड मेडल जीता है। 

13.दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लगभग 40 लाख लोगों को मालिकाना हक देने के लिए एक कानूनी संरचना प्रावधान वाले एक विधेयक को मंत्रिमंडल ने मंज़ूरी दे दी है।

14.भारत के निशानेबाज दिव्यांश पंवार ने पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर राइफल में फाइनल में 250.8 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता है. इस गोल्ड मेडल के साथ भारत 3 गोल्ड मेडल जीतकर अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुच गया है। 

15.20 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में BIMSTEC देशों के लिए तटीय सुरक्षा कार्यशाला शुरू हुई।इसका उद्देश्य आम समुद्री हित के मुद्दों पर विचारों, सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करना है।‘द बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकनोमिक कोऑपरेशन’, BIMSTEC 7 देशों – बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है।

16.अमेरिका ने हाल ही में भारत को 7100 करोड़ रुपए कीमत वाली 13 एमके-45 नौसैनिक तोप बेचने को मंजूरी दे दी है. इस सभी तोपों को अमेरिकी रक्षा विभाग ने नौसैनिक ऑपरेशनों के लिए तैयार किया है और भारत को इस सभी तोपों का अपग्रेडेड वर्जन सौंपा जाएगा। 

17.25-30 नवंबर 2019 से जम्मू और कश्मीर प्रशासन -‘बैक टू विलेज’ कार्यक्रम’ के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।फ्लैगशिप कार्यक्रम का उदेश्य पंचायतों का सशक्तिकरण और विकास है।

18.जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अब तक सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले व्‍यक्ति बन गए हैं उनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने 52 वर्ष की उम्र में जापान के प्रधानमंत्री का पद संभाला था और वे 2,887 दिन इस पद पर रहे है। 

19.जम्मू और कश्मीर प्रशासन हिमायत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन पर काम कर रहा है।इसके तहत, 68,134 युवाओं के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट लक्ष्य के लिए 42 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।उन्हें 3 से 12 महीने की अवधि के लिए नि: शुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। (सेंट्रल )केंद्र शासित प्रदेश के भीतर और बाहर, 5815 अभ्यर्थियों के नामांकन क्षमता वाले 63 प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए गए हैं।

20.पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. वे करने वाले विश्व के नौंवे युवा खिलाड़ी हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही पू्र्व कप्तान इयान क्रेग के नाम था जिन्होंने 15 साल 279 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था। 

21.मध्य प्रदेश सरकार राज्य के 34 शहरों को, विश्व के सात सर्वश्रेष्ठ नियोजित शहरों की तर्ज पर विकसित करने की योजना बना रही है।राज्य की कुल आबादी का 28 फीसदी उन शहरों में रहता है, जिन्हें सरकार विश्वस्तरीय शहरों में विकसित करना चाहती है।

22.यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 नवंबर 2019 को बस्ती जिले में नव-स्थापित मुंडेरवा चीनी मिल का उद्घाटन किया।यह बागपत में रमाला और गोरखपुर के पिपराईच में मिलों के खुलने के तीन सप्ताह के बाद राज्य में चीनी मिलों का तीसरा उद्घाटन है।मुंडेरवा मिल की क्षमता प्रति दिन 5000 टन केन की होगी और यह 27 मेगा वाट विद्युत् भी पैदा करेगी।

23.जम्मू में, स्कूल शिक्षा निदेशालय (DSEJ) ने ‘आओ स्कूल चलें’ के बैनर तले एक विशेष नामांकन अभियान शुरू किया है।इसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाना है।

24.श्रीलंका में, रानिल विक्रमसिंघे के इस्तीफा देने के फैसले के बाद महिंदा राजपक्षे ने 21 नवंबर 2019 को नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।श्री राजपक्षे ने 2005 से 2015 तक दो-कार्यकाल राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है और वर्तमान राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे के बड़े भाई हैं।

25.सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) सहित पांच केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, CPSE में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री को मंजूरी दे दी है।सरकार BPCL में अपनी 53.29 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी।

26.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में महालेखाकार के सम्मेलन को संबोधित किया।श्री मोदी ने अपने संबोधन से पहले महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया।सम्मेलन की विषयवस्तु ‘ट्रांसफॉर्मिंग ऑडिट एंड एश्योरेंस इन डिजिटल वर्ल्ड’ है।यह अगले कुछ वर्षों के लिए भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग के अनुभव और अधिगम को समेकित करने और मार्ग की रूपरेखा तैयार करने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

27.महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण’, के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक 87 लाख घर पूरे हो चुके हैं।यह बात 20 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कही।योजना का उद्देश्य 2022 तक 2 करोड़ 95 लाख घर बनाना है।यह योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी।

28.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यटन क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत और फिनलैंड के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।समझौता ज्ञापन पर्यटन के क्षेत्र में सफल द्विपक्षीय सहयोग को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए एक सहकारी संबंध का आधार स्थापित करने का प्रस्ताव रखता है।

29.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन के रूप में लेह में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सोवा-रिग्पा (NISR)  की स्थापना को मंजूरी दी।इसकी स्थापना का अनुमानित लागत 47.25 करोड़ रूपए होगा। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *