सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने राज्य के उप मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ली है। राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दोनों नेताओं को शपथ दिलाई।दोनों नेताओं को आज सुबह करीब आठ बजे शपथ दिलाई गई।

2.अमेरिकी वैज्ञानिको को मंगल ग्रह पर डैड बॉडी मिली है. नासा के वैज्ञानिको के अध्ययन में कहा है की यह तस्वीर मार्स रोवर से मिली है. डेड बॉडी का आकार कीड़ो के जैसा है इन डेड बॉडी आकार मक्खियों और रेंगने जैसे सांपो के जैसा है। 

3.IIM इंदौर ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA), मसूरी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।समझौता ज्ञापन सामाजिक जागरूकता और समाज और राष्ट्र में योगदान देने की ओर लक्षित है।

4.कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में भारतीय मूल के 4 लोगो को स्थान मिला है. जिसमे से एक हिंदू समुदाय की अनिता आनंद हैं और बाकी तीन पंजाबी मूल के हैं. साथ ही अनिता आनंद कनाडा में पहली हिंदू मंत्री बनीं है. टोरंटो यूनिवर्सिटी में अनिता आनंद प्रोफेसर हैं। 

5.केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।MoC के तहत, गेट्स फाउंडेशन अपने अनुदानकर्ताओं और अन्य भागीदारों के माध्यम से तकनीकी, प्रबंधन और कार्यक्रम डिजाइन सहायता प्रदान करेगा।

6.वैश्विक समृद्धि सूचकांक के 113 देशों में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई को स्थान मिला है. जबकि इस वैश्विक समृद्धि सूचकांक में स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख को पहला स्थान मिला है. इस वैश्विक समृद्धि सूचकांक को प्रॉस्पेरिटी एंड इन्क्लूजन सिटी सील एंड अवार्ड्स’ (पीआईसीएसए) के द्वारा जारी किया गया है। 

7.केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि जनगणना 2021, 16 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।जनगणना 2021 के दौरान, डेटा संग्रह के लिए एक मिक्स मोड दृष्टिकोण अपनाया जा रहा है।जनगणना दो चरणों में आयोजित की जाएगी – अप्रैल से सितंबर 2020 तक हाउस-लिस्टिंग और हाउसिंग जनगणना और 09-28 फरवरी 2021 के दौरान जनसंख्या गणना।

8.ब्रिटेन के कुछ सिख संगठनों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया है. ये कुछ सिख संगठनों में खालिस्तान समर्थक माना जाने वाला संगठन सिख फेडरेशन-यूके भी शामिल है। 

9.विश्व स्तर पर, विश्व दर्शनशास्त्र दिवस हर वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को  मनाया जाता है।इस वर्ष यह 21 नवंबर 2019 को मनाया गया।

10.असम सरकार ने प्रदेश की प्रत्येक दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार देने की घोषणा की है. यह उपहार उन सभी दुल्हन को दिया जायेगा जिसने 10वीं की पढ़ाई की है और अपनी शादी को पंजीकृत कराया है. इस योजना की शुरूआत 01 जनवरी 2020 से होगी। 

11.विश्व टेलीविजन दिवस हर वर्ष 21 नवंबर को मनाया जाता है।यह दिन, प्रसारण मीडिया की भूमिका की अभिस्वीकृति के लिए मनाया जाता है।इस दिन, पत्रकार, लेखक, ब्लॉगर और माध्यम से जुड़े अन्य लोग, संचार और वैश्वीकरण में टेलीविजन की भूमिका का प्रसार करते हैं।21 नवंबर और 22 नवंबर 1996 को, U.N ने पहला विश्व टेलीविजन फोरम आयोजित किया था।

12.हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट “भारत में सड़क दुर्घटनाएं- 2018” के मुताबिक तमिलनाडु राज्य सड़क हादसों में पहले स्थान पर है. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वर्ष 2017 के मुकाबले साल 2018 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 0.46 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 

13.भारत में जन्मे माइक्रोसॉफ्ट के CEO, सत्य नडेला ने फॉर्च्यून के बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर 2019 की सूची में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है।इस सूची में मास्टरकार्ड के CEO अजय बंगा और अरिस्ता की  प्रमुख जयश्री उल्लाल भी शामिल हैं।

14.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के 5 केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की घोषणा की है. साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में सरकार की हिस्सेदारी को 51 प्रतिशत से नीचे लाने की भी मंजूरी दी है। 

15.9 नवंबर 2019 को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर,  विभिन्न श्रेणियों में शीर्ष रैंक वाले राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और जिलों को  स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

16.गोवा के 50वें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव में रजनीकांत को “आइकन ऑफ गोल्डन जुबली” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्होंने यह पुरस्कार महानायक अमिताभ बच्चन ने दिया है. साथ ही अभिनेत्री इजाबेल हप्पर्ट को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। 

17.केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह 23 नवंबर 2019 को वाराणसी, यूपी में, ‘डेस्टिनेशन नार्थ ईस्ट’ महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।सभी 8 उत्तर-पूर्व राज्य अपने हस्तशिल्प, हथकरघा, जैविक उत्पादों और सांस्कृतिक मंडलों के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।यह आयोजन 23-26 नवंबर 2019 तक होगा।

18.राजस्थान के मयंक प्रताप सिंह 21 वर्ष की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के जज बनेगे. उन्होंने आरजेएस 2018 की परीक्षा में 197 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल है. जबकि परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र पहले 23 वर्ष थी सरकार ने इस वर्ष इसे घटाकर 21 वर्ष कर दिया था। 

19.स्वीडन में गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक संभावित डायरिया टीका विकसित किया है।विज्ञान पत्रिका, द लांसेट, रिपोर्ट करती है कि बांग्लादेश में प्रारंभिक चरण के नैदानिक परीक्षण में यह सुरक्षित और प्रभावी साबित हुआ है।

20.विश्व मत्स्य पालन दिवस हर वर्ष 21 नवंबर को मनाया जाता है।यह दिन विश्व के मत्स्य पालन और जल प्राणियों के जीवन के महत्व पर प्रकाश डालता है।भारत में, मत्स्य किसानों को इस दिन क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए ‘मत्स्य पालन पुरस्कार’ प्रदान किए गए।भारत में मत्स्य पालन का वार्षिक उत्पादन 13 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुँच गया है।

21.इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया’ के तर्ज़ पर सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘द फिल्म बाजार’ का उद्घाटन किया था।यह दक्षिण एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समुदायों के बीच रचनात्मक और वित्तीय सहयोग को प्रोत्साहित करता है।

22.22 नवंबर 2019 को विश्व की सबसे बड़ी इस्लामिक मंडली, चार दिवसीय ‘आलमी तब्लीगी इज्तिमा’ मध्यप्रदेश के, भोपाल में शुरू हुई।25 नवंबर तक जारी मंडली में, 54 देशों के दस लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।पहली ‘आलमी तब्लीगी इज्तिमा’ 1944 में भोपाल में हुई थी और तब केवल 14 लोग इसमें शामिल हुए थे।

23.असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 21 नवंबर 2019 को गुवाहाटी में नई भूमि नीति 2019 जारी की।भूमि नीति को 21 अक्टूबर 2019 को मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था और इसे 30 वर्षों के बाद राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा तैयार किया गया है।इसे आखिरी बार 1989 में तैयार किया गया था।यह नीति, भूमि आवंटन और बस्तियों के बारे में जटिलताओं को दूर करेगी।

24.महाराष्ट्र के औरंगाबाद के नागसेनवन में तीन दिवसीय वैश्विक बौद्ध सम्मेलन शुरू हुआ।यह आयोजन 22-24 नवंबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है।उद्घाटन समारोह में तिब्बती आध्यात्मिक गुरु, दलाई लामा और श्रीलंका के महानायक थेरो उपस्थित थे।दलाई लामा ने समारोह में दो व्याख्यान दिए।

25.भारत के जेमिमाह रोड्रिग्स ICC द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार बल्लेबाजी चार्ट में चौथे स्थान पर पहुंच गए।धीमे बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव को नवीनतम महिला T20 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर रखा गया है।शैफाली वर्मा 57 स्लॉट प्राप्त कर 30 वें स्थान पर रहीं।शीर्ष 5 में अब 3 भारतीय गेंदबाज हैं क्योंकि राधा यादव दूसरे स्थान पर पहुंच गई 

26.सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने 21 नवंबर 2019 को पणजी में कला अकादमी में एक इंटरैक्टिव डिजिटल प्रदर्शनी IFFI @ 50 का उद्घाटन किया।प्रदर्शनी को एक उच्च तकनीक इंटरैक्टिव मल्टी-मीडिया प्रदर्शनी माना जाता है।प्रदर्शनी – ‘IFFI @ 50’ – IFFI की 1952 में शुरुआत से लेकर आज तक की यात्रा के लिए एक श्रद्धांजलि है।

27.केंद्र ने मार्च 2020 तक दो लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।7 नवंबर 2019 तक कुल 1,28,000 से अधिक ग्राम पंचायतों को ‘सर्विस-रेडी’ बनाया गया है।भारतनेट परियोजना को देश के सभी 2,50,000 ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड और इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए चरणबद्ध तरीके से कार्यान्वित किया जा रहा है।

28.बायोकॉन की अध्यक्ष और एमडी,किरण मजूमदार शॉ को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *