सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.21 नवंबर 2019 को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ संघर्ष में योगदान के लिए ग्रेटा थनबर्ग को ‘अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।कैमरून की शांति कार्यकर्ता दिविना मलूम को भी अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार मिला।

2.कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने नए मंत्रिमंडल का अनावरण किया जिसमें अनीता इंदिरा आनंद शामिल हैं, जो देश में संघीय मंत्री बनने वाली पहली हिंदू हैं।

3.राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 21-22 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में क्वाड देशों के लिए पहली बार आतंकवाद-निरोधी (CT) अभ्यास की मेजबानी की।क्वाड देशों में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (US), भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं।

4.WHO और ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव लंग डिजीज (GOLD) हर वर्ष नवंबर के तीसरे बुधवार को ‘वर्ल्ड COPD (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) डे’ का आयोजन करता है।इस वर्ष यह 21 नवंबर 2019 को मनाया गया।

5.22 नवंबर 2019 को, कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन के बाद कलबुर्गी हवाई अड्डे से केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, बेंगलुरू के लिए पहली उड़ान भरी गई।हवाई अड्डा भारत सरकार की UDAN-RCS योजना के तहत बनाया गया है।

6.अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को 1 बिलियन $ की अत्याधुनिक MK-45 ‘नेवल गन्स’ की बिक्री को मंजूरी दे दी।MK-45 बंदूकें विशेष रूप से अरब सागर में भारत की नौसैनिक क्षमताओं को बढ़ाएंगी।

7.नौसेनाके लिए पहली महिला पायलट, लेफ्टिनेंट शिवांगी, 2 दिसंबर, 2019 को परिचालन प्रशिक्षण पूरा करने पर नौसेना के संचालन में शामिल हो जाएँगी।वे मुज़फ़्फ़रपुर, बिहार की रहने वाली हैं।

8.हैदराबाद में CSIR-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों ने मोटापे से प्रेरित मधुमेह में इंसुलिन की क्रिया को बढ़ाने में प्रोटीन सीक्रेटैगोगिन (SCGN) की भूमिका को साबित किया है।

9.जम्मू और कश्मीर ने 2019 में केंद्र प्रायोजित ‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’ के तहत देश में अब तक की सबसे अधिक सड़क-लंबाई प्राप्त की है।यह योजना एक मेगा फ्लैगशिप कार्यक्रम है जिसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

10.22 नवंबर 2019 को डोडा के भर्रा में, स्वर्गीय नायब सूबेदार चुन्नी लाल को श्रद्धांजलि के रूप में, GOC-in-C, लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह द्वारा एक ‘आर्मी गुडविल पार्क’ समर्पित किया गया था।

11.भारत और चीन संयुक्त रूप से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर 70 गतिविधियाँ आयोजित करेंगे।

12.23 नवंबर 2019 को राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों और उपराज्यपालों का एक 2 दिवसीय सम्मेलन शुरू हुआ।सम्मेलन की अध्यक्षता राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने की।यह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाला 50वां और राष्ट्रपति कोविंद की अध्यक्षता में होने वाला तीसरा सम्मेलन है।

13.देवेंद्र फड़नवीस ने 23 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है। राकांपा के अजीत पवार उपमुख्यमंत्री बन गए हैं।

14.केंद्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने 22 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में जल संरक्षण पर एक लघु वृत्तचित्र फिल्म ‘शिखर से पुकार’ रिलीज़ की।फिल्म ‘जलशक्ति अभियान’ को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है और यह एक IAS अधिकारी रवींद्र कुमार की जीवनयात्रा पर आधारित है।

15.केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष पी. सी. मोदी ने 22 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में आयकर वेबसाइट पर सूचना के आदान-प्रदान के लिए वेब पोर्टल का उद्घाटन किया।

16.केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 22 नवंबर 2019 को नागपुर के रेशमबाग मैदान में कृषि प्रदर्शनी- ‘एग्रो विजन 2019’ के 11वें संस्करण का उद्घाटन किया।4-दिवसीय कार्यक्रम में किसानों के लिए राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी कार्यशाला और सेमिनार शामिल होंगे।

17.प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत सात करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया गया है।इस योजना के तहत, किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में छह हजार रुपये दिए जा रहे हैं।

18.सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में छह प्लास्टिक पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी है।ये पार्क असम, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और तमिलनाडु में स्थित होंगे।उनमें से, मध्य प्रदेश में तमोट में प्लास्टिक पार्क कार्यात्मक है।

19.सरकार ने देश में राज्य कैंसर संस्थानों और तृतीयक देखभाल कैंसर केंद्रों की स्थापना के लिए 35 प्रस्तावों को मंजूरी दी है।इन्हें कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक के रोकथाम और नियंत्रण के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत अनुमोदित किया गया है।

20.आदर्श स्टेशन योजना के तहत, अक्टूबर 2019 तक 1149 रेलवे स्टेशन विकसित किए गए हैं। इस योजना के तहत विकास के लिए 1253 स्टेशनों की पहचान की गई है।रेलवे ने ट्रेनों और डिब्बों में CCTV कैमरे लगाने का फैसला किया है। अब तक, लगभग 114 मेनलाइन ट्रेनों में दो हजार से अधिक कोचों में CCTV कैमरे उपलब्ध कराए गए हैं।

21.सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलीयरी साइंसेज (ILBS) के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है।

22.भारत ने अपनी स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु-सक्षम सतह से सतह वार करने वाली पृथ्वी -2 मिसाइल का ओडिशा तट से दूर परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया।दो पृथ्वी -2 मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया गया और दोनों परीक्षण सभी मापदंडों पर खरे उतरे।

23.21 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में एक समारोह में हीरो आई-लीग के 13वें संस्करण को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया।लीग 30 नवंबर 2019 को शुरू होगीइस सीजन में लीग में 11 टीमें होंगी, जिनमें पिछले सीजन में हीरो सेकेंड डिवीजन के विजेता TRAU FC शामिल होंगे।पहला मैच आइजोल में, मोहन बागान और आइजोल FC के बीच खेला जाएगा।

24.सरकारी ई मार्केटप्लेस (GeM) ने हाल ही में दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

25.राजनाथ सिंह ने 23 नवंबर 2019 को लखनऊ में 172वीं डिफेन्स पेंशनर्स अदालत का उद्घाटन किया, जहाँ इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले पहले रक्षा मंत्री बने।

26.विजेंद्र सिंह ने घाना के पूर्व राष्ट्रमंडल चैंपियन चार्ल्स एडमू को हराकर 22 नवंबर 2019 को अपनी लगातार 12वीं जीत दर्ज की।पूर्व ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने चार्ल्स के खिलाफ आठ-राउंड सुपर मिडिलवेट प्रतियोगिता में सर्वसम्मति से जीत हासिल की।यह विजेंदर की 2019 की दूसरी जीत थी।

27.नई दिल्ली में, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) ने पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

28.22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में चार दिवसीय ‘ओशन डांस फेस्टिवल 2019’ का शुभारम्भ हुआ।ओशन डांस फेस्टिवल बांग्लादेश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय नृत्य समारोह है जिसमें 15 देशों के 200 से अधिक नर्तक, कोरियोग्राफर और विद्वान भाग ले रहे हैं।वर्ष 2019 के लिए विषयवस्तु है ‘ब्रिजिंग द डिस्टेंस’ या ‘दुरोत्तेर शेतुबंधन’।

29.आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने 21 नवंबर 2019 को ‘YSR मत्स्यकारा भरोसा’ शुरू किया।इसके तहत, 21-60 आयु वर्ग के 1,32,332 मछुआरों को हर वर्ष अप्रैल और जून के बीच समुद्री प्रतिबंध और मंदी की अवधि के दौरान 10,000 रुपये की बढ़ी हुई मौद्रिक राहत मिलेगी।साथ ही, डीजल पर सब्सिडी को नई योजना के तहत 6.03 रुपये से बढ़ाकर 9 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

30.इंदौर से एशिया के सर्वश्रेष्ठ डिजिटल विपणन संस्थान से सम्म्मानित, डिजिटल गुरुकुल ने अपने छात्रों को ब्लॉकचेन-संचालित प्रमाणपत्र जारी करने के लिए जर्मनी की कंपनी – सर्टिफिकेट-ID के साथ भागीदारी की है।ऐसा करने वाला यह भारत का पहला संस्थान बन गया है।

31.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा मंत्री डैन तेहन के साथ 5वीं ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा परिषद (एआईईसी) की बैठक की सह-अध्यक्षता की।बैठक 22 नवंबर 2019 को आयोजित की गई थी।

32.भारतीय सेना द्वारा 23 नवंबर 2019 को पुंछ लिंक अप दिवस मनाया गया।यह दिन भारतीय सेना द्वारा 1948 में पाकिस्तानी हमलावरों से सीमावर्ती जिले की रक्षा के लिए चलाए गए ऑपरेशन ‘इजी’ को चिह्नित करता है।

33.राजस्थान की प्रसिद्ध लेखिका, मनीषा कुलश्रेष्ठ को 22 नवंबर 2019 को उनके उपन्यास स्वप्नपाश के लिए ’28वें बिहारी पुरस्कार 2018′ दिया गया।यह पुरस्कार के.के. बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत किया गया है और यह राजस्थानी मूल के लेखकों के लिए है।यह पिछले 10 वर्षों में प्रकाशित हिंदी या राजस्थानी में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है।इसमें 2.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और पट्टिका शामिल हैं।

34.इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) ने आधिकारिक तौर पर अपना नाम बदल लिया है और अब इसे “वर्ल्ड एथलेटिक्स” के रूप में जाना जाएगा।खेल को और अधिक सुलभ बनाने के प्रयास में यह परिवर्तन किया गया है।

35.ब्राजील की फुटबॉल टीम ने हाल ही में ब्राजील के ब्रासीलिया में आयोजित अंडर 17 विश्व कप ट्रॉफी के तहत FIFA (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) के 18वें संस्करण के फाइनल में मैक्सिको की फुटबॉल टीम को 2-1 से हरा कर खिताब अपने नाम कर लिया।

36.भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को हाल ही में दुबई में ‘इंडो अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स 2019’ में भारतीय व्यक्तित्व पुरस्कार (खेल) से सम्मानित किया गया।विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियन महंत गौरव शर्मा को ‘विजनरी लीडर्स ऑफ द ईयर (खेल) पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया गया।

37.UNICEF ने एक 28-पृष्ठ पुस्तिका “फ्रॉम उत्तपम टू स्प्राऊटेड दाल परांठा” का विमोचन किया।यह ताज़ा तैयार खाद्य व्यंजनों की रेसेपी और उनकी तैयारी की संबंधित लागतें का ब्यौरा देता है।

38.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक योजना लॉन्च किया, जो 500 माध्यमिक विद्यालयों को वर्चुअल कक्षाओं से जोड़ेगी।नई तकनीक से शिक्षकों की कमी से जूझ रहे स्कूलों को लाभ होगा।परियोजना से लगभग 1.90 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

​39.चित्रेश नटेसन दक्षिण कोरिया में 11वीं विश्व बॉडीबिल्डिंग और फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप (WBPF) में 90 किग्रा वर्ग में, मिस्टर यूनिवर्स (प्रो) 2019 जीतने वाले पहले भारतीय बने ।एक हॉकी खिलाड़ी से बॉडीबिल्डर बने चित्रेश को बॉडीबिल्डिंग सर्किल में ‘इंडियन मॉन्स्टर’ के रूप में भी जाना जाता है।भारत ने टीम चैम्पियनशिप श्रेणी में थाईलैंड के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया।

40.ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज़ ने “क्लाइमेटिक इमरजेंसी” को 2019 वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया है।क्लाइमेटिक इमरजेंसी” शब्द का उपयोग ऑक्सफोर्ड कॉर्पस में एकत्र आंकड़ों के अनुसार, 2018 से सौ गुना बढ़ गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *