सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.असम पर्यटन विकास निगम (ATDC) ने 15 फरवरी 2020 को 65वें फिल्मफेयर अवार्ड्स के आयोजन के लिए टाइम्स ग्रुप के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

2.भारत के बेंगलुरु शहर में स्थित केंद्रीय व्यावसायिक जिला एशिया का सबसे महंगा वर्कप्लेस है. हाल ही में एशिया प्रशांत क्षेत्र में तेजी से महंगे होते 20 कार्यालय स्थलों में भारतीय शहरों का दबदबा रहा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, कनॉट प्लेस सातवें और मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर 11वें स्थान पर रहा है। 

3.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने नागरिक हेल्पलाइन नंबर ‘14400’ लॉन्च किया।यह लोगों को सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार के बारे में शिकायत करने में सक्षम बनाएगा।

4.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल ही में अपने मुख्यमंत्री पद के सिर्फ 80 घंटे के कार्यकाल के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया है वे सबसे कम समय तक मुख्यमंत्री पद रहने वाले व्यक्ति बन गए है. उनसे पहले 8 दिन के सीएम पीके सावंत थे। 

5.भारतीय नौसेना मार्च 2022 में सैन्य ड्रिल ‘MILAN 2020’ की मेजबानी करेगी जिसमे कई देश भाग लेंगे।ड्रिल विशाखापत्तनम में होगी।

6.अजित पवार ने हाल ही में महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने 23 नवंबर 2019 को बीजेपी को समर्थन देने का घोषणा की थी और उन्होंने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 

7.अपने नए 5G मॉडेम को PC में लाने के लिए, मीडियाटेक इंटेल के साथ साझेदारी कर रहा है।उम्मीद है कि डेल और HP, इंटेल और मीडियाटेक के 5G समाधान द्वारा संचालित लैपटॉप देने वाले पहले उपकरण निर्माताओं (OEM) के बीच होंगे।

8.भारत की डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम को 1 अरब डॉलर यानी 7171 करोड़ रुपए का नया निवेश मिला है. हाल ही में अलीबाबा ग्रुप की आंट फाइनेंशियल, अमेरिकी एसेट मैनेजमेंट फर्म टी रो प्राइस और जापान के सॉफ्टबैंक विजन फंड ने मिलकर पेटीएम में निवेश किया है। 

9.जनरल बिपिन रावत दिसंबर 2019 में सेना प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त करेंगे।वे पहले (रक्षा प्रबंधन कायापलट के हिस्से के रूप में बनाया जा रहा एक चार सितारा पद) रक्षा प्रमुख के रूप में पदभार संभालेंगे।

10.हाल ही में वर्ल्ड का सबसे बड़ा लग्जरी फैशन ग्रुप एलवीएमएच अमेरिका की 182 वर्ष पुरानी ज्वेलरी कंपनी टिफनी को 16.2 अरब डॉलर में खरीदेगा. टिफनी की शुरुआत न्यूयॉर्क में 1837 में हुई थी। 

11.मलेशिया में, सुमात्रन गैंडे अब लुप्त हो चुके हैं।देश की अंतिम मादा गैंडा, इमान की हाल ही में कैंसर से मृत्यु हो गई।मार्च 2014 में इमान को पकड़ा गया और उसे पकड़ने के बाद बहुत ही बेहतर देखभाल और ध्यान दिया गया।मलेशिया के अंतिम नर गैंडे ताम का मई 2019 में निधन हो गया।सुमात्रा के गैंडों को एशियाई दो सींग वाले गैंडों के रूप में भी जाना जाता है ये सबसे छोटे गैंडे होते है। 

12.यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक पहुंचने के लिए वर्ष 2022 से आईजीआई (इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट) पर एयर ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी. एयर ट्रेन के साथ -साथ ऑटोमेटेड पैसेंजर्स मूवर (एपीएम) शुरू किए जाएंगे जिनकी जून 2022 तक शुरु की जाने की सम्भावना है। 

13.इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट (IRIFM) की स्थापना हैदराबाद, तेलंगाना में की गई है।इस नई इकाई को रेलवे वित्त के प्रबंधन में पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है।

14.भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आने वाले 3-4 साल में भारतीय रेलवे का विद्युतीकरण करने की घोषणा की है. भारतीय रेलवे के विद्युतीकरण से भारतीय रेलवे जल्द दुनिया का पहला कार्बन उत्सर्जन मुक्त (जीरो कार्बन इमिशन) रेल नेटवर्क बन जाएगा। 

15.ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में ओडिशा के भुवनेश्वर में राष्ट्रीय जनजातीय शिल्प मेला – 2019 का उद्घाटन किया।

16.जी एंटरटेनमेंट के शेयर में हाल ही में 7% गिरावट के बाद सुभाष चंद्रा ने चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने 27 वर्ष पहले वर्ष 1992 में जी एंटरटेनमेंट की शुरुआत से थे और वे अब गैर-कार्यकारी निदेशक के तौर पर रहेंगे। 

17.अशोक लेलैंड लिमिटेड (ALL) ने ICICI बैंक के साथ दो वर्ष  के MoU में प्रवेश किया है।यह भारत भर में ग्राहकों के लिए अनुकूलित वित्तीय समाधान पेश करेगा, जिसमें अर्ध-ग्रामीण और ग्रामीण भौगोलिक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

18.वर्ष 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम एक भी टेस्ट मैच नहीं हारने वाली टीम बन गयी है. इस वर्ष टीम इंडिया एक टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में सफल रही और इस वर्ष के सातो के सात टेस्ट मैच टीम इंडिया ने जीते है। 

19.26 नवंबर 2019 को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया गया।भारत विश्व के सबसे बड़े दूध उत्पादक देशों में से एक है।भारत की श्वेत क्रांति के जनक डॉ.वर्गीज कुरियन का जन्मदिवस मनाने के लिए राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है।भारत में दूध का उत्पादन 137 मिलियन टन से बढ़कर 187 मिलियन टन हो गया है और किसानों को अत्यधिक लाभ हुआ है।

20.हाल ही में जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में मयंक अगरवाल को पहली बार टॉप 10 में स्थान मिला है वे 700 रेटिंग अंक के साथ दसवें नंबर पर है. जबकि टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली दुसरे स्थान पर है. पहले स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ है। 

21.इंदौर स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा A  ग्रेड प्राप्त करने वाला मध्य प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है।यह उच्च शिक्षा केंद्र अब कई अन्य सुविधाओं का हकदार होगा।

22.उत्तर प्रदेश सरकार महराजगंज जिले के फरेंदा क्षेत्र में राज्य का पहला गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र स्थापित करेगी।यह हरियाणा के पिंजौर में जटायु संरक्षण प्रजनन केंद्र की तर्ज पर स्थापित किया जाएगा, जो देश का पहला ऐसा केंद्र है।

23.नई दिल्ली में, दो दिवसीय सेमिनार “DEFCOM इंडिया 2019” आयोजित किया जा रहा है।इसके लिए विषयवस्तु है  “संचार: संयुक्तता के लिए एक निर्णायक उत्प्रेरक”।सेमिनार 26 नवंबर 2019 को शुरू हुआ।यह तीनों सेवाओं के बीच संयुक्तता को प्राप्त करने के लिए संचार का लाभ उठाने की विषयवस्तु को समर्पित है।रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन और संबोधन किया।

24.ओपनर मयंक अग्रवाल ने 26 नवंबर 2019 को जारी ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी पहली प्रविष्टि दर्ज की।विराट कोहली, 931 अंकों वाले ऑस्ट्रेलियाई स्मिथ से फासले को 25 से तीन अंक का कर 928 रेटिंग अंकों के साथ, दूसरे स्थान पर रहे।

25.भारतीय तीरंदाजों ने 27 नवंबर 2019 को बैंकॉक में चल रही एशियाई चैम्पियनशिप में 3 कांस्य पदक जीते और तीन रजत पदक भी सुनिश्चित किए।

भारतीय तीरंदाज, टूर्नामेंट में राष्ट्रीय महासंघ, भारतीय तीरंदाजी संघ के निलंबन के कारण विश्व तीरंदाजी ध्वज के तहत तटस्थ एथलीटों के रूप में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।अतानु दास ने पहले पुरुष रिकर्व व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य जीता।

26.ISRO ने 27 नवंबर 2019 को भारत का सबसे परिष्कृत पृथ्वी अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट -3 लॉन्च किया।तीसरी पीढ़ी, फुर्तीली और उन्नत उपग्रह को PSLV-C47 द्वारा एक अमेरिकी फर्म की 13 अन्य नैनो-उपग्रहों के साथ ले जाया गया।

27.भारतीय सेना ने जम्मू कश्मीर में उत्तरी कमान थिएटर में LoC पर इजरायल निर्मित​ एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक को शामिल किया है।यह पाकिस्तान के साथ सीमा पर रक्षा को मजबूत करेगा।

28.सुमन बिल्ला स्पेन के मैड्रिड में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) मुख्यालय में शामिल होंगे।वे निदेशक,तकनीकी सहयोग और सिल्क रोड डेवलपमेंट के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

29.संसद ने 26 नवंबर 2019 को ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 पारित किया।यह ट्रांसजेंडर व्यक्ति को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है जिसका लिंग जन्म के समय निर्धारित लिंग से मेल नहीं खाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *