सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

1.रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) बाजार पूंजीकरण (m-cap) में 9.5 लाख रूपए को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी है।26 नवंबर 2019 को, इसके m-cap ने 9,99,045 करोड़ रुपये (10 लाख करोड़ रुपये के करीब) के आंकड़े को छू लिया।

2.वर्ष 2019 के गोल्डन बॉय’ अवॉर्ड के लिए पुर्तगाल के फुटबॉलर जोआओ फेलिक्स को चुना गया है. यह अवार्ड इटालियन समाचार पत्र टुटोस्पोर्ट द्वारा यूरोप में 21 साल से कम उम्र के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर को दिया जाता है।  

3.गायिका बिली इलिश को 12 दिसंबर 2019 को ‘बिलबोर्ड 2019 वूमन ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया जाएगा।टेलर स्विफ्ट को बिलबोर्ड के ईवेंट में सम्मानित किया जाएगा, उन्हें अभिषेकात्मक ‘वूमन ऑफ द डिकेड’ पुरस्कार दिया जायेगा।

4.उद्धव ठाकरे ने हाल ही में महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उन्हें राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें शपथ दिलवाई है।  

5.छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के कोरिया जिले में गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को बाघ आरक्षित घोषित करने का निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

6.21वीं तीरंदाजी एशियन चैम्पियनशिप में भारत की तीरंदाज दीपिका कुमारी ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही भारत की महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में हमवतन अंकिता भक्त ने सिल्वर मेडल जीता इस जीत के साथ दोनों ने व्यक्तिगत ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। 

7.न्यूक्वेस्ट-समर्थित U GRO कैपिटल ने व्यापक क्रेडिट आउटरीच और त्वरित वितरण सुविधा के लिए SBI के साथ एक SME ऋण सह-उत्पत्ति समझौता किया।

8.फोर्ब्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हाल ही में गूगल के फाउंडर लैरी पेज (46) और सर्गे ब्रिन (46) को पीछे छोड़ कर दुनिया के 9वे अमीर व्यक्ति बन गए है. रियल टाइम लिस्ट के मुताबिक अंबानी की नेटवर्थ 60.7 अरब डॉलर है। 

9.ओडिया महिला वेटलिफ्टर, झोली दलभेहरा को 2019 के लिए 27वां एकलव्य पुरस्कार मिलेगा।इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPaCT) द्वारा स्थापित वार्षिक पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र के साथ 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

10.हाल ही में गोवा राज्य में आयोजित 50वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म फेस्टिवल का गोवा में 28 नवंबर को समापन हो गया है. इस समापन समारोह के दौरान प्रेम चोपड़ा, इलैयाराजा, मंजू बोरा शामिल थे साथ ही राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी मौजूद थे।  

11.भारत का पहला ’क्वालिटी रत्न’ पुरस्कार सुंदरम फास्टनर्स  लिमिटेड के अध्यक्ष, सुरेश कृष्ण को प्रदान किया गया।वे व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में गुणवत्ता के सिद्धांतों को अपनाने में समाज के लिए एक आदर्श रहे हैं।

12.पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार का हाल ही में 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे वर्ष 1998 से वर्ष 2000 के बीच भारतीय नौसेना के प्रमुख रहे थे और उन्हें उत्तम युद्ध सेवा मेडल और परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया था। 

13.शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।वे शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठबंधन सरकार की कमान संभालेंगे।

14.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में 15 वें वित्त आयोग के कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल अक्टूबर 2020 तक बढ़ा दिया है। 

15.एशियन विकास बैंक ने राज्य में पूंजी निवेश और बुनियादी संरचना को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम बंगाल के लिए 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर की किश्त स्वीकृत की।यह पश्चिम बंगाल विकास वित्त कार्यक्रम के लिए ADB द्वारा 300 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 2,130 करोड़ रुपये) का नीति आधारित कार्यक्रम ऋण है, जिसे सितंबर 2017 में अनुमोदित किया गया था।कार्यक्रम में 150 मिलियन अमरीकी डालर के दो किश्त शामिल हैं।

16.लोकसभा ने हाल ही में भारत के 2 केंद्रशासित प्रदेशों दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव के विलय के विधेयक को मंजूरी दे दी है. इस दोनों का विलय करने का उद्देश्य उनकी प्रशासनिक आसानी को बढ़ाना और विकास सुनिश्चित करना है। 

17.26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों की 11वीं वर्षगांठ पर, मुंबई, महाराष्ट्र में “हेमंत करकरे-डॉटर्स मेमॉयर” शीर्षक से एक पुस्तक का विमोचन किया गया।पुस्तक को द राइट प्लेस द्वारा प्रकाशित किया गया है।यह पुस्तक एक पिता के रूप में पूर्व आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) प्रमुख हेमंत करकरे के जीवन को जुई करकरे नवारे ने चित्रित किया है।26/11 आतंकी हमलों में 18 सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई।

18.हाल ही में बायर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवन्डोस्की चैम्पियंस लीग में सबसे तेज 4 गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने रिकॉर्ड बनाते हुए 15 मिनट के अंदर 4 गोल दागे है. और वे टूर्नामेंट में दो बार चार गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। 

19.भारतीय पत्रकार नेहा दीक्षित को ‘2019 अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार’ मिला है।यह पुरस्कार,एक गैर-लाभकारी संगठन, कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (CPJ) द्वारा प्रस्तुत किया गया, जिसका उद्देश्य पत्रकारों को प्रतिशोध के भय के बिना काम करने में सक्षम बनाना है।उन्होंने एक दशक से अधिक समय से प्रिंट, टीवी और ऑनलाइन मीडिया में राजनीति, लिंग और सामाजिक न्याय को कवर किया है।

20.सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में राजनयिक मिशनों की संख्या के मामले में चीन अमेरिका से आगे निकल गया है, वर्ष दुनिया में चीन के मिशनों की संख्या 276 पहुंच गई है, जबकि अमेरिका के 273 हैं। 

21.भारतीय महिला संघ (IWA) ने नेपाल में पशुपति क्षेत्र विकास ट्रस्ट (PADT) को दो इलेक्ट्रिक वाहन दान किए हैं।IWA की अध्यक्ष, नमृता पुरी ने काठमांडू में PADT के सदस्य-सचिव डॉ. प्रदीप ढकाल को वाहन सौंपे।ये पर्यावरण के अनुकूल वाहन पवित्र पशुपति मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों, विशेष रूप से बुजुर्गों और विकलांग लोगों के लिए बहुत उपयोगी होंगे।

22.लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष ने शीर्ष भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के लिए नया लोगो और आदर्श वाक्य लॉन्च किया।एक नया आदर्श वाक्य, “मा गृधः कस्यसविधानम (किसी के धन के लिए लालची मत बनो”) को भी अपनाया गया था।उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के निवासी प्रशांत मिश्रा द्वारा डिजाइन किया गया  लोगो 2,236 प्रविष्टियों में से चुना गया।

23.प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट सुधीर धर का नवंबर 2019 में निधन हो गया।उनके कार्टून द इंडिपेंडेंट, द पायनियर, दिल्ली टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट, सैटरडे रिव्यु और अन्य में दिखाई दिए।सुधीर धर ने 1961 में द स्टेट्समैन के साथ अपना करियर शुरू किया जिसके बाद we हिंदुस्तान टाइम्स चले गए।

24.गुरुग्राम में ICAT ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी सेंटर, ICAT में NuGen मोबिलिटी समिट 2019 का आयोजन किया जा रहा है।सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 27 नवंबर 2019 को शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में विश्व भर से मोटर वाहन उद्योग, प्रणाली और प्रौद्योगिकी कंपनियों, प्रौद्योगिकी डोमेन के विशेषज्ञ और शोधकर्ता भाग ले रहे हैं।

25.अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेंनम ने 21वीं एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में मिश्रित युगल स्पर्धा में स्वर्ण जीता।

26.आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय खाद्य निगम (FCI) की अधिकृत पूंजी को मौजूदा 3,500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रूपए करने की मंजूरी दी।इसके साथ, FCI में केंद्रीय बजट के माध्यम से अतिरिक्त इक्विटी पूंजी का उपयोग किया जा सकता है।यह FCI की उधारी को कम करेगा और इसकी ब्याज लागत को बचाएगा।

 27.ऑस्ट्रेलियाई लेखक और प्रसारक, क्लाइव जेम्स का नवंबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने क्लाइव जेम्स ऑन टेलीविज़न जैसे शो में अंतर्राष्ट्रीय प्रोग्रामिंग पर टिप्पणी की।
28.भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, IFFI,  28 नवंबर 2019 को गोवा के पणजी में संपन्न हुआ।एशिया के सबसे बड़े फिल्म समारोह का 50वां संस्करण 20 नवंबर 2019 को शुरू हुआ।इस आयोजन की विषयवस्तु ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ थी।इस बार IFFI में 30 से अधिक मास्टरक्लास और इन-कन्वर्सेशन सत्र आयोजित किए गए।इम्तियाज अली और प्रियदर्शन जैसे फिल्मकारों ने इस तरह के सत्र आयोजित किए।

29.UP में, 47वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस (AIPSC) लखनऊ में 28 नवंबर 2019 को शुरू हुई।दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने किया।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।1960 में एनुअल माइंड चर्निंग अभ्यास की शुरुआत के बाद से दूसरी बार लखनऊ में इस कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

30.केंद्रीय जल मंत्री, गजेन्द्र शेखावत ने हाल ही में इजरायल में 8वें WATEC (जल प्रौद्योगिकी और पर्यावरण नियंत्रण) सम्मेलन 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व किया।इसके लिए विषयवस्तु ‘वाटर स्टुअर्डशिप ऐंड इनोवेशन-ड्राइविंग ग्लोबल लीडरशिप इन द riस्पोंसीबल प्लानिंग मैनेजमेंट’ थी।सम्मेलन का उद्देश्य जल प्रबंधन से संबंधित प्रौद्योगिकियों पर अद्यतन प्राप्त करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *