सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 नवम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) कॉरपोरेट पर्सन्स (तीसरा संशोधन) रेगुलेशंस के लिए इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोसेस को संशोधित करता है।

2.फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने इंश्योरेंस कंपनी एको में 2 करोड़ डॉलर यानी 143 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है. इस निवेश के बाद एको में उनका कुल इन्वेस्टमेंट 4.5 करोड़ डॉलर (322 करोड़ रुपए) हो जाएगा। 

3.एक उत्साही रूढ़िवादी, जापान के पूर्व PM यासुहिरो नकासोन ,  जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के साथ एक मजबूत सैन्य गठबंधन बनाने के लिए काम किया, का शुक्रवार को 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

4.खेल मंत्री किरन रिजिजू ने हाल ही में अनस और तेजिंदरपाल सिंह तूर को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया है और साथ ही बजरंग पूनिया ने राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड ग्रहण किया. वही मोहिंदर सिंह ढिल्लों को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया है। 

5.दो IIT (गांधीनगर और खड़गपुर) और नेशनल कौंसिल ऑफ़ साइंस म्यूजियम्स (NCSM) ने महात्मा गांधी द्वारा लिखित पुस्तकों, पत्रों और भाषणों के ऑनलाइन भंडार ‘गांधीपीडिया’ को विकसित करने के लिए हाथ मिलाया है।पूरा प्रोजेक्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से किया जाएगा।

6.श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज और स्पिन के बादशाह श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन को श्रीलंका के तमिल बहसंख्यक प्रांत उत्तरी प्रांत का गवर्नर नियुक्त किया गया है। 

7.फोर्ब्स की  ‘द रियल-टाइम बिलियनेयरस लिस्ट’ के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी विश्व के नौवें सबसे धनी व्यक्ति हैं।फोर्ब्स की ‘द रियल-टाइम बिलियनेरेस लिस्ट’ के अनुसार, RIL के अध्यक्ष का ‘रियल टाइम नेट वर्थ’ $ 60.8 बिलियन था।सूची में शीर्ष स्थान अमेजन के CEO और संस्थापक जेफ्फ बेज़ोस का था।

8.इंडियन नेवी ने हाल ही में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ)के द्वारा बनायीं गयी ब्रह्मोस मिसाइल का अरब सागर में सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। 

9.एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और GOI ने चेन्नई-कन्याकुमारी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों के बीच पावर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए 451 मिलियन $ के ऋण पर हस्ताक्षर किए।

10.उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने हाल ही में 15 जनवरी 2020 से सोने के गहनों की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा है की इस नियम को लागू करने के लिए एक साल का वक्त दिया जाएगा। 

11.IFFI इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (गोवा)। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) पुरस्कार ब्राजील की फिल्म ‘मरिघेला’ में कार्लोस मरिघेला के किरदार  के लिए सेउ जार्ज में को मिला। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) का पुरस्कार उषा जाधव को मराठी फिल्म ‘माई घट्ट: क्राइम नंबर 103/2005’ में उनके किरदार ‘प्रभा माई’ के लिए दिया गया है। पेमा टे्रडेन को उनकी फिल्म ‘बैलून’ के लिए स्पेशल जूरी अवार्ड मिला।

12.उत्तर प्रदेश के गौतम बुध नगर में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट “जेवर एयरपोर्ट” जिसे नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट भी कहा जाएगा उसे बनाने का जिम्मा स्विटजरलैंड की कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को दिया गया है. जिसके 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। 

13.रिकार्डो साल्वेट्टी द्वारा निर्देशित इतालवी फिल्म ‘रवांडा’ ने द ICFT –UNESCO गांधी मेडल जीता।संजय पी. सिंह चौहान द्वारा निर्देशित भारतीय फिल्म ‘भट्टार हुरैन’ ने ICFT-UNESCO गांधी मेडल श्रेणी के तहत विशेष उल्लेन अर्जित किया।मेडल में फ्रांसीसी कलाकार पियरे-यवेस ट्रेमोइस द्वारा उत्कीर्ण गांधी का चित्र है। नीचे महात्मा गाँधी का संदेश भी अंकित है: ‘इन मिड्स्ट ऑफ़ डार्कनेस लाइट प्रेवैल्स’

14.भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी बढ़ाकर आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 10000 करोड़ रूपये करने की मंजूरी दे दी है. जो की पहले 3500 करोड़ रूपये थी। 

15.ब्लाइज़ हैरिसन द्वारा निर्देशित और एस्टेले फिएलॉन द्वारा निर्मित ‘पार्टिकल्स’ ने गोवा में 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (IFFI) में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता है। जल्लीकट्टू के लिए लिजो जोस पेलिसरी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया। अमीन सिदी बाउमिडेन और मारियस ओल्टेनु को ’अबू लीला’ और  ‘मॉन्सटर्स’ के लिए  ‘बेस्ट डेब्यू फ़ीचर फिल्म ऑफ़ अ डायरेक्टर’ का पुरस्कार मिला।

 16.संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक भारत, विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों का सबसे बड़ा मूल देश बन हुआ है. संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक प्रवासन रिपोर्ट 2020 के मुताबिक, हाल ही में पूरी दुनिया में भारतीय मूल के लोग की संख्या 1.75 करोड़ है। 

17.केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, श्री जी. किशन रेड्डी ने “लैंडस्लाइड्स रिस्क रिडक्शन एंड रेजिलिएशन” पर पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। देश के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ अन्य देश के लोगों ने भाग लिया और सम्मेलन के दौरान अपने विचार साझा किए। इस सम्मेलन में 50 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय ज्ञान भागीदारों ने भाग लिया।

18.केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो ने गोवा में ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन और NFAI द्वारा आयोजित हाई-टेक डिजिटल, इंटरैक्टिव और मल्टीमीडिया प्रदर्शनी-IFFI@50  का दौरा किया।IFFI @ 50 को, 1952 में IFFI की स्थापना से अब तक की यात्रा के लिए श्रद्धांजलि के रूप में आयोजित किया गया था।NFAI का पूर्ण रूप भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार है।

19.मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को हाल ही में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 5 साल जेल की सजा सुनाई गई है और उन पर 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया है. उन्हें राजकोष से चुराए गए धन का इस्तेमाल करने का दोषी पाया गया है। 

20.निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग ने डेलॉइट टूचे टोहमात्सू लिमिटेड को भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन की रणनीतिक बिक्री के लिए सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है।

21.मानव तस्करी रोकने के लिए भारत और म्यांमार के बीच हुए द्विपक्षीय सहयोग पर समझौता ज्ञापन को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. जिसके तहत दोनों देश मानव तस्‍करी रोकने की कोशिशों के अंतर्गत कार्य समूह/कार्यबल का गठन करेंगे। 

22.मार्च 2020 तक भारत के दूसरे सबसे बड़े सरकारी तेल रिफाइनर में हिस्सेदारी की बिक्री पूरी होने से सरकार को 60,000 करोड़ रुपये या 8.4 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाने और राजकोषीय घाटे को कम करने में मदद मिल सकती है।

23.UIDAI ने ऐप और डेटा की समग्र उपयोगिता और सुरक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से अपने आधार मोबाइल ऐप को फीचर के नए सेट के साथ अपडेट किया है।नया आधार ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों पर उपलब्ध है।

24.मैनचेस्टर सिटी की मूल कंपनी सिटी फुटबॉल ग्रुप ने इंडियन सुपर लीग फ्रेंचाइजी मुंबई सिटी FC में 65 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल कर ली है। पहली बार कोई भारतीय क्लब किसी यूरोपीय क्लब में बहुमत हासिल करेगा।

25.IIT- कानपुर ने टैलेंटप्रिंट के साथ साझेदारी में साइबर सुरक्षा में एक उन्नत प्रमाणन कार्यक्रम की घोषणा की है। कार्यक्रम वर्तमान और इच्छुक पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो साइबर सुरक्षा प्रौद्योगिकियों में नवीनतम रुझानों का पता लगाने और उनका फायदा उठाने के इच्छुक हैं।

26.कल्याण का इलेक्ट्रिक लोको शेड भारतीय रेलवे का पहला इलेक्ट्रिक लोको शेड है और इसका रखरखाव मध्य रेलवे ज़ोन द्वारा किया जाता है। इलेक्ट्रिक लोको शेड की स्थापना 28 नवंबर 1928 को ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे (GIPR) के तहत की गई थी।

27.L&E मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने LS में औद्योगिक संबंध विधेयक पर श्रम संहिता पेश की। विधेयक में एक नियोक्ता को आवश्यकता के आधार पर श्रमिकों को संलग्न करने और निकालने की प्रक्रिया को आसान बनाने का प्रस्ताव किया गया था।

28.यूपी की बसों में यात्री टिकट खरीदने के लिए जल्द ही अपने क्रेडिट, डेबिट और स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे। UPSRTC अगले छह महीनों में अपनी सभी बसों में15,000 एंड्राइड इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ETM) लगवायेगी।

29.वैश्विक ऊर्जा प्रबंधन और स्वचालन कंपनी श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने बेंगलुरु में एक नया कारखाना खोला है। कारखाने को औद्योगिक निर्बाध बिजली आपूर्ति (UPS) सिस्टम और चर गति ड्राइव के निर्माण के लिए लॉन्च किया गया था जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के रोटेशन की गति को नियंत्रित करता है। यह श्नाइडर की भारत में दूसरी स्मार्ट फैक्ट्री है, पहली इकाई हैदराबाद में फरवरी ’19 में शुरू की गई थी।

30.NITI आयोग के सलाहकार आलोक कुमार के अनुसार आयुष्मान भारत-PMJAY की मांग को पूरा करने के लिए, बड़े निजी अस्पतालों को छोटे शहरों में सरकारी अस्पतालों का प्रबंधन करना चाहिए।

31.आईटी मंत्री रवि ने विपक्षियों के उन सवालों का जवाब दिया कि सरकार ने किसी भी सौदे के लिए बातचीत नहीं की है या इजरायल स्थित टेक फर्म NSO के साथ कोई ट्रांजैक्शन नहीं की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने व्हाट्सएप के अनधिकृत अवरोधन के लिए पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *