सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 & 02  दिसम्बर नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 & 02  दिसम्बर नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 & 02  दिसम्बर नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. सरकार को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) नवंबर महीने में पिछले 3 महीने के बाद 1 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा प्राप्त हुआ है. पिछले महीने जीएसटी कलेक्शन 1,03,492 करोड़ रु. पर पहुंच गया था जबकि जुलाई में जीएसटी कलेक्शन 1,02,083 करोड़ रुपए रहा था। 

2. व्यापार युद्ध को शांत करने की उद्देश्य से अमेरिका और चीन के बीच शुरुआती समझौते पर काम करते रहने पर सहमति हुई है. जिसके तहत चीन की सरकार ने पेटेंट और कॉपीराइट सुरक्षा के लिए नये दिशानिर्देश जारी किये जाने की घोषणा की है। 

3. SEBI ने पूंजी जुटाने और अपने शेयरधारक आधार को बढ़ाने के लिए विश्व के बाजारों में अधिक प्रदर्शन के उदेश्य से डिपॉजिटरी प्राप्तियों के लिए एक नयी संरचना जारी की है।

4. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा हाल ही में “माराकेच” में सम्मानित की जाने वाली पहली भारतीय बन गयी है. उन्हें माराकेच इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने ऐतिहासिक स्थल जेमा एल फना स्क्वायर में सम्मानित करने की घोषणा की है। 

5.ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की महिला क्रिकेटर एलेक्स ब्लैकवेल ने हाल ही में सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया है. उन्होंने पिछले वर्ष फरवरी 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन वे डब्ल्यूबीबीएल में खेलती थी। 

6. नवंबर में वस्तु और सेवा कर (GST) का संग्रह 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गयाऐसा आर्थिक विकास में गिरावट के बीच लगातार तीन महीनों से 1 लाख करोड़ रुपये के स्तर से नीचे जाने के बाद हुआ।वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार नवंबर का GST संग्रह 1,03,492 करोड़ रुपये रहा, जिसमें CGST 19,592 करोड़ रुपये, SGST 27,144 करोड़ रुपये, IGST संग्रह 49,028 करोड़ रुपये रहा।

7. भारत के -कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मु ने कृषि विस्तार अधिकारी शेख जहूर अहमद के परिजन को 30 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है. जनसंपर्क विभाग के मुताबिक, अधिकारी शेख जहूर अहमद को आतंकियों ने अनंतनाग में गोली मार दी थी। 

8. इंग्लैंड के वॉली हैमंड का 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ टेस्ट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले खिलाडी बन गए है. उन्होंने यह उपलब्धि 126वीं पारी में की जबकि वॉली ने 134 इनिंग में यह रिकॉर्ड बनाया था। 

9.1 दिसम्बर को विश्वभर में प्रतिवर्ष “विश्व एड्स दिवस” मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह सेएड्स महामारी के प्रति लोगो में जागरूकता बढाना है। 

10. हल्के लड़ाकू विमान (LCA) के नौसैनिक संस्करण, तेजस ने दो लंबी दूरी की और दो नजदीकी लड़ाकू हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों पर हथियारों के अतिरिक्त वजन के साथ टेकऑफ कर एक मील का पत्थर स्थापित किया।तेजस प्रोटोटाइप ने नौसेना की शोर बेस्ड ट्रैफिक फैसिलिटी  (SBTF) से उड़ान भरी इंजन के अधिकतम गति तक पहुँचने पर निरोधक गियर ने विमान के पहियों को लॉक कर दिया।

11. क्यूएस के द्वारा जारी एशिया के टॉप 30 शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग में भारत के एक संस्थान को भी स्थान नहीं मिला है. जबकि टॉप 10 में चाइना के संस्थानों ने जगह बनाई है. पिछले वर्ष आईआईटी बॉम्बे को 33वा स्थान मिला था। 

12. भारत सरकार ने मणिपुर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देश की उद्देश्य से लोकटक अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना के विकास को मंजूरी दे दी है. जिसमे कुल लागत 25.58 करोड़ रुपये आएगी साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में अंतर्देशीय जल परिवहन कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। 

13. चीन में, दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए ऑफ़लाइन आउटलेट पर नए फोन उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करते समय फेस स्कैन लेन अनिवार्य होगा। हालांकि चीनी सरकार ने कम से कम 2013 के बाद से फोन उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तविक नाम पंजीकरण को बढ़ावा दिया है, जिसका अर्थ है कि ID कार्ड नए फोन नंबर से लिंक्ड हैं। शोधकर्ताओं ने चेहरे की पहचान के आंकड़ों को इकट्ठा करने से जुड़े गोपनीयता  जोखिमों की चेतावनी दी है।.

14. सबसे इंदौर सहित भारत के सरकारी, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रोफेशनल कोर्सेस की फीस यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) तय किया करेगा. अब से कॉलेज की कोर्स फीस और कॉलेजों से सभी जानकारी ऑनलाइन करवाई जाएगी। 

15. मलयालम भाषा के कवि अक्कितम अच्युतन नंबूदरी को प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार 2019 देश की घोषणा की गयी है. साथ ही शमीम हनफ़ी, सुरंजन दास, माधव कौशिक और डॉ. पुरुषोत्तम. ज्ञानपीठ पुरस्कार में 11 लाख रुपये, वाग्देवी की एक मूर्ति, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जायेगा। 

16. खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2020 लोगो के तीसरे संस्करण को असम के मुख्यमंत्री  सोनोवाल ने युवा मामलों और खेल केंद्रीय राज्य मंत्री (I/C) किरेन रिजिजू,की उपस्थिति में लॉन्च किया । कार्यक्रम का शुभंकर, जर्सी और थीम गीत भी कर्मबीर नबीन चंद्र बोरदोलोई इंडोर स्टेडियम, सरूसजाई में लॉन्च किये गए। खेलो इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत भारत में खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए की गई है।

17. सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस के अलावा जजों की संख्या 30 से बढाकर केंद्र सरकार ने 33 कर दी है. इससे पहले वर्ष 2016 में देशभर की हाईकोर्ट्स में जजों की संख्या 906 से बढ़ाकर 1079 की गई थी। 

18. केंद्र सरकार ने हाल ही में केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के तहत लेह में राष्ट्रीय सोवा रिग्पा संस्थान की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है. जिसके तहत एक स्वायत्त संस्थान बनाया जायेगा जो की देश का सोवा रिग्पा प्रणाली का देश में मौजूद सर्वोच्च संस्थान होगा। 

19. मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स जिले में ​एक मछली की प्रजाति, जिसका वैज्ञानिक नाम शिस्टुरा सिनग्काई है, की खोज की गयी। प्रोफ़ेसर मुखीम ने कहा कि नर और मादा दोनों मछलियों के शरीर सुनहरे भूरे रंग में काले-भूरे रंग की पार्श्व धारियों वाले होते हैं और इनमें उभरे हुए टेल-फिन्स भी होते हैं । मछलियों के नमूनों को कोलकाता में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया और गुवाहाटी में गौहाटी यूनिवर्सिटी म्यूज़ियम ऑफ़ फिश में भेजा गया है। 

20. 2 दिसम्बर को प्रतिवर्ष भारत में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य देने वाले लोगो की याद में मनाया जाता है। 

21. हाल ही में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोन का हाल ही में 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे वर्ष 1982 से वर्ष 1987 तक जापान के प्रधानमंत्री रहे. उन्होंने अपने जीवन में जापान के विकास के लिए बहुत से कार्य किए है। 

22. किसान अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार, ​वैज्ञानिकों ने घोषणा की है कि 2020 तक पर्यावरण के अधिक अनुकूल मवेशियों का प्रजनन कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कथित तौर पर कहा है कि पशुधन उद्योग के कार्बन उत्सर्जन को गायों के प्रजनन द्वारा कम किया जा सकता है जो तेजी से बढ़ती हैं लेकिन खाना कम खाती हैं। गायों की यह नई नस्ल कथित तौर पर मीथेन उत्सर्जन में, अपने मौजूदा उत्सर्जन के एक तिहाई तक कटौती करेगी।

23. हाल ही में बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग में लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है. जिसके तहत  पदों पर बैठे अधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ाया जा सके. अब इस प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट भेजा जायेगा। 

24. हाल ही में लोकसभा में दिल्ली में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने का विधेयक सर्वसम्मिति से पारित हो गया है. इस विधेयक का उद्देश्य स्वामित्व के अधिकारों को सुरक्षित करके अनधिकृत कालोनियों को नियमित करना है। 

25. महा विकास अघड़ी अध्यक्ष के नॉमिनी, नाना पटोले, महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुने गए हैं। ऐसा तब हुआ जब भाजपा ने अपने नामित किसान कथोरे को यह कहते हुए इस दौड़ से बाहर कर दिया कि वह अध्यक्ष चुनाव में कोई विवाद नहीं चाहती। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ने फ्लोर टेस्ट से पहले शनिवार को सर्वसम्मति से कांग्रेस नेता को नामित किया था।

26. इराक के प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी ने हाल ही में जारी हिंसा के बीच संसद को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा दे दिया है. इसी बीच बगदाद और दक्षिणी इराक में तीन सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और कम से कम 58 लोग घायल हो गए है। 

27. हाल ही में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारत की तीनो सेनाओं के लिए 22,800 करोड़ रुपये मूल्‍य के पूंजीगत सामान की खरीद को मंजूरी दे दी है. साथ ही मेक-इन-इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए थर्मल इमेजिंग नाईट साइट्स के डिजाइन, विकास और निर्माण को भी मंजूरी दी गयी है। 

28. नागालैंड के लोग अपना 57वां राज्य दिवस मना रहे हैं। इस दिन 1963 में, भारतीय संघ के 16वें राज्य के रूप में नागालैंड राज्य अस्तित्व में आया। 1957 में, नागा नेताओं और केंद्र सरकार ने नागा हिल्स का एक अलग क्षेत्र बनाने के लिए एक समझौता किया। संसद द्वारा नागालैंड को राज्य का दर्जा देने के लिए, नागालैंड अधिनियम, 1962 अधिनियमित किया गया था।

29. BSF ने 55वां स्थापना दिवस मनाया। इस दिन को चिह्नित करने के लिए, एक परेड का आयोजन किया गया, जिसमें गृह राज्य मंत्री ने भाग लिया। BSF 1 दिसंबर 1965 को स्थापित किया गया था। यह एक अर्धसैनिक बल है जो शांति के समय में भारत में भूमि की सीमा पर पहरेदारी करता है और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों की रोकथाम करता है। वर्तमान में यह विश्व की सबसे बल सीमा सुरक्षा बल है।

30. 1986 बैच की भारतीय सिविल लेखा सेवा (ICAS) अधिकारी, सोमा रॉय बर्मन ने नयी नियंत्रक महालेखाकार के रूप में पदभार संभाला वे 24वीं नियंत्रक महालेखाकार (CGA) हैं और इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाली सातवीं महिला हैं। CGA का प्रभार संभालने से पहले श्रीमती बर्मन ने CGA के कार्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्य किया।

31. भारत ने परमाणु क्षमता वाली लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि- III का पहला रात्रि परीक्षण ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से किया। अग्नि- III भारत के परमाणु शस्त्रागार का मुख्य आधार है। मिसाइल की स्ट्राइक रेंज 3,000 किलोमीटर से 5,000 किलोमीटर तक है और यह 1.5 टन तक के पारंपरिक और परमाणु दोनों तरह के वॉरहेड ले जाने में सक्षम है।

32. रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने पुणे में NDA में 137वें पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड की समीक्षा की। उन्होंने  आतंकवाद के साथ 21वीं सदी के नए खतरों, साइबर खतरों और घृणा से भरी विचारधाराओं से निपटने के लिए तैयार रहने की जरूरत पर जोर दिया। अकादमी कैडेट कैप्टन मज्जी गिरिधर समग्र मेरिट के क्रम में राष्ट्रपति स्वर्ण पदक दिया गया।

33. वाइस एडमिरल एस.आर. सरमा ने वाइस एडमिरल ए.के. सक्सेना के स्थान पर  कंट्रोलर वॉरशिप प्रोडक्शन एंड एक्विजिशन का कार्यभार संभाला वे भारतीय और विदेशी दोनों शिपयार्ड में उत्पादन के तहत सभी जहाजों और पनडुब्बियों के अधिग्रहण के नियंत्रक हैं। वे जहाज, पनडुब्बियों और निर्माणाधीन स्टीयरिंग निदेशालयों के परियोजना जहाजों और पनडुब्बियों के निर्माण के लिए जिम्मेदार नौसेना के डिजाइन निदेशालयों के प्रमुख हैं।

34. राष्ट्रपति ने PSIT, कानपुर में आयोजित कंप्यूटर विज्ञान, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी में हालिया प्रगति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी इस महान शहर के जीन में व्याप्त है और तकनीक की उन्नति के साथ इसका हमेशा एक अनोखा संबंध रहा है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कानपुर को अब “लेदर सिटी ऑफ़ द वर्ल्ड” कहा जाता है।

35. डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू में जल शक्ति और आपदा प्रबंधन पर केन्द्रित, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ पर सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में कतार में खड़े आखिरी आदमी तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने भारत सरकार के CPGRAMS लोक शिकायत पोर्टल और जम्मू-कश्मीर के आवाz-ए-आवाम पोर्टल के एकीकरण का भी शुभारंभ किया।

36. दिल्ली हाट में आयोजित राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव, ‘आदि महोत्सव’ के 15 वें दिन माननीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मुख्य अतिथि थे।

37. नई दिल्ली में पहली बार MoEF & CC और सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) VATAVARAN – 2019 लघु फिल्म प्रतियोगिता और महोत्सव के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए। प्रकाश जावड़ेकर ने 6 जून 1919 को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में उत्सव की घोषणा की थी। MoEF & CC – पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय। 

38. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार जल्द ही अगले पांच वर्षों में आधारभूत संरचना में करीब 100 ट्रिलियन के निवेश की सरकार की योजना के हिस्से के रूप में कई परियोजनाओं की घोषणा करेगी। मंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने बड़ी परियोजनाओं की पहचान करने का काम लगभग पूरा कर लिया है।

39. जापानी रक्षा मंत्री तारो कोनो ने हिंडन यूपी में भारतीय वायु सेना (IAF) बेस का दौरा किया भारत के दो दिवसीय द्विपक्षीय यात्रा पर आये कोनो ने एयर मार्शल डी. चौधरी, पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी और हिंडन वायु सेना स्टेशन के वायु अधिकारी कमांडिंग एयर कमोडोर आर. तलवार से मुलाक़ात की। IAF स्टेशन की अपनी यात्रा के दौरान, मंत्री ने IAF स्टेशन का अवलोकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *