सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 26 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 1. नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे, जहां प्राधिकरण स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित गतिशीलता के लिए बुनियादी ढाँचा स्थापित करने हेतु सरकार समर्थित एजेंसी के साथ गठजोड़ की योजना बना रहा है

2. मार्क ने 23 जुलाई को सीनेट की पुष्टि प्राप्त करने के बाद अमेरिकी रक्षा सचिव के रूप में शपथ ली। वह एक सेना के दिग्गज और पूर्व रक्षा उद्योग के पैरवीकार थे।

3. हाल ही में मध्य प्रदेश विधान सभा में सरकारी नौकरियों में ओबीसी का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत का विधेयक पारित हो गया है. इस विधेयक को जुलाई 2019 की पहली कैबिनेट बैठक में ही इसे पास किया गया था। 

4. IIT कानपुर और एरिक्सन मिलकर दिल्ली में वायु प्रदूषण की निगरानी हेतु NB-IoT (नैरोबैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स) आधारित सेंसर नेटवर्क तैनात करेंगे।

5. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मौद्रिक नीति पोर्टफोलियो को चलाने के लिए डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो को प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।

6. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 26 जुलाई को संन्यास लेने की घोषणा की है. वे 26 जुलाई को श्रीलंका के कोलंबो में आखिरी वनडे मैच खेलंगे. इससे पहले मलिंगा ने वर्ष 2011 विश्व कप के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 

7. भारतीय सशस्त्र बल देश के पहले कृत्रिम अंतरिक्ष युद्ध अभ्यास IndSpaceEx का संचालन करने के लिए तैयार हैं।

8. दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में एफना विश्व चैंपियनशिप 2019 में हंगियन तैराक क्रिस्टोफ मिलक ने 200 मीटर बटरफ्लाई में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

9. हाल ही में ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने डॉमिनिक राब को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है. डॉमिनिक राब ने पिछले वर्ष सरकार में ब्रेग्जिट मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 

10. पर्यटन मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन ने 24 जुलाई, 2019 को निशागांधी सभागार में पाँच दिवसीय संगीत समारोह निशागांधी मानसून रागों के वैदिक समारोह में संगीतज्ञ परसला बी. पोन्नमल और टी. वी. गोपालकृष्णन को उद्घाटन निशागांधी संगीत पुरस्कार प्रदान किया।

11. चीन ने चंद्रयान -2 के सफल प्रक्षेपण के बाद भारत को बधाई दी। चीन ने आगामी बाहरी अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए भारत के साथ काम करने का फैसला किया।

12.असम में एक ऐसा पौधा मिला है जिससे प्राचीन काल में दवा, बॉडी ऑयल, वार्निश और डाई के रूप में उपयोग किए जाने वाले चमकदार लाल रंग का ड्रैगन रक्त निकल रहा है।

13. यूकेईआईआरआई मोबिलिटी कार्यक्रम ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) के छात्रों को अपनी पढ़ाई के दौरान भारत आने की सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय भागीदारों के साथ सहयोग करने के लिए ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों का समर्थन करने के लिए पायलट आधार पर शुरू किया।

14. CSR जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स के तीसरे संस्करण में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए 6 फर्मों को सम्मानित किया गया।

इस आयोजन का विषय इंडिया फर्स्ट था।

15. राज्य में राजनीतिक संकट के बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने 23 जुलाई को राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात के बाद पद से इस्तीफा दे दिया।

16. मुकेश अम्बानी के दामाद और पीरामल ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आनंद पीरामल ने स्नेपडील ई-कॉमर्स कंपनी में निवेश किया है।  

17. डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन ने रिलायंस जियो को इंटरकनेक्शन के अंक प्रदान नहीं करने के लिए भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर 3,050 करोड़ रुपये का संचयी जुर्माना लगाने को मंजूरी दी है।

18. भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने नई दिल्ली से कटरा तक आठ घंटे में अपना परीक्षण रन सफलतापूर्वक पूरा किया।

19. 4 बार के एशियाई पदक विजेता शिवा थापा कजाकिस्तान के अस्ताना में प्रेसीडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता बने।

20. विरल आचार्य के जाने का बाद, RBI ने अन्य तीनों डिप्टी गवर्नरों के पोर्टफोलियो में बदलाव करते हुए महत्वपूर्ण मौद्रिक नीति और पूर्वानुमान विभाग बी. पी. कानूनगो को दिया है।

21. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने भारतीय नौसेना को समय से पहले चेतक हेलीकॉप्टर की आपूर्ति की है।

22. केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 24 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में वैश्विक नवाचार सूचकांक (GII) 2019 को लांच किया।

23. लोकसभा ने 24 जुलाई 2019 को गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) संशोधन विधेयक, 2019 पारित किया।

24. अध्यक्ष एनके सिंह की अध्यक्षता में 15वें वित्त आयोग ने 24 जुलाई 2019 को छत्तीसगढ़ के रायपुर में पंचायती राज संस्थानों, शहरी स्थानीय निकायों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।वित्त आयोग 23-25 जुलाई 2019 से छत्तीसगढ़ के 3 दिवसीय दौरे पर है।

25. बिस्वा भूषण हरिचंदन ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में आंध्र प्रदेश के नए राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाला। उनको एपी हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस सी प्रवीण कुमार ने शपथ दिलाई।

26. ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने भारतीय मूल की प्रीति पटेल को देश का गृह सचिव नियुक्त किया है।

27. अमेरिकी नियामकों ने कैंब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले में उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक पर रिकॉर्ड 5 बिलियन US  डॉलर का औपचारिक जुर्माना लगाया है, जिसमें 38 उपयोगकर्ता शामिल थे।

28. एशियाई विकास बैंक ने त्रिपुरा में बिजली उत्पादन के उन्नयन तथा वितरण हेतु 1,925 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है।

29. लैंगिक अपराधों से बच्चों का संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2019 राज्य सभा द्वारा पारित कर दिया गया है।विधेयक में बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के लिए मौत की सजा के प्रावधान सहित सजा को बढ़ाना है।

30. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, CCEA ने 1 अगस्त 2019 से एक वर्ष के लिए 40 लाख मीट्रिक टन चीनी के सुरक्षित भंडारण को मंजूरी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *