सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 दिसम्बर  नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 दिसम्बर  नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 दिसम्बर  नवीनतम करंट अफेयर्स 


  1. 1. 3 दिसम्बर को प्रतिवर्ष विश्वभर में “विश्व विकलांग दिवस” मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य शारीरिक रुप से अक्षम लोगों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ना है और उनके साथ भेदभाव की भावना को जड़ से खत्म करना है। 

2. स्टार पहलवान विनेश फोगट और साक्षी मलिक ने जालंधर में सीनियर रेसलिंग नेशनल चैंपियनशिप के फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। फोगट ने 55 किग्रा वर्ग में हरियाणा की 20 वर्षीय अंजू को  7-3 से हराया।

3. हाल ही में जारी सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले दुनिया के 20 प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति की सूची में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग को पहला स्थान मिला है. उनका वार्षिक वेतन 16,10,000 अमेरिकी डॉलर है. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 4,00,000 अमेरिकी डॉलर वार्षिक वेतन के साथ चौथे स्थान पर है। 

4. सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारतीय शटलर सौरभ वर्मा पुरुष सिंगल्स के फाइनल में चीनी ताइपे के वांग त्ज़ु वेई से सीधे गेम में पराजित हो गए। सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट लखनऊ में आयोजित किया गया।

5. हाल ही में सऊदी अरब देश जी-20 की मेजबानी करने वाला अरब जगत का पहला देश बन गया है. हाल ही में सऊदी अरब ने तेल से समृद्ध राष्ट्र ने उदारीकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया है जिसमें महिलाओं को ज्यादा अधिकार देना भी शामिल है. सऊदी अरब को यह अध्यक्षता जापान से मिल रही है। 

6. युवा मामलों और खेल मंत्रालय ने 8-25 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने का प्रावधान किया है। वर्तमान में 14669 खिलाड़ी विभिन्न योजनाओं के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, इनमें से 8701 खिलाड़ी पूर्णकालिक आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

7. सब लेफ्टिनेंट शिवांगी स्वरूप हाल ही में भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन गई हैं. उन्होंने हाल ही में कोच्चि नेवल बेस पर ऑपरेशनल ड्यूटी ज्वॉइन की अब से ड्रोनियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी. इसी वर्ष लेफ्टिनेंट भावना कांत फाइटर प्लेन उड़ाने वाली महिला पायलट बनी थीं। 

8. युवा मामलों और खेल मंत्रालय की सभी खेल प्रचार योजनाएं और सुविधाएं समान रूप से उपलब्ध हैं और महिला एथलीटों के लिए सुलभ हैं। खेलो इंडिया योजना के ऊर्ध्वाधर “स्पोर्ट्स फॉर वीमेन” के तहत, इस मंत्रालय ने अंडर-17 आयु वर्ग में “खेलो इंडिया फुटबॉल गर्ल्स लीग” शुरू करने का निर्णय लिया है। खेलो इंडिया, खेल के विकास के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम है।

9. सरकार ने भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी सोमा रॉय बर्मन को नया महालेखा नियंत्रक नियुक्त किया है. वे 24वीं महालेखा नियंत्रक हैं और इस पद को सँभालने वाली सातवीं महिला हैं.वे वर्ष 1986 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी हैं। 

10. भारत अपनी साइबर सुरक्षा नीति के अद्यतन के लिए और नए दस्तावेज राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति 2020 तैयार करने की दिशा में पहला कदम लेने के लिए तैयार है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय एक सुप्रस्तुत टास्क फोर्स के माध्यम से नीति तैयार करने की प्रक्रिया में है। 

11. सरकार ने हाल ही में नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए मिशन इन्द्रधनुष 2.0 कार्यक्रम की शुरुआत की है. जिसका उद्देश्य 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करना है और गर्भवती महिलाओं को रोकथाम योग्य बीमारियों से बचाव करना है। 

12. परिवहन मंत्रालय ने नेशनल हाइवेज में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह फ़ास्टैग के रोल-आउट को दो सप्ताह का विस्तार दिया है, कई टेक कंपनियों ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में फ़ास्टैग की बिक्री लगभग तीन गुना हो गई है।

13. हाल ही में जो रूट न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टेस्ट मैच में दोहरा शतक बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ 441 गेंदों में 22 चौके और 1 छक्के की मदद से 226 रन बनाए है। 

14. इंडो-अमेरिकन शोधकर्ता ने एक ऐसे अणु की पहचान की है जो स्तन कैंसर के इलाज में मदद कर सकता है। इस मामले में,यह एक अद्वितीय तंत्र द्वारा काम करता है – एक अणु जो ट्यूमर कोशिकाओं के एस्ट्रोजन रिसेप्टर पर एक प्रोटीन को लक्षित करता है। यह उन रोगियों के लिए आशा प्रदान करता है जिनके स्तन कैंसर पारंपरिक उपचारों के लिए प्रतिरोधी हो गए हैं।

15. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस वर्ष 2019 में टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ 91वें ओवर में मोहम्मद अब्बास को आउट कर 50 विकेट पूरे किए है. दुसरे स्थान पर इंग्लैंड के स्टूअर्ट ब्रॉड हैं जिन्होंने 18 पारियों में अब तक 38 विकेट लिए हैं। 

16. पाकिस्तान के इस्लामाबाद के म्यूजियम में भगवान बुद्ध के सिर की एक दुर्लभ मूर्ति लगाई गई है तीसरी और चौथी शताब्दी की इस मूर्ति को पहले इतालवी पुरातात्विक मिशन के दौरान खोजा गया था. उस मूर्ति को आखिरी बार 1997 में एक संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया था। 

17. अपने मानव अधिकारों के रिकॉर्ड पर वैश्विक उथल-पुथल के बाद विश्व स्तर पर वापस उछाल के साथ अरब G20 अध्यक्षता प्राप्त करने वाला पहला अरब राष्ट्र बन गया। सऊदी अरब के पास G20 अध्यक्षता जापान से आई है,और वह  21-22 नवंबर को अपनी वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए विश्व नेताओं की मेजबानी करेगा। G20, 19 देशों और यूरोपीय संघ के सरकार और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए एक अंतर मंच है।

18. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज 2020 के लिए सऊदी अरब के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए है. इस समझोते के साथ भारत हज प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला विश्व का पहला देश बन गया है। 

19. भारत, हज पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बनाने वालापहला देश बन गया है। 2020 में हज के लिए जा रहे 2 लाख भारतीय मुसलमानों को, एक ऑनलाइन आवेदन, ई-वीजा, हज मोबाइल ऐप, ‘ई-मसिहा’ स्वास्थ्य सुविधा, “ई-लगेज प्री-टैगिंग” की सुविधा दी जाएगी जो भारत में ही मक्का और मदीना में रहने और परिवहन के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेगा।  

20. भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को महाराष्ट्र विधानसभा में के रूप में निर्विरोध चुना गया। स्पीकर नाना एफ. पटोले ने इस प्रतिष्ठित पद के लिए फड़नवीस के नाम की घोषणा की।

21. अभ्यास मित्र शक्ति- 2019 के 7वें संस्करण का उद्देश्य, भारत और श्रीलंका दोनों की सेनाओं के बीच अंतरपरिचालन क्षमता बढ़ाना है। संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के एक भाग के रूप में इसे 01 दिसंबर को पुणे के औंध सैन्य स्टेशन पर शुरू किया गया था।

22. मानव संसाधन राज्य मंत्री, संजय धोत्रे  ने ग्वाडलजारा, मेक्सिको में अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में ‘इंडिया पवेलियन’ का उद्घाटन किया। इस पुस्तक मेले में भारत ‘गेस्ट ऑफ ऑनर कंट्री’ है और यह सम्मान पाने वाला पहला एशियाई देश है।

23. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने NACO द्वारा आयोजित विश्व एड्स दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया, उन्होंने साथी समुदायों के अपार योगदान की सराहना की, जिन्होंने इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने में और गलत जानकारी को सुधारने में अहम् भूमिका निभाई है और लोगों को परीक्षण और उपचार सेवाओं तक पहुंचने में मदद की है।

24. हरि मोहन ने सौरभ कुमार के स्थान पर आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है। वे1982 बैच के इंडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज सर्विस (I.O.F.S) अधिकारी हैं, और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में PG हैं। उन्हें हैवी व्हीकल्स फैक्ट्री (HVF) में उनकी सेवाओं के लिए 2018 में ‘आयुध रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। IOFS अधिकारी राजपत्रित (ग्रुप A) रक्षा-नागरिक अधिकारी होते हैं जो रक्षा मंत्रालय के अधीन होते हैं।

25. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 3 दिसंबर 2019 को “अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता दिवस” पर आयोजित एक समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। वे व्यक्तियों, संस्थानों, संगठनों और राज्य/जिला आदि को विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण की दिशा में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और किए गए कार्यों (PwDs) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे।

26. जल शक्ति और आपदा प्रबंधन पर केन्द्रित’एक भारत श्रेष्ठ भारत’ पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन के समापन सत्र में ‘सहज संकल्प’ संकल्प को अपनाया गया। इसका आयोजन DARPG द्वारा तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की सरकारों के सहयोग से किया गया था। DARPG का पूर्ण रूप है, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग। 

27. NSE ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के मानदंडों का पालन न करने के कारण सभी सेगमेंट के लिए कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड का ट्रेडिंग लाइसेंस निलंबित कर दिया। BSE,MCX और MSEI ने भी इस ब्रोकरेज फर्म के लाइसेंस को  निलंबित कर दिया है।

28. नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने काठमांडू के दशरथ रंगशाला में एक शानदार समारोह में खेलों का उद्घाटन किया। सात दक्षिण एशियाई देशों के 2700 से अधिक एथलीटों ने मार्च पास्ट में भाग लिया। 2715 एथलीट 1119 पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे जिसमें 26 खेल श्रेणियों में 319 स्वर्ण शामिल हैं।

भारत का प्रतिनिधित्व 487 एथलीटों द्वारा किया जा रहा है। समापन समारोह 10 दिसंबर को होगा।

29. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उनके पूर्ववर्ती अरुण जेटली ने पेट्रोलियम उत्पादों और डीजल को GST के तहत लाने का कदम उठाया था। उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम निर्णय केवल GST परिषद द्वारा लिया जा सकता है। पेट्रोलियम उत्पादों और डीजल को GST शासन के तहत लाने का प्रावधान पहले से ही है लेकिन दरों पर अंतिम फैसला GST परिषद ही ले सकता था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *