सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. 4 दिसम्बर को पुरे भारत में “भारतीय नौसेना दिवस” मनाया जाता है. यह दिवस 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है. भारतीय नौसेना भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है जिसकी स्थापना 1612 में हुई थी। 

2. लेफ्टिनेंट जनरल पोडली शंकर राजेश्वर ने अंडमान और निकोबार कमान (CINCAN) के 14वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन रक्षक में सक्रिय रूप से भाग लिया है।

3. स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के सम्मान में स्विट्जरलैंड सरकार ने 20 फ्रेंक का सिक्का लॉन्च किया है. साथ ही फेडरर पहले जीवित स्विस हैं, जिनके सम्मान में सिक्का जारी किया गया है. रोजर फेडरर के बैकहैंड करते हुए फोटो वाले 55 हजार सिक्के बनाए गए हैं। 

4. मध्य प्रदेश में, विश्व के सबसे खराब औद्योगिक आपदाओं में से एक, भोपाल गैस त्रासदी की 35वीं वर्षगांठ के अवसर पर भोपाल में 3 दिसंबर 2019 को कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। 1984 में 2 और 3 दिसंबर की रात को भोपाल में यूनियन कार्बाइड प्लांट से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस के रिसाव के कारण बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे।इसके कारण लाखों लोग अभी भी प्रभावित हैं।

5. साउथ एशियन गेम्स में नेपाल की अंजलि चंद ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 13 गेंदों पर बिना कोई रन दिए 6 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने अपनी आखिरी 3 गेंदों पर हैट्रिक पूरी करते हुए मालदीव के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया है. साथ ही उन्होंने मलेशियाई गेंदबाज मास ऐलिसा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

6. अंग्रेजी लेखक टोनी जोसेफ ने 12वां ‘शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज’ जीता। उन्हें उनकी 2018 की पुस्तक, “अर्ली इंडियन्स: द स्टोरी ऑफ़ आवर ऐन्सेस्टरर्स एंड व्हेयर वी कम इन” के लिए सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार 2008 में स्थापित किया गया था और इसमें ट्रॉफी के साथ 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।पुस्तक छह विषयों में अनुसंधान के माध्यम से दक्षिण एशिया के लोगों की कहानी कहती है।

7. अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने चेन्नई के कंप्यूटर प्रोग्रामर शनमुग सुब्रमण्यम द्वारा दिए गए सबूतों पर रिसर्च करने के बाद चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा मिलने की पुष्टि की है. इसरो से इसका संपर्क टूटने के 87 दिन बाद तलाशा गया है। 

8. अरुणाचल प्रदेश के तेजू में स्वदेशी आस्था दिवस (IFD) 2019, 1 दिसंबर 2019 को मनाया गया। इस दिवस का उद्देश्य राज्य की समृद्ध संस्कृति और पहचान को संरक्षित करना है। समारोह की अध्यक्षता तेजू विधायक करिखो क्रि ने की। कार्यक्रम का आयोजन तेजू के इंडिजेनस फेथ एंड कल्चरल सोसाइटी ऑफ़ अरुणाचल प्रदेश (IFCSAP) द्वारा किया गया था।

9. उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने हाल ही में 1 जून 2020 से पुरे भारत में “एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड” लागू करने की घोषणा की है. जिसक तहत उपभोक्ता कहीं से भी राशन खरीद सकता है और राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पॉश मशीन की सुविधा ही शुरु की गयी है। 

10. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल को 1 दिसंबर 2019 को श्रीनगर में आयोजित हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (HNBCIJ) के दीक्षांत समारोह में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। अजीत डोभाल भारत के प्रधानमंत्री के 5वें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) हैं। उन्होंने 30 मई 2014 को पदभार ग्रहण किया। 2004-05 में, उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक के रूप में कार्य किया।

11. पेरिस में हुए समारोह में स्ट्राइकर लियोनल मेसी को छठी बार दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया है और बैलोन डी’ओर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. साथ ही दूसरे स्थान पर लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक और तीसरे स्थान पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो रहे है। 

12. इराकी प्रधान मंत्री एडेल अब्दुल महदी ने देश भर में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच संसद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

13. पेरिस में हुए समारोह में महिलाओं में अमेरिका की मेगन रेपिनो को दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के सम्मान से सम्मानित किया गया है. साथ ही मेगन रेपिनो 2 बार बैलोन डि ओर पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी बन गयी है। 

14. RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर, एच.आर. खान को माइक्रो-क्रेडिट में कोड फॉर रिस्पॉन्सिबल लेंडिंग (CRL) की स्टीयरिंग कमिटी के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। CRL माइक्रो-क्रेडिट उद्योग के लिए एक स्व-नियामक कदम है।

15. कर्नाटक ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में तमिलनाडु को 1 रन से हराकर दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट जीत लिया है. फाइनल मुकाबल इन दोनों टीमो के बीच सूरत के लालभाई कॉन्ट्रेक्टर स्टेडियम में खेला गया था। 

16. सरकार ने मार्च 2020 तक प्रधानमंत्री श्रम योगी मंथन (PM-SYM) और नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ एम्प्लॉयड पर्सन्स (NPS-ट्रेडर्स) के तहत 1 करोड़ लाभार्थियों के नामांकन अभियान शुरू किया है।

17. थाईलैंड सरकार ने हाल ही में देश को वर्ष 2022 तक प्लास्टिक मुक्त करने की घोषणा की है. सरकार ने कहा है की 2021 तक सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लागू कर दिया जायेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति वर्ष 1 लाख से ज्यादा जलीय जीव प्लास्टिक प्रदूषण के कारण मर रहे हैं। 

18. संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष 2 दिसंबर को ‘इंटरनेशनल डे फॉर द ऐबोलिशन ऑफ़ स्लेवरी’ मनाता है। यह गुलामी के समकालीन रूपों को मिटाने पर केंद्रित है, जैसे कि व्यक्तियों की तस्करी, यौन शोषण, बाल श्रम के सबसे बुरे रूप, जबरन विवाह, आदि। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार विश्व भर में 40 मिलियन से अधिक लोग आधुनिक गुलामी के शिकार हैं।

19. 13वें साउथ एशियन गेम्स में भारत ने दुसरे दिन 1500 मीटर रेस में कितने 4 मेडल जीते है. जिसमे से पुरुष धावकों ने गोल्ड और सिल्वर जीते है और सिल्वर एंड ब्रोंज मेडल जीते है. 4 मेडल की जीत के साथ भारत के 21 मेडल हो गए है और वे अंक तालिका में टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर है। 

20. मर्सिडीज रेसर लुईस हैमिल्टन ने अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स जीता है। उन्होंने अपने करियर की 84वीं जीत दर्ज़ की। हैमिल्टन की जीत इस सीजन में आयोजित की गई 21 रेसों में से 11वीं थी। रेड बुल के मैक्स वर्स्टाप्पन, रेस में दुसरे स्थान पर रहे जबकि फेरारी के चार्ल्स लेक्लर, रेस में तीसरे स्थान पर रहे।

21. साउथ एशियन गेम्स में ट्रायथलॉन के मेंस कैटेगरी में आदर्श सिनिमोल ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही मेंस बैडमिंटन टीम ने भी गोल्ड जीता. आदर्श सिनिमोल ने 1 घंटे 2.51 सेकंड में रेस पूरी करके पहला स्थान हासिल किया है। 

22. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2 दिसंबर 19 को नई दिल्ली में सशस्त्र सेना झंडा दिवस-CSR सम्मलेन को संबोधित किया। कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) कॉन्क्लेव रक्षा मंत्रालय के भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग की एक अनूठी पहल थी। यहाँ पूर्व सैनिकों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में और उनके पुनर्वास में  कॉर्पोरेट क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा हुई।

23. हॉर्नबिल त्योहार के इतिहास में पहली बार ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक मल्टी मीडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया। नागालैंड के मुख्यमंत्री, नीफिउ रियो ने 1 दिसंबर 2019 को नागालैंड में द्वितीय विश्व युद्ध के संग्रहालय, किसामा में मल्टी मीडिया प्रदर्शनी का आधिकारिक रूप से उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का केंद्र, गांधीवादी मूल्यों और सिद्धांतों को लोगों के सामने प्रस्तुत करना है।

24. कुश्ती में, एशियन चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता गुरप्रीत सिंह और सुनील कुमार ने 1 दिसंबर 2019 को जालंधर में सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के अंतिम दिन स्वर्ण पदक जीता। गुरप्रीत ने रेलवे का प्रतिनिधित्व कर रहे साजन भानवाल को 77 किलोग्राम वर्ग में 3-1 के अंतर से हराया। सुनील ने  भी पंजाब के प्रभल पर एक आसान जीत हासिल की।

25. मैड्रिड, स्पेन में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2 से 13 दिसंबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। शिखर सम्मेलन में लगभग 200 देशों के 25,000 से अधिक प्रतिनिधि एक साथ आये और ‘ग्लोबल वार्मिंग’ के प्रभावों से निपटने के लिए समझौतों तक पहुंचने और इसे प्रबंधनीय सीमाओं के भीतर रखने के प्रयास पर चर्चा की। सम्मेलन में ‘पार्टियों के सम्मेलन का 25वें सत्र’ सहित भिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रम शामिल होंगे।

26. 2 दिसंबर 2019 को बांग्लादेश के ढाका में ग्लोबल माइग्रेशन फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया था। एक दिवसीय उत्सव में प्रवासन के विषय और इसके विभिन्न पहलुओं पर 15 फिल्मों की स्क्रीनिंग की गयी। GMFF 2016 में शुरू हुआ था और इस वर्ष यह 28 नवंबर से 18 दिसंबर 2019 के बीच विश्व के कई शहरों में आयोजित किया जा रहा है। महोत्सव का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी  संगठन (IOM) द्वारा किया गया था।

27. उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन, NATO के नेताओं ने 3 दिसंबर 2019 को लंदन में संगठन की 70वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए बैठक की। NATO की स्थापना 1949 में सोवियत संघ के खिलाफ यूरोपीय सहयोगियों सहित संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की सुरक्षा को NATO सदस्यों की सामूहिक रक्षा से जोड़ने के लिए की गई थी। उनतीस सदस्यीय गठबंधन विश्व का सबसे बड़ा सैन्य गठबंधन है।

28. उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में यूरोपीय संघ का  शीर्ष पद संभालने वाली पहली महिला हैं, जिन्होंने आधिकारिक तौर पर अपने नए पांच वर्ष के कार्यकाल की शुरुआत की है। उन्होंने जीन-क्लाउड जुनकर का स्थान लिया।

29. हॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री शेली मॉरिसन का निधन दिसम्बर 2019 में हो गया। वे 1999 से 2006 तक “विल एंड ग्रेस” के मूल रन में एक यादगार नौकरानी की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती थीं।

30. सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने नौसेना की पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रचा है। मुजफ्फरपुर, बिहार की मूल निवासी, शिवांगी को शॉर्ट सर्विस कमीशन पायलट एंट्री स्कीम के तहत भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। उन्हें जून 2018 में नौसेना में तैनात किया गया था। 7वीं डॉर्नियर कन्वर्जन कोर्स के तीन प्रशिक्षु अधिकारियों का एक बैच जिनमें  एक महिला अधिकारी भी शामिल हैं, डोर्नियर पायलट बन गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *