सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. राष्ट्रीय सिख खेल 2020 का आयोजन जनवरी 2020 में नई दिल्ली के विभिन्न स्थानों में किया जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई सिख खेलों की मॉडल प्रतिकृति, राष्ट्रीय सिख खेलों में 9 से 11 जनवरी 2020 तक  3 दिन देश के 10 राज्यों के लगभग 2500 एथलीट शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली स्थित परोपकारी ‘जप जाप सेवा ट्रस्ट’ द्वारा DSGMC के सहयोग से किया जाएगा।

2. गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के को-फाउंडर लैरी पेज ने सीईओ के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है उनकी जगह अब गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को नया सीईओ चुना गया है. साथ ही को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन ने भी अल्फाबेट के प्रेसिडेंट पद से इस्तीफा दे दिया है। 

3. सरकार ने कंपनी नियम के तहत स्वतंत्र निदेशकों का डेटाबैंक लॉन्च किया। यह मौजूदा और इच्छुक स्वतंत्र निदेशकों के पंजीकरण के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से लिया गया एक कदम है। डेटाबैंक पोर्टल का रखरखाव भारतीय कारपोरेट मामले के संस्थान (IICA) द्वारा किया जाएगा, जो कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

4. एप्पल के द्वारा जारी वर्ष 2019 के बेस्ट ऐप्स में यूट्यूब इस वर्ष सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया फ्री एप्प है. स्पक्ट्रे कैमरा एप्प एप्पल का एप्प ऑफ़ द इयर है. वर्ष 2019 में स्काई: चिल्ड्रेन ऑफ़ दा लाइट सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेमिंग एप्प है। 

5. पेरिस में, लियोनेल मेसी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नामित किया गया और 2019 बैलोन डी’ओर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने छठी बार यह पुरस्कार प्राप्त कर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

6. केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में 3 देशों (अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान) के गैर मुस्लिमों (हिंदुओं, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई) को आसानी से भारतीय नागरिकता देने के लिए नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है. जबकि पिछले वर्ष कार्यकाल के दौरान यह बिल लोकसभा में पास करा लिया गया था। 

7. भारत और चीन एक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘हैंड-इन-हैंड-हैंड 2019’ (HiH) आयोजित करेंगे। यह संयुक्त अभ्यास का 8वां संस्करण होगा। संयुक्त ड्रिल 7-से 20 दिसंबर 2019 को उमरोई, मेघालय में होगी और दोनों देशों के लगभग 100-200 सैनिकदल भाग लेंगे। पूरी कवायद, संयुक्त नियोजन और अर्ध-शहरी इलाकों में आतंकवाद-विरोधी ऑपरेशन चलाने पर केंद्रित होगी।

8. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर अनुमान घटाकर 5.1 प्रतिशत किया है. हाल ही में जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की विकास दर 4.5 प्रतिशत रही है। 

9. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रक्षा उद्योग स्थापित करने के लिए 25% सब्सिडी और 100% स्टांप शुल्क छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह रक्षा उद्योग स्थापित करने वाली कंपनियों को  बिजली, सड़क और भूमि की बाड़ लगाने सहित सभी सुविधाएं प्रदान करेगा। यह निर्णय 3 दिसंबर 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

10. चारा घोटाला मामले में अभी रांची जेल में बंद लालू प्रसाद यादव को 11वीं बार एक बार फिर राष्ट्रीय जनता दल के निर्विरोध अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. पार्टी कार्यालय में 4 सेट में लालू यादव का नामांकन पत्र दाखिल किया गया था। 

11. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे ने 2017-18 में 98.44% का परिचालन अनुपात दर्ज किया। उपरोक्त परिचालन अनुपात पिछले 10 वर्षों में सबसे खराब था। परिचालन अनुपात, राजस्व की तुलना में व्यय का एक परिमाप है। यह रेलवे की परिचालन दक्षता और उसके वित्त स्थिति को दर्शाता है।

12. हाल ही में संसद (राज्‍यसभा) ने लोकसभा में पहले ही पारित हो चुके इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक – 2019 को पारित कर दिया है. इस विधेयक पर राज्‍यसभा में बहस में कुल 28 सदस्‍यों ने भाग लिया था. इस विधेयक के मुताबिक, ई सिगरेट का भंडारण भी दंडनीय होगा। 

13. स्वीडन के राजा, कार्ल गुस्ताफ फोल्क ह्यूबर्टस और रानी सिल्विया रेनट सोमरलथ, 4 दिसंबर 2019 को एक दिन की मुंबई यात्रा पर थे। शाही जोड़े ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के साथ एक लंच मीटिंग की। उन्होंने UN अर्थ चैंपियन अफरोज शाह के साथ वर्सोवा समुद्र तट पर एक समुद्र तट सफाई कार्यक्रम में भी भाग लिया। उन्होंने विशेषाधिकार से वंचित बच्चों के लिए डोरस्टेप स्कूल का दौरा किया।

14. हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान से 629 लड़कियों को चीन के लड़कों से शादी के नाम पर देह व्यापार के लिए बेचा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, सभी लडकियों की चीन के पुरुषों से शादी हुई और फिर उन्हें चीन ले जाया गया बाद में उन्हें देह व्यापार के अंधेरे में धकेल दिया गया। 

15. केंद्र सरकार और एशियान डेवलपमेंट बैंक ने तमिलनाडु के 5 शहरों में पानी की आपूर्ति और सीवरेज की आधारभूत संरचना विकसित करने के लिए 206 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह बेहतर सेवा वितरण के लिए शहरी स्थानीय निकायों (ULB)  की क्षमताओं को भी मजबूती देगा।

16. मोंटी देसाई को हाल ही में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है. साथ ही रॉडी इस्टविक टीम के बोलिंग और रायन ग्रिफिथ फील्डिंग कोच बने हैं. मोंटी देसाई 2 वर्ष तक टीम के कोच रहेंगे. मोंटी देसाई इससे पहले कनाडा के मुख्य कोच रह चुके हैं। 

17. भारत ने एथलेटिक्स, वॉलीबॉल, शूटिंग और टेबल टेनिस में 10 स्वर्ण जीतकर नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपना दबदबा बनाया। महिलाओं के 100 मीटर में अर्चना सुसेन्द्रन, हाई जंप में एम. जशना, पुरुषों के हाई जंप में सर्वेश अनिल कुशारे और 1500 मीटर में अजय कुमार सरोज ने स्वर्ण पदक जीता। कुल मिलाकर, एथलेटिक्स में भारत ने शुरुआती दिन चार स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य जीते।

18. लुईस हैमिल्टन ने वर्ष 2019 की आखिरी फॉर्मूला वन रेस अबू धाबी ग्रांप्री जीतकर करियर की 84वीं और अबु धाबी में पांचवीं, सत्र की 11वीं जीत दर्ज की है. वे अब 7 बार के चैंपियन माइकल शूमाकर के ऑल टाइम रिकॉर्ड से सिर्फ सात जीत दूर हैं। 

19. गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने घोषणा की कि वे मूल कंपनी अल्फाबेट की नेतृत्वकारी भूमिका से हट रहे हैं। गूगल के CEO भारतीय-अमेरिकी सुंदर पिचाई को अल्फाबेट के CEO की भूमिका निभानी होगी, जिसके साथ वे विश्व के सबसे शक्तिशाली कॉर्पोरेट लीडर में से एक बन जाएंगे। सुंदर पिचाई गूगल और अल्फाबेट दोनों के CEO होंगे।

20.भारत और श्रीलंका के बीच सैन्य सम्बन्ध मजबूत करने और सकारात्मक संबंध बनाना के उद्देश्य से “मित्र शक्ति-7” सैन्य अभ्यास शुरु किया गया है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास से दोनों देशो के सम्बन्ध मजबूत होंगे। 

21. चुनाव आयोग ‘राजनीतिक दल पंजीकरण ट्रैकिंग प्रबंधन प्रणाली’ लागू करेगा। यह आवेदकों द्वारा आवेदन की स्थिति पर नज़र रखने की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लागू किया जाएगा। जो आवेदक 1 जनवरी 2020 से पार्टी पंजीकरण के लिए आवेदन कर रहा है, वह अपने आवेदन की प्रगति को ट्रैक कर सकेगा और SMS और ईमेल के माध्यम से स्थिति प्राप्त कर सकेगा।

22. भारत ने 3 दिसंबर 2019 को ओडिशा तट से सतह पर सतह से सतह पर वार करने वाली परमाणु-सक्षम पृथ्वी- II मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। भारतीय सेना की स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड ने 350 किमी रेंज की मिसाइल का उपयोगकर्ता परीक्षण किया।इस मिसाइल का वजन लगभग 4,600 किलोग्राम है, यह 500 से एक हजार किलोग्राम वारहेड ले जाने में सक्षम है और तरल प्रोपल्शन ट्विन इंजन द्वारा संचालित है।

23. भारत और स्वीडन ने 3 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में भारत-स्वीडन हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

24. संसद ने विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित कर दिया है। SPG विधेयक में प्रस्तावित संशोधन प्रधानमंत्री और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करेगा। दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (केंद्र शासित प्रदेशों का विलय) विधेयक, 2019 भी पारित किया गया, जो केंद्र शासित प्रदेशों, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव के विलय का प्रावधान करता है।

25. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों को फिर से लागू किया है, जिससे पूरी प्रक्रिया तेज और सरल हो गई है।TRAI ने एक सेवा क्षेत्र के भीतर पोर्ट आउट अनुरोधों के लिए 3 कार्य दिवस की समय-सीमा निर्धारित की है।

26. सरकार ने देश के दूरस्थ और क्षेत्रीय इलाकों से कनेक्टिविटी को और बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना – UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) का चौथा दौर शुरू किया है। इस दौर का केंद्र, उत्तर पूर्व क्षेत्र, पहाड़ी राज्य, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और द्वीप समूह होंगे।

27. कंपनी नियम के तहत KYC विवरण दर्ज करने के लिए अब मंत्रालय द्वारा जारी DIN होना आवश्यक है। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने 19 लाख से अधिक निदेशक पहचान संख्याओं (DIN) को रद्द किया क्योंकि कई लोग कंपनियों के बोर्ड के सदस्य के रूप में विफल रहे। पिछले 2 वित्तीय वर्षों में, मंत्रालय द्वारा 4 लाख 24,000 से अधिक निदेशकों को अयोग्य घोषित किया गया था।

28. 48 विश्वविद्यालयों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों को नई दिल्ली में एक समारोह में 3 स्वछता रैंकिंग पुरस्कार दिए गए। पुरस्कार, आवासीय विश्वविद्यालयों, गैर-आवासीय विश्वविद्यालयों, तकनीकी विश्वविद्यालयों और सरकारी विश्वविद्यालयों जैसी विभिन्न श्रेणियों में दिए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *