सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 दिसंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 दिसंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 दिसंबर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (IVD) विश्व भर में  हर वर्ष 5 दिसंबर को मनाया जाता है। 2019 की विषयवस्तु “समावेशी भविष्य के लिए स्वयंसेवक” है। यह विषय सतत विकास लक्ष्य 10 (SDG 10) और समानता के अनुसरण सहित स्वैच्छिकता के माध्यम से समावेश पर प्रकाश डालता है। दिसंबर 1985 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पहली बार इस दिवस की मंजूरी दी।

2. प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैग्जीन ने विप्रो कंपनी के फाउंडर-चेयरमैन अजीम प्रेमजी को एशिया का सबसे उदार समाजसेवी घोषित किया है. अजीम प्रेमजी ने वर्ष 2019 में 760 करोड़ डॉलर (52,750 करोड़ रुपए) की वैल्यू के विप्रो के शेयर दान किए है। 

3. एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) बोर्ड ने सर्वसम्मति से मात्सुगु असकवा को अपना नया अध्यक्ष चुना। वे वर्तमान में जापान के प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री के विशेष सलाहकार हैं।

 4. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान जीडीपी दर ग्रोथ अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया है. साथ ही इससे पहले कई रेटिंग एजेंसियों ने भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया था। 

5. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) में वयोवृद्ध पत्रकार, भास्कर मेनन का दिसंबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने वर्ष 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या जैसे कई महत्वपूर्ण समाचारों को संभाला है।

6. अमेरिका के मियामी 2020 एंड बियोंड’ इवेंट में लांच की गयी दुनिया की पहली फ्लाई एंड ड्राइव कार “पायनियर पर्सनल एयर लैंडिंग व्हीकल (PAL-V)” है. इस कार में रिट्रैक्टेबल ओवरहेड और रियर प्रोपेलर लगाए गए हैं जिसकी मदद से कार 12500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकती है। 

7. वायु सेना प्रमुख राकेश भदौरिया हवाई के ज्वाइंट बेस पर्ल हार्बर-हिकम में पैसिफिक एयर चीफ्स सिम्पोजियम 2019 में भाग ले रहे हैं। 2019 की विषयवस्तु ‘क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण’ है।

8. यूनिसेफ की गुडविल एम्बेसडर और ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा को न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित समारोह में डैनी काये ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. इस अवार्ड के लिए उन्हें यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रन्स फंड द्वारा नॉमिनेट किया गया था। 

9. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 3 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में भारत बायोटेक द्वारा डिजाइन और विकसित की गयी रोटावायरस वैक्सीन: ROTAVAC-5D लॉन्च की। भारत 2022 तक डायरिया के कारण बच्चों में रुग्णता और मृत्यु दर को समाप्त करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

10. यूके बेस्ड ईस्टर्न आई न्यूजपेपर की रिपोर्ट के मुताबिक ऋतिक रोशन को वर्ष 2019 और दशक के सेक्सिएस्ट एशियन मैन 2019 की लिस्ट में पहला स्थान मिला है. वहीं 2019 में उनकी दो फिल्मों सुपर 30 और वॉर ने उनका चार्म बनाए रखा है. वही वर्ष 2019 के सेक्सिएस्ट एशियन मैन की लिस्ट में दूसरा स्थान शाहिद कपूर को मिला है। 

11. विश्व मृदा दिवस प्रतिवर्ष 5 दिसंबर को रोम, इटली में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) में मनाया जाता है। 2019 की विषयवस्तु “मिट्टी का कटाव रोकें, हमारा भविष्य बचाएं” है। इस दिन का उद्देश्य स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

12. थाईलैंड ओपन जीतने के साथ फ्रेंच ओवर सुपर-750 टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय शटलर सात्विक-चिराग की जोड़ी को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के “मोस्ट इम्प्रूव्ड प्लेयर ऑफ द ईयर” पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है. इस बार मेल और फीमेल प्लेयर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड के लिए किसी भी भारतीय खिलाडी को नामित नहीं किया गया है.

13. रेलवे के मुंबई सेंट्रल स्टेशन को ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन से सम्मानित किया गया। 2018 में लॉन्च किए गए ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन के एक हिस्से के रूप में, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) द्वारा इसे चार स्टार रेटिंग दी गई है। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन देश का पहला ईट राइट स्टेशन है। इसका आंकलन, खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता आदि के अनुपालन के आधार पर किया गया।

14. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का हाल ही में 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 1971 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की और अपना आखिरी टेस्ट मैच 1984 में खेला था. उन्होंने 90 टेस्ट मैच खेले और 325 विकेट हासिल किए है। 

15. गुजरात में सौराष्ट्र तट पर एक हड़प्पा स्थल, लोथल में एक राष्ट्रीय समुद्री विरासत संग्रहालय की स्थापना जल्द ही की जाएगी। संग्रहालय समुद्री इतिहास, नाव निर्माण की पुरातत्व और व्यापार सामग्री के पुनर्निर्माण के लिए पानी के नीचे पुरातत्व का एक स्वतंत्र अनुसंधान केंद्र भी होगा। इस संग्रहालय को पुर्तगाली समुद्री विरासत संग्रहालय की तकनीकी मदद से स्थापित किया जा रहा है।

16. पूर्व भारतीय विकेटकीपर और कोलकाता नाइटराइडर्स के सहायक कोच रह चुके विजय दहिया को दिल्ली कैपिटल्स ने अपना अपनी कौशल तलाश विकास प्रकोष्ठ का प्रमुख नियुक्त किया है. विजय दहिया के सहायक कोच की अगुआई में कोलकाता नाइटराइडर्स 2 चैंपियन बनी है। 

17. कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) और केनरा HSBC ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बैंकश्यौरेंस के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। KVGB की शाखाओं के माध्यम से जीवन बीमा उत्पादों को बेचने के लिए इसे हस्ताक्षरित किया गया है।

18. नेपाल में चल रहे साउथ एशियन गेम्स 2019 में भारत ने 77 मेडल जीतकर पहला स्थान हासिल किया है. भारत ने अब तक 36 गोल्ड, 28 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. जिसमे से सबसे ज्यादा 28 मेडल भारतीय एथलीट्स ने जीते है। 

19. भारतीय राष्ट्रीय संग्रहालय, NMIC के टिकट अब बुक माय शो पर उपलब्ध होंगे। नई दिल्ली में 4 दिसंबर 2019 को फिल्म्स डिवीजन और बुक माय शो के बीच NMIC के ऑनलाइन टिकटिंग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

20. ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में पाकिस्तान के साथ सभी द्विपक्षीय संबंध खत्म करने का ऐलान किया है. ऑस्ट्रेलिया के द्वारा किये गए इस द्विपक्षीय संबंध के द्वारा दी जाने वाली राशि का उपयोग गरीब महिलाओं और लड़कियों के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए किया जाता था। 

21. मेघालय में, इस क्षेत्र का अब तक का सबसे बड़ा फूड शो, तीन दिवसीय नॉर्थ ईस्ट फूड शो, शिलॉन्ग के पोलो ग्राउंड्स में 4 दिसंबर 2019 को शुरू हुआ। शो, पूर्वोत्तर के उद्यमियों के लिए खाद्य और पेय उद्योग के राष्ट्रीय और वैश्विक प्रमुखों के साथ मिलने और बातचीत करने का एक मंच है।

22. औरंगाबाद में हाल ही में आयोजित नेशनल स्कूल चेस चैंपियनशिप में कर्नाटक की शशिनी देवी ने स्वर्ण पदक जीता। मुंबई की लड़की मायरा सचदेव ने चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।

23. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। चेतेश्वर पुजारा अपने चौथे स्थान पर बने हुए हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे ताजा बल्लेबाजी से छठे स्थान पर आ गए हैं। गेंदबाजों में, जसप्रीत बुमराह 5वें स्थान के साथ सर्वोच्च स्थान पाने वाले भारतीय हैं। हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में जेसन होल्डर सबसे ऊपर हैं।

24. भारत और बांग्लादेश के शिपिंग सचिवों के बीच 2-दिवसीय बैठक 4 दिसंबर 2019 को ढाका में शुरू हुई। दोनों देश भूमि बंदरगाह सुविधा, लेन-देन शुल्क, नौवहन नदियों के निकर्षण जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बांग्लादेश और भारत आव्रजन और सीमा शुल्क व्यवस्था और यात्री और क्रूज जहाजों के प्रबंधन में सुधार के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।

25. संसद ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (अनधिकृत कॉलोनियों में निवासियों के संपत्ति के अधिकार की मान्यता) विधेयक, 2019 पारित किया है। यह विधेयक दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख से अधिक लोगों को मालिकाना हक देने के लिए एक कानूनी ढांचे का प्रावधान करता है।

26. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जातियों (SC) और अनुसूचित जनजातियों (ST) के लिए आरक्षण को 10 वर्ष तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। संसद में अनुसूचित जाति के 84 और अनुसूचित जनजाति समुदाय के 47 सदस्य हैं। पूरे भारत में राज्य विधानसभाओं में 614 SC सदस्य और 554 ST सदस्य हैं।

27. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह ने संयुक्त रूप से 4 दिसंबर 2019 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चार प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। परियोजनाओं में से एक में माले में LED लाइट्स लगाना शामिल है।

28. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को मंजूरी दे दी है। नागरिकता (संशोधन) विधेयक अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के छह समुदायों के अवैध प्रवासियों को भारतीय नागरिकता के योग्य बनाने के लिए नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन करना चाहता है। ये समुदाय हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई हैं।

29. मंत्रिमंडल ने चुनाव प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग पर भारत के चुनाव आयोग और मालदीव के चुनाव आयोग के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है। इसमें चुनावी प्रक्रिया आदि के संगठनात्मक और तकनीकी विकास के क्षेत्र में ज्ञान और अनुभव का आदान-प्रदान शामिल है। प्रस्तावित समझौता ज्ञापन द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *