सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

1. कॉम्परिटेक की नयी रिपोर्ट के अनुसार, बायोमेट्रिक डेटा के व्यापक और आक्रामक उपयोग के मामले में, चीन, मलेशिया, पाकिस्तान और अमेरिका के बाद भारत पांचवां सबसे खराब देश है।भारत ताइवान, इंडोनेशिया और फिलीपींस के साथ पांचवें स्थान पर है।आयरलैंड, पुर्तगाल, साइप्रस, यूके और रोमानिया पाँच सर्वश्रेष्ठ देशों के रूप में उभरे।

2. चीन के समकक्ष शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने दोनों देशो के बीच 8 हजार किमी लंबी गैस पाइपलाइन शुरू की है. जिसे साइबेरिया से उत्तर-पूर्व चीन में प्राकृतिक गैस की सप्लाई की जाएगी और इसके द्वारा मास्को और बीजिंग के बीच आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को बढ़ावा मिलेगी। 

3.  लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित एक शोध पत्र के खुलासे के अनुसार भारत ने 2018 में सर्वाइकल कैंसर से होने वाली मौतों की सबसे अधिक अनुमानित संख्या दर्ज की है।रिपोर्ट में 2018 में सर्वाइकल कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर का अनुमान लगाते हुए कहा गया है कि भारत और चीन 2018 में सर्वाइकल कैंसर की वैश्विक संख्या के एक तिहाई से अधिक मामले देखे गए।भारत में 97,000 मामले और 60,000 मौतें दर्ज की गयी।

4. ब्रिटेन के जेसी डफ्टन हाल ही में स्कॉटलैंड की ‘ओल्ड मैन ऑफ हॉय’ पहाड़ी पर चढ़ाई करने वाले दुनिया के पहले ब्लाइंड क्लाइंबर बन गए हैं. उन्होंने 450 फीट ऊंची पहाड़ी पर 7 घंटे में चढ़ाई पूरी की. उनको चढ़ाई पूरी करने में उनकी मंगेतर मॉली थॉम्प्सन ने मदद की। 

5. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने संयुक्त रूप से फिट इंडिया स्कूल रेटिंग सिस्टम की शुरुआत की।इसे फिट इंडिया कैंपेन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है।फिट इंडिया कार्यक्रम प्रधानमंत्री द्वारा आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई एक अभिनव पहल है।

6. भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच हाल ही में संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास ‘सूर्य किरण’ के 14वें संस्करण के शुरुआत हुई है. जिसमे दोनों देश की सेना के बीच जंगलों में होने वाले ऑपरेशन में एक दूसरे के हथियारों एवं युद्धक रणनीति को बढ़ाने का अभ्यास होगा। 

7. भारत के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को मरणोपरांत सार्वजनिक सेवा 2019 के लिए इकोनॉमिक टाइम्स (ET) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।यह पुरस्कार अरुण जेटली की पत्नी संगीता जेटली को मिला।उन्होंने मई 2014 से मई 2019 तक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में भी कार्य किया।अगस्त 2019 में उनका निधन हो गया।

8.  अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के मुताबिक चीन का रक्षा बजट 20 सालों में 1 लाख 42 हजार करोड़ से बढ़कर 12 लाख करोड़ रुपए हो गया है. चीन के रक्षा बजट में 850% की बढ़ोतरी हुई है. वर्ष 2017 में चीन ने जिबूती में अपना पहला विदेशी बेस भी बनाया है। 

9. जोकर’ से प्रसिद्धि पाने वाले जोकिन राफेल फीनिक्स को PETA (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स)’ पर्सन ऑफ द ईयर’ अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है।वे तीन वर्ष की उम्र से शाकाहारी हैं और लंबे समय से PETA के समर्थक हैं।PETA पर्सन ऑफ द ईयर के पूर्व विजेताओं में पोप फ्रांसिस, ओपरा विनफ्रे, अंजेलिका हस्टन, ओलिविया मुन, ईवा मेंडेस और एलिसिया सिल्वरस्टोन शामिल हैं।

10. साउथ एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड छठी बार 100 से अधिक मेडल जीते है. भारत ने अब तक 63 गोल्ड, 41 सिल्वर और 21 ब्रॉन्ज सहित 125 मेडल जीते हैं. साउथ एशियन गेम्स में 101 मेडल के साथ नेपाल दुसरे स्थान पर है। 

11. भारत और रूस के बीच एक संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास, INDRA 2019  भारत में 10-19 दिसंबर 2019 से बबीना, पुणे और गोवा में एक साथ आयोजित किया जाएगा।अभ्यास की INDRA श्रृंखला 2003 में शुरू हुई और 2017 में प्रथम संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास आयोजित किया गया।इस अभ्यास में एक व्यापक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम वाला पांच दिवसीय प्रशिक्षण चरण शामिल होगा।

12. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन के नोएडा सेक्टर 71 से नॉलेज पार्क तक के विस्तार के लिए मंजूरी दे दी है. इस परियोजना में 15 किलोमीटर लंबी इस लाइन में कुल नौ स्टेशन होंगे। 

13. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ’मधु’ ऐप लॉन्च किया है।यह एक ई-लर्निंग मोबाइल फोन एप्लिकेशन है जो स्कूल के छात्रों को बेहतर और सबसे कुशल तरीके से उनके विषयों को समझने में मदद करेगा।ऐप का नाम उत्कल गौरब ’मधुसूदन दास’ के नाम पर रखा गया है।इस ऐप के माध्यम से, छात्र अपनी कक्षा में पढ़ाए गए विषयों के वीडियो स्पष्टीकरण तक पहुंच सकेंगे। 

14. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में लोकसभा और विधानसभाओं में एससी/एसटी आरक्षण की समयसीमा बढाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत आरक्षण की अवधि को और 10 वर्ष के लिए बढाया जायेगा. जबकि इससे पहले वर्ष 2009 में इसे बढ़ाया गया था। 

15. शिल्पा शेट्टी ऐप को ‘व्यक्तिगत विकास’ श्रेणी में गूगल प्ले बेस्ट ऐप्स से सम्मानित किया गया। एप्लिकेशन को ‘व्यक्तिगत विकास’ की श्रेणी में सम्मानित किया गया।न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जुलाई 2019 में लॉर्ड्स में ICC विश्व कप के अंतिम मैच के दौरान खेल के लिए इसे सम्मानित किया गया है।

16.  एयर इंडिया को बीते वित्त वर्ष (2018-19) में 8,556.35 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. एयर इंडिया को यह घाटा विमानों के कम इस्तेमाल और हवाई ईंधन की ऊंची कीमतों की वजह से हुआ है।

17. 14 समुद्री देशों द्वारा किए गए एक अध्ययन में भविष्यवाणी की गई है कि अनियंत्रित जलवायु परिवर्तन मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन को तबाह कर सकता है, जिससे 2050 तक सैकड़ों अरबों डॉलर का नुकसान हो सकता है।समुद्र के गर्म होने से मछलियाँ ठंडे पानी में चली जाएँगी क्योंकि पानी और अधिक अम्लीय हो जायेगा, जिससे मत्स्य पालन समुदायों को खतरा हो सकता है।साथ ही भूमध्य रेखा के पास के क्षेत्रों में मछली स्टॉक में गिरावट आएगी।

18. आईपीओ से सबसे ज्यादा पैसा जुटाने वाली कंपनी के मामले में सऊदी अरामको ने अलीबाबा को पीछे छोड़ दिया है. अलीबाबा ने अपने आईपीओ से 25 अरब डॉलर जुटाए थे, जबकि अरामको ने 25.6 अरब डॉलर की रकम जुटाई है। 

19. एक अध्ययन में पता चला है कि जलवायु गर्म होने की वजह से कई पक्षी आकार में सिकुड़ रहे हैं जबकि उनके पंख बढ़ रहे हैं।अमेरिका में मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने शिकागो, अमेरिका में इमारतों से टकराते ही मरने वाले 52 प्रजातियों के 70,000 उत्तरी अमेरिकी प्रवासी पक्षियों के एक डेटासेट का विश्लेषण किया।1978 से 2016 तक, सभी 52 प्रजातियों के शरीर का आकार घट गया।

20. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने हाल ही में यस बैंक के शेयर में 5 फीसदी से अधिक की गिरावट होने पर बैंक की रेटिंग्स को नेगेटिव आउटलुक के साथ डाउनग्रेड कर दिया है. शुरुआती कारोबार में यस बैंक के शेयर लुढ़क कर 59 रुपये से नीचे के भाव पर आ गए है। 

21. नागालैंड ने 5 दिसंबर 2019 को कोहिमा में ‘सेव बीज़, सेव लाइफ’ विषयवस्तु  के तहत दूसरा हनी बी (मधुमक्खी) डे मनाया।खाद्य श्रृंखला के एक एजेंट के नाते,जैव विविधता के संरक्षण में एक योगदान कारक के रूप में मधुमक्खी के बारे में समुदाय में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिन घोषित किया गया है।अब तक नागालैंड बी कीपिंग एंड हनी मिशन ने राज्य से 15,450 मधुमक्खी पालकों को प्रशिक्षित किया है।

22. मध्यप्रदेश में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने देवास में अवंती मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया।मध्य भारत का यह पहला फूड पार्क 51 एकड़ में फैला है और इसका निर्माण लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं, और सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा।अगले चरणों में इंदौर, उज्जैन, धार और आगर में भी गोदाम खोले जाएंगे।

23. भारतीय एथलीटों ने नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा, जिसमें 5 दिसंबर 2019 को 28 स्वर्ण, 19 रजत और 7 कांस्य सहित 54 पदक हासिल किए।वुशु, भारोत्तोलन, तैराकी, निशानेबाजी और ताइक्वांडो में भारत का वर्चस्व है।खेलों के 5वें दिन, भारत ने पदक तालिका में अपने शीर्ष स्थान समेकित किया जिसमें कुल 124 पदक थे जिसमें 62 स्वर्ण, 41 रजत और 21 कांस्य शामिल थे।

24. पुणे में 6 दिसंबर 2019 से पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक का तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हुआ।गृह मंत्री अमित शाह ने सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।सम्मेलन की विषयवस्तु, ‘प्रौद्योगिकी-सक्षम पुलिसिंग के अलावा वैज्ञानिक और फोरेंसिक-आधारित जांच’ है।

25. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने तेलंगाना के सनाथनगर, चेन्नई के के.के. नगर और हरियाणा के फरीदाबाद में अपने मेडिकल कॉलेजों में अतिरिक्त नए सुपर स्पेशियलिटी पदों के सृजन को मंजूरी दी है।ESIC सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, सनाथनगर में सुपर-स्पेशियलिटी विषयों में 3 वर्षीय DNB पाठ्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

26. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 6 दिसंबर 2019 से राजस्थान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने सिरोही जिले में ब्रह्म कुमारियों के मुख्यालय में सामाजिक परिवर्तन के लिए महिला सशक्तिकरण पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

27. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश की तरफ से 6 दिसंबर 2019 को भारत रत्न डॉ. बी.आर. अंबेडकर के 64वें महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि दी।

28. केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड के हरिद्वार में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया।स्वीडन के राजा कार्ल XVI गुस्ताफ और रानी सिल्विया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।राज्य में 34 STP स्टेशन स्थापित किए जाने हैं, जिनमें से 23 संयंत्र लगभग पूरे हो चुके हैं।STP का लक्ष्य नमामि गंगे योजना के तहत है।

29. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूली छात्रों के साथ ‘परिक्षा पे चर्चा – 2020’ के तीसरे संस्करण में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए एक लघु निबंध प्रतियोगिता लॉन्च की है।यह कार्यक्रम जनवरी 2020 में तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।चयनित विजेताओं को ‘परिक्षा पे चर्चा -2020’ में भाग लेने और प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा।

30. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना और मजबूती के लिए निर्भया फंड से 100 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।यह योजना राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा लागू की जाएगी।इन सहायता डेस्क पर कानूनी सहायता, परामर्श, आश्रय, पुनर्वास और प्रशिक्षण की सुविधा के लिए वकीलों, मनोवैज्ञानिकों और गैर सरकारी संगठनों जैसे  विशेषज्ञों के पैनल को सूचीबद्ध किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *